Advertisement

PM Swamitva Yojana 2020 ~ अब पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत ग्रामीण सपंत्ति का मिलेगा मालिकाना हक

Advertisement

PM स्‍वामित्‍व योजना क्‍या है, स्‍वामित्‍व योजना प्रोपर्टी कार्ड, PM Swamitav/Swamitva Scheme in HIndi, PM Swamitva Yojana Full details, PM Modi Swamitva Scheme Benefits in HIndi, Pm Swamitva Yojana 2020, PMSY 2020 Details

प्‍यारे दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारा देश धीरे-धीरे डिजीटलीकरण की ओर बढ रहा है। इसी कडी में भारत को डि‍जीटल बनाने के लिए साल 2015 में Digital India अभियान की शुरूआत की गई थी। ऐसे में इस ओर आगे बढते हुए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा ग्रामीण भारत के लोगो को उनकी सपंत्ति पर मालिकाना हक दिलवाने के लिए पीएम स्‍वामित्‍व योजना 2020 (PM Swamitva Yojana 2020) की शुरूआत की गई है।  इस योजना के तहत गावो मे रहने वाले लाेगो को उनकी प्रोपर्टी का मालिकाना हक देने के लिए प्रोपटी कार्ड दिए जाएंगे। पीएम मोदी जी के द्वारा लॉन्‍च की गई PM Svamitva Yojana के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

Advertisement

Swamitva Yojana New Update

पंचायती राज दिवस २४ अप्रैल २०२० को लॉन्‍च की गई प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना के तहत ११ अक्‍टूबर 2020 को प्रोपर्टी कार्डस वितरीत किए गये। PM Swamitva Yojana के तहत हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखण्‍ड, मध्‍यप्रदेश एवं उत्‍तर प्रदेश के हजारो परिवारो को उनकी सपंत्ति के कानूनी कागजात के रूप में प्रोपटी कार्ड सौपे गए है। इसके अलावा आने वाले अगले 3-4 सालो में स्‍वामित्‍व स्‍कीम के अन्‍तर्गत देश के लगभग सभी गांवो मे प्रोपर्टी कार्ड वितरण की कोशिश की जाएगी। योजना को आगाम 2024 तक पूरे देश मे लागू किया जाएगा।

Svamitva Yojana Brief Details

Scheme Nameप्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना
सबंधित मत्रांलयपचांयती राज मत्रांलय
कब शुरू की गई24 अप्रैल
योजना का मकसदग्रामीण लोगो को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक प्रदान करना
अधिकारीक वेबसाइटhttps://egramswaraj.gov.in/

PM Swamitva Yojana 2020 क्‍या है

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश की आधी से अधिक आबादी गावाे मे रहती है। ज्‍यादातर गांवो मे रहने वाले परिवारो के पास उनके मकान के कागजात नही होते है। कानूनी कागज न होने की वजह से इन्‍हे अनेक तरह की परेशानियो का सामना करना पडता है यहां तक की संपति के कागजात न होने के कारण इन्‍हे बैकं वगेरह से भी लोन नही मिलता है। पीएम स्‍वामित्‍व योजना (PM Swamitva Yojana) के तहत इन सभी लोगो को उनकी सपंत्तियो का मालिकाना हक दिलाने के लिए प्रोपर्टी कार्ड दिए जाएगें। Svamitva का पूरा नाम Survey of Villages Abadi and Mapping with Improvised Technology in Village Areas है।

Pradhan Mantri Swamitva Yojana 2020 के तहत चरण बद्व तरीके से लगभग 6.62 लाख गांवो में हरने वाले परिवारो को उनकी सपंत्तियो के लिए प्रोपटी कार्ड वितरीत किए जाएंगे। इस तरह योजना के तहत ग्रामीणो को उनकी सपंत्ति का एक कानूनी दस्‍तावेज मिलेगा जो कि उन्‍हे आत्‍मनिर्भर एवं सशक्‍त बनाने का काम करेगा।

Advertisement

PM स्‍वामित्‍व योजना: प्रोपर्टी कार्ड

स्‍वामित्‍व योजना के तहत 11 अक्‍टूबर 2020 को देश के ६ राज्‍यो के 763 गावो के लगभग 1 लाख लोगो को उनकी संपत्तियो के मालिकाना हक के कागजात (प्रोपटी कार्ड) सोपे जाएंगे। यह कानूनी कागजात एस एम एस पर भेजी गई लिकं के माध्‍यम से डाउनलोड किए जा सकेंगे।  संपत्ति के वैध कागजात होने से गांवो मे लबें समय से चले आ रहे जमीनी विवादो को खत्‍म करने मे सहायता मिलेगी। स्‍वामित्‍व योजना के तहत गांवो की जो आवासीय संपति है उनकी ड्रोन के माध्‍यम से पैमाइश की जाएगी।

स्‍वामित्‍व योजना शुरू करने का मकसद

भारत के गावो में रहने वाले परिवारो को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक प्रदान करने एवं उन्‍हे आर्थिक रूप से सशक्‍त बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना को लॉन्‍च किया गया है। ग्रामीणो को उनकी संपत्ति के कानूनी कागजात मिलने से जमीनी विवाद व लडाई-झगडे खत्‍म होने मे मदद मिलेगी। पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत आने वाले सालो में देश के लगभग साढे छ लाख गांवो को कवर किए जाने का लक्ष्‍य है। इस तरह से पीएम स्‍वामित्‍व स्‍कीम ग्रामीणो को सशक्‍त करने मे भी सहायक होगी।

योजना के तहत कैसे होगा काम

पीएम स्‍वामित्‍व स्‍कीम के तहत जो ग्रामीण इलाको की आवासीय सपंत्तियो की मापा/पैमाइश जाएगा एवं उनका डिजीटल रिकार्ड तैयार किया जाएगा। योजना के तहत भूमि की पैमाइश का काम ड्रोन तकनीक के माध्‍यम से किया जाएगा। इसकी सहायता से गावो की प्रोपर्टी का एक तरह से डिजिटल नक्‍शा तेयार किया जाएगा। मैपिंग के बाद ग्रामीण परिवारो को उनकी सपंत्ति के अधिकार से जुडे कानूनी दस्‍तावेज प्रदान किए जाएंगे। पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत जहा गांव के लोगो को उनका मालिकाना हक मिलेगा वही इसके साथ पंचायती राज स्‍तर पर जो कर व्‍यवस्‍था है उसमे भी सुधार होगा।

Advertisement

स्‍वामित्‍व योजना से होने वाले फायदे

पीएम स्‍वामित्‍व योजना ग्रामीण भारत के जीवन मे ऐतिहासिक परिवर्तन लाने का काम करेगी। इस योजना के लागू होने से जो ग्रामीण है उन्‍हे यह अधिकार/कानूनी सबूत मिल जाएगा कि उनकी सपंत्ति पर केवल उनका ही अधिकार है किसी ओर का नही। इसके अलावा पीएम स्‍वामित्‍व स्‍कीम से जो फायदे मिलेंगे वो सभी नीचे दिए जा रहे है:-

  • PM स्‍वामित्‍व योजना के तहत लोगो को कानूनी कागजात मिलने से पुराने जमीनी विवाद व लडाई-झगडे खत्‍म होेंगे।
  • अब लोगो के पास प्रोपर्टी कार्ड होने पर उन्‍हे बैंको से लोन लेने में किसी तरह की दिक्‍कत नही आएगी।
  • स्‍वामित्‍व योजना ग्रामीण भारत के लोगो को आत्‍म निर्भर बनाने मे बहुत मदद करेगी।
  • योजना के तहत ड्रोन द्वारा संपत्तियो की पैमाइश की जाएगी जिसमे किसी भी तरह की गलती की संभावना नही होगी।
  • अपनी संपत्ति के मालिकाना हक मिलने के साथ-साथ यह योजना आर्थिक सशक्तिकरण मे सहायक होगी।
  • योजना के तहत अब ग्रामीण संपत्ति धारको को बैंको से आसानी से लोन मिल सकेगा।

PM Swamitva Scheme – Some Important Facts

  • स्‍वामित्‍व योजना के तहत चार साल में लगभग 6.62 लाख गांवो को इसके दायरे मे लाया जायेगा।
  • सटीक भूमि रिकॉर्ड से संपत्ति से जुडे विवादो काे कम करने मे सहायता मिलेगी एवं राजस्‍व संग्रह व्‍यवस्‍था सुधरेगी।
  • योजना के अन्‍तर्गत ड्रोन तकनीक व CORS की मदद से आवासीय भूमि की पैमाइश की जाएगी।
  • बता दे पंचायत राज दिवस के मौके पर 24 अप्रेल 2020 को इस योजना के साथ साथ E-gram Swaraj Portal के साथ लॉन्‍च किया गया था।

नोट:- दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना (PM Swamitva Yojana 2020) की जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। उम्‍मीद करते है कि आर्टिकल मे जो जानकारी दी गई है वो आपको पसंद आयी होगी। यदि योजना से सबंधित आपका कोई प्रश्‍न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्‍स मे जरूर पूछे। इसके अलावा पीएम स्‍वामित्‍व योजना की जानकारी विस्‍तार से जानने के लिए आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in पर अवश्‍य जाये।

PM Swamitva Yojana: FAQs

Ques: पीएम स्‍वामित्‍व योजना क्‍या है?
(What is PM Swamitva Scheme 2020)

Ans: हाल मे पीएम मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना की शुरूआत की गई थी इस योजना के तहत ग्रामीण भारत मे रहने वाले लोगो को उनकी संपत्तियो के मालिकाना हक दिलाने के लिए कानूनी कागजात दिए जाएंगे। जिससे उनकी जमीन पर सिर्फ उनका हक होगा व कोई ओर उस पर अपना हक नही जमा सकेगा।

Ques: Swamitva Scheme Property Card कैसे डाउनलोड करे?

Ans: हाल मे पीएम मोदी जी द्वारा कुछ राज्‍यो के लोगो को एस एम एस द्वारा लिंक भेजी गई है जिस पर क्लिक करके स्‍वामित्‍व योजना प्रोपटी कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

Ques: स्‍वामित्‍व योजना के तहत आवेदन कैसे करे?
(How to apply for PM Svamitav Yojana)

Ans: पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत आवेदन करने की क्‍या प्रक्रिया है इसके बारे में फिलहाल कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नही है जैसे ही कोई अपडेट आता है तो उसकी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

Advertisement

3 thoughts on “PM Swamitva Yojana 2020 ~ अब पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत ग्रामीण सपंत्ति का मिलेगा मालिकाना हक”

  1. If you are going for most excellent contents like me, simply visit this web site all the time as
    it gives feature contents, thanks

    Reply

Leave a Comment