Advertisement

WB Krishak Bandhu Scheme – कृषक बधुं योजना |ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021

Advertisement

कृषक बधुं योजना आवेदन फॉर्म | WB Krishak Bandhu Scheme Apply Online | West Bengal Krishak Bandhu Yojana Registration Form | कृषक बंधु योजना ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म

जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार का उद्देश्‍य है कि आने वाले वर्ष 2022 तक किसानो की आमदनी बढ़कर दुगुनी हो। इसीलिए सरकार किसानो के कल्‍याण हेतु कई तरह की योजनाए लाती है फिर चाहे केन्‍द्र सरकार हो या फिर राज्‍य सरकार। ऐसे में आज के इस लेख में हम एक ऐसी ही किसान योजना के बारे में जानेंगे जिसे पश्चिमी बंगाल राज्‍य सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है। हम बात कर रहे है पश्चिम बंगाल की कृषक बधुं योजना के बारे में। इस योजना को राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी जी के द्वारा पिछले वर्ष 1 जनवरी 2019 को लॉन्‍च किया गया था। WB Krishak Bandu Yojana के बारे में तमाम जानकारीया जैसे योजना क्‍या है, उद्देश्‍य, पात्रता, लाभ एवं ऑनलाइन आवेदन के बारे में Complete Process स्‍टेप बाय स्‍टेप पढ़ने के लिए पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

WB Krishak Bandhu Yojana

पश्चिम बंगाल कृषक बधुं योजना के तहत किसानो को फसलो के बीमा से लेकर जीवन बीमा लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना में आवेदन करने वाले पात्र किसान भाइयो को प्रति एकड़ 5000 हजार रूपए रबी एवं खरीफ सीजन के लिए मिलते है जो कि किसानो को सालभर में 2 किस्‍तों के जरिए ट्रासंफर किए जाते है। वही दूसरी ओर अगर किसान की असामयिक मृत्‍यु हो जाती है तो जीवन बीमा के तहत 2 लाख रूपए की वित्तिय सहायता का लाभ प्रदान किया जाता है। अगर आप एक किसान है व पश्चिमी बंगाल से है तो योजना के तहत आवेदन की पूरी प्रक्रिया आगे दी गई है जिससे कि आप योजना के तहत आसानी से फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ ले सके।

कृषक बधुं योजना न्‍यू अपडेट 2021

जैसा कि आप सभी जानते है कि पश्चिम बंगाल की कृषक बधुं योजना के तहत पंजीकृत किसान लाभार्थी को सालाना 5 हजार रूपये की वित्तिय सहायता दी जाती है। यह राशि किसानो को 2 किस्‍तो के माध्‍यम से प्रदान की जाती है। ताजा अपडेट के अनुसार राज्‍य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में योजना के तहत वित्तिय सहायता की राशि को पाचं हजार रूपए से बढ़ाकर 6000 हजार रूपए वार्षिक कर दिया गया है यानि कि अब नए नियम के मुताबिक किसानो को योजना में 6 हजार रूपऐ की वित्तिय सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा।

कृषक बधुं योजना के घटक

कृषक बधुं एशोयर्ड इनकम

डब्‍ल्‍यू बी कृषक बधुं योजना के तहत Assured Income घटक के अन्‍तर्गत राज्‍य के पात्र किसान लाभार्थीयों को 1 एकड़ तक की भूमि के लिए 5000 रूपए वार्षिक वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि किसानो को दो किस्‍तो में खरीफ फसल एवं रबी फसल मौसम में प्रदान की जाती है। किसानो को दी जाने वाली इस वित्तिय सहायता राशि को अभी बढ़ाकर 6 हजार रूपए कर दिया गया है।

Advertisement

कृषक बधुं डेथ बेनिफिट

Wb Krishak Bandhu Scheme के तहत 18 से लेकर 60 वर्ष के बीच के किसान / भागचासी की मृत्‍यु होने की दशा में नॉमिनी या परिवार के सदस्‍यों को जीवन बीमा के रूप में एकमुश्‍त 2 लाख रूप के मृत्‍यु लाभ की सहायता प्रदान की जाती है।

पश्चिम बगांल कृषक बधुं योजना के उद्देश्‍य

हम सभी जानते है कि किसानो को कृषि सबंधी कार्यो के दौरान कई तरह की समस्‍याओ का सामना करना पड़ता है। खेती के दौरान किसानाे की फसले अक्‍सर खराब हो जाती है तो कभी कभी किसान असामयिक दुर्घटना के चलते मृत्‍यु के शिकार हो जाते है। ऐसे में राज्‍य सरकार द्वारा प्रारंभ योजना-Wb Krishak Bandhu Scheme का लक्ष्‍य किसानो को वार्षिक आर्थिक मदद के साथ साथ जीवन बीमा का लाभ प्रदान करना है। जिससे कि किसानो को सामाजिक सुरक्षा मिले एवं राज्‍य के किसान आत्‍मनिर्भर व सशक्‍त हो।

West Bengal Krishak Bandhu Scheme के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे?

पश्चिम बगांल राज्‍य के ऐसे किसान जो कि योजना की सभी पात्रता रखते है वो नीचे दिए तरीके को फोलो करके WB Krishak Bandhu Scheme के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकते है।

Advertisement
  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप में पश्चिम बगांल राज्‍य के कृषि विभाग की Official Website  पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस डाइरेक्‍ट लिंक का इस्‍तेमाल करे। जिसके बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफेस ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको कृषक बधुं (কৃষক বন্ধু) के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप पश्चिम बंगाल कृषक बधुं योजना की वेबसाइट पर रिडाईरेक्‍ट हो जाएंगे।
  • अर्थात् आपके सामने इस तरह से कृषक बधुं योजना की ऑफिशियल वेबसाइट Open हो जाएगी।
WB Krishak Bandhu Scheme
  • जिसके बाद आपको स्‍क्रीनशॉट में बताए अनुसार तीसरे नबंर के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर एक नया वेब पेज खुल जाएगा जहा पर आपको Sign Up के लिंक पर पर जाना है। जैसे ही आप साइन अप लिंक पर क्लिक करेंगे तो इस तरह का पंजीकरण फॉर्म ओपन हो जाएगा।
WB Krishak Bandhu Scheme
  • अब इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारीयो जैसे नाम, जिला, ईमेल इत्‍यादि व अन्‍य सभी विवरणो को सही सही भरना होगा।
  • सभी जानकारीयो को पूर्ण रूप से भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको यूजर नेम एवं पासवर्ड प्राप्‍त हो जाएंगे।
  • इसके बाद आपको अपने यूजर नेम व पासवर्ड की मदद से कृषक बधुं योजना की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • फिर आपको Krishak Bandhu Yojana के ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करना होगा जिसके बाद योजना के तहत एप्‍लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस एप्‍लीकेशन फॉर्म में आपको समस्‍त तरह के विवरणों को भरकर जरूरी दस्‍तावेजो की कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • जब रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म पूरा भर जाए तो उसके पश्‍चात् आपको सबमिट बटन की मदद से इस फॉर्म को सबंधित विभाग को जमा करना होगा।
  • इस तरह से जो किसान है वो Wb Krishak Bandhu Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Helpline Number

  • Direct Helpline No: – 8336957298, 6291720406 (10 Am to 6 Pm)
  • Email Id for any query: – krishak.bandhu@ingreens.in

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको पश्चिम बगांल कृषक बधुं योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप WB Krishak Bandhu Scheme के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते है तो योजना के नोटिफिकेशन को पढ़े या ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करे।

WB Kanyashree Prakalpa Yojana

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment