Advertisement

उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल कैसे चेक करे – Uttarakhand Parivar Register Nakal Check Online at E-district Portal

Advertisement

Uttarakhand Parivar Register Nakal | Uk Parivar Nakal Check/Download | उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल डाउनलोड करे | परिवार रजिस्‍टर की नकल ऑनलाइन कैसे चेक करे

आज के इस नए आर्टिकल में हम बात करने जा रहे उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल के बारे में। अगर आप उत्तराखंड के निवासी है तो यह लेख पढ़ना आपके लिए बहुत ही ज्‍यादा जरूरी है क्‍योकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप अपने घर बैठै उत्तराखंड E-District Portal पर जाकर ऑनलाइन अपने Parivar Ki Nakal Download/Check कर सकते है। जी हा अब आपको अपने परिवार की नकल हासिल करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है क्‍योकि इस सेवा को अब राज्‍य सरकार द्वारा ऑनलाइन उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्‍ट पोर्टल पर सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध करा दिया गया है।

Advertisement

ऐसे में अगर आप उत्तराखंड के निवासी है एवं ऑनलाइन अपने परिवार रजिस्‍टर विवरण की नकल (Uttarakhand Parivar Register Nakal) को चेक या डाउनलोड करना चाहते है तो फिर आपको इस लेख को पूरा अन्‍त तक पढ़ना होगा।

Uttarakhand Parivar Register Nakal

उत्तराखंड सरकार द्वारा यहा के नागरिकों को घर बैठे तमाम तरह की सेवाए उपलब्‍ध करवाने के लिए E-District Portal को लॉन्‍च किया गया है। अब आप कुछ ही क्षणों में इस पोर्टल की मदद से अपने परिवार रजिस्‍टर की नकल निकाल सकते है। जैसा कि आप सभी जानते है कि यह एक बहुत ही उपयोगी डॉक्‍यूमेंट होता है। इस दस्‍तावेज में कुटुम्‍ब रजिस्‍टर की संर्पूण प्रविष्टि अर्थात् जानकारी जैसे परिवार के सदस्‍यो का नाम, लिंग, व्‍यवसाय, शिक्षा, मकान नम्‍बर एवं पूर्ण पता आदि होता है। अगर आपको नही पता है कि ऑनलाइन अपने कम्‍प्‍यूटर या लैपटाप के माध्‍यम से Uttarakhand Parivar Register Nakal कैसे निकाले तो इसकी पूरी प्रोसेस विस्‍तारपूर्वक लेख में आगे दी जा रही है।

उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल के उद्देश्‍य

दरअसल दोस्‍तो, जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार के द्वारा परिवार रजिस्‍टर की नकल को ऑनलाइन प्रदान किया जा रहा है इसके पीछे का उद्देश्‍य है कि नागरिको को घर बैठे परिवार नकल के पूरे विवरण की जानकारी प्रदान करना। क्‍योकि इस नकल का उपयोग कई तरह के सरकारी योजनाओ का लाभ लेने में किया जाता है। अब आपको अपने परिवार रजिस्‍टर की नकल देखने या इसे डाउनलोड करने के लिए किसी तरह के सरकारी कार्यालय या पंचायत ऑफिस आदि में नही जाना होगा। आप अपने घर से ही Uttarakhand Parivar Register Nakal Check कर सकते है।

Advertisement

उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल ऑनलाइन कैसे चेक करे

उत्तराखंड राज्‍य के तहत पंचायतो में पंजीकृत परिवार रजिस्‍टर की नकल देखने या फिर इसे Download करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दिए जा रहे चरणो को फोलो करना होगा जो कि इस प्रकार है।

  • परिवार रजिस्‍ट्री की नकल हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कम्‍प्‍यूटर या फिर लैपटॉप में राज्‍य के E-District Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस डाइरेक्‍ट लिंक का उपयोग करे।
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस तरह से उत्तराखंड पोर्टल खुल जाएगा।
Uttarakhand Parivar Register Nakal
  • अब आपको मेन्‍यू बार में सर्विसेज (Services) का ऑप्‍शन मिल जाएगा। जब आप इस ऑप्‍शन पर अपने माऊस का कर्सर ले जाएंगे। तो कुछ विकल्‍प खुल जाएंगे।
  • इन विकल्‍पो में से आपको परिवार रजिस्‍टर के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्‍चात् इस तरह से एक नई विण्‍डो खुल जाएगी।
Uttarakhand Parivar Register Nakal
  • इस विण्‍डो में अब आपको पूछे गए कुछ विकल्‍पों जैसे जनपद, विकासखंड (ब्‍लॉक), ग्राम पचांयत, ग्राम का नाम एवं मुखिया/पिता का नाम आदि दर्ज करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको सबसे लास्‍ट में खोजे यानि कि Search के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके परिवार रजिस्‍टर की नकल आ जाएगी।
  • इस परिवार रजिस्‍टर नकल में आपको परिवार के सभी सदस्‍यो की सर्पूण व्‍यक्तिगत जानकारी भी दिख जाएगी। आप चाहे तो प्रिंट करे के विकल्‍प पर क्लिक करके इसका Print Out भी निकाल कर अपने पास रख सकते है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस लेख में शेयरी की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। इसके अलावा Uttarakhand Parivar Register Nakal से जुड़ी जानकारी के लिए आप राज्‍य के ई-डिस्ट्रिक्‍ट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट (https://edistrict.uk.gov.in/) पर जाये।

गौरा देवी कन्‍याधन योजना पंजीकरण फॉर्म

Advertisement

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment