Advertisement

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021: Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana

Advertisement

मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना क्‍या है | Uttarakhand CM Vatsalya Yojana Apply | Mukhyamantri Vatsalya Yojana Uttarakhand Registration 2021 | उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना में आवेदन कैसे करे

मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना का आरंभ उत्तराखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत कोरोना सक्रमंण के चलते अनाथ हुए बच्‍चों को हर महिने भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा। अगर आप उत्तराखंड राज्‍य के निवासी है तो इस योजना के बारे में सभी तरह की महत्‍वपूर्ण जानकारी जैसे कि Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana क्‍या है, योजना के उद्देश्‍य तथा योजना के तहत किन-किन बच्‍चों को लाभ मिलेगा इत्‍यादि के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए आपसे निवेदन है कि इस पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Advertisement

Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2021

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना: Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021 का लाभ उन सभी बच्‍चों को प्रदान किया जाएगा जिनके माता-पिता की कोरोना सक्रमंण के कारण मृत्‍यु हो गई हो। इसके अलावा जिन परिवारो में कमाने वाले एकमात्र मुखिया की मृत्‍यु कोरोना महामारी से हो गई है उन परिवारों के बच्‍चों को भी Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा। उत्तराखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री जी द्वारा इस योजना की अधिकारीक घोषणा ट्विटर हैडंल पर दी गई है। वात्‍सल्‍य योजना के तहत ऐसे सभी बच्‍चों की आयु 21 वर्ष पूरी होने तक इनके भरण-पोषण एवं शिक्षा का प्रबंध उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा किया जाएगा।

वात्‍सल्‍य योजना के मिलेगा 3,000 रूपये मासिक भत्ता

Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana के अन्‍तर्गत उन सभी बच्‍चों को प्रतिमाह 3,000 रूपये भरण-पोषण (Maintenance Allowance of Rs 3 Thousand to Orphaned Children of the State)भत्ता प्रदान किया जाएगा जिन्‍होने कोरोना सक्रमंण के चलते अपने माता-पिता को हमेशा के लिए खो दिया है। वही जिन परिवारों के एकमात्र कमाऊ मुखिया की कोरोना सक्रमणं के चलते मृत्‍यु हो चुकी है उन परिवारों के बच्‍चों को भी उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्‍य के ऐसे सभी बच्‍चों की आयु 21 साल होने तक इनके भरण पोषण तथा शिक्षा का जिम्‍मा राज्‍य सरकार द्वारा उठाने की घोषणा की गई है।

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना: Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana

Mukhyamantri Vatsalya Yojana आरंभ करने का उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है तथा इस सक्रमंण की वजह से कई बच्‍चे अनाथ हो गए है तथा कुछ परिवारों ने अपने एकमात्र कमाऊ मुखिया को खो दिया है। इस तरह से ऐसे परिवारों के ऊपर सकंट आ पड़ा है। ऐसे में उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा ऐसे परिवारों के बच्‍चो को सहायता पहुचाने के लिए मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत इन सभी बच्‍चों को मासिक 3 हजार रूपये भत्ता का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक इन बच्‍चों के भरण-पोषण तथा शिक्षा की व्‍यवस्‍था उत्तराखंड सरकार के द्वारा की जाएगी। इसके अलावा इन सभी बच्‍चों को राज्‍य की सरकारी नौकरियों में 5% क्षैतिज आरक्षण का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना के लाभ एवं विशेषताए

  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा उत्तराखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत जी के द्वारा की गई है।
  • वात्‍सल्‍य योजना के तहत कोरोना सक्रमंण की वजह से अनाथ हुए बच्‍चों को प्रतिमाह 3 हजार रूपये मासिक भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • अनाथ बच्‍चों के साथ-साथ कोरोना सक्रमंण के चलते जिन परिवारों के मुख्‍य कमाऊ मुखिया की मृत्‍यु हुई है उन परिवारों के बच्‍चों को भी मासिक भत्ता राशि प्रदान की जाएगी।
  • मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021 के तहत ऐसे बच्‍चों की उम्र 21 साल पूरी होने तक इनके भरण पोषण तथा शिक्षा की व्‍यवस्‍था उत्तराखंड सरकार द्वारा की जाएगी।
  • योजना के तहत यह प्रावधान भी किया जाएगा कि इन बच्‍चो के वयस्‍क होने तक इनकी पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार किसी के पास नहीं होगा।
  • Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana के अन्‍तर्गत इन सभी बच्‍चों के लिए राज्‍य की सरकारी भर्तियो में 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना का लाभ लेने के लिए उम्‍मीदवार सर्वप्रथम उत्तराखंड राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता अथवा परिवार के मुख्‍य कमाऊ मुखिया का निधन कोरोना सक्रमंण की वजह से हुई हो।
  • मासिक भत्ता राशि की सहायता का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास किसी बैंक में खाता हो।

उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021 के लिए जरूरी दस्‍तावेज

इस योजना के तहत लाभ हासिल करने के लिए उम्‍मीदवार के पास कुछ जरूरी कागजात अथवा डॉक्‍यूमेण्‍ट भी होने चाहिए जो कि निम्‍नलिखित है:-

  • आधार कार्ड
  • जन्‍म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता की डिटेल
  • चालू मोबाइल नम्‍बर
  • माता-पिता या कमाऊ मुखिया का मृत्‍यु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ

मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्‍य के जो भी आवेदकर्ता उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो उन्‍हें अभी इसके लिए थोड़ा इन्‍तजार करना होगा। क्‍योकिं अभी फिलहाल राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है। जैसे कि राज्‍य सरकार की ओर से Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana के तहत आवेदन करने से जुड़ी कोई अपडेट आती है तो उसकी सूचना आपको हमारे इसी लेख के माध्‍यम से प्रदान कर दी जाएगी। जिससे कि आप इस योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ प्राप्‍त कर सके।

आज के इस नये लेख के जरिए हमने आप तक उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021 की महत्‍वपूर्ण जानकारी को पहुचाया है। उम्‍मीद करते है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आपको यह जानकारी पंसद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य बताये। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana के बारे में अधिक विस्‍तारपूर्ण जानकारी के लिए आप सबंधित विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment