Advertisement

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 आवेदन फॉर्म | Uttarakhand Free Tablet Yojana Form

Advertisement

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Uttarakhand Free Tablet Yojana Form, Uttarakhand Free Tablet Yojana in Hindi, उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना पंजीकरण फॉर्म, उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की राशि कैसे ले, फ्री टेबलेट योजना उत्तराखंड 12 हजार रू

आज हमारा देश डिजीटल क्रांति की ओर बढ़ रहा है जिस तरह से पिछले कुछ सालों में कोविड-19 ने लोगो के जीवन को प्रभावित किया है उसको देखते हुए आज शिक्षा को ऑनलाइन करने पर जोर दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर सरकार द्वारा भी कई तरह की योजनाओं को शुरू किया जा रहा है ताकि शिक्षा में कोई बाधा ना आये। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको इसी तरह की एक नई योजना के बारे में बताने वाले है जिसका नाम है उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 जिसकी शुरूआत उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा करी गई है। सरकार की इस नई योजना में अब उत्तराखडं के छात्र-छात्राओं को फ्री में टैबलेट उपलब्‍ध करवाए जाएगे ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की रोकटोक ना लगे। तो आइये जल्‍दी से आपकों Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 के बारे में बताते है जिससे कि आपको इस योजना का लाभ लेने में ओर ज्‍यादा आसानी हो।

Advertisement

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 | उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट योजना आवेदन फॉर्म

राज्‍य के छात्र-छात्राओं को डिजीटल एजुकेशन से जोड़ने के लिए उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी जी द्वारा 15 अगस्‍त 2021 को 75वें स्‍वतंत्रता दिवस पर इस योजना का ऐलान किया गया था। UK Free Tablet Yojana के तहत राज्‍य के सरकारी स्‍कूलो में पढ़ने वाले 10वीं एवं 11वीं के विद्यार्थीयों को फ्री में टैबलेट प्रदान किए जाएगे। इसके लिए छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में टैबलेट खरीदने के लिए 12-12 हजार रूपये की राशि को ट्रासंफर करा जाएगा। यह राशि डीबीटी के माध्‍यम से सीधे लाभार्थी छात्र के बैंक खाते में क्रेडिट करी जाएगी। यानि कि फ्री टैबलेट योजना के तहत प्राप्‍त राशि का उपयोग कर प्रदेश के छात्र-छात्राऐ अपनी मनपसंद का टैबलेट खरीद सकते है। उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ राज्‍य के लगभग 2.65 लाख छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 आवेदन फॉर्म | Uttarakhand Free Tablet Yojana Form
योजना का पूरा नाम उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट योजना
किसके द्वारा लॉन्‍च मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी
सबंधित राज्‍य सरकारउत्तराखंड सरकार
योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैछात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना
योजना का लाभटैबलेट हेतु आर्थिक राशि प्रदान करना
टैबलेट हेतु दी जाने वाली राशि12000 रूपये
योजना का लाभ किनको मिलेगा10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र-छात्रा
योजना का साल2022
ऑफिशियल वेबसाइट का लिंकOfficial Website

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का शुभारंभ

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी जी द्वारा नए साल के अवसर पर 1 जनवरी 2022 को जीजीआईसी राजपुर रोड पर एक जनसवांद कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री द्वारा राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 10वी एवं 12वीं के 1,59,000 छात्र-छात्राओ के बैंक खाते में 12-12 हजार रूपये ट्रासंफर किए गए। इसके अलावा इस योजना के तहत प्रदेश की 70 विधान सभाओं के तहत 100-100 टैबलेटों का वितरण भी किया गया। इस राशि का उपयोग कर विद्यार्थी अपनी पसंद का कोई भी टैबलेट खरीद सकते है।

इस योजना के तहत प्रदेश के 2.65 लाख छात्र-छात्राओ कवर किया जाएगा। इसके लिए नए साल को प्रदेश सरकार द्वारा योजना की शुरूआत के साथ उत्तराखंड डिजीटल शिक्षा क्रांति की भी शुरूआत की गई। स्‍टूडेंट्स को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना के माध्‍यम से विद्यार्थियों के बैंक खाते में 12000 रूपये भेजे जाएगे। ताकि छात्र-छात्रा अपनी ही पसंद का कोई टैबलेट खरीद कर सके।

उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट योजना का उद्देश्‍य

Uttarakhand Free Tablet Yojana को शुरू करने का सरकार का मुख्‍य उद्देश्‍य प्रदेश के विद्यार्थीयों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना है। इस योजना के तहत प्रदेश के 10वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को टैबलेट खरीदने के लिए 12-12 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। क्‍योकि कोरोना काल में जिस तरह से विद्यार्थीयों की पढ़ाई लिखाई बाधित हुई है। ऐसे में अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए स्‍टूडेंट्स के पास टैबलेट होना आवश्‍यक होता है परन्‍तु कई छात्र-छात्राओं के पास इतने पैसे नही होते कि वो इतने महंगे टैबलेट खरीद सके। छात्रो की इस समस्‍या को दूर करने के लिए प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है। ताकि विद्यार्थीयों को ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में उनकी गरीबी आड़े नही आए।

Free Tablet Yojana Uttarkhand 2022 की मुख्‍य विशेषताए एवं लाभ

  • उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री द्वारा 75वें स्‍वतंत्रता दिवस पर इस महत्‍वाकांक्षी योजना को शुरू करने की घोषणा करी गई थी।
  • 1 जनवरी 2022 को प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा जीजीआईसी राजपुर रोड पर जनसवांद कार्यक्रम के माध्‍यम से उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की शुरूआत की गई।
  • योजना की शुरूआत पर मुख्‍यमंत्री द्वारा 1 लाख 59 हजार छात्र-छात्राओं के बैंक खातें में आर्थिक सहायता राशि डाली गई।
  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के तहत छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में 12-12 हजार रूपये ट्रासंफर करे जाएगे। ताकि विद्यार्थी अपनी पसंद का टैबलेट ले पाये।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के राजकीय विद्यालयों मे पढ़ने वाले कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  • Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 के तहत मुफ्त टैबलेट की सहायता से विद्यार्थी को ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने में कोई दिक्‍कत नही आएगी।
  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्‍य राजकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना है।
  • इस योजना के तहत प्राप्‍त टैबलेट की सहायता से विद्यार्थी डिजिटल रूप से सशक्‍त होगे।

उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट 2022 की पात्रता

इस योजना के तहत फ्री में टैबलेट खरीदने के लिए छात्र-छात्राओ के पास कुछ पात्रता भी होना आवश्‍यक है जो कि निम्‍नलिखित है।

Advertisement
  • उत्तराखंड राज्‍य के मूल निवासी छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्‍ययन करने वाले छात्र-छात्राए इस योजना में पात्र होगे।
  • केवल सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज सूची

  • छात्र-छात्रा का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • शैक्षणिक कागजात
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • वैध मोबाइल नबंर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना आवेदन फॉर्म 2022 | Uttarakhand Free Tablet Yojana Form

इस योजना के तहत मुफ्त में टैबलेट हेतु आर्थिक सहायता पाने के लिए आपको निम्‍न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जो कि निम्‍नलिखित है-

  • सर्वप्रथम विद्यार्थी को उत्तरांखड फ्री टैबलेट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर उत्तराखंड फ्री टैबलेट के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने इस योजना का एप्‍लीकेशन फॉर्म आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई समस्‍त जानकारीयों को भरना होगा।
  • इसके अलावा जरूरी दस्‍तावेजों की कॉपी को अटैच करना होगा।
  • सबसे लास्‍ट में आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप इस योजना के तहत आवेदन कर इसका लाभ ले सकते है।

नोट:- आपको बता दे दोस्‍तों अभी हाल में इस योजना को शुरू किया गया है अभी इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को ऑफिशियल रूप से जारी नही किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन को लेकर जानकारी अपडेट की जाएगी तो आपको इस लेख के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा।

अन्‍य पोस्‍ट भी पढे़-

Uttarakhand Free Tablet Yojana FAQs

Q. उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्‍या है?

Ans. Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है इसके तहत कक्षा 10वी एवं 12वीं के छात्रों को टैबलेट खरीदने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Q. उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के तहत छात्रों को कितने रूपये दिए जाएगे?

Ans. नि:शुल्‍क टैबलेट योजना के तहत उत्तराखंड सरकार द्वारा विद्यार्थियों को अपनी पसंद का टैबलेट खरीदने के लिए 12-12 हजार रूपये की राशि दी जाएगी।

Q. क्‍या उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ सभी स्‍कूलों के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा?

Advertisement

Ans. Uttarakhand Free Tablet Scheme का लाभ केवल राजकीय विद्यालयों मे कक्षा 10वी व 12वीं के छात्र-छात्राओं काे दिया जाएगा।

Q. उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Ans. अभी हाल में इस योजना को चालू किया गया है अभी तक इस सबंध मे कोई भी जानकारी उपलब्‍ध नही है जैसे ही कोई अपडेट सरकार की ओर से जारी किया जाएग तो आपको उसकी सूचना इस लेख में प्रदान करवा दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *