Advertisement

UP Scholarship Status 2021 – यूपी स्‍कॉलरशिप एप्‍लीकेशन स्‍टेटस कैसे चेक करे

Advertisement

UP स्‍कॉलरशिप स्‍टेटस ऑनलाइन कैसे चैक करे – UP Scholarship Status Online 2020, यूपी छात्रवृति का स्‍टेटस कैसे चैक करे, यूपी स्‍कॉलरशिप स्‍टेटस 2020, How to check Up Scholarship Status Online, Uttar Pradesh Scholarship Yojana 2020 Status online, ऑनलाइन छात्रवृत्ति का स्‍टेटस कैसे चैक करे

जैसा कि आप सभी जानते है कि विद्यार्थियों को पढाई के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए सरकार अनेक तरह की छात्रवृत्ति योजनाए चलाती है। दरअसल बहुत से बच्‍चे कही न कही आर्थिक तंगी की वजह से अपनी शिक्षा ग्रहण कर सकने मे असमर्थ होते है। जिसकी वजह से विद्यार्थियो को अनेक विषम परिस्थितियो का सामना करना पड़ता है। उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा भी छात्रों को शिक्षा मे मदद के लिए छात्रवृत्ति योजनाए (Scholarship Schemes) चलाई जा रही है। इन स्‍कॉलरशिप योजनाओ के तहत बच्‍चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Advertisement

जो भी विद्यार्थी यूपी छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले रहे है या लेना चाहते है। वो इस पोस्‍ट के पूरा जरूर पढ़े क्‍योकि इस पोस्‍ट मे हम स्‍कॉलरशिप योजना से जुडी अहम जानकारीया जैसे आवेदन की प्रक्रिया, स्‍कॉलरशिप स्‍टेटस, पात्रता, जरूरी डॉक्‍यूमेंट आदि के बारे में जानेंगे। अगर आपने पहले से आवेदन किया हुआ है तो इस लेख को पढ़कर आप UP Scolarship Status भी आसानी से चैक कर सकेंगे।

उत्तरप्रदेश स्‍कॉलरशिप पोर्टल – छात्रवृत्ति योजनाऐ

  • UP Pre Matric Scholarship Scheme (Class 9th – 10th)
  • UP Post Matric Inter Scholarship Scheme ( Class 11th – 12th)
  • UP Post Matric Other than Inter Scholarship Scheme
  • UP Post Matric Out Side State Scholarship Scheme

यूपी छात्रवृत्ति योजना का उददेश्‍य

UP Scholarship Scheme को शुरू करने का मुख्‍य उददेश्‍य ऐसे छात्र जो वित्तिय रूप से अपनी पढाई या शिक्षा हासिल करने में असमर्थ है उनको छात्रवृत्तियों योजनाओ के माध्‍यम से वित्तिय सहायता उपलब्‍ध करवाना है। ताकि जो विद्यार्थी है वो अपनी शिक्षा को पूरी करे तथा शिक्षा प्राप्‍त करने मे किसी तरह की समस्‍या ना आये। क्‍योकि बहुत से स्‍टूडेंट अपनी पढाई लिखाई पैसो की कमी की वजह से बीच मे ही छोड़ देते है। छात्रवृति योजनाओ के माध्‍यम से ऐसे छात्र अपने आप को एवं अपने भविष्‍य को सुरक्षित महसूस कर पाएंगे।

यूपी स्‍कॉलरशिप स्‍टेटस कैसे चेक करे?

UP Scholarship Portal पर UP छात्रवृत्ति व शुल्‍क प्रतिपूर्ति सत्र 2019-20 के तहत अपने प्रदेश के भीतर या प्रदेश के बाहर अध्‍ययनरत छात्र-छात्रा अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र का स्‍टेटस पता करना चाह रहे है। ऐसे सभी विद्यार्थी नीचे प्रदान किए जा रहे Steps को पढ़कर अपना स्‍टेटस बड़ी ही आसानी से पता कर सकते है।

Advertisement
  • यूपी स्‍कॉलरशिप एप्‍लीकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UP Scholarship and Fee Reimbursement Online System की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब होम पेज पर दिए गए Status के ऑप्‍शन पर अपने माउस का कर्सर ले जाये। फिर आपको Year-wise एप्‍लीकेशन स्‍टेटस चेक करने के विकल्‍प दिखेगे।
  • UP Scholarship Status Check करने के लिए वर्ष के लिंक पर क्लिक करे। जिस वर्ष का आप स्‍टेटस देखना चाह रहे है।
  • इसके बाद नई विण्‍डो पर अपने रजिस्‍ट्रेशन नबंर व जन्‍म तिथि को अंकित करे।
Check Up Scholarship Status Online in Hindi
  • स्‍टेटस चेक करने के लिए अब आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी Screen पर आपके छात्रवृत्ति आवेदन का स्‍टेटस खुल जाएगा। अब आप चाहे तो आप इसका Print out भी निकाल कर रख सकते है।

Important Notice

तो ऐसे में यदि आपने यूपी स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदन किया हुआ है तो आप हमारे बताए अनुसार अपनी छात्रवृति का स्‍टेटस चैक करके पता कर सकते है कि आपकी स्‍कॉलरशिप आई है या नही। स्‍कॉलरशिप स्‍टेटस के बारे में जानकारी देने का हमारा उददेश्‍य सिर्फ यही है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इसका फायदा उठा सके। यूपी स्‍कॉलरशिप के बारे में विस्‍तार पूर्ण जानकारी पढने के लिए आप यूपी सरकार के स्‍कॉलरशिप पोर्टल scholarship.up.gov.in पर अवश्‍य विजिट करे।

Also Read: विधवा पेंशन सूची उत्तर प्रदेश 2020 – Vidhwa Pension Yojana List 2020 UP

Also Read: उत्तर प्रदेश विकलांग पेशंन योजना – UP Viklang Pension Yojana – ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

Advertisement

10 thoughts on “UP Scholarship Status 2021 – यूपी स्‍कॉलरशिप एप्‍लीकेशन स्‍टेटस कैसे चेक करे”

Leave a Comment