Advertisement

UP Ration Card List 2021 : यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट, राशन कार्ड लिस्‍ट Download in Hindi

Advertisement

UP Ration Card New List, Uttar Pradesh Ration Card List Online Check 2021, यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट ऑनलाइन, यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम केसे देखे, यूपी राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन केसे चैक करे

UP Ration Card List: यूपी खाघ व रसद विभाग के द्वारा अधिकारीक वेबसाइट http://fcs.up.gov.in पर राशन कार्ड लिस्‍ट (Ration Card List) ऑनलाइन चैक करने की सुविधा प्रदान की गई है।

Advertisement

ऐसे में यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है या फिर आप ऑनलाइन अपने यूपी राशन कार्ड का विवरण पता (UP Ration Card Details) करना चाहते है तो इसके लिए आपको कही ओर जाने की जरूरत नही है क्‍योकि आप अपने घर बैठै अपने मोबाइल या कम्‍प्‍यूटर की सहायता से यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम ऑनलाइन चैक कर सकते है। तो हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप Uttar Pradesh Ration Card List में आप अपना नाम देख सकते है।

UP Ration Card List Overview

योजना का नामउत्तर प्रदेश राशन कार्ड
किसके द्वारा शुरू उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
सबंधित विभागखाद्य और सुरक्षा विभाग
राशन कार्ड सूची देखने का प्रकारऑनलाइन मोड
अधिकारीक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in

यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट 2021

प्‍यारे दोस्‍तो जैसा कि आप सभी को पता होगा कि राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक ऐसा दस्‍तावेज होता है जो कि लगभग सभी परिवारो को जारी किया जाता है फिर चाहे गरीब परिवार हो या अमीर परिवार। राशन कार्ड के जरिए गरीब परिवारो को राशन की दुकान पर सस्‍ती दरो पर राशन जैसे गेहू, चावल, केरोसिन इत्‍यादि उपलब्‍ध कराया जाता है। इसके अलावा राशन कार्ड का उपयोग अनेक प्रकार की सरकारी व गैर सरकारी योजनाओ का लाभ लेने में भी किया जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट से जुडी सपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है इसलिए आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

UP Ration Card List ऑनलाइन कैसे देखे?

दोस्‍तो यदि आप यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट (UP Ration Card List) में अपना नाम पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको कही ओर जाने की आवश्‍यक्‍ता नही है। आप अपने घर बैठे अपने कम्‍पयूटर या फिर मोबाइल की मदद से यूपी राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन अपना नाम चैक कर सकते है। सूची में नाम देखने के लिए आप नीचे बताए जा रहे निर्देशो को फोलो कर सकते है:-

Advertisement
  • यूपी राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार के खाघ व रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर महत्‍वपूर्ण लिंक वाले सेक्‍शन में दिए गए “राशन कार्ड पात्रता सूची” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने राष्‍ट्रीय खाघ सुरक्षा अधिनिमय (NFSA) की पात्रता सूची आ जाएगी।
  • इस सूची में आपको उत्तर प्रदेश के सभी जिलो के नाम (Districts Name) दिख जाएगें जिसमे आपको अपने राज्‍य का चुनाव करना होगा जिस भी जिले की राशन कार्ड सूची आप देखना चाहते है।
  • फिलहाल आपको समझाने के लिए हम यहा पर अलीगढ जिले के नाम पर क्लिक करके सूची देखना बता रहे है।
  • जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 लिस्‍ट ओपन हो जाएगी। एक नगरीय क्षेत्र और दूसरी ग्रामीण क्षेत्र की।
  • अगर आप शहरी क्षेत्र से हो तो आपको नगरीय क्षेत्र लिस्‍ट पर क्लिक करना होगा और अगर ग्रामीण इलाके से हो तो ग्रामीण सूची पर क्लिक करना होगा।
  • फिलहाल उदाहरण के लिए हम नगरीय क्षेत्र की सूची पर क्लिक करके आपको बता रहे है इसके लिए आपको टाउन में दिए गए नामों पर क्लिक करना होगा।
  • टाउन के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ओर लिस्‍ट खुल जाएगी। इस लिस्‍ट में आपको राशन दुकानदार का नाम, कुल राशन कार्ड संख्‍या, पात्र गृहस्‍थी और अन्‍तोदय लाभार्थी की संख्‍या आदि दिख जाएंगे।
  • अब नीचे बताऐ अनुसार आपके राशन दुकान दार के नाम के आगे नीले रंग के राशन कार्ड संख्‍या पर आपको क्लिक करना है
  • नीले रंग की राशन कार्ड संख्‍या पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे बताए अनुसार यूपी राशन कार्ड की लिस्‍ट (UP Ration Card List) खुल जाएगी।
  • इस सूची में आपको राशन कार्ड की संख्‍या, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता या पति का नाम, माता का नाम, कुल यूनिट यानि की सदस्‍यों की सख्‍ंया और सबसे लास्‍ट में राशन कार्ड जारी करने की तारीख की जानकारी मिल जाएगी।

राशन कार्ड का विवरण

यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट में नाम देखने के अतिरिक्‍त यदि आप अपने राशन कार्ड का सर्पूंण विवरण (Ration Card Complete Details) देखना चाहते है तो आपको फिर से नीले रंग के डिजिटाइज्‍ड राशन कार्ड संख्‍या पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण खुल जाएगा। जैसा की आप नीचे फोटो में भी देख सकते है।

इस प्रकार आपके सामने आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण आ जाऐगा। तो दोस्‍तो इस प्रकार खाघ व आपूर्ति विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर Ration Card List UP में अपना नाम ऑनलाइन चैक कर सकते है। अगर आपका नाम UP Ration Card List 2021 में है तो इसका मतलब आपका राशन कार्ड बन चुका है व इस पर खाघ सुरक्षा भी चालू कर दी गई है।

आज के इस नये लेख के जरिए हमने आप तक उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री वात्‍सल्‍य योजना 2021 की महत्‍वपूर्ण जानकारी को पहुचाया है। उम्‍मीद करते है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आपको यह जानकारी पंसद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य बताये। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana के बारे में अधिक विस्‍तारपूर्ण जानकारी के लिए आप सबंधित विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

UP Ration Card List FAQs

Ques: उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्‍ट कैसे चैक करे?
Ans:
यूपी खाघ व रसद विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आप यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट को देख सकते है। जिसकी पूरी प्रक्रिया आर्टिकल में प्रदान की गई है।

Ques: यूपी राशन कार्ड लिस्‍ट देखने के लिए उत्तर प्रदेश के खाघ व रसद विभाग की अधिकारीक वेबसाइट क्‍या है?
Ans:
यदि आप UP Ration Card List देखना चाहते है तो इसके लिए राज्‍य के खाघ व रसद विभाग की अधिकारीक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx है।

Ques: यूपी राशन कार्ड से जुडे सवालो के लिए टोल फ्री नबंर क्‍या है?
Ans:
उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से जुडे सवालो के लिए सबंधित विभाग द्वारा जारी Toll Free Number 1967 व 18001800150 है।

Leave a Comment