Advertisement

नवीन रोजगार छतरी योजना पंजीकरण – UP Naveen Rojgar Chatri Yojana | एप्‍लीकेशन फॉर्म

Advertisement

नवीन राेजगार छतरी योजना अप्‍लाई फॉर्म | UP Naveen Rojgar Chatri Yojana Apply in Hindi | यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म |Naveen Rojgar Chatri Yojana Details

आज के इस नए पोस्‍ट में हम उत्‍तरप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना – नवीन रोजगार छतरी योजना के बारे में जानेगें। इस योजना का शुभारंभ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा 18 जुलाई 2020 को विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से किया गया। इस योजना काे राज्‍य के अनुसूचित जाति के गरीब लोंगो के संर्पूण विकास करने के उददेश्‍य से शुरू किया गया है। योजना के शुभारंभ के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍वरोजगार योजना के तहत 3484 लाभार्थियों के बैंक खातें ऑनलाइन लगभग 17.42 करोड़ की धनराशि भेजी गई।

Advertisement

राज्‍य के अनुसूचित जाति के जो भी गरीब आवेदनकर्ता Up Naveen Rojgar Chatri Yojana का लाभ लेना चाहते है तो योजना की तमाम जानकरीयो जैसे योजना का उददेश्‍य, पात्रता, लाभ, डॉक्‍यूमेंट एवं आवेदन का तरीका जानने के लिए आप इस पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे।

UP Naveen Rojgar Chatri Yojana

उत्‍तरप्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना का उउदेश्‍य राज्‍य में गरीब अनुसूचित जाति के बेरोजगार लोगो को रोजगार के अवसर उपलबध कराकर उन्‍हे आत्‍म निर्भर बनाना है ताकि राज्‍य में सामाजिक समानता के साथ-साथ आर्थिक समानता भी आए। क्‍योकिं अगर समाज का एक तबका कमजोर होता है तो समाज का विकास मुश्किल हाेता है। इस योजना के तहत राज्‍य के गरीब व्‍यक्तियों को अपना रोजगार करने के लिए आर्थिक सहायता की मदद प्रदान की जाएगी। इस राशि की मदद से लाभार्थी अपना स्‍वयं का रोजगार जैसें साइबर कैफे की दुकान, लॉण्‍ड्री व ड्राईक्‍लीनिंग, जनरेटर सेट, किरान की शॉप, टेंट की दुकान, टैलरींग एवं गौपालन इत्‍यादि शुरू कर सकते है। Naveen Rojgar Chatri Yojana तहत आवेदन हेतु आपको योजना के तहत सभी तरह की पात्रता को पढना जरूरी है ताकि आप इसके लिए अप्‍लाई कर सके।

नवीन रोजगार छतरी योजना पंजीकरण – UP Naveen Rojgar Chatri Yojana | एप्‍लीकेशन फॉर्म

उत्तरप्रदेश नवीन राेजगार छतरी योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्‍य उददेश्‍य प्रदेश के अनुसूचित जाति के गरीब परीवारों को रोजगार के लिए मदद करना है। ताकि इस वर्ग के लोग जिनके पास रोजगार के साधन मौजूद नही है वो रोजगार के अवसर प्राप्‍त कर सके। इस योजना का उददेश्‍य गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से आगे बढाना है ताकि कोई भी तबका ऐसा न हो जो पीछे रह जाए।

Advertisement

Naveen Rojgar Chatri Yojana के लाभ

  • नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ राज्‍य के केवल अनुसूचित जाति के गरीब परिवारों के लोगो को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेकर राज्‍य के पात्र निवासीयो को रोजगार प्राप्‍त करने में सहायता मिलेगी। जिससे वो आत्‍मनिर्भर बनेंगे।
  • Naveen Rojgar Chatri Yojana के तहत राज्‍य में जो गरीब परीवार है उन्‍हे आर्थिक रूप से आगे लोने की कोशिश की जाएगी।

नवीन रोजगार छतरी योजना के पात्रता / डॉक्‍यूमेंट

  • Naveen Rojgar Chatri Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक काे उत्तर प्रदेश राज्‍य का निवासी होना चाहिये।
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आईएफएससी कोड सहित बैंक अकाउंट
  • आधार नबंर से लिंक मोबाइल नबंर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तरप्रदेश नवीन राेजगार छतरी योजना के लिए अप्‍लाई कैसे करे?

नवीन राेजगार छतरी योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्‍य के जो भी लाभार्थी  लाभ लेना चाहते है तो उन सभी को पंजीकरण के लिए अभी ओर प्रतीक्षा करनी होगी क्‍योकिं दोस्‍तो अभी फिलहाल योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अभी तक आवेदन हेतु अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च नही की गई है। जैसे ही Naveen Rojgar Chatri Yojana के तहत आवेदन करने हेतु कोई वेबसाइट लॉन्‍च होती है या फिर कोई सूचना आएगी तो उसकी अपडेट आपको इसी पोस्‍ट के माध्‍यम से प्रदान कर दी जाएगी। ताकि आप यूपी नवीन रोजगा छतरी योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म भरकर इसका लाभ ले सके।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्‍तरप्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Up Naveen Rojgar Chatri Yojana के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते हे तो राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करे।

यूपी मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना

Advertisement

उत्तरप्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन अप्‍लाई 2021

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment