Advertisement

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 – योजना के तहत पंजीकरण कैसे करे | एप्‍लीकेशन फॉर्म

Advertisement

Up Mahila Samarthya Yojana 2021 | उत्‍तरप्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना की जानकारी | महिला सामर्थ्‍य योजना आवेदन फॉर्म | Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana Application Form

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2021: आज की पोस्‍ट में हम उत्‍तरप्रदेश सरकार की महिला सामर्थ्‍य योजना के बारे में जानेंगे। जैसा कि आप सभी जानते है कि हाल में यूपी सरकार द्वारा अपने इस वर्ष के बजट में महिलाओं के उत्‍थान एवं उनके विकास के लिए महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना का लाभ प्रदेश में महिला उद्यमीयों को दिया जाएगा। अगर आप उत्‍तरप्रदेश के निवासी है व इस योजना का लाभ हासिल करना चाहते है। तो Up Mahila Samarthya Yojana 2021 की से जुड़ी महत्‍वूर्ण जानकारी जैसे- महिला सामर्थ्‍य योजना क्‍या है, योजना के उददेश्‍य, लाभ व अन्‍य जानकारी हेतु पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Advertisement

Up Mahila Samarthya Yojana 2021

उत्‍तरप्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के तहत राज्‍य में महिलाओ एवं बेटियों को स्‍वावलंबी बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है। इस योजना में राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्‍तर्गत महिला दुग्‍ध उत्‍पादकों के स्‍वंय सहायता समूहों (Self Help Groups) की आय को बढ़ाने हेतु मदद की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 200 करोड़ रूपये खर्च करने का निर्णय लिया गया है। Mahila Samarthya Yojana के तहत लघु एवं कुटीर उद्योगो की मदद से महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा महिलाओ द्वारा तेयार सामान के लिए बाजार उपलब्‍ध करवाए जाएगे जिससे कि प्रदेश कि महिलाओ को आत्‍मनिर्भर व स्‍वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया जा सके।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 - योजना के तहत पंजीकरण कैसे करे | एप्‍लीकेशन फॉर्म

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना से होगा महिलाओ व बेटियों का उत्‍थान

बता दे राज्‍य में लगभग 90 लाख सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम पहले से मौजूद है। जिनमें 90 से अधिक अति सूक्ष्‍म उद्योग गृह व कुटीर उद्योगों के रूप में कार्यरत है। प्रदेश में इन चल रहे इन कुटीर व गृह उद्योगों में महिला प्रधान उद्योगों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। इन उद्योगो मे महिला उद्यमियों की प्रधानता को ध्‍यान मे रखते हुए Up Mahile Samarthya Yojana 2021 काे शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के शुरू होने से राज्‍य में महिला प्रधान उद्यमों को एक नई दिशा मिलेगी।

Up Mahila Samarthya Yojana का सचांलन

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के सभी 800 विकास खण्‍डों में कार्यरत होम व कोटेज इण्‍डस्‍ट्रीज के सामने आने वाली समस्‍याओं को चिन्हित करके क्‍लस्‍टर एप्रोच के आधार पर इनका संचालन किया जाएगा। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य मे पहले चरण में लगभग 200 विकासखण्‍डों में महिला सामान्‍य सुविधा केन्‍द्रों का निर्माण कराया जाएगा। जहा पर कॉमन सुविधाओं से जुड़े कामों जैसे कच्‍चा माल बैंक, प्रशिक्षण केन्‍द्र, प्रोसेसिंग सेंटर, सामान्‍य उत्‍पादन, तकनीकी अनुसंधान व विकास केन्‍द्र, पैकेजिंग, लेबलिंग, बारकोडिंग एवं अन्‍य सुविधाए इन केन्‍द्रों पर उपलब्‍ध होगी। राज्‍य में स्‍थापित किए जाने वाले इन महिला कॉमन सर्विस सेंटर्स का 90 प्रतिशत भार प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Advertisement

योजना के तहत द्विस्‍तरीय समितियो का गठन

उत्‍तरप्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 के तहत कुल 2 तरह की समितियो का गठन किया जाएगा। योजना के अन्‍तर्गत जनपद स्‍तर पर जिला स्‍तरीय समिति एवं प्रदेश स्‍तर पर राज्‍य स्‍तरीय कमेठी का गठन किया जाएगा। जो जिला स्‍तरीय समिति होगी इसके द्वारा जिला स्‍तर पर महिला समूहों तथा संगठनो काे चिन्हित करके उन्‍हें मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा इन दोनो समितियों के आपसी सहयोग से राज्‍य में महिलाओं रोजगार के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। योजना के तहत महिला उद्यमियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए जागरूकता, परामर्श कार्यक्रम, सेमिनार, कार्यशाला एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उत्‍तरप्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना के उददेश्‍य

Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana का उददेश्‍य राज्‍य में रहने वाली महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाना है। इस योजना के अन्‍तर्गत महिलाओ व बेटियों को स्‍थानीय उद्योगों के जरिए रोजगार के प्रति प्रोत्‍साहित किया जाएगा एवं महिलाओं द्वारा तैयार किए गए सामानों के लिए बाजार उपलब्‍ध कराए जाएंगे ताकि जो महिलाए है उनके जीवन स्‍तर में सुधार हो। इसके अलावा यूपी सरकार के द्वारा अपने बजट में महिलाओं के लिए एक अन्‍य योजना मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना को शुरू करने की घोषणा भी की गई है। इस योजना के तहत महिलाओ का विकास होगा व इनमें स्‍वालंबन बनने की भावना का जाग्रत होगी।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना की विशेषताए

  • इस योजना के तहत महिलाओ व बेटियों के जीवन स्‍तर को उपर उठाने की कोशिश की जाएगी।
  • योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य में स्‍थानीय संसाधनों पर आधारित गृह व कुटीर उद्याेगों के माध्‍यम से महिलाओ को रोजगार के प्रति प्रोत्‍साहित किया जाएगा।
  • महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत महिलाओ के द्वारा तेयार किए जाने वाले उत्‍पादों के लिए बाजार उपलब्‍ध कराए जाएंगे।
  • Up Mahila Samarthya Yojana के अन्‍तर्गत प्रदेश में मौजूद विकासखडों में गृह एवं कुटीर उद्योगों की समस्‍याओ को चिन्हित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत स्‍थानीय स्‍तरों पर महिला सामान्‍य सुविधा केन्‍द्रों को स्‍थापित किया जाएगा।
  • योजना के अन्‍तर्गत महिला उद्यमियो काे प्रोत्‍साहित करने के लिए इन्‍हें प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी।

Up Mahila Samarthya Yojana दस्‍तावेज व पात्रता

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नबंर
  • महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत महिला उत्‍तरप्रदेश राज्‍य की स्‍थायी निवासी होनी चाहिए।

Up Mahila Samarthya Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है एवं योजना के तहत आवेदन करने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको ओर प्रतिक्षा करनी होगी क्‍योकि अभी केवल योजना की घोषणा की गई है। अभी सरकार द्वारा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है ना ही योजना के तहत ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च की गई है। जैसे ही सरकार की ओर से Up Mahila Samarthya Yojana 2021 को लेकर कोई अपडेट जारी की जाएगी। तो उसकी सूचना आपको इसी पोस्‍ट में प्रदान कर दी जाएगी।

Advertisement

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्तरप्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 (Up Mahila Samarthya Yojana) के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे।

यूपी आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021

मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमगंला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

1 thought on “यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 – योजना के तहत पंजीकरण कैसे करे | एप्‍लीकेशन फॉर्म”

Leave a Comment