Advertisement

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi | यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

Advertisement

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi | यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें | Mukhamantry Mahila Samarthya Yojana 2022 | उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना आवेदन | UP Mahila Samarthya Scheme in Hindi | यूपी महिला सामर्थ्‍य स्‍कीम 2022 | Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana in Hindi | मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 | UP Samarthya Yojana Online Apply 2022

दोस्‍तो उत्तर प्रदेश राज्‍य सरकार ने राज्‍य की महिलाओं का कल्‍याण करने व रोजगार के प्रति पेरित करने के लिए यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 को शुरू किया है। जिससे वो अपने को आत्‍मनिर्भर व सशक्तिकरण बनाकर अपने जीवन को सुधार सके। इसी उदेश्‍य को लेकर इस योजना की शुरूआत की गई है। जिसके तहत प्रदेश की महिला उद्यमीयों को लाभ दिया जाएगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ अपने जीवन में हासिल करना चाहती है तो यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी हम आपको इस लेख में माध्‍यम से बताएगे। तो लेख के अंत तक बने रहे।

Advertisement

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 (Mukhyamantri Mahila Samarthya Yojana)

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi | यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022
UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi
योजना का नाम मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना
किसने शुरू की उत्तर प्रदेश राज्‍य सरकार ने
उदेश्‍य राज्‍य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी प्रदेश की महिलाए व बेटिया
अधिकारीक वेबसाइट अभी लान्‍च नहीं हुई
UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी ने राज्‍य के पांचवे बजट की घोषणा के समय प्रदेश की जनता को लाभ देने के लिए दो बड़ी योजनाओं की घोषण की थी। जिनमें से एक है मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना तथा दूसरी मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना की है। अर्थात प्रदेश की महिलाओं को सक्षम व आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना की शुरूआत की गई है।

प्रदेश की महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के तहत सॉफ्ट इन्‍टरवेन्‍शन के तहत सामान्‍य जागरूकता तथा परामर्श कार्यक्रम, एक्‍सपोजर विजिट, सेमिनार और कार्यशाला, प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा। महिलाओं के लिए इस कल्‍याणकारी स्‍कीम के तहत प्रदेश में 200 विकास खंडों में महिला कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्‍थापना करी जाएगी। जिसमें सरकार द्वारा 90 प्रतिशत का व्‍यय वहन किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना का उदेश्‍य (Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana 2022)

योगी आदित्‍यनाथ जी ने प्रदेश की महिलाओं को सक्षम व आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना की शुरूआत की है। जिसका उदेश्‍य महिलाओं को स्‍थानीये संसाधनों पर आधारित गृह व कुटीर उद्योगों के जरिए रोजगार दिया जाएगा। अर्थात इसके तहत औरतो को राजगार की दिशा में प्रेरित करना है और उनके तहत तैयार किया गया उत्‍पादों को बाजार में उपलब्‍ध कराना है।

Advertisement

इस प्रकार प्रदेश की महिला व बेटिया अपने आप में स्‍वावलंबी बनेगी क्‍योंकि राज्‍य में ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्‍तर्गत महिला दुग्‍ध का उत्‍पादक करके अपनी आय बनाती है। ऐसे और भी बहुत से कार्य व उत्‍पादन करके महिला स्‍वयं का एक बिजनिस का कर्य कर सकती है। और उसे आगे बढ़ा सकती है

मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना से होगा महिलाओं व बेटियों का उत्‍थान जानिए कैसे

आपकी जानकारी के लिए बता दे प्रदेश में लगभग 90 लाख सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम पहले से ही मौजूद है। जिनमें 90 से अधिक अति सूक्ष्‍म उद्योग गृह व कुटीर उद्योगों के रूप में कार्यरत है। प्रदेश में इन चल रहे कुटरी व गृह उद्योगों में महिला प्रधान उद्योगों की महत्‍पूर्ण भूमिका है। प्रदेश के कुल 800 विकास खंडों में स्‍‍थानीय आर्थिक गतिविधियों के आधार पर जो संचालित गृह व कुटीर अद्योगों की समस्‍याओं को चिन्हित करता है।

इस योजना का संचालन क्‍लस्‍टर अप्रोच के आधार पर किया जाएगा। कॉमन सुविधाओं से जुडें कार्यो जैसे कच्‍चा माल बैंक, प्रशिक्षण केन्‍द्र, कॉमन प्रोडक्‍शन व प्रोसेसिंग सेंटर , तकनीकी अनुसंधान, विकास केन्‍द्र, पैकेजिंग, लेबलिंग, बारकोडिंग सुविधाए आदि। एसी स्‍थानीय स्‍तर पर चिन्हित कोमन गैप्‍स पर आधारित है जिनमें महिलाओं के लिए योजना के तहत सुविधा केन्‍द्र की स्‍थापना की जाएगी। इस योजना के तहत पहले चरण में कुल 200 विकास खंड़ों में महिला सामान्‍य सुविधा केन्‍द्रों को विकसित किया था।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत द्विस्‍तरीय समितियों का गठन

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi

यूपी मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 के तहत कुल 2 प्रकार की समिमियों का गठन किया जाएगा। अर्थात द्विस्‍तरीय समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें पहल जनपदीय स्‍तर अर्थात जिला स्‍तरीय समिति जिलाधिकारियों की अध्‍यक्षता में की जाएगी। और दूसरी राज्‍य स्‍तर पर संचालन समिति का गठन किया जाएगा। जिला स्‍तर पर गठित होने वाली समिति जनपद स्‍तर पर पात्र महिला का स‍मूहों व संगठनों को चिन्हित करेगी। तथा उन सभी महिलाओं का मार्गदर्शन करेगी। इसके अलावा इन दोनो समितियों के आपसी सहयोग से राज्‍य में महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। योजना के तहत महिला उद्यमियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए जागरूकता, परामर्श कार्यक्रम, सेमिनार, कार्यशाला एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

यूपी मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना की विशेषताए जानिए

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi

  • इस योजना के अतंर्गत प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के जीवन स्‍तर को ऊपर उठाने की कोशिश की जाएगी।
  • मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत प्रदेश में स्‍थानीय संसाधनों पर आधारित गृह व कुटीर उद्योगों के माध्‍यम से महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्‍साहित किया जाएगा।
  • सामर्थ्‍य योजना के माध्‍यम से महिलाओं के तहत तैयार किए जाने वाले जितने भी उत्‍पादक है उनको बाजार में उपलब्‍ध कराया जाएगा।
  • इसके अलावा योजना के तहत प्रदेश में मौजूद विकास खंडों में गृह व कुटीर अद्योगों की समस्‍याओं को चिन्हित किया जाएगा। और स्‍थानीय स्‍तरों पर सामान्‍य सुविधा केन्‍द्रों की स्‍थापना करी जाएगी।

यह भी पढ़े-

मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना के जरूरी दस्‍तावेज जानिए

Mukhyamantree Mahila Saamarthya Yojna in Hindi

  • आवेदक यूपी राज्‍य का मूल निवासी महिला होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत आवेदन कैसे करे

UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्‍य के निवासी है और आप अपनी किसी परिवार की सबंधित महिला को इस योजना के तहत आवेदन करवाना चाहते है तो आपको अभी ओर प्रतिक्षा करनी होगी। क्‍योंकि अभी तक यूपी राज्‍य सरकार द्वारा इस योजना की काई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की है। किन्‍त जैसे ही सरकार योजना से जुडी किसी प्रकार की जानकारी अपडेट करेगी तो सबसे पहले हम आपको इसी लेख में माध्‍यम से अवगत करा देगे। जिसके बाद आप मुख्‍यमंत्री महिला सामर्थ्‍य योजना के तहत आवेदन कर सकते हो। और योजना का लाभ उठा सकते हो।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको यूपी महिला सामर्थ्‍य योजनाUP Mahila Samarthya Yojana in Hindi के बारें में बताया है। अगर लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published.