Advertisement

UP Kaushal Satrang Yojana 2021 – उत्तरप्रदेश कौशल संतरण योजना | आवेदन केसे करे

Advertisement

यूपी कौशल सतरंग योजना आवेदन कैसे करे | UP Kaushal Satrang Yojana Apply | उत्तरप्रदेश कौशल सतरंग योजना क्‍या है | Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana in Hindi

यूपी कौशल सतरंग योजना का शुभारंभ उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण के माध्‍यम से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। जैसा कि योजना के नाम से ही पता चलता है यूपी कौशल संतरग योजना के तहत व्‍यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग की 7 तरह की योजनाओं को भी कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत युवाओ को प्रशिक्षण देकर उन्‍हे हुनरमंद बनाया जाएगा जिससे कि युवा प्रशिक्षित होकर रोजगार के अवसर प्राप्‍त कर सके।

Advertisement

अगर आप यूपी के निवासी है व इस योजना का लाभ लेने के बारे में सोच रहे है तो फिर Up Kaushal Satrang Yojana के बारे में हर तरह की छोटी-मोटी जानकारी हासिल करने के लिए आपको इस पोस्‍ट को अन्‍त तक पूरा पढ़ना होगा।

Up Kaushal Satrang Yojana

उत्तरप्रदेश कौशल सतरंग योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए यूपी कौशल विकास मिशन द्वारा इस योजना के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक जिले का एक स्‍कील डवलपमेंट प्‍लान तैयार किया जाएगा। राज्‍य के किस जिले में किस सेक्‍टर में रोजगार की संभावनाए है उसके अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। योजना के तहत सभी जिलेा में मेगा जाब फेयर आयोजित किए जाएंगे। Uttar Pradesh Kaushal Satran Yojana के तहत प्रदेश के 2.37 लाख युवाओ को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे कि युवाओ को रोजगार की तलाश में इधर उधर भटकना न पड़े।

Up Kaushal Satrang Yojana

उत्तरप्रदेश कौशल सतरंग योजना के उद्देश्‍य

प्रदेश के युवाओ के लिए शुरू की गई इस योजना – Up Kaushal Satran Yojana का मकसद न केवल युवाओ को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करना है बल्कि इस योजना का उद्देश्‍य युवाओ को रोजगार के अवसर मुहैया करवाना भी है। इस योजना के तहत युवाओ के अन्‍दर छिपे हुनर को पहचानने एवं उन्‍हे प्रशिक्षित करने के लिए विशेष तरह के जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। इस तरह से प्रदेश के जो युवा है उन्‍हे सरकार की तरफ से प्रशिक्षण देकर उन्‍हे रोजगार हासिल करने के लायक बनाया जाएगा जिससे कि बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्राप्‍त करने में कोई समस्‍या न आए।

Advertisement

UP Kaushal Satrang Yojana के लाभ

  • इस योजना के अन्‍तर्गत व्‍यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की 7 योजनाओ की मदद से प्रदेश के युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा।
  • सतंरग योजना के तहत ट्र‍ेनिंग प्रोगाम के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि प्रदेश के किस जिले में किन-किन क्षेत्रो में रोजगार की संभावनाए है।
  • योजना के तहत प्रदेश 2.37 लाख युवाओ को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ उन्‍हे रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत सभी जिलो में मेगा जॉब फेयर्स लगाए जाएंगे जिससे युवाओ को कही भी भटकने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • UP Kaushal Satrana Yojana के अन्‍तर्गत युवाओ को हुनरमदं बनाया जाएगा जिससे कि युवाओ को रोजगार प्राप्‍त करने में कठिनाईयो का सामना न करना पड़े।

उत्तरप्रदेश कौशल सतरंग योजना की 7 योजनाए

UP Kaushal Satrang Yojana के तहत निम्‍नलिखित 7 तरह की योजनाए चलाई जाएंगी जो कि इस प्रकार है:-

  • सीएम युवा हब योजना – Cm Yuva Hub Yojana के तहत सभी विभागो द्वारा सचांलित स्‍वरोजगार से जुड़ी योजनाओ को एक ही छत के नीचे लाया जाएगा। इसके लिए 1200 करोड़ का व्‍यय किया जाएगा तथा 30 हजार स्‍टार्ट अप ईकाइयो की स्‍थापना करी जाएगी।
  • जिला कौशल विकास योजना – यूपी सतरंग कौशल योजना के तहत युवाओ को लाभ प्रदान करने के लिए युवाओ के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना – इसके अन्‍तर्गत किन्‍ही भी उद्योगों में अप्रेंटिसशिप करने वाले प्रदेश के युवाओ को सरकार की ओर से 2500 रूपये का मानदेय प्रदान किया जाएगा।
  • तहसील स्‍तर पर कौशल पखवाड़ा – इस याेजना के तहत एलईडी युक्‍त मोबाइल वेन की मदद से प्रदेश के युवाओ काे कौशल विकास की याेजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। तथा सभी जिलो में नुक्‍कड नाटको का आयोजन किया जाएगा।
  • रिकग्‍नीशन ऑफ प्रायर लर्निंग योजना – इस योजना की मदद से राज्‍य में RPL की शुरूआत करी जाएगी। इसके तहत युवाओ को परम्‍परागत उद्योगो से जुड़े युवाओ को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तथा उन्‍हे प्रमाण पत्र देने के साथ साथ रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • प्‍लेसमेंट एंजेसियो के साथ एमओयू – कौशल संतरग योजना के तहत 5 तरह की प्रोफेशनल प्‍लेसमेंट एजेंसियो के माध्‍यम से विभिन्‍न सेक्‍टर में रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • आईआईटी कानपुर व आईआईएम लखनऊ द्वारा विशेष प्रशिक्षण – योजना के तहत आईआईटी कानपुर व आईआईएम लखनऊ के बीच MoU किया गया है जिसके माध्‍यम से इन सस्‍थानों के विशेषज्ञो द्वारा युवाओ को संबधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए आवश्‍यक पात्रता व दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • वैध मोबाइल संख्‍या
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युवा आवेदनकर्त्ता उत्तरप्रदेश राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • यूपी सतंरग योजना का लाभ केवल उत्तरप्रदेश राज्‍य के बेरोजगार युवाओ को ही प्रदान किया जाएगा।

UP Kaushal Satrang Yojana 2021 के लिए आवेदन प्रकिया?

ऊपर हमने आपको यूपी कौशल सतरंग योजना के बारे में सभी तरह की महत्‍वपूर्ण जानकारीया प्रदान की है अगर आप इस योजना के तहत प्रशिक्षण एवं रोजगार का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो फिर आपको अभी ओर इंतजार करना पड़ेगा क्‍योकि दोस्‍तों फिलहाल योजना का ऐलान किया गया है। अभी योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रक्रिया शुरू नही की गई है। जब इस योजना के तहत आवेदन की प्रोसेस चालू की जाएगी तो उसकी जानकारी आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से प्रदान करा दी जाएगी। जिसके पश्‍चात् आप Up Kaushal Satrang Yojana Application Form भरकर इस योजना का लाभ प्राप्‍त कर सकेंगे।

आज की इस पोस्‍ट में हमने आपको यूपी कौशल सतरंग योजना के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारीया प्रदान की है। अगर आपको आज की इस पोस्‍ट में शेयर की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। अगर आपके मन में किसी तरह का कोई प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछे। इसके अतिरिक्‍त हमारा आपसे निवेदन है कि UP Kaushal Satrang Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021

यूपी आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

1 thought on “UP Kaushal Satrang Yojana 2021 – उत्तरप्रदेश कौशल संतरण योजना | आवेदन केसे करे”

Leave a Comment