Advertisement

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021 रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म – UP Free Tablet Smartphone Yojana Online Registration

Advertisement

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021 रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म – UP Free Tablet Smartphone Yojana Online Registration, यूपी मुफ्त टेबलेट/स्‍मार्टफोन योजना पंजीयन फॉर्म, Free Tablet/Smartphone Yojana Uttarpradesh Online Apply

यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना को उत्तरप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा प्रारंभ किया गया है। जैसा कि आप इस योजना के नाम से ही अदांजा लगा सकते है कि तकनीकी UP Free Tablet Smartphone Yojana के तहत प्रदेश के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट एवं स्‍मार्टफोन उपलब्‍ध करवाए जाएंगे।

Advertisement

क्‍योकि आप सभी भंलि-भाति जानते हो कि आज के इस डिजिटल युग में जिस तरह से इटंरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है उस हिसाब से हर काम ऑनलाइन होता जा रहा है। इसके अलावा कोविड 19 के समय लॉकडाउन के दौरान तो शिक्षा लगभग पूरी तरह ऑनलाइन सी हो गई।

मगर दोस्‍तों क्‍या आप जानते है कि हमारे समाज में या फिर हमारे आस-पास बहुत से छात्र-छात्राऐ ऐसी भी है जो कि ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते है क्‍योकिं उनकी आर्थिक हालत इतनी अच्‍छी नही होती कि वो एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन या टैबलेट खरीद सके। मगर छात्रों की इस समस्‍या को दूर करने तथा उन्‍हे तकनीकी स्‍तर पर अपग्रेड करने के उद्देश्‍य से यूपी सरकार द्वारा एक नई योजना – यूपी फ्री स्‍मार्टफोन/टैबलेट योजना को लॉन्‍च किया गया है। तो आइये दोस्‍तों आज के इस लेख के माध्‍यम से जानते है कि इस योजना का लाभ किन-किनको मिलेगा एवं लाभ लेने के लिए छात्रों को कहा पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा।

योजना का पूर्ण नामयूपी मुफ्त टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना
सबंधित राज्‍यउत्तरप्रदेश
उद्देश्‍यफ्री में टैबलेट/स्‍मार्टफोन वितरीत करना
लाभार्थी स्‍नातक, परास्‍नातक, तकनीकी एवं डिप्‍लोमा के छात्र-छात्रा
लाभार्थी सख्‍ंया1 करोड़
अधिकारीक वेबसाइटअभी मौजूद नहीं
आवेदन का प्रकारअभी ज्ञात नहीं
यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021 रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म - UP Free Tablet Smartphone Yojana Online Registration

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021

उत्तरप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा राज्‍य में स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर स्‍तर पर पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त में स्‍मार्टफोन तथा टैबलेट प्रदान करने के उद्देश्‍य से इस योजना की घोषणा की गई। छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल रूप से सशक्‍त बनाने के लिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्‍य के 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्‍मार्टफोन नि:शुल्‍क वितरीत किए जाएगे। UP Free Tablet/Smartphone Yojana के तहत ग्रेजुएट एवं पोस्‍टग्रेजुएट करने वाले छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

इस योजना के तहत इंजीनियरिंग, पॉलोटेक्‍निक, आईटीटाई, नर्सिग, पैरामैडिकल व अन्‍य दूसरे पाठ्यक्रम में अपना दाखिला लेने वाले छात्र एवं छात्राओं को फ्री में स्‍मार्टफोन/टैबलेट प्रदान किए जाएगे। सरकार द्वारा छात्रों को Tablet/Smartphone वितरण हेतु कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है।

UP Free Smartphone/Tablet Scheme के तहत छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्‍मार्टफोन की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल का निर्माण किया जाएगा। इसी पोर्टल (website) की मदद से सभी पात्र छात्र व छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट / स्‍मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। जिससे कि छात्र तकनीकी का उपयोग कर स्‍वयं को डिजिटल रूप से सशक्‍त्त कर सके।

Advertisement

डिजी शक्ति पोर्टल के माध्‍यम से होगा टैबलेट/स्‍मार्टफोन का वितरण

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा छात्रो के लिए शुरू की गई यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना के तहत जल्‍द ही टैबलेट व स्‍मार्टफोन के वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। छात्रों को नि:शुल्‍क तौर पर Tablet/Smartphone प्रदान करने के लिए यूपी सरकार द्वारा इस योजना के तहत Digi Shakti Portal को तैयार किया जाएगा। इसी ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से छात्र व छात्राओं को बिल्‍कुल फ्री में टेबलेट व स्‍मार्टफोन बाटंने का काम किया जाएगा।

इतना ही नहीं इस योजना के तहत सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को फ्री में डिटल एक्‍सेस की सुविधा भी दी जाएगी। डिजी शक्ति पोर्टल के तहत ना केवल विद्यार्थियों को टेबलेट/स्‍मार्टफोन दिए जाएगे बल्कि भविष्‍य में छात्रों को शिक्षण सामग्रीया भी उपलब्‍ध कराई जाएगी।

उत्तरप्रदेश फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना का उद्देश्‍य [up free tablet/smartphone yojana objectives]

आज के समय में शिक्षा का माध्‍यम ऑनलाइन होता जा रहा है जिसके लिए छात्र-छात्राओं को स्‍मार्टफोन/टैबलेट की आवश्‍यकता होती है परन्‍तु आज भी बहुत से परिवार आर्थिक रूप से इतने गरीब होते है कि वे अपने बच्‍चों को टेबलेट या फिर स्‍मार्टफोन खरीदने में असम‍र्थ होते है। जिसके चलते ये विद्यार्थी तकनीकी रूप से व शैक्षिक रूप से पीछे रह जाते है।

विद्यार्थियों की इन्‍ही समस्‍याओं को ध्‍यान में रखकर यूपी सरकार ने फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है जिसके तहत पात्र छात्र-छात्राओं को मुफ्त में Tablet/Smartphone वितरीत किए जाएंगे। इस योजना के तहत डिवाईस वितरण के लिए यूपी सरकार द्वारा एक डिजी शक्ति पोर्टल का निर्माण भी करा गया है। जिस पर रजिस्‍ट्रेशन से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया बिल्‍कुल फ्री होगी।

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021 से होने वाले लाभ

  • चूकि इस योजना काे उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसलिए केवल उत्तरप्रदेश के छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को बिल्‍कुल मुफ्त में टैबलेट/स्‍मार्टफोन दिए जाएंगे। जिसके लिए छात्र-छात्राओं के पास कुछ पात्रता भी होनी चाहिए।
  • राज्‍य के 1 करोड़ छात्र-छात्राओं को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  • यूपी टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना का लाभ विद्यार्थियों तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा Digi Shakti Portal को विकसित किया गया है।
  • इस पोर्टल के माध्‍यम से ही छात्रों को मुफ्त में टैबलेट व स्‍मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा छात्रों को भविष्‍य में परीक्षा सामाग्री भी पोर्टल के जरिए प्रदान करवाई जाएगी।
  • इस योजना के जरिए छात्राे को तकनीकी रूप से अपग्रेड होने में सहायता प्राप्‍त होगी तथा उन्‍हे मुफ्त में डिजीटल एक्‍सेस प्रदान किया जाएगा।

यूपी मुफ्त टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना की पात्रता [free smartphone/laptop scheme eligibility]

UP फ्री स्‍मार्टफोन/टैबलेट योजना के तहत छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट/स्‍मार्टफोन हासिल करने के लिए कुछ मापदण्‍डों पर खरा उतरना होगा तभी इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा-

  • इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए आवेदक छात्र-छात्रा उत्तरप्रदेश का स्‍थानी निवासी हो।
  • वही परिवार की जो सालाना आय है वो 2 लाख रू या फिर इससे नीचे होना आवश्‍यक होगा।
  • इसके अतिरिक्‍त UP Muft Smartphone & Tablet Yojana का लाभ लेने के लिए छात्र – छात्रा सरकारी सस्‍थानों में अध्‍ययनरत होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत छात्र स्‍नातक, स्‍नातकोत्तर, तकनीकी एवं डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों में पढ़ाई कर रहा होना चाहिए।

फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना उत्तरप्रदेश दस्‍तावेज सूची [uttar pradesh free smartphone/tablet yojana document list]

इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं के पास कुछ दस्‍तावेज तैयार होने चाहिए जो कि निम्‍नलिखित है-

  • छात्र-छात्रा का आधार कार्ड
  • स्‍थायी निवास पहचान हेतु निवास प्रमाण पत्र
  • स्‍कूल/सस्‍थांन का आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • अंक तालिका
  • पासपोर्ट साईज का फोटो
  • मोबाइल नबंर

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्‍यारे दोस्‍तों जो भी छात्र-छात्राए उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा शुरू UP Free Tablet/Smartphone Yojana के तहत अपना पंजीयन करना चाहते है तो इसके लिए छात्रों को बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को कही भी पंजीकरण करने की आवश्‍यक्‍ता नही है।

योजना के तहत छात्र-छात्राओं का डाटा यूनिवर्सिटियों के जरिए पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अभी तक पोर्टल पर लगभग 27 लाख छात्र-छात्राओं का डेटा अपलोड किया जा चुका है। इस योजना के तहत दिसम्‍बर माह के दूसरे सप्‍ताह से नि‍:शुल्‍क टैबलेट/स्‍मार्टफोन वितरण का काम शुरू किया जाएगा। फ्री टैबलेट एवं स्‍मार्टफोन वितरण के लिए सरकार द्वारा एक डिजीशक्ति पोर्टल को डवलप किया गया है।

Advertisement

Also Read: मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना से जुड़े प्रश्‍न-उत्तर (up free tablet/smartphone yojana faqs)

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021 के तहत कहा पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा?
इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए छात्रों को कही पर भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करने की आवश्‍यकता नही है। इस योजना के तहत विश्‍वविद्यालयों द्वारा छात्रो का डाटा पोर्टल पर फीड किया जा रहा है।

UP Free Tablet/Smartphone Yojana के तहत कितने छात्र-छात्राओ को लाभ प्रदान किया जाएगा।
इस योजना के माध्‍यम से उत्तरप्रदेश के 1 करोड़ विद्यार्थियो को टेबलेट/स्‍मार्टफोन वितरीत किए जाएगे।

यूपी मुफ्त टैबलेट/स्‍मार्टफोन वितरण के लिए किस पोर्टल का निर्माण किया गया है?
इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए डिजी शक्ति पोर्टल (Digi Shakti Portal) को निर्माण किया गया है इस पोर्टल के माध्‍यम से ही टेबलेट/स्‍मार्टफोन वितरण का कार्य पूर्ण किया जाएगा।

छात्रों को कब से यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा?
इस योजना के तहत सरकार द्वारा दिसम्‍बर माह के दूसरे सप्‍ताह से छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्‍मार्टफोन का वितरण किया जाएगा।

क्‍या UP Tablet & Smartphone Yojana के तहत टैबलेट/स्‍मार्टफोन का लाभ लेने के लिए छात्रो को किसी तरह का कोई भुगतान करना होगा?
नहीं, इस योजना के तहत छात्रों को टैबलेट/स्‍मार्टफोन बिल्‍कुल मुफ्त में प्रदान किए जाएगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *