Advertisement

बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 क्‍या है? UP Bal Shramik Vidya Yojana ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

UP Bal Shramik Yojana Registration in Hindi | बाल श्रमिक योजना आवेदन फॉर्म | Uttar Pradesh Bal Shramik Scheme Form | उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना रजिस्‍ट्रेशन, पात्रता, उद्देश्‍य एवं वित्तिय सहायता राशि

जैसा कि आप सभी भलि-भांति जानते है कि आज भी हमारे देश में बहुत से बच्‍चो को बाल श्रम करना पड़ता है इसके पीछे उनकी बहुत सी मजबूरीया होती है। हालांकि सरकार द्वारा समय-समय पर बाल श्रम को रोकने के लिए कई नियम बनाये गए फिर भी कही न कही पूरी तरह सफलता नही मिली है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तरप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 का शुभांरभ किया गया है क्‍योकि जिस उम्र में बच्‍चो को अपनी पढ़ाई-लिखाई करनी चाहिए उस उम्र में बच्‍चो को किसी न किसी कारणवश अपने परिवार का भरण पोषण हेतु काम करना पड़ता है।

Advertisement

Bal Shramik Vidya Yojana 2021 के तहत ऐसे सभी बच्‍चो जो किअनाथ हो या माता-पिता काम करने में असक्षम हो अथवा किसी लाईलाज बीमारी से ग्रसित हो। ऐसे सभी बाल श्रम करने वाले प्रदेश के बालको को सरकार द्वारा योजना के तहत ₹ 1,000 प्रतिमाह तथा बालिकाओं को ₹ 1200 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत राज्‍य के 8 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक के बच्‍चों का लाभ प्रदान किया जाएगा।

UP Bal Shramik Vidya Yojana

उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ 12 जून 2021 को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से किया गया था। इस योजना के प्रथम चरण में राज्‍य के सर्वाधिक बाल श्रम वाले 57 जनपदों से कुल 2000 बच्‍चो को चयनित किया गया है। इन बच्‍चो को UP Bal Shramik Vidya Yojana के प्रथम चरण के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा राज्‍य के कक्षा 8,9 तथा कक्षा 10 में अध्‍ययन करने वाले बच्‍चों को योजना के तहत ₹ 6,000 प्रतिवर्ष प्रदान करने का प्रावधन किया गया है। जो बालक-बालिक इस योजना के तहत मिलने वाली वित्तिय सहायता का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए उन्‍हे इस योजना में आवेदन करना होगा। बता दे राज्‍य के श्रम विभाग द्वारा पहले से कैश ट्रासंफर योजना सचांलित थी जिसमें कुछ बदलाव कर बाल श्रमिक विद्या योजना (BSVY) को चालू किया गया है।

Key Highlights of UP Bal Shramik Vidya Scheme 2021

योजना का नामबाल श्रमिक विद्या योजना
(Conditional Cash Transfer Scheme)
कब शुरू हुई 12 जून 2021
सबंधित विभागश्रम विभाग उत्तरप्रदेश
किसके द्वारा लॉन्‍च हुई मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
उद्देश्‍यराज्‍य के कामकाजी बच्‍चो को वित्तिय सहायता प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य अनाथ तथा बाल श्रम करने वाले बच्‍चे
वित्तिय सहायता की राशिबालको को प्रतिमाह 1000 रू
बालिकाओ को प्रतिमाह 1200 रू
कक्षा 8,9,10 उत्तीर्ण करने पर प्रतिवर्ष 6 हजार की अतिरिक्‍त सहायता
अधिकारीक वेबसाइटNot Available

Objective of Uttar Pradesh Bal Shramik Yojana

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्‍य उद्देश्‍य कामकाजी बच्‍चो को स्‍कूल भेजना है क्‍योकि बहुत से बच्‍चे जिनकी उम्र स्‍कूलो में जाने की होती है उन्‍हे अपनी परिवार के खराब हालात के चलते मजदूरी करने को विवश होना पड़ता है। इससे इन बच्‍चो के शारीरिक एवं मानसिक विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्‍चो को इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के प्रदेश सरकार द्वारा इस दिशा में यूपी बाल श्रम विद्या योजना को लॉन्‍च किया गया है। इस योजना के तहत 8 साल से लेकर 18 साल तक के उन सभी बच्‍चो को आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा जो कि अनाथ है या जिनके माता-पिता नही है, या केवल माता है या केवल पिता, अथवा माता-पिता दोनो दिव्‍यांग है या फिर दोनो में से कोई एक दिव्‍यांग है या फिर माता-पिता मे से कोई एक किसी लाईलाज बीमारी से ग्रसित है, या फिर किसी अन्‍य परिस्थिति के कारण उन्‍हे काम करना पड़ता है तो ऐसे सभी बच्‍चो को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

यूपी बाल श्रमिक योजना 2021 का प्रथम चरण

वर्तमान में इस योजना के तहत प्रथम चरण के अन्‍तर्गत कुल 2000 बच्‍चो का चयन किया गया है इन बच्‍चो का चयन सरकार द्वारा प्रदेश के सबसे अधिक बाल श्रम रिकॉर्ड करने वाले 57 जनपदों से किया गया है। इन चुने गए कुल 2 हजार बच्‍चो को यूपी बाल श्रमिक योजना के प्रथम चरण के तहत इस वर्ष लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के माध्‍यम से इन बच्‍चो को शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रति बालक 1000 रू महिना तथा प्रति बालिका 1200 रू वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आठवी, नौंवी तथा दसवी कक्षा में पढ़ने वाले बच्‍चों को हर साल 6000 हजार रू की अतिरिक्‍त सहायता मुहैया कराई जाएगी।

उत्तरप्रदेश पेशंन योजना ऑनलाइन आवेदन
दिव्‍यांगजन शादी-विवाह प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार योजना
उत्तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री बाल सेवा योजना
यूपी एकमुश्‍त समाधान योजना क्‍या है

UP Bal Shramik Vidya Yojana में बाल श्रमिकाे का चयन कैसे किया जाएगा

इस योजना के तहत बाल श्रम से जुड़े बच्‍चो की पहचान श्रम विभाग के अधिकारीयों की तरफ से सर्वेक्षण/निरीक्षण द्वारा चयनित बच्‍चे, स्‍थानीय निकाय, ग्राम पचांयतो, चाईल्‍ड लाईन अथवा विद्यालय प्रबंधन समिति के द्वारा की जाएगी। यूपी बाल श्रमिक योजना के तहत अगर किसी बच्‍चे के माता-पिता अथवा दोनो मे से कोई भी एक किसी असाध्‍य बीमारी का शिका है तो उन्‍हे इस इस आसाध्‍य रोग से सबंधित प्रमाण पत्र जमा कराना होगा। भूमिहीन परिवारो तथा महिला मुखिया वाले परिवारो के चयन हेतु 2011 जनणना सूची (SECC) का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

Up बाल श्रमिक विद्या स्‍कीम के तहत लाभार्थी श्रेणीयॉं

इस योजना का लाभ राज्‍य के उन सभी बच्‍चो को प्रदान किया जाएगा जो नीचे दी गई कंडीशन से सबंध रखते हो-

Advertisement
  • माता-पिता अथवा दोनो मे से किसी एक की मृत्‍यु हो चुकी हो।
  • माता-पिता अथवा दोनो मे से कोई एक दिव्‍यांग हो।
  • जिनके माता-पिता या दोनो मे से कोई एक असाध्‍य रोग से पीडित हो।
  • महिला अथवा माता परिवार की मुखिया होने पर।
  • भूमिहीन परिवार।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना (UP BSVY 2021) के तहत क्‍या-क्‍या लाभ मिलेंगे

  • इस योजना का लाभ उत्तरप्रदेश राज्‍य के सभी अनाथ बच्‍चो को दिया जाएगा।
  • वही जो बच्‍चे किसी दूसरी परिस्थिति के चलते काम करने को मजबूर है उन्‍हे भी योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  • UP Bal Shramik Vidya Yojana के तहत पात्र बालक को मासिक 1 हजार रू तथा बालिका को मासिक 1200 रू प्रदान किए जाएगे।
  • इसके अलावा सरकार के द्वारा कक्षा 8,9,10 में अध्‍ययनरत विद्यार्थीयो को प्रतिवर्ष 6 हजार रू की अतिरिक्‍त राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत जो आर्थिक राशि दी जाएगी वह सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाएगी।
  • यह अपने आप मे ऐसी योजना है जिसके माध्‍यम से बच्‍चो तथा उनके परिवार के खर्चो की जिम्‍मेदारी श्रम विभाग द्वारा उठाई जाएगी।
  • इस तरह से योजना के तहत प्राप्‍त धनराशि की मदद से इन अनाथ तथा अन्‍य बच्‍चो को शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहन मिलेगा।
  • इस प्रकार से Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana के तहत पात्र बालक एवं बालिकाओ को क्रमश: 12,000 रू तथा 14,400 रूपये प्रतिवर्ष प्रदान किए जाएगे।

उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत पात्रता (मानदंड)

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होना अनिवार्य होगा जो कि इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तरप्रदेश के स्‍थायी निवासी बच्‍चो को दिया जाएगा।
  • आवेदक बच्‍चे की आयु 8 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जिन बच्‍चो के माता-पिता अथवा दोनो मे से किसी एक की मृत्‍यु हो चुकी हो वे इस योजना में पात्र होगे।
  • यदि बच्‍चे के माता-पिता दोनो स्‍थायी रूप से दिव्‍यांग है या माता-पिता में से कोई एक दिव्‍यांग है तो वे बच्‍चे योजना का लाभ ले सकेगे।
  • अगर माता-पिता अथवा दोनो मे से कोई एक किसी लाईलाज रोग से पीडि़त है तो उनके बच्‍चे भी पात्र होगे।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Bal Shramik Vidya Scheme UP 2021 मे आवेदन के लिए दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैकं खाता डिटेल
  • पासपोर्ट आकार का फाेटो
  • अन्‍य प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्‍बर

UP बाल श्रमिक विद्या योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया?

जो भी आवेदक इस नई योजना में आवेदन करके वित्तिय सहायता का लाभ लेना चाहते है या फिर इस योजना के अन्‍तर्गत आवेदन करने के इच्‍छुक है तो इसके लिए आपको अभी कुछ समय तक इन्‍तजार करना होगा। क्‍योकि अभी इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया आरंभ नही की गई है। ना ही अभी तक इस सबंध में कोई अपडेट जारी की गई है।

जैसे ही योजना के तहत सबंधित विभाग द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana आवेदन फॉर्म प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा या इस सबंध में कोई जानकारी अपडेट की जाएगी। तो उससे आपको इस लेख में अवगत करा दिया जाएगा। तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्‍त कर पाएगे।

UP Bal Shramik Vidya Yojana FAQs

बाल श्रमिक विद्या योजना क्‍या है?

यह एक कंडीशन कैश ट्रासंफर योजना है जिसके तहत राज्‍य के अनाथ बच्‍चो तथा परिवार का भरण-पोषण करने वाले बच्‍चों को मासिक तथा वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

बाल श्रमिक विद्या योजना को किस राज्‍य सरकार द्वारा शुरू किया गया है?

Bal Shramik Vidya Yojana को उत्तरप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा आरंभ किया गया है।

Advertisement

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत बालक-बालिकाओ को कितनी राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत बालक को प्रतिमाह 1000 रूपये तथा बालिका काे प्रतिमाह 1200 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Scheme के तहत क्‍या कोई अतिरिक्‍त सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।

हां, उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना में Class 8,9 एवं 10 में पास होने पर छात्रों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की अतिरिक्‍त धनराशि का प्रावधान भी किया गया है।

बाल श्रमिक विद्या योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है?

अभी इस योजना के तहत अधिकारीक वेबसाइट को लॉन्‍च नही किया गया है।

उत्तरप्रदेश मे बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

अगर आप UP BSVY 2021 में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन्‍तजार करना होगा क्‍योकि अभी योजना में आवेदन करने की प्रोसेस चालू नही की गई है।

Uttar Pradesh Bal Shramik Scheme के तहत प्रथम चरण में वर्ष 2021 के लिए कितने बच्‍चो का चयन किया गया है।

इस योजना के प्रथम चरण के तहत राज्‍य के सर्वाधिक बाल श्रम वाले 57 जनपदों से कुल 2000 बच्‍चो का चयन किया गया है जिन्‍हे इस वर्ष योजना का लाभ प्रदान किया जाना है।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *