Advertisement

Solar Chakha Yojana 2021- सोलर चरखा योजना आवेदन फॉर्म

Advertisement

Solar Chakha Yojana 2021 | सोलर चरखा योजना आवेदन फॉर्म । Solar Chakha Scheme Mission |Solar Chakha Yojana Online Apply In Hindi

Solar Chakha Yojana 2021- इस योजना की शुरूआत केन्‍द्र सरकार द्वारा देश के नागरिको को रोजगार देने के लिए की गई है। योजना में देश की महिलाओ को ज्‍यादा बढ़ावा दे रही है।ताकि सभी महिलाऐ खुद का स्‍वरोजगार पाकर आगे बढ़े व आत्‍मनिर्भर बन सके। योजना के तहत देश की 5 करोड़ औरतो को स्‍वरोजगार देकर उनसे सोलर चरखे से खाद़ी वस्‍त्रो को बनवाया जायेगा। और साथ में उन सभी औरतो की जीवन एक नई पहल से शुरू होगा ।

Advertisement

सोेलर चरखा योजना के सौर चरखा समूह की स्‍थापना की परिकल्‍पना की गई है जिसका मतलब 8 से 10 किलोमीटर के दायरे में एक फोकल गांव और आसपास के गांव शामिल होगे। योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे – उदेश्‍य,लाभ,पात्रता,आवेदन कैसे करे आदि विस्‍तार से नीचे पोस्‍ट मे प्रदान की गई है पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे व इस योजना का लाभ ले।

Solar Chakha Yojana क्‍या है

इस योजना के तहत हथरघा उद्योगो को प्रोत्‍साहन देना व सूक्ष्‍म,लघु व मध्‍यम उद्योगो अग्रसर करना है। योजना के तहत केन्‍द्र सरकार ने 550 करोड़ रूपये की मवत्‍तीय सहायता दी है योजना मे लगभग 5 करोड़ महिलाओ को सौर चरखे परिक्षण से तकनिक के अनतराल द्वारा अंतरीम रूप दिया है। इस योजना में क्‍लस्‍टरिंस में 200 से 2024 लाभार्थी जैसे – कत्‍तीन वाला, बुनकर वाला, मैस्‍टरचर व प्रत्‍येक स्पिनर कारीगर को 10  स्पिडल के दो चरखे का रोजगार दिया जायेगा। जिस से क्‍लस्‍टर में लगभग 1000 चरखे होगे। या नही की पूरी क्षमता के साभ 2024 कारीगरे को प्रत्‍यक्ष रूप से रोजगार उपलब्‍ध कराया जाऐगा।

Solar Chakha Yojana Mission को माइक्रो स्‍माल एंड माइक्रो एंटरप्राइजेज मंत्रालय ने  पूरे देश में लॉन्‍चा किया है योजना के तहत सरकार देश की औरतो को सशक्‍त्‍त रूप से मजबूत व उनकाे विकास की ओर बढ़ाना जा रही है।

Advertisement

सोलर चरखा योजना का उदेश्‍य

  • Solar Chakha Yojana के तहत देश की सभी महिलाओ व नागरीको को स्‍वरोजगार देना व गॉवो मे सोलर चरखो से विकास को सुनिश्चित करना।
  • योजना के तहत ग्रामीण ईलाके की अर्थव्‍यवस्‍था को आगे बढ़ाना तथा गावो से जो शहरो की ओर जा रहे पलायन को रोकने मे मदद करना।
  • योजना के द्वारा अपनी जीवीका के लिए कम लागत व नये तकनिको या उपकरणो से प्रक्रियाओ का लाभ लेने के लिए।
  • सोलर चरखा योजना के तहत कम समय मे ज्‍यादा सूत तैयार होगा जिस से मजदूर व्‍यक्‍ति एक दिन में 8 घंटे तक काम करने पर उसे 160 रूपये कमाता था। अब वह व्‍यक्‍ति एक दिन में 8 घटें काम करके 360 रूपये कमऐगा।
  • योजना के तहत रोजगार केवल शिल्‍पकारो व सूत कातने वाले तथा खादी वस्‍त्र बुनकर वाले को दिया जायेगा।
  • Solar Chakha Yojana के तहत देश में कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Solar Chakha Yojana के लाभ

  • Solar Chakha Yojana का लाभ केवल  उनको दिया जायेगा जो निम्‍न स्‍तर पर विनिर्माण इकाई(Manufacturing Unit) को शुरू कर रहे है
  • योजना के तहत जो भी व्‍यक्‍ति बड़े पैमाने पर काम करते है वो सभी याेजना के पात्र नही होगे।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए उद्योग व्‍यापारियो के पास MSME मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र हाेना जरूरी है तब जाकर वह योजना का पात्र होगा।
  • सोलर चरखा योजना के तहत इस परियाेजना की कार्यान्‍वयन की समय सीमा 2 वर्ष होगी तथा 50 को कवर करने का लक्ष्‍य है।
  • योजना के अन्‍तर्गत देश भर में सौर क्‍लसटर लगभग 1,00,000 कारिगर विभिन्‍न योजनाओ के तहत कवर किया जाऐगे।

सोलर चरखा मिशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

देश के जो भी नागरिक Solar Chakha Yojana के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे सबसे पहले याेजना की ऑफिशियल वेबासाइट पर जाना होगा। किन्‍तु अभी इस योजना के आवेदन फॉर्म की भरने नही लगे किन्‍तु जैसे ही आवेदन की प्रकिया शुरू होगी हम आप सभी को इस पोस्‍ट के माध्‍यम से तुरन्‍त बता देगे।ताकि आप सबसे पहले आवेदन कर सके व रोजगार प्राप्‍त कर सके। और यदी आप पूरी जानकारी विस्‍तार से जानना चाहते है तो आपको वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सोलर चरखा योजना का पीडीएफ खुल जाऐगा। आप वहा से सभी जानकारी देख सकते है।

भारत जन कल्‍याण योजना 2021

मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना आवेदन फॉर्म 2021 

Advertisement

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको सोलर चरखा योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Solar Chakha Yojana की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  https://www.kviconline.gov.in/msc/ पर विजिट करे। धन्‍यवाद

Leave a Comment