Advertisement

महाराष्‍ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021 : Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana | पंजीकरण कैसे करे

Advertisement

प्‍यारे दोस्‍तों आप सभी को पता होगा कि चाहे केन्‍द्र सरकार हो या फिर राज्‍य सरकार, दोनो के द्वारा देश के अन्‍नदाता कहे जाने वाले किसान भाइयो के लिए कई तरह की हितकारी योजनाए चलाई जाती है जिससे कि किसानो की आय में वद्धि की जा सके। आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसी ही किसान योजना के बारे में जानेंगे जिसे महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा लागू किया गया है। हम बात कर रहे है महाराष्‍ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021 के बारे में। इस योजना को महाराष्‍ट्र राज्‍य में एनसीपी प्रमुख श्री शरद पंवार के जन्‍म दिन पर आरंभ करने का निर्णय किया गया है।

अगर आप एक किसान है एवं महाराष्‍ट्र राज्‍य मे रहते है तो फिर आपको इस योजना से जुड़ी तमाम तरह की छोटी-मोटी जानकारीया जैसे कि योजना क्‍या है, योजना की पात्रता, लाभ एवं Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana की आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana

महाराष्‍ट्र शरद पंवार ग्रामीण समृद्धि योजना को राज्‍य में पहले से मौजूद महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के साथ जोड़कर करके लागू किया जाएगा। इस योजना को महाराष्‍ट्र में शरद पवार जी के 80 वी जन्‍मदिन यानि कि 12 दिसंबर 2020 से लागू करने का निर्णय लिया गया था। जैसा कि आप जानते है कि ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था मुख्‍य रूप से किसानो के उपर निर्भर करती है ऐसे में योजना के तहत किसानो तथा ग्रामीण विकास करने की कोशिश की जाएगी। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में युवा ग्रामीण को रोजगार के अवसर प्राप्‍त करने में सहायता मिलेगी।

पशुओ के लिए शेड निर्माण का कार्य

इस योजना के तहत राज्‍य के ग्रामीण इलाकों में गायो एवं भैसो के लिए स्‍थाई रूप से शेड निर्माण का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा दो पशु होने पर भी सरकार की तरफ से शेड बनाने के लिए किसानो को सहायता प्रदान की जाएगी। Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana के तहत मवेशियों के मल मूत्र भडांरण के लिए टैंक बनवाने के लिए भी सरकार की ओर से मदद प्रदान की जाएगी। इससे ग्रामीण इलाकों में किसानो की जीवन स्‍तर में सुधार होगा तथा उनकी आय में वृद्धि होगी।

महाराष्‍ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का उद्देश्‍य

Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana का मुख्‍य उद्देश्‍य ग्रामीण इलाकों का विकास करके किसानो की आय में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत महाराष्‍ट्र राज्‍य के गांवो एवं किसानो का विकास किया जाएगा। जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बेरोजगार युवाओ के लिए रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे। इस योजना के लाभ केवल ग्रामीण लाभार्थियो को ही मिलेगा जिससे कि ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार हो।

Advertisement

शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का MNREGA के साथ समन्‍वय

इस योजना को केन्‍द्र सरकार की अन्‍य योजना महात्‍मा गांधी रोजगार गांरटी योजना अर्थात् मनरेगा के साथ जोड़कर लागू किया जाएगा। आप सभी जानते कि मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण लोगो को सौ दिन का गांरटी रोजगार दिया जाता है ऐसे में मनरेगा में मिलने वाले रोजगार को Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana के साथ जोडा जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरो में बढ़ोतरी होगी एव ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था का विकास होगा।

Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana (SPGSY) के दस्‍तावेज व पात्रता

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध मोबाइल नबंर
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता महाराष्‍ट्र राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत केवल ग्रामीण आवेदनकर्त्ताओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

महाराष्‍ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021 के लिए आवेदन

अगर आप Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana (SPGSY) के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अभी ओर प्रतीक्षा करनी होगी। क्‍योकि अभी सरकार द्वारा SPGSY की घोषणा की गई है अभी इस योजना को लागू नही किया गया है। ना ही अभी योजना के तहत किसी तरह का अधिकारीक पोर्टल या वेबसाइट चालू की गई है जिसकी मदद से योजना के तहत आवेदन किया जा सके। जब भी सरकार की ओर से शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी तो उसकी अपडेट इस पोस्‍ट के जरिए आप सभी को प्रदान कर दी जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको महाराष्‍ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस लेख में शेयरी की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। इसके अलावा Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana से जुड़ी जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment