Advertisement

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्‍ट 2021 – Ration Card List Uttarakhand

Advertisement

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्‍ट 2021 – Ration Card List Uttarakhand – लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखे, Uttarakhand Ration Card List Check Online, UK Ration Card Suchi, राशन कार्ड लिस्‍ट में ऑनलाइन अपना नाम कैसे चैक करे

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्‍ट 2021: उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर Uttarakhand Ration Card List जारी की गई है। जैसा कि आप सभी जानते है कि राशन कार्ड एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज होता है। लगभग सभी प्रकार की योजनाओ का लाभ लेने  के लिए इसकी आवश्‍यक्‍ता पडती है। ऐसे में उत्तराखंड राज्‍य के जिन भी लोगो ने राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई किया हुआ है वे सभी उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट के जरिए Uttarakhand Ration Card List 2021 में ऑनालाइन अपना ना चैक कर सकते है ओर पता लगा सकते है कि राशन कार्ड लिस्‍ट में उनका नाम है या नही। अगर आपको नही पता है कि UK Ration Card List में अपना नाम कैसे देखे तो इसके लिए आर्टिकल को अन्‍त तक जरूर पढे।

Advertisement

Uttarakhand Ration Card List

जैसा कि दोस्‍तो आप सभी जानते है कि राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्‍यूमेंट होता है जिसके जरिए कार्डधारक को सरकार की ओर से सस्‍ती दरो पर राशन जैसे चावल, गेहू, दाल, चीनी एवं केरोसिन आदि उपलब्‍ध कराए जाते है। ऐसे में जिन लोगो ने उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है। वो सभी राज्‍य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर Ration Card List Uttarakhand में अपना नाम देख सकते है। मगर आइये उससे पहले आपको राशन कार्ड के प्रकार के बारे में बता देते है।

Uttarakhand में Ration Card के प्रकार

दोस्‍तो उत्तराखंड राज्‍य में राशन कार्ड को तीन श्रे‍णियो में बांटा गया है जो कि इस प्रकार है

  • APL राशन कार्ड- राज्‍य के द्वारा जारी इस राशन कार्ड की श्रेणी में उन लोगो को शामिल किया जाता है जो कि गरीबी रेखा से उपर जीवन जी रहे है। और जिनकी सालाना इनकम एक लाख रूपये से कम है। इस श्रेणी में शामिल परिवारो को हर माह 15 किलो राशन सस्‍ती दरो पर मुहैया कराया जाता है।
  • BPL राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारो को जारी किया जाता है जो गरीबी की रेखा से नीचे जीवन जीते है जिनकी सालाना आय 10 हजार रूपये से कम होती है। इस श्रेणी के परिवारो को हर माह सरकार की ओर से 25 किलो राशन सस्‍ती दर पर मुहेया कराया जाता है।
  • AAY राशन कार्ड एएवाई राशन कार्ड जिसे अन्‍तोंदय राशन कार्ड भी कहा जाता है इस कैटैगरी में वो परिवार आते है जो बहुत ही ज्‍यादा गरीबी में अपना जीवन जीते है। ओर ना ही इनकी कोई फिक्‍स इनकम होती है ऐसे राशन कार्ड धारक परिवारो को प्रतिमाह 35 किलो राशन दिया जाता है।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्‍ट में नाम कैसे चैक करे ?

राज्‍य के जिन लोगो ने उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई किया हुआ है ओर Ration Card List Uttarakhand में अपना नाम देखना चाहते है उन्‍हें कही जाने की आवश्‍यक्‍ता नही है क्‍योकि आप अपने घर बैठै अपने कम्‍प्‍यूटर या मोबाइल की मदद से सूची में अपना नाम देख सकते है बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए स्‍टेप्‍स को फाेलो करना है।

Advertisement

Ration Card List Uttarakhand में ऑनलाइन अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज पर आपको Ration Card Details का ऑप्‍शन दिख जाएगा।
  • जिस पर आपको क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस नए पेज पर आपको नीचे इमेज के अनुसार कैप्‍चा कोड भरकर Verify के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • वेरिफाई के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ओर नया पेज ओपन होगा।
  • यहा पर आपको मांगी गई कुछ जानकारी जैसे जिला, तारीख, स्‍कीम और रिपोर्ट का नाम आदि भरना है। इसके बाद View Report पर क्लिक करना है।
  • व्‍यू रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर आ जाएंगे।
  • इस पेंज पर आपको नीचे बताऐ अनुसार नीले कलर के District Supply Office के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने तहसील (ARO) के नाम आ जाएंगे। यहा पर आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको अपने Fair Price Shop यानि की दुकानदार के नाम के पास वाले नीले नबंरो पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इन नबंरो पर क्लिक करेंगे आपके सामने Uttarakhand Ration Card List आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम खोज सकते है।

तो इस तरह से दोस्‍तो आप Uttarkhand Ration Card List में अपना नाम देख सकते है। यहा पर हमने आपको पूरा प्राेसेस विस्‍तार से बताया है।

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन की स्थिति कैसे देखे

  • राशनकार्ड आवेदन की स्थिति देखने के लिए आप यहा क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Ration Card के ऑप्‍शन में जाकर Know Your Ration Card के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पेज खुलेगा जिसमें आपको केप्‍चा कोड भरकर Verify करना है।
  • वेरिफाई करने के बाद अगले पेज खुलेगा जिसमें आपको Src No. भरना होगा।
  • SRC No भरने के बाद View Report पर क्लिक करे जिसके बाद आपके राशन कार्ड की जानकारी स्‍क्रीन पर आ जाएगी।

Note:- तो इस तरह से दोस्‍तो इन निर्देशो को फोलो करके आप Ration Card List Uttarakhand में अपना नाम देख सकते है। उत्तराखंड राशन कार्ड से जुडी सभी प्रकार की विस्‍तृत जानकारी के लिए राज्‍य के खाद्य आपूर्ति विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

Advertisement

Also Read: किसान पेंशन योजना उत्तराखंड

Also Read: उत्तराखंड मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना

2 thoughts on “उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्‍ट 2021 – Ration Card List Uttarakhand”

Leave a Comment