Advertisement

राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना आवेदन फॉर्म 2021 | Navjaat Suraksha Yoana Apply in Hindi

Advertisement

राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना का शुभारंभ राजस्‍थान सरकार द्वारा किया गया है। चिकित्‍सा मंत्री रघु शर्मा जी के द्वारा 9 फरवरी 2021 के दिन एसएमएस मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में एक कगांरू मदर केयर कॉन्‍फ्रेंस के दौरान इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इस याेजना के अन्‍तर्गत प्रदेश में कुपोषित, कम वजनी व समय से पहले पैदा होने वाले नवजात शिशुओं की देखभाल के कदम उठाए जाएगे। ताकि राज्‍य में शिशु मृत्‍यु दर को ओर ज्‍यादा कम किया जा सके। Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत बच्‍चो की देखभाल के लिए कगांरू मदर केयर तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

नवजात सुरक्षा योजना राजस्‍थान 2021 (Navjaat Suraksha Yojana)

शिशुओ की देखभाल के लिए राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत कगांरू मदर केयर पद्धति को अपनाया जाएगा। राज्‍य सरकार द्वारा पिछले वर्षो में शिशु मृत्‍यु दर को काफी हद तक कम किया गया है जो कि वर्ष 2015-16 के मुताबिक 1000 जीवित‍ बच्‍चो पर 41 है। इस मृत्‍यु दर में ओर कमी लाने के लिए सरकार द्वारा कगांरू मदर केयर तकनीक को निरोगी राजस्‍थान अभियान से जोड़ा जाएगा। शिशु मृत्‍यु दर कम करने के लिए सरकार द्वारा ट्रेनिंग कार्यक्रमो को शुरू किया जाएगा। इन कार्यक्रमो के लिए 77 मास्‍टर ट्रैनर्स तैयार किए गए है। ये ट्रेनर्स ब्‍लॉक व जिला स्‍तर पर आम जनता को कगांरू मदर केयर तकनीक से जागरूक कराएगे।

Advertisement

Key Highlights of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana

Navjaat Suraksha Yojana Rajasthan
योजना का नामनवजात सुरक्षा योजना
किसके द्वारा राजस्‍थान सरकार
घोषणा तिथि9 फरवरी 2021
सबंधित विभागस्‍वास्‍थ्‍य विभाग राजस्‍थान
योजना का उद्देश्‍यप्रदेश में शिशु मृत्‍यु दर में कमी लाना
योजना के लाभार्थी प्रदेश के नवजात शिशु
अधिकारीक वेबसाइटअभी नही

क्‍या है कगांरू मदर केयर पद्धति

कगांरू मदर केयर तकनीक एक स्‍पर्श चिकित्‍सा के कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित है। जिसमें नवजात शिशु को माता के सीने से चिपका कर रखा जाता है त‍ाकि मां के शरीर की गर्माहट बच्‍चे के शरीर मे पहुच सके। इस पद्धति को अपनाने से शिशु का तापमान स्थिर रहाता है। तथा शिशु को ठंडा बुखार होने के चान्‍स कम हो जाते है। यह पद्धति शिशु के सपूंर्ण विकास के लिए एक अच्‍छे कॉन्‍सेप्‍ट के रूप मे देखी जा सकती है। इस तकनीक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमे किसी तरह का कोई खर्चा नही होता है।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana का उद्देश्‍य क्‍या है?

नवजात सुरक्षा योजना राजस्‍थान का मुख्‍य उद्देश्‍य प्रदेश में होने वाली शिशुओ की मृत्‍यु दर में कमी लाना है। इसके अलावा इस योजना का लक्ष्‍य कम वजनी, कुपोषित व समय से पहले जन्‍म लेने वाले शिशुओं की देखभाल करना है। इस योजना में बच्‍चो की अच्‍छी देखभाल के लिए कगांरू मदर केयर पद्धति काे अपनाया जा रहा है। जो कि बहुत ही ज्‍यादा प्रभावकारी तकनीक है। इस योजना के लागू होने से प्रदेश मे शिशुओ की मृत्‍यु दर में कमी आएगी। वही योजना के तहत चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मदद से जिला व ब्‍लॉक लेवल पर कगांरू मदर पद्धति का प्रचार-प्रसार किया जाएगा जिससे लोग इस तकनीक के बारे मे ओर अधिक जानेगे।

राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना की विशेषताए

  • इस याेजना काे राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • योजना के अन्‍तर्गत कुपा‍ेषित, कम वजनी व समय पूर्व जन्‍मे बच्‍चो को चिकित्‍सा सुविधाए प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करेगी।
  • इसके लिए 77 मास्‍टर ट्रेनर तैयार किए गए है जो कगांरू तकनीक के बारे मे जिला व  ब्‍लॉक स्‍तर पर जागरूकता देगे।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मित्रों को भी कगांरू मदर केयर पद्धति का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • कगांरू मदर केयर पद्धति को निरोगी राजस्‍थान अभियान से जोड़ा जाएगा।

नवजात सुरक्षा याेजना राजस्‍थान में आवेदन कैसे करे?

राजस्‍थान के ऐसे निवासी जो कि इस याेजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्‍हे योजना में आवेदन करना होगा। मगर आवेदन के लिए अभी आपको इन्‍तजार करना होगा। क्‍योकि अभी केवल Rajasthan Suraksha Yojana को लॉन्‍च करने की घोषणा की गई है। अभी योजना मे आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ नही किया गया है। जब योजना के तहत आवेदन शुरू होगे तो उसकी सपूंर्ण जानकारी आपको इस लेख के जरिए प्राप्‍त हो जाएगी। त‍ाकि आप राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना मे आवेदन कर इसका लाभ प्राप्‍त कर पाये।

Advertisement

Rajathan Navjaat Suraksha Yojana FAQs

Q. राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना क्‍या है?
Ans. इस योजना को राज्‍य में कम वजनी, कुपोषित एवं समय पूर्व प्रसव होने वाले बच्‍चो को बेहत्तर चिकित्‍सा सुविधाए देने के लिए शुरू किया गया है।

Q. नवजात सुरक्षा योजना राजस्‍थान का उद्देश्‍य क्‍या है?
Ans. इस योजना का उद्देश्‍य प्रदेश में शिशु मृत्‍यु दर में कमी लाना है।

Q. राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना के हेल्‍पलाइन नबंर क्‍या है?
Ans. अभी ज्ञात नही।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published.