Advertisement

राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 – Free Sanitary Napkin Scheme | Udaan Yojana

Advertisement

राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 – Free Sanitary Napkin Scheme, Rajasthan Udaan Yojana in Hindi, राजस्‍थान उड़ान योजना क्‍या है, Udaan Yojana for Girls, फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना आवेदन फॉर्म 2022

तो दोस्‍तों एक बार फिर हम आपके लिए एक ओर नई योजना की जानकारी लेकर आये है जो कि आप सबके लिए बहुत ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होगी। सरकार द्वारा तमाम तरह की योजनाए चलाई जाती है लेकिन जिस योजना को अब सरकार द्वारा शुरू किया गया है वो अपने आप में ही एक अनूठी योजना है। तो बताते चले इस योजना का नाम है राजस्‍थान उड़ान योजना, जिसे फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना (Free Sanitary Napkin Scheme) के नाम से भी जाना जा रहा है। तो आपका बिल्‍कुल भी टाइम खराब न करते हुए चलिए आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है।

Advertisement
योजनाराजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकिन योजना
किसके द्वारा शुरूराजस्‍थान सरकार
उदे्श्‍यमहिलाओ व बालिकाओं को मुफ्त में सेनेटीरी नैपकिन प्रदान करना
बजट200 करोड़ रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट लिंकNot available

राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022

आप सब जानते है कि 21वीं सदी में होने के बावजूद आज भी हमारे समाज में सेनेटरी नैपकीन का नाम बड़े ही सकोंच के साथ लिया जाता है। आकड़ो की बात करे तो आपको जानकार हैरानी होगी की हमारे देश में आज भी लगभग 62% महिलाए माहवारी के समय सेनेटरी नैपकीन की जगह कपड़े का उपयोग करती है। जो कि आगे जाकर कई तरह की गंभीर बीमारीयो का कारण बनती है। ऐसे मे आज के समाज मे लोगो को साेच को बदलने के लिए तथा महिलाओ के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने के उद्देश्‍य से राजस्‍थान सरकार द्वारा महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी गई है। महिलाओं के लिए राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा उड़ान योजना को लॉन्‍च किया गया है जिसमें अब राज्‍य की महिलाओ व छात्राओ को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन बांटे जाएगे।

अभी Rajasthan Free Sanitary Napkin Scheme के तहत पहले चरण की शुरूआत कर दी गई है इस योजना के तहत सरकार द्वारा विभिन्‍न चरणो के तहत लगभग 1.20 करोड़ महिलाओ को लाभ पहुचाया जाएगा।

Advertisement

उड़ान योजना का शुभारंभ

हमारे देश की प्रथम प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय इन्दिरा गांधी जी की जयंती 19 नवम्‍बर को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलाेत जी के द्वारा विडियो कान्‍फ्रेसं के माध्‍यम से फ्री सेनेटरी नैपकिन योजना को लॉन्‍च किया गया। बता दे कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने 2021-22 के बजट में इस महत्‍वाकांक्षी योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इस योजना के तहत महिलाओ को फ्री में सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएगे। इसके लिए कॉलेजो, स्‍कूलों व आगंनवाड़ी केन्‍द्रो के माध्‍यम से मुफ्त सेनेटरी नैपकिन का वितरण सुनिश्‍चित किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग इस योजना के तहत नोडल विभाग के रूप में काम करेगा।

Rajasthan Udaan Yojana को शुरू करने का मुख्‍य उद्देश्‍य

आज भी हमारे देश में बहुत सी छात्राए ऐसी है जो कि माहवारी के चलते स्‍कूल नहीं जा पाती है। जिसके कारण लगभग 2 करोड़ 30 लाख छात्राए ऐसी है जिनको अपना स्‍कूल छोड़ना पड़ा। वही दूसरी ओर माहवारी से जुड़ी कम जानकारी के कारण भी लड़कियाे को इससे निपटने में दिक्‍कत आती है। इससे क्‍या होता है लडकिया शारीरिक रूप, मानसिक रूप से बीमार हो जाती है। ऐसे में प्रदेश की सरकार महिलाओं व लड़कियो को इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए Free Sanitary Napkin Yojana लेकर आई है। राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 के तहत अब महिलाओं व छात्राओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएगे। इससे ना केवल महिला, लड़किया शारीकि रूप से मजबू होगी बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत होगी। इस योजना के तहत महिलाओ व छात्राओं को प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिनपेड प्रदान किए जाएगे। करोड़ो महिलाओं को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

उड़ान योजना राजस्‍थान का पहला चरण

राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 - Free Sanitary Napkin Scheme | Udaan Yojana

19 नवम्‍बर 2021 को योजना की शुरूआत के साथ इसके पहले चरण का आरंभ किया गया। Udaan Scheme के पहले चरण के तहत योजना के सचांलन हेतु सरकार द्वारा 200 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण के तहत राजकीय उच्‍च प्राथमिक, उच्‍च माध्‍यमिक व माध्‍यमिक स्‍कूलों में कक्षा 6-12 तक की लगभग 26 लाख छात्राओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।

Advertisement

राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकिन योजना का दूसरा चरण

अभी योजना का प्रथम चरण प्रांरभ किया गया है जिसके तहत 28-30 लाख लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत बालिकाओ व महिलाओं को एक महिने में 12 सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में बांटे जाएगे। पहले चरण की समाप्ति यानि कि अगले वर्ष से इस योजना के दूसरे चरण का आंरभ किया जाएगा।

उड़ान योजना 2022 का क्रियान्‍वयन

सरकार द्वारा 19 नवम्‍बर को इस योजना के प्रथम चरण को प्रारंभ किया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश का महिला एवं बाल विकास नोडल विभाग होगा। इस योजना के अन्‍तर्गत प्रभावी रूप से क्रियान्‍वयन हेतु जिला स्‍तर पर एक एवं राज्‍य स्‍तर पर दो ब्राडं एम्‍बेसेडर को नियुक्‍त किया जाएगा। Muft Sanitary Napkin Yojana के तहत महिलाओं एवं बालिकाओं को स्‍कूल, कॉलेज एवं आगंनवाड़ी के माध्‍मय से निशुल्‍क सेनेटरी पेड का वितरण किया जाएगा।

आईएम शक्ति उड़ान योजना की मुख्‍य विशेषताए

  • इस योजना का शुभारंभ प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती पर किया गया।
  • उड़ान योजना के तहत राज्‍य की लगभग 1.20 करोड़ महिलाओ व बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • 19 नवबंर के दिन उड़ान योजना के प्रथम चरण की शुरूआत की गई।
  • इस योजना के माध्‍यम से प्रदेश की महिलाओं व किशोरीयों को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुफ्त सेनेटरी पेड योजना की मदद से 10 वर्ष की बालिकाओ से लेकर 45 साल तक की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • पहले चरण के तहत सरकार द्वारा 200 करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है।
  • राज्‍य सरकार द्वारा 2021-22 बजट में इस योजना को लॉन्‍च करने की घोषणा करी गई थी।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग उड़ान योजना के तहत नोडल विभाग होगा।
  • पहले इस योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश की बालिकाओं व किशोरीयो को शामिल करने का प्रस्‍ताव था परतुं अब इस योजना के तहत महिलाओं को भी लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • Rajasthan Free Sanitary Napkin Scheme के तहत राजस्‍थान स्‍वास्‍थ्‍य सेवाए कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क योजना के तहत सेनेटरी नैपकिनो को खरीदा जाएगा।

राजस्‍थान उड़ान योजना से महिलाओ व छात्राओं को लाभ

  • Rajasthan Udaan Yojana के तहत सरकार द्वारा आने वाले समय मे लगभग 1.20 करोड़ महिलाओ, छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अभी पहले चरण को शुरू किया गया है जिसके तहत 28 लाख से ज्‍यादा महिला लाभार्थीयो को कवर किया जाएगा।
  • उड़ान योजना के लागू होने अब प्रदेश की महिलाओं को अपने का स्‍वास्‍थ्‍य सुधार होगा वही स्‍कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं की सख्‍ंया में वृद्धि होगी।
  • अब प्रदेश की महिलाए जाे कि अब तक सेनेटरी नैपकीन का उपयोग नही करती थी वे इसका उपयोग कर पाएगी।
  • माहवारी या पीरियड्स के दौरान सेनेटरी नैपकीन का इस्‍तेमाल होने से अब महिलाए व छात्राओं को इससे जुड़ी बीमारीया नहीं होगी।
  • बता दे कि इस योजना के तहत महिला व किशोरीयो को 1 माह मे कुल 12 सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएगे।
  • यह योजना महिलाओ व किशोरियों को सम्‍मान देगी तथा उन्‍हे अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के हर छोटे-छोटे गाव, ढाणियो तक महिलाओ व लडकियो को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन बांटे जाएगे।
  • जो महिलाए या लड़किया सेनेटरी नैपकीन खरीदने में असमर्थ होती है इस योजना का लाभ लेने से उनमें आत्‍म विश्‍वास बढेगा।
  • इस तरह से Free Sanitary Napkin Scheme 2022 की मदद से जहा समाज की सोच मे विकास होगा वही दूसरी ओर महिलाओ को सम्‍मान मिलेगा।

Free Sanitary Pad Yojana के लिए पात्रता

मुफ्त में सेनेटरी नैपकीन का लाभ केवल उन्‍ही महिलाओ, छात्राओ को प्राप्‍त होगा जो कि नीचे दी गई शर्तो को पूरा करती है

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य की महिलाओ व किशोरीयो को प्रदान किया जाएगा। क्‍योकि इस योजना को राजस्‍थान सरकार के द्वारा लॉन्‍च किया गया है।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने वाली महिला या छात्रा गरीब परिवार से होनी चाहिए।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना के तहत जरूरी दस्‍तावेज

  • आवेदन महिला/छात्रा के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • एक चालू मोबाइल नबंर होना चाहिए।

फ्री सेनेटरी नैपकिन योजना में आवेदन कैसे करे

तो प्‍यारे दोस्‍तों अब आते है सबसे जरूरी सवाल पर कि इस योजना के तहत फ्री में मिलने वाली सेनेटरी नैपकीन का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे। तो आपको बता दे अभी राजस्‍थान सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। अभी इस योजना में आवेदन के बारे में कुछ कहा नही गया है। ना ही इस योजना के तहत किसी तरह की ऑफिशियल वेबसाइट को चालू किया गया है जैसे ही इस सबंध में कोई नया अपडेट सरकार की ओर से प्रकाशित किया जाएगा तो उसकी जानकारी इसी लेख में आपको पहुचा दी जाएगी।

अन्‍य पोस्‍ट भी पढे-

1 thought on “राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 – Free Sanitary Napkin Scheme | Udaan Yojana”

  1. Pingback: राजस्‍थान शुभ शक्ति योजना आवेदन फॉर्म 2021 – Rajasthan Shub Shakti Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *