Advertisement

राज किसान साथी पोर्टल रजिट्रेशन 2021 – Raj Kisan Sathi Portal | Rajkisan Portal पर होगी 150 मोबाइल एप्‍प

Advertisement

Rajkisan Sathi Portal Application Status | राजस्‍थान राज किसान साथी पोर्टल पंजीकरण प्रक्रिया | Raj Kisan Sathi Portal Registration | किसान साथी ऑनलाइन पोर्टल के लाभ

जैसा कि हम सब जानते है कृषि क्षेत्र का देश की अर्थव्‍यवस्‍था में बहुत बड़ा योगदान है। देश के किसानों द्वारा खेतों में दिन-रात कड़ी मेहनत करने के बाद हमारे लिए जरूरी खाद्यान जैसे गेहू, चावल, सरसो, मक्‍का आदि उपज पैदा की जाती है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्‍य से कई योजनाए चलाई जा रही है। किसानों को इन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्‍त करने के लिए अलग-अलग सरकारी कार्यालयों के चक्‍कर काटने पड़ते है व आवेदन के लिए हर योजना के तहत अलग पोर्टल पर जाना पड़ता है। किसानों को आने वाले इन समस्‍याओ को ध्‍यान में रखकर राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री द्वारा राज किसान साथी पोर्टल 2021 का आरंभ किया गया है। इस पोर्टल के लॉन्‍च होने के बाद अब राज्‍य के किसान एक पोर्टल पर ही विभिन्‍न योजनाओ के तहत आवेदन कर पाएंगे।

Advertisement

अगर आप एक किसान है एवं राजस्‍थान राज्‍य में निवास करते है तो फिर Raj Kisan Sathi Portal के बारे में सभी तरह की डिटेल जैसे राज किसान साथी पोर्टल क्‍या है?, पोर्टल के लाभ, उद्देश्‍य एवं रजिस्‍ट्रेशन इत्‍यादि के लिए आप इस पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Raj Kisan Sathi Portal | rajkisan.rajasthan.gov.in

राजस्‍थान राज किसान साथी पोर्टल पर सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है अब राज्‍य के किसान इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर विभिन्‍न योजनाओ के अन्‍तर्गत रजिस्‍ट्रेशन के माध्‍यम से इनका लाभ ले सकते है। Raj Kisan Sathi Portal Rajasthan पर प्रदेश के किसानों एवं पशुपालन करने वाले लोगो के लिए लगभग 150 तरह की मोबाइ एप्‍प इस पोर्टल पर प्रदान की जाएगी। इस पोर्टल के माध्‍यम से राज्‍य के किसान अब ऑनलाइन विभिन्‍न कृषि क्षेत्र की याेजनाओ की जानकारी ले सकते है। पोर्टल पर किसानो के लिए अनेक विभिन्‍न योजनाओ के तहत आवेदन जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक लाइसेंस, बीटी कॉटन बिक्री की परमिशन अनुमति एवं कृषि प्रसंस्‍करण के तहत सब्सिडी हेतु आवेदन की सेवाए प्रदान की जा रही है। इसके अलावा किसान रजिस्‍ट्रेशन के बाद अपने आवेदन की स्थिति भी इसी पोर्टल पर पता कर पाएंगे।

Raj Kisan Sathi Portal पर होगी 150 मोबाइल एप्‍लीकेशन

किसानो एवं पशुपालको को लाभ पहुचाने के लिए आरभ किये गए राज किसान सार्थी पोर्टल पर 150 मोबाइल एप्‍प एक ही पोर्टल पर पर उपलब्‍ध होगी। इन मोबाइल एप्‍स को यूजर फ्रैण्‍डली बनाया जाएगा ताकि उपयोगकर्त्ता को एप्‍प इस्‍तेमाल करने में किसी तरह की दिक्‍कत ना आये। वर्तमान में Raj Kisan Sathi Portal के तहत एक सौ पचास एप्‍स में से 20 से अधिक मोबाइल एप्‍स निर्माण का कार्य पूरा किया जा चुका है। इन सभी मोबाइल एप्‍स की मदद से किसानो को कृषि व खेती से जुड़ी विभिन्‍न योजनाओं की जानकारी प्राप्‍त होगी।

Advertisement

राज किसान साथी पोर्टल 2021 का उद्देश्‍य

Raj Kisan Sathi Portal को राजस्‍थान सरकार द्वारा Ease of doing Farming पहल के तहत आरंभ किया गया है। सरकार द्वारा कृषि एवं खेती से जुड़ी योजनाओं का लाभ सिंगल प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से किसानो को प्रदान करने के लिए इस पोर्टल को लॉन्‍च किया गया है। इससे पहले किसानो को अलग अलग योजना के तहत आवेदन करने के लिए अलग-अलग पोर्टल पर जाना होता था तथा कभी-कभी ऑफलाइन आवेदन के लिए सरकारी कार्यालय में चक्‍कर काटने पड़ते थे परन्‍तु अब राज्‍य के किसानो को कृषि से जुड़ी योजनाओं के तहत आवेदन करने के लिए परेशान नही होना होगा। अब किसान इस एक ही पोर्टल के माध्‍यम से राज्‍य की विभिन्‍न योजनाओ के तहत ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। इस तरह से पोर्टल पर मौजूद सेवाओ के माध्‍यम से किसानो व पशुपालकों के समय की बचत भी होगी।

Raj Kisan Sathi Portal Rajasthan के लाभ

  • राजस्‍थान किसान साथी पोर्टल के माध्‍यम से प्रदेश के किसानो एवं पशुपालको को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस पोर्टल पर राज्‍य के किसानो के लिए अनेक तरह की कृषि सबंधी योजनाओं की जानकारीया एक ही पोर्टल पर प्रदान की जाएगी।
  • किसानो को विभिन्‍न योजनाओ का लाभ सरल माध्‍यम से प्राप्‍त हो इसके लिए सबंधित विभाग द्वारा पोर्टल पर 150 मोबाइल एप्‍प उपल्‍बध कराई जा रही है।
  • Raj Kisan Sathi Portal 2021 के जरिए किसान विभिन्‍न कृषि अनुदान योजनाओ एवं बीज उत्‍पादन कार्यक्रम के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन/ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस पोर्टल के तहत योजनाओ के तहत पंजीकरण के पश्‍चात् किसान को उसके मोबाइल पर एसएमएस के माध्‍यम से योजना के चरण दर चरण की सूचना मिलती रहेगी।

किसान साथी पोर्टल पर किसान की विशेषताए

  • राजस्‍थान किसान साथी पोर्टल को “ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग” के तहत विकसित किया गया है।
  • यह पोर्टल राज्‍य के किसानो एवं पशुपालको को एक केन्‍द्रीयकृत प्‍लेटफॉर्म प्रदान करेगा जिसकी मदद से विभिन्‍न कृषि सबंधी योजनाओ का लाभ प्राप्‍त किया जा सकेगा।
  • Raj Kisan Sathi Portal को राज्‍य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं सचांर विभाग के सहयोग से बनाया गया है।
  • किसान साथी पोर्टल विभिन्‍न योजनाओ के से जुड़ी 150 तरह की मोबाइल एप्‍स की सुविधा से लैस होगा। ये मोबाइल एप्‍स यूजर फ्रैण्‍डली होगी।
  • इस पोर्टल को विकसित करने के लिए पंत कृषि भवन में एक प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट यूनिट का निर्माण किया जाएगा।

Raj Kisan Sathi Portal के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज / पात्रता मानदंड

  • इस पोर्टल का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य के स्‍थायी निवासी को प्रदान किया जाएगा।
  • पोर्टल के तहत आवेदनकर्त्ता एक किसान या पशुपालक हो।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • वैध मोबाइल नबंर

राज किसान साथी पोर्टल रजिस्‍ट्रेशन 2021

प्रदेश के किसानो के लिए शुरू Raj Kisan Sathi Portal पर पंजीकरण की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है। राज्‍य के किसान अब इस पोर्टल पर कृषि एवं पशुपालन से जुड़ी सभी तरह की योजनाओ के लिए एक ही जगह अपना आवेदन कर पाएंगे। जो भी किसान या फिर पशुपालक राज किसान साथी पोर्टल पर विभिन्‍न योजनाओ के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वो नीचे प्रदान की जा रही लिंक पर जाए।
https://rajkisan.rajasthan.gov.in/

राज किसान साथी पोर्टल लॉगिन कैसे करे?

  • ऑफिशियल पोर्टल पर आने के बाद आपको होम पेज पर नीचे की ओर आने पर Farmer / Citizen / Manufacturer / Institute User Login का ऑप्‍शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • ऊपर बताए ऑप्‍शन पर जैसे ही आप click करेंगे तो एक नई विण्‍डो में इस तरह का पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको यहा पर अपनी SSO Id एवं Password भरना होगा।
  • फिर User Type के ऑप्‍शन में आपको Farmer / Citizen / Manufacturer / School/ College / Certification Body में से किसी एक को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • सबसे अन्‍त में आपको Login Button पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप Raj Kisan Sathi Portal पर लॉगिन कर पाएंगे।

Raj Kisan Sathi Portal पर उपलब्‍ध सर्विसेज रिक्‍वेस्‍ट

Helpline Number

राजस्‍थान सरकार द्वारा किसानों व पशुपालको के लिए शुरू किए गए Raj Kisan Sathi Portal से जुड़ी किसी तरह की जानकारी या समाधान के लिए आप विभाग के हेल्‍पडेस्‍क में सपंर्क किया जा सकता है जिसका समय सोमवार से शुक्रवार सुबह 09:30 से शाम 06:00 बजे तक है। हेल्‍पलाइन नबंर इस प्रकार है।

Advertisement
  • Helpdesk No. (Agriculture): 0141-2922613,2927047
  • Helpdesk No. (Horticulture): 0141-2922614
  • Helpline Email – helpdesk.rajkisan@rajasthan.gov.in

Q: राज किसान साथी पोर्टल किस राज्‍य सरकार द्वारा लॉन्‍च किया जा रहा है?
Ans: राजस्‍थान सरकार द्वारा

Q: राज किसान साथी पोर्टल का लाभ किस राज्‍य के किसानो को दिया जाएगा।
Ans: इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान के किसानो को मिलेगा।

Q: Raj Kisan Sathi Portal पर किसानो की सहायता के लिए कितनी मोबाइल एप्‍प को उपलब्‍ध कराया जावेगा?
Ans: 150 मोबाइल एप्‍प

Q: राज किसान साथी पोर्टल, राजस्‍थान पर रजिस्‍ट्रेशन कैसे करे?
Ans: रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया इस आर्टिकल के जरिए आपको बता दी गई है।

Q: राज किसान पोर्टल, राजस्‍थान के अन्‍तर्गत लाभार्थी कौन है?
Ans: जैसा कि हम आर्टिकल में आपको पहले ही बता चुके है कि यह पोर्टल राज्‍य के किसानो के लिए शुरू किया जा रहा है इस पोर्टल पर के माध्‍यम से किसानो को सभी योजनाओ को लाभ एक जगह उपलब्‍ध कराया जाएगा।

Q: Raj Kisan साथी पोर्टल पर कितनी मोबाइल एप्‍प उपलबध करवाई जाएगाी?
Ans: बता दे राजकिसान पोर्टल पर किसानो को लाभ पहुचाने के लिए लगभग 150 मोबाइल एप्‍प उपलबध करवाई जा सकती है।

Leave a Comment