Advertisement

राज कौशल योजना 2021 – Raj Kaushal Yojana Rajasthan | Rajkaushal Portal Online Registration

Advertisement

राज कौशल योजना ऑनलाइन पोर्टल, राज कौशल पोर्टल रजिस्‍ट्रेशन 2021, Raj Kaushal Yojana in Hindi, Rajkaushal Portal Online Registration Process, Rajkaushal Portal Online Panjiyan

आज की पोस्‍ट में हम जानेंगे राजस्‍थान राज कौशल योजना के बारे में। राजस्‍थान राज्‍य सरकार के द्वारा राज्‍य में रह रहे लोगो को अपने घरों के पास ही रोजगार उपलबध करवाने तथा विभिन्‍न उद्योगों के लिए योग्‍य कार्मिकों / श्रमिको की पूर्ति करने के उददेश्‍य से “राज-कौशल योजना” को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित प्रवासी मजूदरों व अन्‍य बेरोजगार लोगों को रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने के लिए राज कौशल पोर्टल भी लॉन्‍च किया गया है। इस पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करके उद्योगों को को उनकी जरूरत के अनुसार श्रमिक मिल सकेंगे व श्रमिकों को राेजगार।

Advertisement

Raj Kaushal Yojana Rajasthan के बारे समस्‍त जानकारीया जैसे योजना के लाभ, पात्रता व आवेदन की प्रक्रिया जानने के लिए आप इस पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे। जिससे कि आप आसानी से इस लेख के माध्‍यम से पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर पाए।

Raj Kaushal Yojana 2021

राज्‍य सरकार द्वारा शुरू राज कौशल योजना के अन्‍तर्गत नौकरी चाहने वाले श्रमिकों एवं नौकरीया प्रदान करने वाले नियोक्‍ताओं को एक ही प्‍लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। कुल मिलाकर योजना के तहत जो श्रमिक रोजगार की तलाश में है उन्‍हें रोजगार प्राप्‍त होगा व जिन संस्‍थानों / फर्म / कपंनियों को श्रमिकों की आवश्‍यक्‍ता है उन्‍हे आसानी से श्रमिक मिल जाएंगे। इस तरह से श्रमिकों व उद्योगो के बीच डिमांड-सप्‍लाई चैक को विकसित करने के लिए योजना के अन्‍तर्गत Raj Kaushal Portal को भी लॉन्‍च किया गया है।

Raj Kaushal Portal

राज्‍य के श्रम विभाग और राजस्‍थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्‍च किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए राज्‍यों में वापस लौटे श्रमिकाें व अन्‍य बेरोजगार लाेागों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा पोर्टल की मदद से लोगो को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। वर्तमान में इस पोर्टल पर अब तक लगभग 52 लाख स्किल्‍ड श्रमिकों का डेटा अपलोड किया जा चुका है। राज्‍य के जो भी बेरोजगार श्रमिक रोजगार पाना चाहते है वो पोस्‍ट मे आगे दिये गए प्रोसेस की मदद से राज कौशल पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन करके इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके साथ-साथ नियोक्‍ता भी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते है। कुल मिलाकर यह पोर्टल श्रम रोजगार एक्‍सचेंज (Rajasthan Labour Employment Exchange) की तरह काम करेगा।

Advertisement

राजस्‍थान राज कौशल योजना का उददेश्‍य

राजस्‍थान राज कौशल योजना का उददेश्‍य प्रदेश में निवास करने वाले श्रमिकों को अपने घरों के नजदीक रोजगार के अवसर मुहैया कराना है। क्‍योकि आप सभी जानते है कि हाल ही में लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगो को अपना रोजगार छोड़कर अपने राज्‍य में वापस लौटना पड़ा है। इस योजना के तहत श्रमिकों एवं नियोक्‍ता कंपनीयो को Raj Kaushal Portal के जरिए एक मंच पर लाया गया है। ताकि श्रमिको को रोजगार मिल सके तथा नियोक्‍ताओं को श्रमिकों की कमी से भी न जूझना पड़े। इसके अलावा Rajasthan Raj Kaushal Yojana का मकसद राज्‍य में प्रति व्‍यक्ति आय में वृद्वि करना है।

Raj Kaushal Yojana Rajasthan के लाभ

  • राज कौशल योजना के तहत राज्‍य के श्रमिकों व उद्योगो के बीच मांग व आपूर्ति के गैप को कम किया जा सकेंगा।
  • इस योजना के तहत अब राज्‍य के बेरोजगार श्रमिक आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के जरिए रोजगार हासिल कर सकेगें उन्‍हे कही भटकने की आवश्‍यकता नही होगी।
  • राज कौशल योजना जैसा कि नाम से ही स्‍पष्‍ट है कि इस योजना के तहत श्रमिकों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा जिससे उनका कौशल उन्‍नयन किया जा सके।
  • इसके अलावा योजना के तहत संस्‍थानो, फर्मो, कपंनीयो, व्‍यवसायी व व्‍यक्ति विशेष को अपनी जरूरत के हिसाब से स्‍थानीय श्रमिक मिल सकेंगे।
  • श्रमिकों एवं नियोक्‍ताओं को एक दूसरे की जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना के अन्‍तर्गत राज कौशल ऑनलाइन पोर्टल लॉन्‍च किया गया है जिसकी मदद से श्रमिक व नियोक्‍ता अपना पंजीकरण कर सकते है।

राज कौशल योजना हेतु जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार नबंर
  • मोबाइल नबंर
  • ई मेल आईडी
  • अन्‍य वाछिंत दस्‍तावेज

राज कौशल योजना पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Raj Kaushal Yojana Rajasthan के तहत लॉन्‍च राज कौशल पर रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए Step by Step फुल प्रोसेस जानने के लिए आप नीचे दिए गए बिन्‍दुओं को पूरा पढ़े। ताकि Raj Kaushal Portal Online Registration करने मे आपको कोई भी समस्‍या ना आये।

  • पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपको अपने कम्‍प्‍यूटर में राज कौशल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन करने के लिए डाइरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करे।
  • इसके बाद होम पेज आपको जन-शक्ति (Job Seekers) व नियोक्‍ता (Employer) के ऑप्‍शन दिख जाएगे।
  • अगर आप श्रमिक के रूप में पंजीकरण करना चाहते है तो फिर आपको पहले वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • पहली वाली लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी SSO Id से लॉगइन करना होगा। अगर आपने SSO Id के लिए अभी तक पंजीकरण नही किया है। तो फिर आपको Raj SSO Portal पर जाकर New SSO Id बनानी होगी।
  • अपनी एसएसओ आईडी से लॉगइन करने के बाद आपको Raj Kaushal लिखकर सर्च करना होगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर आपको श्रमिक / जन – शक्ति पंजीयन के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने श्रमिक पंजीकरण फॉर्म इस तरह से ओपन हो जाएगा।
Raj Kaushal Yojana Rajasthan shramik panjiyan form
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारीयो जैसे नाम, ईमेल आईडी, जन्‍म तिथि, वर्तमान पता, रोजगार सबंधी विवरण, आधार नबंर, शैक्षणिक योग्‍यता व अन्‍य सभी को सही-सही भरना होगा।
  • राज कौशल योजना के तहत श्रमिक पंजीयन फॉर्म सभी कॉलमो को पूर्ण भरने के पश्‍चात् आपको इस सबमिट पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करना होगा।

राज कौशल योजना एप्‍प कैसे डाउनलोड करे?

राज कौशल योजना का लाभ लेने के लिए राज्‍य के जो भी निवासी अपने मोबाइल फोन में Raj Kaushal App Download करना चाहते है वो नीचे बताये जा रहे Steps को फोलो करे।

Advertisement
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store को ओपन करे।
  • इसके बाद सर्च बॉक्‍स में आपको Rajkaushal App टाइप करके सर्च करना होगा।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारी एप्‍प आ जाएंगी लेकिन आपको राज्‍य सरकार द्वारा लॉन्‍च ओरिजिनिल एप्‍प को डाउनलोड करना है।
Raj Kaushal Yojana Rajasthan app
Rajkaushal Aplication
  • राजकौशल एप्‍प को डाउनलोड करने के लिए आपको अब Install के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इंस्‍टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद यह राजकौशल मोबाइल एप्‍लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी। जिसके बाद आप इस एप्‍प की मदद से योजना का लाभ ले पाएंगे।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको राजस्‍थान राज कौशल योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Rajasthan Raj Kaushal Yojana के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते हे तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://rajkaushal.rajasthan.gov.in पर विजिट करे। धन्‍यवाद

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट कैसे चेक करे।

Rajasthan Nirman Shramik Sulabhya Awas Yojana

राजस्‍थान निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद



Advertisement

4 thoughts on “राज कौशल योजना 2021 – Raj Kaushal Yojana Rajasthan | Rajkaushal Portal Online Registration”

Leave a Comment