Advertisement

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2022 : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है? | PMGSY के लाभ एवं विशेषताए

Advertisement

PM Gati Shakti Yojana 2022 | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है | पीएम गति शक्ति योजना के लाभ एवं विशेषताए | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन | PM Gati Shakti Scheme details in Hindi | पीएम गति शक्ति योजना क्‍या है | PM Gati Shakti Yojana Master Plan 2022 | पीएम गति शक्ति मास्‍टर प्‍लान क्‍या है | National Master Plan Gati Shakti Yojana 2022 | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2022 | Gati Shakti Scheme in Hindi

आज के इस नये लेख में हम आपके लिए एक ओर नई सरकारी योजना की जानकारी लेकर आए है। दोस्‍तों आप सभी अच्‍छी तरह से जानते है कि सरकार द्वारा रोजगार बढ़ाने तथा देश के विकास हेतु कई तरह की योजनाए चलाई जाती है जिसके तहत देश के लोगो को अनेक लाभ दिए जाते है। 15 अगस्‍त 2021 को दिल्‍ली मे लाल किले की प्राचीर से देश को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा एक नई योजना प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2022 को आरभं करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत देश के युवाओ के लिए रोजगार के लिए नये ससांधन खोजे जाएगे। इससे युवाओ को रोजगार के अवसर प्राप्‍त होगे।

Advertisement

पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) के तहत युवाओ के लिए रोजगार तो बढ़ेगा ही इसके साथ देश के निर्माण उत्‍पाद अर्थात् Manufacturing Products को भी प्रमोट किया जाएगा। जल्‍द ही इस योजना का एक राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान तैयार किया जाएगा। दोस्‍तो अगर आप पीएम-जीएसवाई अर्थात् प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की समस्‍त जानकारी जैसे कि इस योजना के लाभ, विशेषताए, दस्‍तावेज तथा पंजीकरण आदि के बारे में पढ़ना चाहते है तो इस लेख को लास्‍ट तक जरूर पढ़े।

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2022

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana । प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana

आपको बता दे दोस्‍तो दे कि 75वे स्‍वंतत्रता दिवस पर देश को सबाेंधित करते वक्‍त हमारे प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा करी गई है। इस योजना के तहत देश में युवा वर्ग को रोजगार प्रदान करने के लिए सुनहरे अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। रोजगार बढ़ाने के अलावा देश में बनने वाले मेन्‍यूफेक्‍चरिंग उत्‍पाद को प्रोत्‍साहित किया जाएगा। PM Gati Shakti Yojana 2022 आने वाले समय में एक राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान की तरह काम करेगी। इस योजना के तहत लगभग 100 करोड़ रूपये के बजट की व्‍यवस्‍था की गई है।

पीएम गति शक्ति योजना (PM-GSY) का उद्देश्‍य

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana का शुरू करने का मुख्‍य उद्देश्‍य देश में रोजगार के अवसर पैदा कर देश को तरक्‍की के रास्‍ता पर ले जाना है। इस योजना के तहत हॉलिस्टिक इफ्रांस्‍ट्रक्‍चर की नीवं डाली जाएगी। वही हमारे देश में बनने वाले उत्‍पादों को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे कि इन उत्‍पादों को वैश्विक स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी बनाया जा सके।

Advertisement

PM Gati Shakti Scheme 2022 Key Highlights

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
घोषणा की तारीख15 अगस्‍त 2021
योजना का प्रकार केन्‍द्र सरकार की योजना
किसके द्वारा शुरूप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्‍यदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाना
लाभार्थीदेश के नागरिक
याेजना का बजट100 लाख करोड़ रूपए
अधिकारीक वेबसाइटअभी नहीं
हेल्‍पलाइन नम्‍बरअभी नहीं
प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए झारखंड में बनेगा मास्‍टर प्‍लान

पीएम गति शक्ति योजना Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana के अतंर्गत अब झारखंड राज्‍य में मास्‍टर प्‍लान बनेगा। इसकी कार्रवाई को लेकर कई निर्देश दिए गऐ है यह एक मल्‍टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम बनाने के लिए काम आएगा। जिसमें देश में सड़क, जल व रेल मार्ग पर करोडो रूपये खर्च किए जाएगे। इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी जो झारखंड राज्‍य सरकार द्वारा बनाई जाएगी। यह जानकारी पिछले दिनों केंद्र सरकार के साथ हुई बैठक में झारखंड के नोडल अफसर दिव्‍यांशु झा शामिल हुए थे उनकी अध्‍यक्षता में मास्‍टर प्‍लाने बनाने का निर्देश दिया है। मास्‍टर प्‍लान के तहत यातायात और लॉजिस्टिक के मिसिंग लिंक को जोड़ा जाएगा। अर्थात इकोनॉमिक जोन, व्‍यापारिक मार्ग, औद्यौगिक इलाकों को जोड़ा जाएगा।

पीएम गति शक्ति योजना की घोषण प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्‍त 2021 में की गई थी। जिसके तहत 11 औद्योगिक कॉरिडोर्स और 2 डिर्फेस कॉरिडोर्स के बीच में इंटर कनेक्टिविटी की बात कही गई थी। इसके साथ देश में 220 एयरपोर्ट, हैलिपैड तथा वॉटर एयरोड्रम में 2 लाख किमी का एनएच नेटवर्क बनाने की बात की थी। और कार्गो हैडलिंग कैपेसिटी बढ़ाने के साथ गॉवों में 4G कनेक्टिविटी और 17000 किमी गैस पाइपलाइन व 200 से अधिक फिशिंग कलस्‍टर बनाने की घोषणा गति शक्ति योजना के तहत की थी। इस योजना का बजट 1 लाख करोड़ पेश करते हुए कहा था की सन 2024 से लेकर 2025 तक इस लक्ष्‍य को निर्धारित किया जाएगा।

झारखंड सरकार कंसलटेंसी कंपनी को करेगी नियुक्‍त

बैठक के दौरान कहा गया है की गति शक्ति योजना को स्‍टेट मास्‍टर प्‍लानPradhan Mantri Gati Shakti Yojana बनाने की लिए तैयार किया गया है जिसके तहत झारखंड राज्‍य सरकार कंसलेंसी कंपनी को योजना के तहत नियुक्‍त करेगी। जिसक अनुसार पूरे राज्‍य में यातायात व्‍यवस्‍थ का सर्वे किया जाएगा, जिसके बाद मास्‍टर प्‍लान तैयार किया जाएगा। योजना के तहत इकोनॉमिक जोन, सभी औद्योगिक इलाके व व्‍यापारिक मार्गो को जोडने के लिए परिवहन व लॉजिस्टि सेवाओं को जोड़ा जाने की बात की है। इसके अलावा झारखंड राज्‍य से होकर जा रही ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर जो 196 किलोमीटर है उसे भी जोडने की बात कही गयी है। इस प्रोसिजर को पूरा करने के लिए कई विभागों की जरूर होगी जिसके लिए झारखंड सरकार ने एक कॉमन प्‍लेटफॉर्म बनाएगा। उससे मास्‍टर प्‍लान बनाने केा मंजदूरी दे जाएगी यह कार्य मुख्‍य सचित की अध्‍यक्ष्‍ता कमेटी के तहत होगा। इस कमेटी में पथ निर्माण, नगर विकास, उद्योग, वन विभाग, नागर विमानन, आइटी आदि विभागों के सदस्‍य होगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन का प्रोसेस

अगर आप Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana का फॉर्म भरने की सोच रहे है तो आपको बतादे कि अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी सरकार द्वारा इस सबंध में कोई अपडेट जारी नही किया गया है। जब सरकार द्वारा इस योजना की कोई नई अपडेट आएगी या फिर इसमे आवेदन भरने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो आपको इसी लेख में उस अपडेट के बारे में बता दिया जाएगा। जिससे कि आप सबसे पहले आवेदन की प्रोसेस को फॉलो कर इस योजना में अपना पंजीकरण कर सके। तब के लिए आपसे विनती है कि हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में आपको प्रधानमंत्री गित शक्ति योजना Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana के बारें में बताया है। जानकारी अच्‍छी लगी है तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और रोजगार का अवसर पाए। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे धन्‍यवाद

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2022 FAQs

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है?

हाल ही मे 15 अगस्‍त को देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana को शुरू करने की घोषण की गई है यह योजना देश में रोजगार में वृद्धि करेगी तथा देश के इन्‍फ्रांस्‍ट्रक्‍चर की नींव रखेगी।

पीएम गति शक्ति योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है?

अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जब योजना के तहत वेबसाइट को लॉन्‍च किया जाएगा तो आपको इस आर्टिकल में अपेडट मिल जाएगा।

Advertisement

PM Gati Shakti Yojana में आवेदन कैसे करे?

अभी केवल इस योजना की घोषणा करी गई है जब योजना प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana के तहत इस तरह की अपडेट आएगी तो आपको लेख के माध्‍यम से सूचित कर दिया जाएगा।

2 thoughts on “Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2022 : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है? | PMGSY के लाभ एवं विशेषताए”

  1. Pingback: यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 ~ UP Dihadi Majdoor Bharan Poshan Bhatta Yojana Online Apply

  2. Pingback: UP Bhagya laxmi Yojana Online Apply | यूपी भाग्‍य लक्ष्‍मी योजना 2022 जानिए लाभ, पात्रता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *