Advertisement

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2021:प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है? | PMGSY के लाभ एवं विशेषताए

Advertisement

PM Gati Shakti Yojana 2021 | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है | पीएम गति शक्ति योजना के लाभ एवं विशेषताए | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन | PM Gati Shakti Scheme details in Hindi

आज के इस नये लेख में हम आपके लिए एक ओर नई सरकारी योजना की जानकारी लेकर आए है। दोस्‍तों आप सभी अच्‍छी तरह से जानते है कि सरकार द्वारा रोजगार बढ़ाने तथा देश के विकास हेतु कई तरह की योजनाए चलाई जाती है जिसके तहत देश के लोगो को अनेक लाभ दिए जाते है। 15 अगस्‍त 2021 को दिल्‍ली मे लाल किले की प्राचीर से देश को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा एक नई योजना प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 को आरभं करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत देश के युवाओ के लिए रोजगार के लिए नये ससांधन खोजे जाएगे। इससे युवाओ को रोजगार के अवसर प्राप्‍त होगे।

Advertisement

पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) के तहत युवाओ के लिए रोजगार तो बढ़ेगा ही इसके साथ देश के निर्माण उत्‍पाद अर्थात् Manufacturing Products को भी प्रमोट किया जाएगा। जल्‍द ही इस योजना का एक राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान तैयार किया जाएगा। दोस्‍तो अगर आप पीएम-जीएसवाई अर्थात् प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की समस्‍त जानकारी जैसे कि इस योजना के लाभ, विशेषताए, दस्‍तावेज तथा पंजीकरण आदि के बारे में पढ़ना चाहते है तो इस लेख को लास्‍ट तक जरूर पढ़े।

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2021

आपको बता दे दोस्‍तो दे कि 75वे स्‍वंतत्रता दिवस पर देश को सबाेंधित करते वक्‍त हमारे प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा करी गई है। इस योजना के तहत देश में युवा वर्ग को रोजगार प्रदान करने के लिए सुनहरे अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। रोजगार बढ़ाने के अलावा देश में बनने वाले मेन्‍यूफेक्‍चरिंग उत्‍पाद को प्रोत्‍साहित किया जाएगा। PM Gati Shakti Yojana आने वाले समय में एक राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान की तरह काम करेगी। इस योजना के तहत लगभग 100 करोड़ रूपये के बजट की व्‍यवस्‍था की गई है।

पीएम गति शक्ति योजना (PM-GSY) का उद्देश्‍य

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana का शुरू करने का मुख्‍य उद्देश्‍य देश में रोजगार के अवसर पैदा कर देश को तरक्‍की के रास्‍ता पर ले जाना है। इस योजना के तहत हॉलिस्टिक इफ्रांस्‍ट्रक्‍चर की नीवं डाली जाएगी। वही हमारे देश में बनने वाले उत्‍पादों को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे कि इन उत्‍पादों को वैश्विक स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी बनाया जा सके।

Advertisement

PM Gati Shakti Scheme 2021 Key Highlights

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
घोषणा की तारीख15 अगस्‍त 2021
योजना का प्रकार केन्‍द्र सरकार की योजना
किसके द्वारा शुरूप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्‍यदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाना
लाभार्थीदेश के नागरिक
याेजना का बजट100 लाख करोड़ रूपए
अधिकारीक वेबसाइटअभी नहीं
हेल्‍पलाइन नम्‍बरअभी नहीं

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन का प्रोसेस

अगर आप Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana का फॉर्म भरने की सोच रहे है तो आपको बतादे कि अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी सरकार द्वारा इस सबंध में कोई अपडेट जारी नही किया गया है। जब सरकार द्वारा इस योजना की कोई नई अपडेट आएगी या फिर इसमे आवेदन भरने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो आपको इसी लेख में उस अपडेट के बारे में बता दिया जाएगा। जिससे कि आप सबसे पहले आवेदन की प्रोसेस को फॉलो कर इस योजना में अपना पंजीकरण कर सके। तब के लिए आपसे विनती है कि हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2021 FAQs

Advertisement

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है?

हाल ही मे 15 अगस्‍त को देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषण की गई है यह योजना देश में रोजगार में वृद्धि करेगी तथा देश के इन्‍फ्रांस्‍ट्रक्‍चर की नींव रखेगी।

पीएम गति शक्ति योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है?

अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जब योजना के तहत वेबसाइट को लॉन्‍च किया जाएगा तो आपको इस आर्टिकल में अपेडट मिल जाएगा।

PM Gati Shakti Yojana में आवेदन कैसे करे?

अभी केवल इस योजना की घोषणा करी गई है जब योजना के तहत इस तरह की अपडेट आएगी तो आपको लेख के माध्‍यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *