Advertisement

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai~प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना लिस्‍ट 2022

Advertisement

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai~प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना लिस्‍ट 2022 ।PM Garib Kalyan Yojana । प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना लिस्‍ट ।PM Garib Kalyan Anna Yojana । प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना नियम ।PMGKP in Hindi । पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना । गरीब कल्‍याण योजना फॉर्म 2022

PM Garib Kalyan Yojana:- हमारे देश में सरकार नागरीकों को सुविधाऐं व लाभ प्रदान करने के लिए अनेक प्रकार की स्‍कीम चलाई हुई है। और इन सभी योजनाओं के जरिए ही देश के सभी गरीब लोगों को अनेक प्रकार की सुख, सुविधाए सरकार घर बैठे दे रही है। इसी प्रकार केन्‍द्र सरकार गरीब लोगो के लिए एक नई पहल लेकर आई है। वो है प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना जिसके माध्‍यम से गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन की सुविधाए उपलब्‍ध करा रही है। और यदि आप इस कल्‍याणकारी स्‍कीम के बारें में सभी जानकारीया विस्‍तार से जानना चाहते है तो हमारे द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल के अंतिम शब्‍दों तक बने रहना है।

Advertisement

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना 2022

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai | गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai

पीएम गरीब कल्‍याण योजना एक प्रकार से गरीबों के लिए पैकेज है जिसे सरकार ने गरीबों को भोजन की आपूर्ति हेतु वर्ष 2020 में चलाया था। जिस समय हमारा देश भारत कोरोना महामारी जैसी घातक बीमारी से झूझ रहा था उस समय पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति थी। लोगो का रोजगार चला गया और अपने घराे में कैद से हो गऐ। ऐसी स्थिति में जो गरीब परिवार थे उनको दोनो वक्‍त का खाना भी मिलना मुश्किल हो गया था। सरकार ने इन सभी गरीब परिवारों की ऐसी स्थिति‍ को देखते हुए एक पैकेज शुरू किया है। जिसका नाम Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana है इसके तहत मुफ्त में राशन उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

इस स्‍कीम के तहत केन्‍द्र सरकार सभी गरीबों को मुफ्त में राशन बांटा गया है राशन में 1 किलोग्राम चना दाल, 5 किलोग्राम चावल और 5 किलोग्राम ही गेहूँ दिया जाता है। साथ ही जो बीमा योजना के तहत कोविड-19 से लड़ने वाले प्रति व्‍यक्ति को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए 50 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा यह पैकेज 80 करोड़ गरीब परिवारो को अगले तीन महीनों के लिए हर महीने 5 किलो गेंहूँ या चावल और 1 KG पसंदीदा दाल मुफ्त में मिलेगी। जिसके सरकार ने नवंबर 2021 तक बढ़ा दिया था और शुरू में यह पैकेज मई व जून 2021 में बाटा गया था।

सरकार ने यह पैकेज निर्धन जनता के लिए 1.70 लाख करोड़ रूपये का पास किया था। इसी दौरान देश की वो 20 करोड़ महिलाऐं जो जनधन खाता धारक है उनको भी तीन महीने के लिए 500/- रूपये की वित्तीय राशि सहायता के तौर पर दी गई थी।

Advertisement

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज का उद्देश्‍य

इस पैकेज को केन्‍द्र सरकार ने वर्ष 2020 में चलाया था इसका मकसद गरीब नागरीको को भोजन उपलब्‍ध कराने के साथ-साथ आ‍र्थिक मदद देना है। क्‍योंकि कोरोना के समय अधिकतर गरीब परिवार अपनी रोज की आवश्‍यक आपूर्ति खरीदने और आवश्‍यक जरूरतों को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना कर रहे थे। वो इसलिए की रोजगार चला गया जिस कारण घर में किसी प्रकार की आमदनी नहीं आ रही थी। और इसी लिए हर गरीब परिवार को रोजी-रोटी पाना कठिन हो गया था। यह देखते हुए हमारी सरकार ने इन सभी बरोजगारो व असहाय परिवारों के लिए PMGKP को शुरू किया था। जिसके माध्‍यम से राशन सब्सिडी पर प्रति महीने 7 किलो का राशन सरकार मुफ्त में प्रदान कर रही थी। इस राशन में 5 किलो चावल, दाल, गेहॅू सामिल था।

इस राशन को लेकर सभी गरीब परिवार लॉकडाउन के समय अपनी आर्थिक कमजोरीयों का सामना कर पाऐ है। साथ ही राशन से दो वक्‍त की रोटी खाकर अपना जीवन यापन किया था।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package)
PMGKP कब शुरू हुई वर्ष 2020
किसने शुरू की केन्‍द्र सरकार
पीएजीकेवाई का उद्देश्‍य गरीब जनता को मुफ्त में राशन देना
लाभार्थी देश की गरीब जनता
राशन 7 किलोग्राम
PMGKY की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.india.gov.in/

पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का लाभ

  • पीएम गरीब कल्‍याण पैकेज का लाभ देश में लगभग 80 करोड़ लोगों को दिया जाएगा।
  • इस पैकेज में निर्धन परिवार को फ्री में राशन की सुविधा दी जाती है।
  • इस पैकेज में माध्‍यम से राशन कार्ड धारको को भी 2 रूपये प्रति किलो गेहूॅ और 3 रूपये प्रति किलो चावल दिया जाता है।
  • और जो पीएमजीकेवाई के जरिए पात्रता रखते है उन सभी को मुफ्त में राशन दिया जाता है।
  • जिसमें 5 किलो गेहूॅ व चावल और एक किलो दाल दी जाती है।
  • सरकारी आंकडो के मुताबित अब तक योजना के जरिए 2.65 टन मैट्रिक राशन और 5.29 करोड़ लोगो को दिया जा चुका है।

PMGKY में मिलने वाली सुविधाऐं

  • इस स्‍कीम के जरिए जो महिलाऐं जनधन धारक है उनको भी 500/- रूपये की आर्थिक मदद दी है।
  • इस पैकेज में देश के 80 करोड़ परिवारो को मुफ्त में राशन कोरोना काल के समय दिया है।
  • जो उज्‍ज्‍वला स्‍कीम है उसके जरिए लगभग 97.8 लाख सिलिंडर भी गरीबो को दिया गया है।
  • इसके साथ ही पीएम किसान योजना के जरिए किसानो के बैंक अकाउंट में साल में 6000/- रूपये की सहायता राशि भी दी गई है। जो 4 महीने के अतंराल में 3 किस्‍तो में 2000-2000 रूपये दिये है।
  • और जो डॉक्‍टर, नर्सेज कोरोना से लड़ रहे है उनको सरकार की ओर से 50 लाख रूपये का इनश्‍योरेंस योजना की शुरूआत की थी।
  • जो विधवा महिलाऐं, वृद्ध व्‍यक्ति और दिव्‍यांग है उन सभी के लिए सरकार ने 1405 करोड़ रूपये प्रदान किए है।

राशन नहीं मिलने पर कहा करे शिकायत

यदि आप एक राशन कार्ड धारक है ओर फिर भी आपको फ्री में राशन की सुविधा नहीं दी जा रही या फिर मिल नहीं रही है। तो आप इस स्थिति में नेशनल फूड सिक्‍योरिटी पोर्टल (NFSA) होता है जो देश के हर राज्‍य में मौजूद है। आप उनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते है यदि आप वहा पर नहीं कर पाते है तो फिर आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाकर करना होगा।

Advertisement

PMGKP Registration 2022 (पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न पैकेज के लिए पंजीकरण कैसे करें)

आपकी जानकारी के लिए बता देते है की इस स्‍कीम में किसी प्रकार का रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस उपलब्‍ध नहीं है। यदि आपको मुफ्त में राशन की सुविधा प्राप्‍त करनी है तो आपके पास राशन कार्ड होना अनिवाय्र है आप उसी से राशन की दुकान पर जाकर कम दर पर राशन प्राप्‍त कर सकते है। इसके साथ ही आप इस पैकेज के बारें में अधिकारी जानना चाहते है तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना की शुरूआत कब हुई

उत्तर:- वर्ष 2020 में

प्रश्‍न:- पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न पैकेज को किसके द्वारा शुरू किया गया था।

उत्तर:- केन्‍द्र सरकार एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गई थी।

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज में कितने लोगो का फायदा हुआ है

उत्तर:- देश में 80 करोड़ परिवारो को मुफ्त में राशन वितरण किया गया था जिसमें 201 लाख टन अनाज 5 मास के अंदर बाटा गया था।

दोस्‍तो आज के इस लेख में आपको केन्‍द्र सरकार के जरिए शुरू की गई गरीबो के हित के लिए पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जो ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर व्‍याख्‍यान की गई है हमारे द्वारा लिखा हुआ लेख आपको पसंद आया तो लाईक व शेयर करें।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published.