Advertisement

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2022~ प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है इसके बारें में विस्‍तार से जानिए

Advertisement

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2022~ प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है इसके बारें में विस्‍तार से जानिए ।PM Awas Yojana Gramin | प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है इसके बारें में बताइऐ । PM Awas Yojana List | पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट । Awas Yojana 2022 | पीएम आवास योजना लिस्‍ट ।Awas Yojana in Hindi | पीएम आवास योजना 2022 ।

PM Awas Yojana 2022:- नमस्‍कार दोस्‍तो आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारें में बताने जा रहे है जो उन लोगों के लिए घर प्रदान करेगी जिनके पास रहने को घर नहीं है। जी हा हम बार कर रहे है प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) की जिसकी शुरूआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने वर्ष 2015 में की थी। जिसका मकसद केवल है की देश के सभी परिवारो के पास खुद का अपना घर होना चाहिए। ऐसे में देश के जिन-जिन लोगों के पास खुदा का घर अर्थात सोने को छत तक नहीं है उन सभी को खुद का घर बनाने के लिए होम लोन (Home Lone) की सुविधा सब्सिडी पर दी जाएगी। और यदि आप इस लाभकारी स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो लेख के अतं तक बने रहे।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है

Pradhan Mantri Awas Yojana  । प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्‍ट
Pradhan Mantri Awas Yojana

केन्‍द्र सरकार के द्वारा शुरू की गई पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिक्‍ंड सब्सिडी (ClS) के तहत मौजूदा मकानो के निर्माण करने एवं नया घर बनवाने के लिए होम लोन पर सब्सिडी की सहायता प्रदान की जाती है। पीएम आवास स्‍कीम के अतंर्गत सरकार देश के उन सभी परिवारों को जो बेघर है उनको वर्ष 2022 से पहले-पहले स्‍वयं का घर उपलब्‍ध करवा देगी। और इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों की कुछ श्रेणिया निर्धारित की गई है। जैसे की कम आय वर्ग एवं मध्‍यम आय वर्ग के साथ ही योजना के तहत कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई जिन्‍हे पूरा करने पर लाभार्थी को लोन की राशि पर सब्सिडी सहायता मिलती है। जो भी इच्‍छुक योग्‍यता वाले उम्‍मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते है वो सभी पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए इस स्‍कीम के तहत आवेदन कर सकते है।

PM Awas Yojana in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)
कब शुरू की वर्ष 2015 में
किसने शुरू की पीएम नरेंद्र मोदी जी
उद्देश्‍य सभी नागरीको का स्‍वयं का घर हो
लाभार्थी गरीब परिवार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/
Pradhan Mantri Awas Yojana

पीएम आवास योजना को 03 फेज में विभाजित किया गया है

  • इस योजना के तहत पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू किया गया था जिसे मार्च 2017 में समाप्‍त कर दिया गया था। जिसके अतंर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरों का निर्माण हुआ है।
  • इसका दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू होता है और मार्च 2019 में समाप्‍त होता है जिसमें 200 से भी ज्‍यादा शहरों में मान बनाने का लक्ष्‍य रखा गया था।
  • इस योजना के तहत तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू होता है और मार्च 2022 में पूरा होता है जिसमें बाकी बचे लक्ष्‍य को पूरा किया जाएगा।

पीएम आवास स्‍कीम के तहत सब्सिडी राशी व पात्रता

Pradhan Mantri Awas Yojana के अतंर्गत जो भी कम आय वर्ग (EWS/LIG) है जो 06 लाख रूपये तक के लोन पर 6.5 प्रतिशत क्रेडिट लिंक सब्सिडी की सहायता प्रदान की जाती है। इसी मध्‍यम आय वर्ग में शामिल लोगो अर्थात जिनकी सालाना आय 12 लाख रूपये है। उन्‍हे नौ लाख रूपय तक के लोन पर चार प्रतिशत ब्‍याज दर पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। ऐसे ही जिनकी आय 18 लाख रूपये तक होती है उनको तीन प्रतिशत ब्‍याज की सब्सिडी प्रदान की जाती है और सब्सिडी व पात्रता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई सारणी को भी देख सकते है जो की निम्‍नलिखित है-

योजना के प्रकार पारिवारिक आय पात्रता सब्सिडी ब्‍याज दर
EWS/ LIG 3 से 6 लाख रूपये तक 6.5 प्रतिशत 2.67 लाख रूपेय
MIG 1 6 से 12 लाख रूपये 4 प्रतिशत 2.65 लाख रूपये
MIG 2 12 से 18 लाख रूपये तक 3 प्रतिशत 2.30 लाख रूपये

PM Awas Yojana से जुड़े महत्‍वपूर्ण तथ्‍य जानिए

  • Pardhan Mantri Awas Yojana के तहत देश के बेघर लोगो को सब्सिडी पर होम लोन देकर घर बनाने का सपना पूरा करेगी।
  • इस योजना के तहत जो परिवार आर्थिक रूप से व कमजोर वर्ग, निम्‍म आय वर्ग एवं मध्‍यम आय वर्ग मे शामिल है या आते है उनको योजना के तहत Benefit Under Three Components में शामिल किया गया है।
  • जो भी उम्‍मीदवार इस कम्‍पोनेंट में आते वो सभी आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर Benefit Under 3 Components पर क्ल्कि करके आवेदन कर सकते है।
  • जबकि ऐसे लोग जो झोपडि़यों में निवास करते है या जिनके पास अपनी जीवीकापार्जन के साधन कम है वो सभी योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर Slum Dwellers के विकल्‍प पर क्ल्कि करकें आवेदन कर सकते है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन के लिए उम्‍मीदवार के पास जरूरी दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज का फोटो, आय का प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ व मोबाइल नबंर आदि होने चाहिए।
  • यदि आप आवेदन के बाद संबंधित विभाग द्वारा आप इस योजना के योग्‍य होत है तो आपको Pradhan Mantri Awas Scheme के तहत लाभार्थीयों की सूची में शामिल कर लिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्‍ट 2022

Pradhan Mantri Awas Yojana । प्रधानमंत्री आवास योजना 2022
Pradhan Mantri Awas Yojana

आपको बता दे की प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Scheme 2022) को दो भागों में बांटा गया है जो की पहली पीएम शहरी आवास योजना (PM Urban Awas Scheme) एवं दूसरी पीएम ग्रामीण आवास योजना (PM Rural Awas Yojana) । इस योजना के तहत लाभार्थी को अपना खुद का मकान बनाने के लिए लोन की राशि सब्सिडी पर प्रदान की जाती है। और लोन पर इस सब्सिडी की राशि को पाने के लिए पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करना जरूरी होता है। जिसके बाद सरकार के द्वारा योजना के लाभार्थियों को चयन किया जाता है एंव लाभार्थीयों की सूची अधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दी जाती है आप वहा से देख सकते है।

Advertisement

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्‍ट कैसे देखें

  • पीएम शहरी आवास योजना लिस्‍ट 2022 में अपना नाम देखने के लिए आपको पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहा होम पर आपको “Search Beneficiary” का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करेगें तो आपको “Search BY Name” का विकल्‍प चुनना होगा।
  • जब आप इस पर क्लिक करेगें तो आपके सम्‍मुख एक नई विण्‍डों खुलकर आऐगी जहा पर आपको अपने आधार कार्ड नबंर भरकर Show के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख एक नया पेज खुलकर आएगा जहा पर आपको प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की सूची दिखाई देगी। य
  • ध्‍यान रहे यदि आपका नाम इस सूची में आया है तो आपके सम्‍मुख यह सूची खुल जाएगी। और यदि आपका नाम इस सूची में नही है तो आपके सामने नहीं खुलेगी। अधिक जानकारी के लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाऐं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Apply~ पीएम आवास योजना के तहत आवेदन कैसे करें जानिए

दोस्‍तो य‍दि आप शहरी क्षेत्र से तालुक रखते है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है और अपना घर बनाना चाहते है तो नीचे दिए हुऐ नियमों को फॉलो करके आप आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहा पर आपको “Citizen Assessment का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको “Benefit Under Other 3 Components का विकल्‍प चुनना होगा और आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहा पर आपको 2 ऑब्‍शन दिखाई देगे “Aadhaar or Virtual ID” Name As Per Aadhar Card अर्थात पहले ऑब्‍शन में आपको अपने आधार कार्ड नबंर व दूसरे में वो नाम भरना है तो आपके आधार कार्ड में है।
  • जिसके बाद आपको चैक के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना है जिसके बाद आपके सम्‍मुख Pradhan Mantri Awas Yojana Application Form खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपसे पूछी गइ सभी जानकारी सही सही भरनी होगी जैसे- नाम, पता, मोबाइल नबंर, ईमेल आईडी व कैप्‍चा कोड भरकर Save के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा और आपको एप्‍लीकेशन नबंर मिल जाएगे।
  • यदि किसी भाई को ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्‍या होती है तो वह अपने किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी आवेदन कर सकता है।

प्‍यारे साथियों आज के इस लेख में आपकाे प्रधानमंत्री आवास स्‍कीम Pradhan Mantri Awas Yojana List के बारें में बताया है जानकारी अच्‍छी लगी तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

1 thought on “Pradhan Mantri Awas Yojana List 2022~ प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है इसके बारें में विस्‍तार से जानिए”

  1. Pingback: Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana Kya Hai ~ प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना pdf

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *