Advertisement

PM Svanidhi Yojana के तहत रेहडी-पटरी वालो को मिलेगा 10 हजार रूपये लोन – जाने कैसे मिलेगा योजना का लाभ

Advertisement

पीएम स्‍वनिधि योजना, पीएम स्‍ट्रीट वेण्‍डर आत्‍मनिर्भर निधि योजना, PM Swanidhi Yojana 2020, PM Street Vendors Atma Nirbhar Nidhi Application/Registration, ऐसे करे पीएम स्‍वनिधि योजना के लिए अप्‍लाई

पीएम स्‍वनिधि योजना 2020: हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा रेहडी-पटरीयो पर दुकान लगाकर अपना जीवन यापन करने वाले लोगो के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) की शुरूआत की गई है। इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना की पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है। अत: पूरा जानने के लिए आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

Advertisement

दरअसल दोस्‍तो, जैसा कि आप सभी जानते है कि कोरोना दौर में लॉकडाउन के कारण रेहडी एवं पटरी पर दुकानदारी करने वाले लोगो के काम-धंधे व उनकी आमदनी पर बुरा असर पडा है। ऐसे में सरकार द्वारा पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत इन लोगो को अपना काम धंधा फिर से शुरू करने के लिए 10 हजार रूपये तक के लोन की सुविधा दी जाएगी। बता दे इस लोन योजना को पीएम स्‍ट्रीट वेण्‍डर आत्‍मनिर्भर निधि (PM Street Vendors Atma Nirbhar Nidhi) भी कहा जाता है।

प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना क्‍या है (What is PM Svanidhi Yojana)

1 जून 2020 को शुरू की गई पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत रेहडी-पटरी पर काम धंधा करने वाले विक्रेताओं को 10 हजार रूपये तक का लोन (कर्ज)  मुहैया कराया जाएगा। स्‍वनिधि योजना के तहत लोन की सहायता से ये विक्रेता दुबारा से अपना काम-धंधा शुरू कर सकेंगे। इतना ही नही दोस्‍तो, योजना के तहत लोन लेने वाले दुकानदारों को 7 प्रतिशत की दर पर ब्‍याज सब्सिडी सुविधा भी प्रदान की जाएगी। जो कि लाभार्थी के बैंक खाते में हर तीन महिने में ट्रांसफर की जाएगी।

PM Street Vendor Atma Nirbhar Nidhi योजना  का उददेश्‍य

स्‍वनिधि योजना को शुरू करने का उददेश्‍य उन विक्रेताओ को अपना काम फिर से शुरू करने के लिए ऋण मुहेया कराना है जिनका काम धंधा लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुआ है। योजना के तहत उन लोगो को 10,000 रू तक का लोन प्रदान किया जाएगा जो कि वेंडर है, खोमचा, ठेला व रेहडी पर फल-सब्जियां, चाय, पकौडे, तैयार स्‍ट्रीट फूड, अण्‍डे, ब्रेड, कपडे, जूता-चप्‍पल, शिल्‍प से बना हुआ सामान, किताबे व लेखन सबंधी समान इत्‍यादि बेचकर अपना परिवार चलाते है। इसके अलावा मोची, नाई की दुकानो, पान की दुकानों एवं लॉड्री आदि को भी ऋण सुविधा दी जाएगी। बता दे, पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत सरकार का लक्ष्‍य लगभग 50 लाख रेहडी पटरीवालो को योजना का लाभ प्रदान करना है। इस तरह से योजना के तीन मुख्‍य उददेश्‍य है जो कि इस प्रकार है:-

Advertisement
  1. रू 10,000 तक की कार्य शील पूंजी के ऋण की सहायता।
  2. नियमित पुन: भुगतान को प्रोत्‍साहित करना।
  3. डिजिटल प्रकार के लेन-देन को बढावा देना।

पीएम स्‍व‍निधि योजना के लिए अप्‍लाई कैसे करे?

प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की Official Website  पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा।

  • इस पेज पर नीचे Scroll करने पर आपको ‘प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन’ का सेक्‍शन दिखेगा।
  • इसके बाद सेक्‍शन में दिए गए 3 स्‍टेपों को ध्‍यान से पढकर आपको ‘View More’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
PM Svanidhi Scheme: Planning to Apply for Loan Section
  • जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर एक ओर नया पेज खुलेगा जिसमें आपको View/Download Form का लिकं दिख जाएगा।
  • अब इस लिंक पर क्लिक करके आपको इस पीएम स्‍वनिधि योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • आपको फॉर्म डाउनलोड करने में सुविधा हो इसलिए आप चाहे तो यहा से भी Swanidhi Yojana Application Form PDF को डाउनलोड कर सकते है।

PM Svanihdi Yojana Application Process

पीएम स्‍वनिधि‍ योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट निकलवाकर आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारीयो को सावधानी पूर्वक भरना है। इसके बाद आपको इस फॉर्म के साथ अपने जरूरी दस्‍तावेज लगाकर योजना के तहत अधिकृत सस्‍ंथान में जमा कराना होगा। यदि आपको अधिकृत संस्‍थानो के बारे में नही पता तो नीचे उसकी सूची प्रदान की गई है।

लोन देने वाले संस्‍थानो की सूची

पीएम स्‍वनिधि योजना के अन्‍तर्गत लोन प्रदान करने वाले संस्‍थानाे की सूची अधिकारीक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वही पेज आ जाएगा जहा से आपने स्‍वनिधि योजना का फॉर्म डाउनलोड किया था। इसके बाद आपको यहा ‘Lenders List’ के विकल्‍प पर क्लिक करना है।

Advertisement
PM SvaNidhi Scheme: Step to check Lenders List

लेडंर लिस्‍ट के विकल्‍प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको लोन प्रदान करने वाले सभी सस्‍थांनो की सूची दिख जाएगाी। इस तरह से आप उस अधिकृत संस्‍थान का पता कर सकते है जहां पर आपको फॉर्म जमा कराना है।

PM स्‍वनिधि योजना गाइडलाइन्‍स

पीएम स्‍वनिधि योजना/ पीएम स्‍ट्रीट वेडंर आत्‍म निर्भर निधि योजना गाइडलाइन की पीडीएफ (PM Svandihi Yojana Guidelines PDF) डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर जाए।

नोट:- आज के आर्टिकल के जरिए हमने आपको पीएम स्‍वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) से जुडी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। इसके अलावा पीएम स्‍ट्रीट वेण्‍डर योजना की जानकारी विस्‍तार से पढने के लिए आप अधिकारीक वेबसाइट पर अवश्‍य जाए एवं उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करे। इसके अलावा यदि आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट बॉक्‍स में भी जरूर बताए क्‍योकि आपके कमेंट हमारे लिए महत्‍वपूर्ण होते है।

Also Read: पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट 2020 | PM Awas Gramin List – ऐसे चेक करे सूची में अपना नाम

Also Read: नेशनल डिजिटल हेल्‍थ योजना: मिलेगा हर नागरिक को एक Health ID Card – जाने कार्ड से होने वाले लाभ

4 thoughts on “PM Svanidhi Yojana के तहत रेहडी-पटरी वालो को मिलेगा 10 हजार रूपये लोन – जाने कैसे मिलेगा योजना का लाभ”

Leave a Comment