Advertisement

PM सौभाग्‍य योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Saubhagya Yojana Application Form & Helpline Number

Advertisement

आज के इस नये लेख मे हम बात करेगे प्रधानमंत्री सौभागय योजना (PM Saubhagya Yojana) के बारे मे। इस योजना को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी पहचाना जाता है जिसकी शुरूआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 25 सितम्‍बर 2017 मे की गई थी। देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को मुफ्त में बिजली का कनेक्‍शन प्रदान करने के उद्देश्‍य इस योजना को प्रारंभ किया गया है जिससे कि देश के गरीब परिवारो का आर्थिक एवं सामाजिक विकास को सुनिश्चित किया जा सके।

पीएम सौभाग्‍य योजना क्‍या है, इस योजना का लाभ किन्‍हे मिलेगा तथा सौभाग्‍य योजना में आवेदन एवं आवश्‍यक दस्‍तावेजो से जुड़ी हर छोटी मोटी जानकारीयो हेतु आप इस लेख को पूरा अन्‍त तक पढ़े। जिससे कि आप प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना का लाभ ले सके। तो आइये लेख में आगे बढ़ते है।

Advertisement

PM Saubhagya Yojana | सहज बिजली हर घर योजना

SAUBHAGYA SCHEME का लाभ देश में आर्थिक रूप से गरीब परिवारों (एपीएल एवं गरीब परिवार) को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी दोनो क्षेत्रो के परिवारो काे कवर किया गया है। Pm Saubhagya Yojana के तहत मुफ्त में बिजली का कनेक्‍शन देने के लिए सामाजिक, आर्थिक व जातीय जनगणना लिस्‍ट (एसईसीसी सूची), 2011 का उपयोग किया जाएगा। जिन गरीब परिवारो का नाम SECC List 2011 में आता है उन सभी गरीब परिवारो को इस योजना के तहत मुफ्त में बिजली का कनेक्‍शन प्रदान किया जाएगा। ऐसे परिवार जिनका नाम इस लिस्‍ट में शाामिल नही है उन्‍हे भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इन परिवारो को इस योजना का लाभ लेने के लिए 500 रूपये 50 रूपये की दस आसान किस्‍तो के जरिए चुकाने होगे।

Highlights of PM Sahaj Bijli Har Ghar Yojana

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना
प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना
कब शुरू की गई25 सितम्‍बर 2017
किसके द्वारा आंरभप्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्वारा
योजना आरंभ करने का उद्देश्‍यगरीब परिवारो को मुफ्त में बिजली कनेक्‍शन प्रदान करना
योजना के तहत लाभार्थी देश के गरीब परिवार
अधिकारीक वेबसाइट लिंक https://saubhagya.gov.in

प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना को शुरू करने का उद्देश्‍य

अप्रैल 2017 के आकडो के हिसाब से हमारे देश में लगभग 460 लाख परिवार ऐसे है जिनके पास बिजली का कनेक्‍शन मौजूद नही है। आज के इस युग में बिजली मनुष्‍य के जीवन का बहुत ही जरूरी हिस्‍सा हो गया है इसके बिना मनुष्‍य के सामाजिक-आर्थिक विकास को पूरा करना असभंव है। बिजली की कमी से बहुत से परिवारो को अपना जीवन यापन करने में कई तरह की समस्‍याओ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन सभी गैर विद्युतीकृत परिवारों को फ्री में बिजली का कनेक्‍शन प्रदान करने के लिए PM Saubhagya Yojana या PM Sahaj Bijli Har Ghar Yojana का शुभारंभ किया गया है।

पीएम सौभाग्‍य योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया?

अगर आप प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना (PM Saubhagya Yojana) के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए कुछ चरणो को ध्‍यानपूर्वक पढ़े।

Advertisement
  • ऑनलाइन आवेदन हेतु सबसे पहले सौभाग्‍य योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करे।
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने हेतु आप इस Direct Link पर क्लिक करे। क्लिक करते सौभाग्‍य योजना की वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको Guest का ऑप्‍शन दिख जाएगा।
  • इस ऑप्‍शन में जाकर आपको साइन इन का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको Sign In करके पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

PM Saubhagya Yojana Helpline Number

आज के लेख में हमने आपतक प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना की जानकारी पहुचाने की कोशिश की है। यदि आपको इस योजना के तहत किसी तरह की जानकारी चाहिए तो इसके लिए आप सबंधित विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्‍पलाइन नम्‍बर 1800-121-5555 पर सपंर्क कर सकते है।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *