Advertisement

नेशनल डिजिटल हेल्‍थ योजना 2021: National Digital Health Scheme | Health ID Card आवेदन

Advertisement

वन नेशन वन हेल्‍थ कार्ड का ऐलान, National Digital Health Mission, PM Modi Health Card Mission, Modi Health Card Yojana, One One Health Card, Unique Health ID Card

प्‍यारे दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार द्वारा आम जनता के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चलाई जाती है। ऐसे में स्‍वंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से अपने भाषण में पीएम मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन (National Digital Health Mission) का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत देश के सभी लोगो को One Nation One Ration Card की तर्ज पर One Nation One Health Card दिया जाएगा। आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन से जुडी पूरी जानकारी जैसे Health ID Card क्‍या है और इसके जरिए लोगो को क्‍या लाभ मिलेंगे।

Advertisement

One Nation One Health Card Scheme क्‍या है?

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंन्‍द्र मोदी जी के द्वारा 74वें स्‍वतत्रंता दिवस के अवसर पर नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन का ऐलान किया गया है। जिसे One Nation One Health Card Scheme के नाम से भी जाना जा रहा है। पीएम मोदी जी द्वारा शुरू किया जाने वाला यह मिशन देश में स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में एक नई क्रांति लेकर आएगा।

बता दे इस योजना के तहत देश के सभी नागरिको को आधार कार्ड की तरह एक हेल्‍थ आईडी कार्ड (Health ID Card) बनाया जाएगा। इस हेल्‍थ कार्ड में व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थय से जुडी हर छोटी बडी जानकारी जैसे सभी प्रकार के स्‍वास्‍थ सबंधी टेस्‍ट, बीमारी, कब किस डॉक्‍टर ने कौनसी दवाई दी, एवं हेल्‍थ सबंधी सभी प्रकार की रिपोर्ट की जानकारी इस सिंगल यूनिक हेल्‍थ कार्ड में उपलब्‍ध रहेगी।

NDHM योजना शुरू करने का उददेश्‍य?

इस योजना काे शुरू करने का मुख्‍य उददेश्‍य देश के नागरिको को नई तकनीक के जरिए ईलाज के दौरान आने वाली समस्‍याओ को दूर करना है। योजना के तहत लाभार्थी को एक यूनिक हेल्‍थ कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड में नागरिको की सेहत से जुडी हर प्रकार की जानकारी डिजिटल रूप से सेव रहेगी। यानि कि अब कोई भी व्‍यक्ति यदि अपना ईलाज करवाने किसी डॉक्‍टर या अस्‍पताल जाएगा तो उसे अपने साथ पुरानी मेडिकल रिपोर्ट या कोई पेपर साथ ले जाने की जरूरत नही पडेगी। सिर्फ एक Unique Health ID Card का उपयोग करके डॉक्‍टर मरीज का पिछला मेडिकल रिपोर्ट देख सकेगे।

Advertisement

ऐसे करेगा Health Card काम

National Digital Health Mission के तहत देश में मेडिकल सेवाओ को तकनीक के जरिए एक डिजिटल स्‍तर पर लाया जाएगा। योजना के तहत डॉक्‍टरो, क्लिनिको एवं अस्‍पतालों को एक सर्वर से जोडा जाएगा। बता दे यह योजना ऐच्छिक हाेगी यानि यह नागरिको एवं अस्‍पतालो पर निर्भर करेगा कि वो इस योजना से जुडना चाहते है या नही। योजना के तहत जारी किए जाने वाले हेल्‍थ कार्ड की मदद से नागरिक देशभर में कही भी अपना ईलाज करवा सकेंगे।

Unique Health ID Card से होने वाले लाभ

  • National Digital Health Mission के तहत सभी नागरिको का एक यूनिक हेल्‍थ कार्ड बनाया जाएगा।
  • इस हेल्‍थ कार्ड में मरीज के मेडिकल से जुडी पूरी जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्‍ध होगी।
  • अब नागरिको को अपने ईलाज के दौरान अपने स्‍वास्‍थय सबंधी रिपाेर्ट एवं कागजात अपने साथ लेकर जाने की जरूरत नही होगी। क्‍योकि इस कार्ड के जरिए डॉक्‍टर को पूरी जानकरी मिल जाएगी।
  • सरकार की इस योजना के तहत जो हेल्‍थ कार्ड दिया जाएगा उसमें मरीज के स्‍वास्‍थय की जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी।
  • यूनिक हेल्‍थ कार्ड बनने से नागरिको के समय की बचत होगी। इसके अतिरिक्‍त मेडिकल व अन्‍य कागजात खोने की समस्‍या से निजात मिलेगी।
  • कार्ड बनने के बाद नागरिक बिना किसी भोतिक मेडिकल रिपोर्ट के देश के किसी भी हिस्‍से में अपना ईलाज आसानी से करव पाएंगे।

Health ID Card के लिए जरूरी पात्रता

  • हेल्‍थ आईडी कार्ड का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता का भारतीय होना जरूरी है।
  • आधार कार्ड (ऐच्छिक)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

हेल्‍थ आईडी कार्ड के लिए अप्‍लाई कैसे करे?

नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन के तहत Health ID Card के लिए आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जरूरी निर्देश पढ सकते है:-

  • योजना के अन्‍तर्गत ऑनलाइन हेल्‍थ आर्डडी कार्ड बनवाने (Generate) के लिए आपको इसकी अधिकारीक वेबसाइट nha.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज कुछ ऐसा खुलेगा जैसा कि फाेटो मे दिखाया गया है।
  • अब होम पेज पर थोडा नीचे की ओर आने पर आपको क्रिएट हेल्‍थ आईडी (Create Health ID) के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद नए पेज पर फिर से क्रिएट योअर हेल्‍थ आईडी नाउ (Create your health ID now) पर क्लिक करके Continue करे।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब यदि आप आधार कार्ड के माध्‍यम से हेल्‍थ आर्ड जनरेट करना चाहते है तो Generate via Aadhaar पर क्लिक करे।
  • मोबाइल नबंर की मदद से हेल्‍थ आईडी जनरेट करने के लिए आपको Generate via Mobile पर क्लिक करना है।
  • अगर आप आधार की मदद से आईडी जनरेट करते है तो इसमें आपको अपने आधार कार्ड नबंर दर्ज करने होगें।
  • मोबाइल नबंर से आईडी जनरेट करने पर आपको यहा पर अपने मोबाइल नबंर दर्ज करने होंगे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नबंर पर आपको ओटीपी आ जाएगा इसे आपको बॉक्‍स में भरना होगा।
  • बस अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारीया भरकर फॉर्म को सबमिट करना है।
  • तो इस तरह से आप ऑनलाइन अपना हेल्‍थ आर्ड कार्ड अपने आधार या मोाबाइल की मदद से आसानी से जनरे कर पाएंगे।

Helpline Number

बता दें, नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन के तहत हेल्‍थ आर्डडी कार्ड के लिए रजिस्‍ट्रेशन में यदि आपको कोई समस्‍या आ रही है या फिर आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड भूल गए है। तो उस स्थिति में विभाग के हेल्‍पलाइन नबंर पर सपंर्क कर सकते है चाहे तो आप उन्‍हें ईमेल पर मेसेज भेजकर भी सपंर्क कर सकते है। जो कि इस प्रकार है:-

Advertisement
  • टोल फ्री नबंर – 1800 11 4477/14477
  • ईमेल एड्रेस – ndhm@nha.gov.in

Note: आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से आप सभी नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन के अन्‍तर्गत हेल्‍थ आईडी कार्ड से जुडी जरूरी जानकारी प्रदान की गई है। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए अधिकारीक वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in अवश्‍य विजिट करे और यदि आपको हेल्‍थ आईडी जनरेट करने में किसी प्रकार की समस्‍या आती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है क्‍योकि दोस्‍तो आपके कमेंट हमारे लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होते है।

Also Read: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | PM Kisan Mandhan Yojana – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Also Read: प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान | PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan | आवेदन की प्रक्रिया

Nation Digital Health Mission FAQs (PM Modi Health Card Yojana))

Ques: National Digital Health Mission योजना क्‍या है?

Ans: यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत सभी नागरीको को एक Unique Health ID Card बनाया जाएगा। हालांकि योजना से जुडना ऐच्छिक होगा।

Ques: Unique Health ID Card क्‍या है?

Ans: यह एक ऐसा कार्ड होगा जिसमें सबंधित मरीज की पूरी मेडिकल हिस्‍ट्री उपलब्‍ध होगी। इसकी मदद से ईलाज के दौरान मरीजो को भौतिक रूप में अपनी पिछली रिपोर्ट साथ लेकर जाने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।

Advertisement

Ques: क्‍या हर नागरिक को हेल्‍थ आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण करना जरूरी है?

Ans: नही, नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन के तहत सभी को हेल्‍थ आईडी कार्ड बनवाना जरूरी नही है। मतलब जो भी इस योजना के कार्ड बनवाने की इच्‍छा रखते है वो इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है। और इस कार्ड का फायदा ले सकते है।

Ques: हेल्‍थ आईडी कार्ड पंजीकरण के लिए आवेदनकर्ता के पास क्‍या-क्‍या डिटेल होना चाहिए।

Ans: बता दें, हेल्‍थ आईडी कार्ड रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदनकर्ता के नाम, जन्‍म दिनांक, जेंडर, मोबाइल नबंर एवं आधार कार्ड की जानकारी चाहिए। बता दें, आधार कार्ड का विकल्‍प एैच्छिक है यानि कि आप चाहे तो आधार डिटेल दे या नही दे।

Ques: इस योजना के तहत हेल्‍थ कार्ड के लिए रजिस्‍ट्रेशन (How to generate Health ID Card) कैसे करे?

Ans: योजना के तहत आप ऑनलाइन अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नबंर या आधार कार्ड की मदद से अपना हेल्‍थ आईडी कार्ड जनरेट कर सकते है। Health ID Card जनरेट करने की पूरी प्रकिया आर्टिकल में दी गई है आप वहा जाकर भी पढ सकते है।

1 thought on “नेशनल डिजिटल हेल्‍थ योजना 2021: National Digital Health Scheme | Health ID Card आवेदन”

Leave a Comment