Advertisement

PM Krishi Sinchayee Yojana | प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना | PMKSY Scheme 2021

Advertisement

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्‍या है, Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana in Hindi, पीएमकेएसवाई योजना 2021, पीएम कृषि सिचांई योजना, PM Krishi Sinchayee Yojana in Hindi

हमारे देश की अधिकांश आबादी कृषि पर निर्भर करती है। कृषि कार्य मे किसानो को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। किसानों को अपने खेतों मे पैदावार के लिए मानसून पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे मे किसानों लाभ पहुचाने के लिए राज्‍य एवं केन्‍द्र सरकार द्वारा कई योजनाए चलाई जाती है। जिनमें से एक है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना। इस योजना का मुख्‍य उददेश्‍य किसानों की मानसून पर निर्भरता को कम करना एवं इन्‍हें जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। जिससे कि देश मे फसल पैदावार बढ़े व देश की खाद्य सुरक्षा मजबूत हो।

Advertisement

जो भी किसान भाई इस पोस्‍ट के जरिए सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना (PM Krishi Sinchayee Yojana) की जानकारी प्राप्‍त करना चाहते है वो इस पोस्‍ट को पूरा अन्‍त तक पढ़े।

PM Krishi Sinchayee Yojana

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप सभी जानते है कि कृषि मे सिचांई का कितना महत्‍व है अगर खेतो मे सिंचाई सही ढंग से हो तो फिर खेत में पैदावार भी अधिक होती है। लेकिन देश के अधिकांश कृषि क्षेत्रों मे किसानो को वर्षा जल की कमी के अभाव में विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। क्‍योकिं खेतो मे पानी की कमी के कारण फसल पैदावार पर विषम प्रभाव पड़ता है। किसानो को इन्‍हीं समस्‍याओ से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार द्वारा Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत अगले पांच वर्षो के लिए 5 हजार करोड के बजट का आवंटन किया गया है। ताकि योजना के उददेश्‍यो को प्राप्‍त किया जा सके।

पीएम कृषि सिचांई योजना के उददेश्‍य

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्‍य उददेश्‍य सिचांई योजना के तहत कृषि योग्‍य भूमि के क्षेत्र में विस्‍तार करना, सिचांई मे निजी निवेश को बढाना, सुनिश्चित सिचांई का प्रबंधन करना, पानी के बहाव को रोककर उपयोग में लेना, जल की उपलब्‍धता के आधार पर फसलों का चयन करना, कृषि करने मे आधुनिक सिचाई प्रणालीयो को अपनाना एवं ड्रिप व स्‍प्रीकंलर कार्यक्रम को लागू करना है। PM Krishi Sinchayee Yojana के अन्‍तर्गत कृषि पैदावार बढाने व खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार के मंत्रालयो द्वारा विभिन्‍न कार्यक्रम चलाये जाएंगे।

Advertisement

Pm Krishi Sinchayee Yojana के घटक

  1. त्‍वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (Accelerated Irrigation Benefit Programme)
  2. हर खेत को पानी (Her Khet Ko Pani)
  3. प्रति बूंद अधिक फसल (Per Drop More Crop)
  4. पनधारा विकास (Water Shed Development)

PMKSY योजना से होने वाले लाभ

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत देश मे जो कृषि योग्‍य भूमि का विस्‍तार किया जाएगा जिससे देश मे फसल पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी।
  • इस योजना के तहत बाढ़ एवं सूखे को रोकने के लिए जल संसाधनो के बेहतर उपयोग पर बल दिया जाएगा ।
  • सुनिश्चित एवं सरंक्षित सिचांई एवं प्रौद्योगिकी के जरिए फसल पैदावार अधिक होगी जिससे किसानो की आय मे वृद्वि होगी।

आज की इस पोस्‍ट मे हमने आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे मे जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट को लेकर आपके मन में कोई प्रश्‍न है तो आप हमे Comment Box में पूछ सकते है। इसके अलावा आप PM Krishi Sinchayee Yojana की अधिक जानकारी के लिए PMKSY योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020-21

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment