Advertisement

PM किसान योजना खुशखबरी: किसानो को भेजी गई 2 हजार रूपये की 7वीं किस्‍त, ऐसे करे खाते मे चैक

Advertisement

PM Kisan Scheme 7th Kist/Installment, PM Kisan Yojana Latest News in Hindi, पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त कब आएगी, पीएम किसान योजना सांतवी किस्‍त, PM Kisan 7th Installment

PM Kisan Yojana 7th Installment: देश के अन्‍नदाता कहे जाने वाले किसानो की आमदनी को दुगुना करने के लिए राज्‍य व केन्‍द्र सरकार द्वारा तमाम तरह की योजनाये चलायी जाती है। इसी कडी में किसानो को खेती करने में वित्तिय सहायता प्रदान करने के उददेश्‍य से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत की गई थी। इस स्‍कीम के तहत किसानो को सालभर में पूरे 6000 रूपये की नगद सहायता बैंक खाते मे दी जाती है। यह सहायता राशि किसान भाइयो को 2 हजार रूपये की तीन समान किस्‍तो के जरिए बैंक खाते में भेजी जाती है।

Advertisement

PM किसान योजना की 7वीं किस्‍त

देश के करोडो किसान भाई काफी समय से योजना की सातवी 2 हजार रूपये की किस्‍त का इतंजार कर रहे थे। आपको बता दे PM Kisan Samman Nidhi Yojana की सातंवी किस्‍त (PM Kisan 7th Installment) किस्‍त किसानो के बैंक खाते में आना शुरू हो गई है। अगर आप भी योजना के तहत एक पंजीकृत किसान है तो तो नीचे आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया की मदद से आप ऑनलाइन अपने खाते का स्‍टेटस बडी आसानी से पता कर सकते है।

ऐसे पता करे खाते का स्‍टेटस

पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम के अन्‍तर्गत ऑनलाइन अपने खाते का स्‍टेटस पता करने के लिए आपको नीचे बताये गए स्‍टेप्‍स को पढना होगा जो कि इस प्रकार है:-

  1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप मे पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये। https://pmkisan.gov.in/
  2. इसके बाद Home Page पर दायी तरफ ‘Farmer Corner’ में जाये।
  3. अब यहा पर आपको “Beneficiary Status” वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. जिसके बाद नये पेज पर अपने आधार नबंर, मोबाइल नबंर या फिर खाता संख्‍या में से किसी भी एक को भरे।
  5. नबंर भरने के बाद सबसे अन्‍त में Get Data के बटन पर टैप करे।
  6. इसके बाद पीएम किसान योजना के तहत आपके खाते का स्‍टेटस आ जाएगा, एवं खाते में भेजी गई किस्‍तो को विवरण आप यहा पर देख सकेंगे।
  7. अगर आपके खाते में सातवी किस्‍त (PM Kisan 7th Installment) भेजी गई है तो उसकी जानकारी भी दिख जाएगी।

PM Kisan Installment Beneficiaries Statistics

PM किसान योजना खुशखबरी: भेजी गई 2 हजार रूपये की 7वीं किस्‍त, ऐसे करे खाते मे चेक
PM Kisan 7th Installment
Period Wise
(11.44 Crores Beneficiaries)
Installment Wise
(11.44 Crores Beneficiaries)
Aug-Nov 2020-21: 10,07,30,80310.65 Crores 1st Installment
Apr-Jul 2020-21: 10,46,07,57210.36 Crores 2nd Installment
Dec-Mar 2019-20: 8,94,52,1759.69 Crores 3rd Installment
Aug-Nov 2019-20: 8,75,72,3958.75 Crores 4th Installment
Apr-Jul 2019-20: 6,63,16,7977.66 Crores 5th Installment
Dec-Mar 2018-19: 3,16,01,2246.19 Crores 6th Installment

फॉर्म सबंधी जानकारी गलत दर्ज होने पर क्‍या करे?

पीएम किसान योजना के तहत अक्‍सर फॉर्म में दर्ज गलत जानकारीयो जैसे गलत खाता संख्‍या, आधार नबंर प्रॉब्‍लम एवं गलत जेडरं दर्ज होने की वजह से किसानो को योजना का लाभ नही मिल पाता है। और कभी कभी ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी फॉर्म अप्रूवल के लिए पेडिंग दिखाता है। किसानो की इन्‍ही परेशानियो को दुर करने के लिए पीएम किसान योजना ऑफिशियल वेबसाइट पर Help Desk-Query Form नाम से नए ऑप्‍शन की शुरूआत की गई है। इस ऑप्‍शन की सहायता से आप क्‍वेरी फॉर्म भरकर अपनी समस्‍याओ का समाधान पा सकते है। पीएम किसान योजना क्‍वेरी फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है:-

Advertisement
  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।
  • अगले स्‍टेप में वेबसाइट पर दांयी ओर Farmer Corner सेक्‍शन में दिए गए Helpdesk के ऑप्‍शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने आधार नबंर, मोबाइल नबंर एवं खाता संख्‍या में से किसी एक को दर्ज करना होगा।
  • नबंर भरने के बाद दांयी ओर दिए गए Get Details के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नए पेज पर क्‍वेरी फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

इसके बाद इस फॉर्म के माध्‍यम से आप अपने आवेदन फॉर्म सबंधी सभी गलतियो जैसे:- गलत खाता संख्‍या, आधार सबंधी करेक्‍शन, ऑनलाइन आवेदन पेडिंग दिखाना व जेडंर सबंधी गलतियो को दुरूस्‍त करा सकते है। यदि आपको इस फॉर्म में किसी तरह की दिक्‍कत आती है तो आप पीएम किसान क्‍वेरी फॉर्म भरने का पूरा प्रोसेस भी पढ सकते है।

किसान योजना के तहत अपना नाम कैसे देखे?

पीएम किसान सम्‍मान योजना के लिए आवेदन करने के बाद आपका नाम योजना की सूची में जोडा गया है या नही। इसे आप बडी आसानी से पता कर सकते है। इसके लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर फॉर्मर कार्नर सेक्‍शन में जाना होगा। Farmer Corner में आपको “Beneficiary List” के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्‍य, जिला, उपजिला, ब्‍लॉक व गांव का नाम चुनना होगा।
  • सभी विकल्‍प चुनने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियो की सूची आ जाएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम देखकर पता कर सकते है कि आपका नाम इसमे जोडा गया है या नही।

PM Kisan FTO Generated का मतलब

पीएम किसान योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थी की स्थिति पता करने पर यदि आपको ‘FTO is generated & payment confirmation is pending’ का मैसेज दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में किस्‍त भेजने की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। जो कि कुछ दिनो मे आपके खाते में डाली जा सकती है। इसके साथ-साथ कभी कभी बेनेफिशेयरी स्‍टेटस देखने पर ‘Waiting for approval by state’ का मैसेज भी दिखाई देता है मतलब इसके बाद एफटीओ जनरेट किया जाता है ओर उसके बार किस्‍त ट्रांसफर की जाती है।

Advertisement

नए किसान कैसे करे रजिस्‍ट्रेशन?

अगर आपने अभी तक किसानो के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन नही कराया है तो आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर खुद भी इसके लिए आवेदन कर सकते है। रजिस्‍ट्रेशन के लिए किसान के पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता संख्‍या, मोबाइल नबंर एवं जमीन के कागजात होना जरूरी है। ऑफिशियल पोर्टल पर फॉर्मर कॉर्नर में दिए गए New Farmer Registration के विकल्‍प की मदद से किसान स्‍वयं योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है।

Note:- आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हमने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना से जुडी जानकारी आप तक पहुचाने की कोशिश की है। यदि आपको आर्टिकल में शेयरी की गई जानकारी पसंद आयी हो या फिर आपके मन में किसी तरह को कोई प्रश्‍न है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है। इसके अलावा पीएम किसान सम्‍मान योजना के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए https://pmkisan.gov.in लिंक पर जाए।

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखे?

Also Read: PM Kisan Yojana के तहत सुधार हेतु ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?

Leave a Comment