Advertisement

PM Kisan योजना का नही मिला लाभ: ऐसे करे ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन – मिलेंगी 2 हजार रूपये की तीन किस्‍ते सालाना

Advertisement

PM Kisan Scheme Online Registration, Pm Kisan Yojana Online Apply, पीएम किसान योजना रजिस्‍ट्रेशन कैसे करे, किसान योजना की 2 हजार रूपये की किस्‍त, Pm Kisan beneficiary Status 2020, Kisan Samman Yojana

पीएम किसान सम्‍मान योजना: जैसा कि आप सभी जानते है कि देशभर के किसानो को आर्थिक राहत पहुचाने के लिए शुरू की गई PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-KSNY) के तहत लाभार्थी किसान को साल भर में 6000 रूपये की सहायता दी जाती है। लाभार्थी किसान के बैंक खाते में यह पैसा 2-2 हजार रूपये की तीन किस्‍तो में सीधे डीबीटी माध्‍यम से भेजे जाते है। यदि आपको पीएम किसान सम्‍मान योजना का लाभ नही मिल रहा है तो घबराने की जरूरत नही है। क्‍योकि आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

Advertisement

पीएम किसान योजना पात्रता एवं लाभ

आप जानते है कि सरकार किसानो की आय को साल 2022 तक दुगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में सरकार देशभर के लगभग 14 करोड किसानो को योजना से जोडकर लाभ प्रदान करना चाहती है। योजना के तहत लाभार्थी किसान को तीन बराबर किस्‍तो में 6000 रूपये सालाना लाभ प्रदान किया जाता है। बता दें, PM Kisan Samman Nidhi Yojana लाभ लेने के लिए किसान को कुछ पात्रताओ को पूरा करना पडता है जो कि इस प्रकार है:-

किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता, खेत के कागजात एवं मोबाइल नबंर होना आवश्‍यक है। बता दे योजना का लाभ लेने के लिए जमीन दस्‍तावेजो में लाभार्थी किसान का नाम होना जरूरी है। यदि खेत के कागजो में यदि किसान का नाम नही है तो इस याेजना का लाभ नही मिलेगा। इसके अलावा किसान आयकर दाता एवं सरकारी पद पर न होना चाहिए।

पीएम किसान योजना छठी किस्‍त

हाल ही मे पीएम किसान योजना के तहत पूरे देश के करोडो किसानो के खातो में 2000 रूपये की छठी किस्‍त भेजी गई है। इससे पहले अप्रैल महिने में योजना की पांचवी किस्‍त किसानो को दी गई थी। लेकिन बहुत से किसान ऐसे भी है जिन्‍हे योजना में पंजीकरण करवाने के बाद भी योजना का लाभ नही मिल पाया है। जिसका कारण इन किसानो के फॉर्म में दर्ज गलत खाता संख्‍या, आधार कार्ड के अनुरूप नाम का मिसमैच होना एवं आधार कार्ड संख्‍या में त्रुटि आदि हो सकता है।

Advertisement

ऐसे में किसान है योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना बेनेफिशेयरी स्‍टेटस चैक कर सकते है। एवं यदि उसमे कही कोई खामीया है तो उसी अनुसार अपने पीएम किसान फॉर्म में सुधार करे। ताकि आपको योजना की सभी किस्‍ते मिल सके।

ऐसे करे पीएम किसान योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसान स्‍वयं भी अधिकारीक पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है। यदि आप स्‍वयं पोर्टल पर जाकर आवेदन नही कर सकते है तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेण्‍टर पर जाकर भी आवेदन करवा सकते है।

यदि आप स्‍वयं ऑनलाइन आवेदन करने की सोच रहे है तो उस कंडीशन में आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए निर्देशो को ध्‍यान से पढकर स्‍वंय किसान योजना के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है जो कि इस प्रकार है।

Advertisement

किसान योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल जाएगा। वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए।

वेबसाइट लिंक : pmkisan.gov.in

अब होम पेज पर आपको न्‍यू फार्मर रजिस्‍ट्रेशन के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक ओर नया पेज आ जाएगा। यहा पर आपको अपने आधार कार्ड के नबंर और कैप्‍चा कोड भरकर Click here to continue पर क्लिक करना है इसके बाद एक पोप अप विण्‍डो खुलेगा जिसमें आपको OK पर क्लिक करना है। क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

अब किसान योजना के एप्‍लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी जैसे अपना नाम, पूरा पता, खेत की जानकारी, जेंडर एवं कैटैगरी आदि को सावधानी से भरना होगा। बता दे, फॉर्म में आपको Farmer Name में बिल्‍कुल वही नाम भरना है जो कि आपके आधार कार्ड में है। नाम की स्‍पेंलिग में किसी तरह की गलती न हो। इसके अलावा बैंक खाते का विवरण दर्ज करते समय Account Number और IFSC Code में कोई गलती नही होनी चाहिए। पीएम किसान आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद सबसे अन्‍त में सबमिट के बटन पर क्लिक करे। इस तरह से आप स्‍वयं पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

ऐसे चेक करे बेनेफि‍शयरी स्‍टेटस

PM Kisan Yojana Beneficiary Status पता करने के लिए सबसे पहले आपको किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद होम पेज पर Farmer Corner के सेक्‍शन में Beneficiary Status के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।

बेनेफिशयरी स्‍टेटस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। अब किसान बेनेफिशेयरी स्‍टेटस देखने के लिए आपको Aadhar Card या Account Number या Mobile Number में से किसी भी एक नबंर को खाली बॉक्‍स में दर्ज करना होगा।

यदि आप अपने मोबाइल नबंर के द्वारा स्‍टेटस देखना चाहते है तो आपको बॉक्‍स में अपने मोबाइल नबंर भरकर Get Data पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप पीएम किसान योजना के तहत बेनेफिशयरी स्‍टेटस देख सकेंगे।

बेनेफिशयरी स्‍टेटस में आपको अपने रजिस्‍ट्रेशन सबंधी पूरी जानकारी जैसे किसान का नाम, मोबाइल नबंर, आधार कार्ड नबंर, पता, रजिस्‍ट्रेशन नबंर, रजिस्‍ट्रेशन की तारीख, PFMS/ Bank Status, आधार नबंर वेरिफाई हुआ है या नही उसकी जानकारी दिख जाएगाी। इसके अलावा अभी तक आपको योजना की कितनी किस्‍त और कब-कब मिली है उसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

Advertisement

ध्‍यान दे, यदि आपको पीएम किसान योजना की छठी किस्‍त नही मिली है तो आपको थोडा ओर इतंजार करना चाहिए। दरअसल दोस्‍तो किसान लाभार्थीयो की संख्‍या अधिक होने के कारण भी किस्‍त मिलने में थोडा समय लग सकता है। यदि फिर भी आपको योजना का लाभ नही मिलता है तो आप फिर आप योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर दिए गए हेल्‍पलाइन नबंर भी सपंर्क कर सकते है।

आज के आर्टिकल के जरिए हमने आपको Pm Kisan Samman Nidhi Yojana से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। इसके अलावा योजना की विस्‍तार पूर्वक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट जो कि https://pmkisan.gov.in/ है पर अवश्‍य जाऐ एवं पूरी जानकारी एवं पात्रता/नियम जानकर ही योजना के तहत आवेदन करे। यदि आपके मन में काेई प्रश्‍न है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछे क्‍योकि आपके कमेंट हमारे लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। धन्‍यवाद

PM Kisan Yojana Official Website:- https://pmkisan.gov.in/

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना राजस्‍थान सूची – PM Kisan Samman Nidhi Rajasthan List

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान योजना रिजेक्‍ट लिस्‍ट – PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rejected List

2 thoughts on “PM Kisan योजना का नही मिला लाभ: ऐसे करे ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन – मिलेंगी 2 हजार रूपये की तीन किस्‍ते सालाना”

Leave a Comment