Advertisement

किसानों को मिलेगें 31000 रूपये – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Scheme News

Advertisement

किसानों को मिलेगें 31000 रूपये, अगर आप किसान हो तो जरूर देखें, PM Kisan Breaking News, Kisan News, Kisan Update, Mukhya Mantri Krishi Aashirwaad Yojna, Kisan Latest Schemes News

किसानो को मिलेगें 31000 रूपये: दोस्‍तो, आज के आर्टिकल में बात करेगें किसान योजना को लेकर। दोस्तो जैसा कि आपको पता ही होगा कि हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और भारत देश में ज्यादातर लोग कृषि पर ही आश्रित हैं। इसलिए भारत सरकार हमारे देश के किसानों के लिए कोई ना कोई सरकारी योजनाऐं लाती रहती हैं। जिससे हमारे किसान भाइयों को हौसला मिले और वो बिना टेंशन के अपनी खेती बाड़ी कर सके। तो आज हम आपको ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसमें किसानो को 31 हजार रू मिलेगें। तो दोस्‍तो आपको बता दे की यह राशि 2 योजनाओ के तहत ली जा सकती है। जो कि इस प्रकार है

Advertisement
  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)
  • मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhya Mantri Krishi Aashirwaad Scheme)

तो इन योजनाओ के तहत 31 हजार रू प्राप्‍त करने के लिए क्‍या करना है कैसे इन दोनो का लाभ मिल पाएगा। इसकी पूरी जानकारी आज के आर्टिकल में देने वाले है। आपको  पूरे आर्टिकल को अन्‍त तक ध्‍यान से पढना है ताक‍ि कोई जानकारी मिस ना हो।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

पहली योजना है पीएम किसान योजना जिसके बारे में हम पिछले आर्टिकल में बता चुके है दूसरी बड़ी योजना है मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना। यह योजना केवल किसान भाइयो के लिए चलाई गई है। इस योजना में किसानों को अधिकतम 25000 रूपये सालाना दिये जाते हैं। एवं स्‍कीम का लाभ लेने के लिए किसानो को कुछ नियमों और शर्तो को पूरा करना होता है जो कि इस प्रकार है:

  • मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना केवल झारखण्‍ड राज्‍य के किसानो के लिए चलाई गई है।
  • केवल छोटे व सीमांत किसान योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • योजना का लाभ केवल 5 एकड तक भूमि वाले किसानो को ही मिलता है।
  • इस स्‍कीम में शामिल किसान को 5000 रूपये प्रति एकड के हिसाब से दिए जाते है।
  • आशीर्वाद योजना का रूपया आपको डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के द्वारा दिया जाता हैं।
  • स्‍कीम के तहत किसानो को खरीफ फसल के लिए न्‍यूनतम 5 हजार रू और अधिकतम 25 हजार रू दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केन्‍द्र (Common Service Center) पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने के लिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, किसान क्रेडिट कार्ड, जमीन के दस्तावेज आदि लगाने होते हैं।

31000 लेने के लिए क्‍या करना है

दोस्तों आपको पता होगा कि PM किसान योजना के तहत सालाना 6000 रूपये दिये जाते है। जिसमें आपको 2000-2000 रूपये की तीन किस्तें दी जाती हैं। जो कि आपको प्रत्येक 4 चार महिने के अन्तराल में दी जाती हैं।

Advertisement
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई करना होता है।
  • आप लेखपाल या पटवारी से सम्पर्क करके भी योजना के फार्म का आवेदन कर सकते हों।
  • PM-Kisan योजना का लाभ लेने के लिए आप किसी सरकारी पद पर नहीं होने चाहिए यानि आपकी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आपने गत वर्ष में इनकम टैक्स भरा होगा तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • हां अगर आप चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है या किसी भी डी ग्रूप के पद पर हो तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हों।
  • 10 हजार रू से ज्यादा अगर आपको पेंशन मिलती है तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे मिलेगा लाभ

अब बात कर लेते है कि आपको 31000 रूपये कैसे मिलेगा। दोस्तो अगर आप झारखण्ड के निवासी हो तो तो आप PM किसान योजना और मुख्‍यमंत्री आर्शीवाद योजना का लाभ एक साथ लेकर यह राशि प्राप्‍त कर सकते हो। इसके लिए आपको इन दोनो योजनाओ के लिए आवेदन करना होता है। अगर Example देकर बताऐ तो मान लेते है कि किसी किसान के पास 1 एकड भूमि है तो किसान भाई को मुख्‍यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत 5000 रू दिए जाएगें। और साथ में किसान योजना के 6000 रू यानि कुल मिलाकर 11000 रू दिए जाएगें।

ऐसे ही यदि किसी किसान भाई के पास 5 एकड भूमि है तो उसे आर्शीवाद योजना के तहत 25000 रू दिए जाएगें और किसान योजना के तहत 6000 रू। तो इस प्रकार आप इन दोनो योजनाओ का लाभ लेकर पूरे 31000 रूपये की राशि ले सकते है।

Important Notice

PM Kisan Yojna और Mukhya Mantri Krishi Aashirwaad Yojna का लाभ लेने के लिए आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक जरूर होना चाहिए। एवं बैंक पासबुक व आधार कार्ड में आपका नाम एक जैसा ही होना चाहिए। अगर आप लिंक नही करवाते है तो हो सकता है आपका योजना का लाभ न मिल पाए। तो आज के आर्टिकल में इतना ही।

Advertisement

अगर आज की जानकारी अच्‍छी लगी हो तो इसी आर्टिकल के नीचे कमेंट बॉक्‍स में हमें जरूर बताऐ और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगो तक जानकारी को शेयर भी करे। इसके अलावा पीएम किसान योजना एवं मु० कृषि आर्शीवाद योजना, झारखण्‍ड से जुडी अधिक जानकारी के लिए योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जरूर जाए एवं पूर्ण जानकारी प्राप्‍त करके ही आवेदन करे।

PM Kisan Samman Samman Nidhi SchemeOfficial Website
Jharkhand MMKAY Official Websitehttp://mmkay.jharkhand.gov.in/

Leave a Comment