Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021 – PM Kisan Samman Nidhi |pmkisan.gov.in Portal

Advertisement

पीएम किसान योजना रजिस्‍ट्रेशन केसे करे, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Registration Online, PM Kisan Yojana Online Apply Form, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना पंजीकरण

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना: देश के करोडो किसानो को सालाना आर्थिक सहायता उपलब्‍ध करवाने के लिए फरवरी 2019 में केद्रींय मंत्री श्री पीयूष गोयल जी के द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरूआत की गई थी। योजना के शुरूआत में केवल देश के लघु एवं सीमांत किसानो को इसमें शामिल किया गया था लेकिन बाद में योजना के तहत सभी भूमि धारक किसानो को भी इसमें जोडा गया। पीएम किसान स्‍कीम के तहत केन्‍द्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसान को सालाना 6000/- रूपये की सहायता 2-2 हजार रू की तीन किस्‍तो के रूप में दी जाती है। आज के आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुडी पूरी जानकारी देने जा रहे है इसलिए आर्टिकल को अतं तक अवश्‍य पढे।

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम किसानो के लिए चलाई जा रही सबसे बडी किसान योजना है। केन्‍द्र सरकार द्वारा शत प्रतिशत पोषित इस योजना के तहत लगभग 9.5 करोड से भी ज्‍यादा किसान अपना पंजीकरण करवा चुके है। पीएम किसान योजना के तहत पूरे वर्ष के लिए 75 हजार करोड रूपये लागत रखी गई है। योजना शुरू होने से लेकर अभी तक 2-2 हजार रूपये की कुल पांच किस्‍ते किसानो को दी जा चुकी है। इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता से किसान अपनी छोटी मोटी जरूरतो को पूरा करते है एवं उन्‍हे किसी दूसरी जगह से कर्ज लेने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।

यदि आपने पीएम किसान योजना के तहत अपना आवेदन कर रखा है तो आप ऑनलाइन पोर्टल की मदद से योजना के तहत अपना पीएम किसान बेनेफिशेयरी स्‍टेटस जान सकते है।

पश्चिमी बगांल के किसानों के खातें में जमा होंगे 18 हजार रूपये

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अन्‍तर्गत किसानों को प्रत्‍येक वर्ष 6000 रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अभी तक कुल 11.76 करोड़ किसान लाभार्थी अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके है। इस योजना को देशभर में लागू किया गया है लेकिन पश्चिम बंगाल में अभी तक इस योजना को लागू नही किया गया है। ऐसे में हाल में पीएम मोदी जी द्वारा पश्चिम बंगाल मे एक चुनाव भाषण के दौरान राज्‍य के किसानो के लिए एक नई घोषणा की गई है कि पश्चिम बंगाल के किसानो के बैंक खातों में पीएम किसान योजना के तहत पिछले 3 सालो से रूकी हुई धनराशि 18,000 रूपये जमा किए जाएंगे।

Advertisement
  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना को 01 दिसबंर 2018 से संपूर्ण देश मे शुरू किया गया है लेकिन केवल पश्चिम बंगाल एकमात्र एक ऐसा राज्‍य है जहा अभी तक इस योजना को लागू नहीं किया गया है। कृषि मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पं. बगांल राज्‍य सरकार द्वारा राज्‍य के किसानों का प्रामाणिक डाटा केन्‍द्र सरकार को प्रदान नही किया गया है। जिसकी वजह से इस योजना काे राज्‍य में लागू नही किया गया। हालांकि विधान सभा चुनाव से पहले आचार संहिता लगने से पूर्व पश्चिम बगांल सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया परतुं राज्‍य स्‍तर पर प्रक्रिया को पूर्ण नही किया गया।
  • जैसा कि आप सभी जानते है कि इस योजना के तहत पंजीकृत किसानो को हर साल 6000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसानो के खातो मे 2-2 हजार रूपये की किस्‍तों के रूप में ट्रासंफर किए जाते है। ऐसे में पश्चिम बगांल राज्‍य में इस योजना के लागू होने पर राज्‍य के किसानो को अभी तक की सभी बकाया किस्‍तों के रूप मे कुल 18,000 रूपये ट्रासंफर किए जाएगे।

पीएम किसान योजना के तहत उत्‍तरप्रदेश को मिला प्रथम राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार

किसानों को डीबीटी के माध्‍यम से हर साल 6 हजार रूपए प्रदान करने वाली इस योजना के तहत उत्‍तरप्रदेश सरकार को योजना को राज्‍य में बेहत्‍तर ढंग से लागू करने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहला पुरस्‍कार प्रदान किया गया है। राज्‍य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शारी को यह पुरस्‍कार केन्‍द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर द्वारा प्रदान किया गया। उत्‍तरप्रदेश राज्‍य को प्रदेश मे योजना की सबसे तेज शुरूआत करने के लिए वर्ष 2020-21 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्‍य के तौर पर सम्‍मानित किया गया है। वर्तमान मे प्रदेश में लगभग 2.42 करोड़ लाभार्थियों को किसान योजना की पहली किस्‍त हस्‍तांतरित की जा चुकी है।

किसान योजना समाधान अभियान उत्‍तरप्रदेश

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी ने यूपी के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान समाधान अभियान चलाने का आदेश दिया है इस अभियान को 1 से 3 मार्च तक जिला स्‍तर पर चलाया जाएगा। इसके लिए मुख्‍य सचिव कृषि द्वारा शासनादेश भी जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार जिन किसानो को आधार नबंर गलत हाेने या फिर आधार कार्ड के अनुसार नाम स्‍पेलिंग सही न होने की वजह से Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्‍त नही मिल पा रही है।

ऐसे सभी किसान इस समाधान अभियान के अन्‍तर्गत अपने विकासखण्‍ड के राजकीय बीज गोदाम पर जरूरी कागजातों के साथ पहुचकर अपना डाटा अपडेट करवा सकते है। यूपी सरकार द्वारा किसान सम्‍मान निधि के तहत किसानो के समाधान हेतु इससे पहले भी 1-3 फरवरी तक किसान योजना समाधान अभियान चलाया गया था। जिन किसानो ने पिछले अभियान में अपना डाटा ठीक न कराया हो वो मार्च में अपना डाटा ठीक करवाकर योजना की किस्‍तो का लाभ ले सकते है।

Advertisement

Kian Samman Nidhi New Update

पीएम किसान योजना के तहत अपडेट के मुताबिक अब गोवा राज्‍य के किसानो प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना से जोडने के लिए एक नया तरीका शुरू किया गया है। राज्‍य में किसानो को योजना से जोडने के लिए लगभग 300 डाकियो की तैनाती की गई है जो कि किसानो के घरो पर जाकर किसानो के रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण करेगे। बता दे जनसत्‍ता न्‍यूज पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार राज्‍य राज्‍य में 38 हजार किसान कृषि कार्ड धारक है जिनमे से 21 हजार किसान पीएम किसान योजना के पात्र है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Highlights

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
किसके द्वारा शुरू की गईकेन्‍द्र सरकार के द्वारा
कब शुरू की गईफरवरी 2019
सबंधित मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्‍याण मत्रांलय
योजना की लागत75 हजार करोड रूपये
लाभार्थीदेश के करोडो किसान
सहायता राशि6000/- रूपये सालाना
आवेदन का मोडऑनलाइन/ ऑफलाइन
अधिकारीक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

राजस्‍थान पटवारी भर्ती 2021

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का उददेश्‍य

जैसा कि आप सभी अच्‍छी तरह से जानते है कि किसानो को अपनी फसल को पैदा करने में अनेक प्रकार की दिक्‍कतो जैसे आंधी, तूफान एवं अन्‍य प्राकृतिक आपदाओ का सामना करना पडता है जिसके कारण इनकी फसल खराब हो जाती है। ऐसे में किसान भाइयो को अपनी खेती की जरूरताे को पूरा करने के लिए यहा वहा से कर्ज लेना पडता है। देश की इतनी बडी कृषक आबादी को देखते हुए सरकार द्वारा इन्‍हे आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत की गई है। जिससे की किसान आर्थिक रूप से सशक्‍त बने एवं वो अपनी खेती को अच्‍छी तरह से कर सके।

प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • सबसे पहले तो कृषि भूमि के दस्‍तावेज चाहिए होंगे।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता की पासबुक
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • चालू मोबाइल नबंर

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जो भी किसान आवेदक PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारे द्वारा बताए तरीके को फोलो कर सकते है:

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करे इस ऑप्शन में आपको 5-6 ऑप्शन दिखाई देंगे |
  • इनमे से आपको “New Farmer Registration” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने New Farmer Registration Form नाम से नया पेज खुल जाएगा।
pm kisan samman Nidhi
PM Kisan Yojana Online Apply Process
  • अब आपको खाली बॉक्‍स में अपने आधार नबंर को दर्ज करना होगा।
  • आधार नबंर के बाद नीचे वाले खाली बॉक्‍स में जो कैप्‍चा कोड दिया गया है उसे भरे।
  • इसके बाद सबसे अन्‍त में आपको फोटो में बताए अनुसार क्लिक हेयर टू कन्‍टीन्‍यू (Click Here To Continue) वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म (PM Kisan Yojana Online Apply Form) खुल जाएगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख रहे होगे।
pm kisan samman Nidhi
Pm Kisan Yojana Online Apply/Registration Form
  • अब एक-एक करके आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल को ध्‍यान पूर्वक भर लेना है।
  • सबसे पहले आपको अपनी व्‍यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, जेंडर, श्रेणी आदि भरनी होंगी।
  • इसके बाद फॉर्मर टाइप एवं बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा।
  • अगले स्‍टेप में Submit For Aadhar Authentication पर क्लिक करे। जिसके बाद आपको अपने मोबाइल नबंर, जन्‍म की तारीख आदि भरनी होंगी।
  • अगले आप्‍शन में आपको अपनी जमीन से जुडी जानकारी जैसे खसरा नम्‍बर, जमीन की माप, लेंड होल्डिंग ओवनरशिप टाइप आदि भरे।
  • एक बार जब आवेदन में सभी जानकारी भर ले तो सबसे अन्‍त में आपको इसे सेव करना होगा और सेव करने के बाद आवेदन को सबमिट करे।
  • आवेदन सफल होने के बाद आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नबंर पर पंजीकरण संख्‍या आ जाएगी जिसे आपको संभालकर रखना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए अयोग्‍यताए

जैसा कि आप सभी जानते है कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ किसान तक पहुचांने के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा कुछ पात्रताए निर्धारित की गई है। वहीं कुछ ऐसी अयोग्‍यताए भी है जिनके चलते किसान इस योजना में अपात्र माने जाते है जो कि इस प्रकार है:-

  • ऐसे किसान जो कि किसी सरकारी पद पर है या फिर सरकारी नौकरी में है उन्‍हे इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा।
  • वर्तमान में या पूर्व में सवैधांनिक पदो को धारण करने वाले किसान योजना के अन्‍तर्गत अपात्र माने जाएगें।
  • पिछले वर्ष में इनकम टैक्‍स भरने वाले किसान योजना के तहत लाभ नहीं ले सकते है।
  • जो किसान पेशे से डॉक्‍टर, इंजीनीयर, वकील, सी. ए. एवं आर्किटेक्‍ट है वो भी इस योजना से बाहर होंगे।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते हे तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर विजिट करे। धन्‍यवाद

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना – PM Kisan FTO Generated का मतलब

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2020-21 : Pm Kisan 8th Installment Kist

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

21 thoughts on “पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021 – PM Kisan Samman Nidhi |pmkisan.gov.in Portal”

  1. कहाँ से आते हैं ये आंकड़े कहीं कहते हैं 9 करोड़ से अधिक किसानों को मिले, कहीं कहते हैं 8.31 करोड़ को और कहीं कहते हैं कि 7.47 करोड़ को तो आखिर सच क्या है?? क्यों इतना झूंठ फेंका जाता है ?? किसान को इतना बेबकूफ क्यों समझा जाता है??

    Reply
    • लगभग 9 करोड किसान योजना के तहत रजिस्‍टर्ड है जिनमें से लगभग 8.31 करोड को राशि दी गई है बाकी को नही मिली है किसी कारणवश

      Reply

Leave a Comment