Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2021 :PM Kisan Yojana List & 9th Installment | खातो में ट्रासंफर की गई 9वीं किस्‍त

Advertisement

PM Kisan Yojana Farmer List 2021, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बेनेफिशियरी लिस्‍ट, पीएम किसान सम्मान निधि नई लिस्‍ट, PM Kisan Yojana State wise List Check Online, PM Kisan Yojana New List, PM Kisan List at @pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट: देशभर के करोडो किसानो के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अधिकारीक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर पीएम किसान योजना की न्‍यू लिस्‍ट (PM Kisan Yojana New List) की सुविधा प्रदान की गई है। जिसके तहत सभी किसान ऑनलाइन पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है। जिन किसान लाभार्थियो का नाम PM Kisan Yojana List यानि की पीएम किसान योजना बेनेफि‍शियरी लिस्‍ट में आता है उन्‍हें स्‍कीम के तहत लाभ के रूप में 6000 रूपये सालाना की आर्थिक मदद दी जाती है। यदि आपने योजना के लिए पंजीकरण कराया हुआ है मगर आपको नही पता है कि किसान योजना की लाभार्थी सूची ऑनलाइन कैसे चैक करते है। तो इसके लिए आर्टिकल को अन्‍त तक अवश्‍य पढे।

Advertisement

PM Kisan Yojana List 2021 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
लेख का प्रकारप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बेनेफिशियरी लिस्‍ट 2021
योजना के तहत लाभार्थीदेशभर के किसान भाई
योजना के अन्‍तर्गत दी जाने वाली राशि6000/- रूपये सालाना
अभी तक जारी की गई किस्‍तेकुल पाचं किस्‍ते
ऑफिशियल वेबसाइट लिंकhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Yojana List 2021

जैसा कि दोस्‍तो आप सभी जानते है कि किसानो के लिए चलाई जा रही इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को 6 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। यह राशि लाभार्थि किसान भाई को दो-दो हजार रूपये की तीन किस्‍तो के रूप में प्रदान की जाती है।

यदि आपने पीएम किसान सम्‍मान योजना के लिए अपना आवेदन किया हुआ है तो आप हमारे द्वारा बताऐ जा रहे तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम पता कर सकते है। और इसके लिए आपको कही जाने की आवश्‍यक्‍ता नही है आप अपने घर बैठे अपने कम्‍पयूटर या मोबाइल के जरिए PM Kisan Yojana Farmer List में अपना नाम जाचं सकते है।

लगभग 9.75 करोड़ किसानो के बैंक खातो में डाले गए 9वीं किस्‍त के 2 हजार रूपये

हमारे देश के किसानो के जीवन स्‍तर को ऊचा उठाने वाली एकमात्र योजना – पीएम किसान योजना के तहत अभी तक कुल 8 किस्‍ते किसानो को दी जा चुकी है इन सभी किस्‍तो के तहत अब तक कुल 1.38 लाख रूपये से भी ज्‍यादा की रकम किसान भाइयो को प्रदान की जा चुकी है।

Advertisement
Pm Kisan Scheme 9th Installment Update (Source: PMO Official Twitter)

आप सभी जानते है होगे कि इस योजना के तहत पंजीकृत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। ₹ 6,000 की यह धनराशि किसान के बैंक खाते में DBT के माध्‍यम से 2-2 हजार रूपये की तीन समान किस्‍तो के रूप में ट्रासंफर किए जाते है। बतााते चले कि इस योजना के तहत किसान आसानी से अपना रजिस्‍ट्रेशन कर वित्तिय सहायता हासिल कर सकते है। बस इसके लिए किसान को योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। जो कि बहुत ही आसान है।

आपको बता दे कि योजना के तहत दी जाने वाली 8वी किस्‍त की रकम मई महिने में किसानो को दे दी गई थी वही अब जो भी किसान इस योजना की 9वी किस्‍त का इन्‍तजार कर रहे थे उन्‍हे जानकार अत्‍यन्‍त खुशी होगी कि आज 9 अगस्‍त 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से लगभग 9.75 करोड़ से अधिक किसानो के बैंक अकाऊंट में पीएम किसान योजना की 9वी किस्‍त का हस्‍तांतरण किया गया। 9वी किस्‍त के तहत किसानो के खातो में कुल 19,500 करोड़ रूपये ट्रासंफर किए गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्र को सबोंधित कर किसान योजना के लाभार्थियो से बातचीत भी की।

कब कब डाली जाती पीएम किसान योजना की किस्‍ते

पीएम किसान योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की ये किस्‍ते सीधे किसान लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्‍यम से डाली जाती है। जानकारी के मुताबिक योजना की पहली किस्‍त हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक जारी की जाती है। वही दूसरी किस्‍त 1 अगस्‍त से 30 नवम्‍बर जबकि तीसरी किस्‍त 1 दिसम्‍बर से 31 मार्च के मध्‍य जारी की जाती है।

Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 8वीं किस्‍त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक वर्ष छ हजार रूपये की वित्तिय सहायता किसानों को प्रदान की जाती है यह मदद योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के माध्‍यम से सीधे उनके बैंक खातो में ट्रासंफर की जाती है। 01 दिसबंर 2018 से आरंभ इस योजना के तहत अब तक कुल 7 किस्‍तें किसानों को वितरीत की जा चुकी है। इस योजना के तहत दिसबंर माह में योजना की सांतवी किस्‍त किसानो को ट्रांसफर की गई जिसके तहत लगभग 9 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 18000 करोड रूपये की धनराशि हस्‍तांतरित की गई।

  • 14 मई 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से प्रात: 11 बजे देश के लगभग 9.5 करोड़ से भी ज्‍यादा किसानों के बैंक खातों में 8वी किस्‍त (8th Installment of Rupees 2000) के रूप में लगभग 19 हजार करोड़ रूपये से अधिक रकम ट्रासंफर करी गई। प्रधानमंत्री जी द्वारा इस काॅन्‍फ्रेसिंग के दौरान किसान भाइयों तथा बहनों के साथ बातचीत भी की गई। प. बंगाल के किसानों को भी इस बार योजना के तहत पहली किस्‍त मिलना आरंभ हुई है।
  • वर्तमान में इस योजना के तहत लगभग 11.77 करोड़ किसान अपना पंजीकरण कर चुके है वही योजना के तहत 14.5 करोड़ किसानो को इससे जोडने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अगर आप एक किसान है तो 31 मार्च 2021 से पहले आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन करके इस योजना का फायदा ले सकते है।

किसान सम्‍मान निधि योजना की 7वी किस्‍त

किसानो को सीधे उनके बैंक खातो में आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली इस योजना के तहत अब तक कुल 6 किस्‍तें किसानो को ट्रासफर की जा चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍तों के माध्‍यम से कुल 6 हजार रूपये दिए जाते है। इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 25 दिसबंर 2020 को योजना की सातंवी 2 हजार रूपये की किस्‍त ट्रांसफर की गई। पीएम किसान योजना के तहत लगपभग 9 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में सातवी किस्‍त के 18,000 करोड रूपये प्रदान किए गए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के लाभ

  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट @https://pmkisan.gov.in/ पर पीएम किसान योजना लिस्‍ट देखने की सुविधा प्रदान की गई है।
  • इस सूची की मदद से किसान भाई यह जान सकते है कि लाभार्थी सूची में उनका नाम जोडा गया है या नही।
  • जिन किसानो का नाम PM Kisan Yojana New List में शामिल किया जाता है उन किसानो को आर्थिक मदद के रूप में 6 हजार रूपये सालाना तीन समान किस्‍तो में प्रदान किए जाते है।
  • इस राशि की मदद से जो देश के किसान है उन्‍हे अपनी खेती-बाडी से जुडी छोटी मोटी जरूरतो को पूरा करने में मदद मिलती है।
  • किसान पोर्टल के जरिए किसान अपने राज्‍य, जिला, उप-जिला, ब्‍लॉक एवं गांव के आधार पर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट कैसे देखे?

प्‍यारे दोस्‍तो जो भी किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2021 में ऑनलाइन अपना नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए जा रहे आसान निर्देशो का पालन कर सकते है:-

  • किसान योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले कृषि एवं किसान कल्‍याण मत्रांलय की Official Website को अपने फोन या कम्‍प्‍यूटर में खोलना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर किसान वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दायी ओर फार्मर कॉर्नर सेक्‍शन में आपको बेनेफिशेयरी लिस्‍ट के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • Beneficiary Listके विकल्‍प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा जैसा कि नीचे इमेज में देख सकते है।
पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट
  • अब यहा आपको कुछ जानकारीया सिलेक्‍ट करने को कहा जाएगा।
  • आपको एक-एक करके सभी जानकारी जैसे अपने राज्‍य का नाम, जिले का नाम, उपजिले का नाम, ब्‍लॉक का नाम एवं अपने गांव के नाम का चयन करना होगा।
  • अब सबसे आखिरी में आपको इमेज में बताए अनुसार Get Report के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लिस्‍ट आ जाएगी। जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख पाएंगे।
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2021

ऐसे जाने खाते में आई है या नही 9वी किस्‍त की राशि

अक्‍सर बहुत बार किसान भाइयो को यह दुविधा रहती है कि उनके बैंक खाते में पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की किस्‍त आई है या नही। मगर आपको जानकर खुशी होगी कि अब आप अपने मोबाइल से भी पता कर सकते है कि आपको किसान योजना की 9वी किस्‍त मिली है या नही।

कैसे चेक करे खाते में किस्‍त की राशि

अगर आप जाानना चाहते है कि आपके बैंक अकांऊट में पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त आई है या नही तो इसके लिए नीचे दिए स्‍टेप को फॉलो करे-

  • पीएम किसान सम्‍मान योजना किस्‍त का स्‍टेटस पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान स्‍कीम की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्‍य पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर अब आपको Farmer Corner का सेक्‍शन दिखाई देगा। इसमें आपको कई सारे विकल्‍प नजर आएगे।
  • किस्‍त की राशि आई है या नही जानने के लिए आपको बेनेफिशेयरी स्‍टेटस के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। इसके लिए नीचे दी गई डाइरेक्‍ट लिंक पर जाये।

PM Kisan Yojana 9th Installment Beneficiary Status

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक ऐसा पेज खुलेगा। इस पेज पर अब आपको कुछ जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • आपको यहा पर अपने आधार संख्‍या, अकांऊट नम्‍बर या फिर मोबाइल नम्‍बर में से किसी एक को दर्ज करना होगा।
  • कोई भी एक नम्‍बर को डालने के बाद आपको सिर्फ Get Data के बटन को दबाना होगा।
  • जेसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पीएम किसान बेनेफिशेयरी स्‍टेटस ओपन हो जाएगा।
  • इसमें आपको ट्रासंफर की गई सभी किस्‍तो की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आपके बैंक खाते में पीएम किसान योजना की नोवी किस्‍त भेजी जा चुकी है तो उसकी जानकारी भी आपको यहा पर मिल जाएगी।

पीएम किसान मोबाइल एप्‍प

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान भाइयो तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा वेबसाइट के अलावा एक मोबाइल एप्‍प भी लॉन्‍च की गई है।

Advertisement

जिसकी मदद से लाभार्थी स्‍कीम से जुडी सभी जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थिति, स्‍वंय पंजीकृत किसान की स्थिति, पीएम किसान हेल्‍पलाइन, आधार कार्ड विवरण में सुधार एवं नए पंजीकरण आदि की जानकारी हासिल कर सकते है। मोबाइल एप्‍प के जरिए योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए निर्देशो को पढे।

  • दोस्‍तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एड्रांयड मोबाइल फोन में इस एप्‍प को इस्‍ंटॉल करना होगा।
  • इसके लिए आपको प्‍ले स्‍टोर पर चले जाना है जिसके बाद आपको PMKISAN GOI लिखकर इस एप्‍प का सर्च करना होगा।
  • पीएम किसान मोबाइल एप्‍प को सर्च करने के बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने फोन में इस्‍टॉल कर ले।
  • किसान योजना एप्‍लीकेशन को इस्‍टॉल करने के बाद आप इस योजना की मदद से पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ले सकते है।

पीएम किसान सम्‍मान योजना क्‍या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का प्रारंभ माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा दिसंबर 2018 को किया गया था। जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार वर्ष 2022 तक किसानो की आय को बढाकर दुगुना करना चाहती है ऐसे में यह स्‍कीम किसानो के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो जाती है। योजना में शामिल किसान लाभार्थी को छ हजार रूपये सालाना आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। स्‍कीम का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम व शर्ते रखी गई है। जो भी किसान इन्‍हे पूरा करते है वो सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

आज के इस लेख के माध्‍यम से हमने आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana New List) में ऑनलाइन अपना नाम जाचंने की प्रक्रिया बताई है। यदि आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने मे कोई समस्‍या आती है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। इसके अलावा हमारा सुझाव है कि योजना से जुडी जानकारी विस्‍तार से जानने के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर जरूर जाऐ। धन्‍यवाद

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment