Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2022 | pmkisan.gov.in list check | 11वीं किस्‍त कब आएगी

Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2021-22 | pmkisan.gov.in list check, Pm kisan 10th Kist, PM Kisan Status 2022, PM Kisan e-Kyc process, 11वीं किस्‍त कब आएगी, PM Kisan List 2021-22

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही अब तक की सबसे बड़ी योजना है जिसके तहत देशभर के करोड़ों किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनर‍ाशि प्रदान की जाती है। जो कि सीधे लाभार्थी किसान को उसके बैंक खाते में सीधे तौर पर मिल जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही अब तक की सबसे बड़ी योजना है जिसके तहत देशभर के करोड़ों किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनर‍ाशि प्रदान की जाती है। जो कि सीधे लाभार्थी किसान को उसके बैंक खाते में सीधे तौर पर मिल जाती है।

Advertisement

अगर आप एक किसान है तो इस आर्टिकल को पढ़ना आपके लिए बहुत ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो जाता है क्‍योकि इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी मुख्‍य जानकारीया जैसे कि Pm kisan beneficiary status, Pm kisan yojana 10th kist status & PM kisan list 2021-22 चैक करना बताएगें। तो चलिए बिल्‍कुल भी देरी न करते हुए इस लेख में आगे बढ़ते है।

Table of Contents

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना 2022

यह योजना किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्‍वाकाक्षीं योजना है जिसके तहत आवेदन करने वाले पात्र किसानों को प्रत्‍येक साल कुल 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। य‍ह राशि पूरे साल में 2-2 हजार की कुल तीन किस्‍तों के माध्‍यम से किसानों को दी जाती है। अब तक कि बात करे तो 2000 रूपये की कुल 9 किस्‍तें किसानो को ट्रासंफर करी जा चुकी है।

वही जल्‍द ही सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त किसानों को हस्‍तांतरित की जा सकती है अगर आपने इस योजना में अपना आवेदन दिया हुआ है व 11वी किस्‍त से जुड़ा अपडेट पढ़ना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि लेख में आगे अवश्‍य पढ़े।

Advertisement

PM Kisan Yojana List 2022-23

किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानो को दी जाने वाली आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता-मापदण्‍ड बनाए गए है। जो किसान सभी तरह की पात्रता को पूरा करते है उन्‍हे इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर पीएम किसान लिस्‍ट को जारी किया जाता है। अर्थात् जिन किसान भाइयों का नाम इस सूची में शामिल किया जाता है उन्‍हें इस योजना के तहत 6 हजार रू की सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है।

यदि आपने अब तक Pm kisan beneficiary list में अपना नाम चैक नहीं किया है या फिर आपको किसान योजना लिस्‍ट मे नाम देखने की प्रक्रिया नहीं पता है तो घबराए नहीं इसी लेख में आपको इसकी पूरी जानकारी भी मिल जाएगी। जिससे कि आप पता कर पाए कि किसान लाभार्थी सूची में आपका नाम जोड़ा गया है या नही।

PM Kisan Yojana List 2022-23

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
लेख का प्रकारप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बेनेफिशियरी लिस्‍ट 2021-22
योजना के तहत लाभार्थीदेशभर के किसान भाई
योजना के अन्‍तर्गत दी जाने वाली राशि6000/- रूपये सालाना
अभी तक जारी की गई किस्‍तेकुल 9 किस्‍तें
जारी की जाने वाली अगली किस्‍त10वीं किस्‍त की राशि
ऑफिशियल वेबसाइट लिंकhttps://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्‍त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते है कि यह किसानों के लिए चलाई गई अभी तक की सबसे ज्‍यादा प्रचलित योजना है जिस पर सरकार बहुत सारा पैसा खर्च करती है। इस योजना के तहत किसान को हर साल 2 हजार रूपये की 3 किस्‍ते दी जाती है। आम तौर योजना की पहली किस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्‍त अगस्‍त से नवम्‍बर के बीच एवं तीसरी किस्‍त दिसबंर से लेकर मार्च के बीच की अवधि में ट्रासंफर की जाती है। ऐसे में देखा जा रहा है कि अप्रैल में यह किस्‍त डाली जा सकती है मगर इसके बारे में अभी कोई स्‍पष्‍ट खबर नही आई है।

Advertisement

10 करोड़ से अधिक किसानों को जारी की गई 10वीं किस्‍त की राशि

पीएम किसान योजना के तहत जारी की जाने वाली 10वीं किस्‍त की राशि का इतंजार कर रहे किसानो भाइयो के लिए खुशखबरी आ गई है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आज दोपहर 12:30 बजे विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से 10,09,45,520 किसान लाभार्थियों के बैंक खातें में 20 हजार करोड़ से भी अधिक की राशि जारी कर दी गई है। ऐसे में किसान लाभार्थी आर्टिकल में आगे दिए तरीके की मदद से अपनी 10वीं किस्‍त का स्‍टेटस पता कर सकते है एवं जान सकते है कि आपको 2000 रूपये की किस्‍त मिली है या नही।

PM Kisan Yojana List 2022-23
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक कुल 1.6 लाख करोड़ रूपये किसानो को प्रदान किए जा चुके है। इस योजना के तहत किसानो को हर साल कुल 6 हजार रूपये भेजे जाते है जो कि 3 किस्‍तो के तहत डाले जाते है। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे इसके लिए योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा अगर आप इस योजना के लाभार्थी है तो अगली किस्‍त आने से पहले आपको अपना Aadhar e-Kyc करवाना होगा। तब जाकर आपको अगली किस्‍त को लाभ मिल सकेगा।
  • इसके अलावा आज नए साल के अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा देश के लगभग 351 किसान उत्‍पादक सगंठन (FPOs) को 14 करोड रूपये से भी ज्‍यादा का अनुदान जारी किया जाएगा। इससे देश के लगभग 1.24 लाख किसानो को फायदा होगा।

पीएम किसान आधार ईकेवाईसी ऐसे करे | Pm Kisan Aadhar e-Kyc 2022

अगर आप पीएम किसान आधार ई-केवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया विस्‍तार से पढ़ना चाहते है तो इसके लिए आपकों इन बिन्‍दुओं को फॉलों करना होगा जो कि निम्‍नलिखित है-

  • पीएम किसान योजना की अधिकारीक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को ओपन करे।
  • अब होम पेज पर फॉर्मर कार्नर में सबसे ऊपर वाले ऑप्‍शन e-KYC पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ई-केवाईसी पर जाएंगे तो तुरंत आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा जो कि इस तरह का दिखाई देगा।
PM Kisan Yojana List 2022-23
  • यहा पर आपको अपना आधार नबंर प्रदान करना होगा।
  • इसके बाद इमेज कोड को खाली बॉक्‍स में भरना होगा।
  • ऊपर बताई गई जानकारीयों को भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद लाभार्थी किसान की जानकारीया ओपन हो जाएगी।
  • अब आपको यहा पर पूछी गई कुछ डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा।
  • इस तरह से आप ऑनलाइन खुद से अपना pm kisan e-KYC को पूर्ण कर पाएगे।

लगभग 9.75 करोड़ किसानो के बैंक खातो में डाले गए 9वीं किस्‍त के 2 हजार रूपये

हमारे देश के किसानो के जीवन स्‍तर को ऊचा उठाने वाली एकमात्र योजना – पीएम किसान योजना के तहत अभी तक कुल 8 किस्‍ते किसानो को दी जा चुकी है इन सभी किस्‍तो के तहत अब तक कुल 1.38 लाख रूपये से भी ज्‍यादा की रकम किसान भाइयो को प्रदान की जा चुकी है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2021-22 | pmkisan.gov.in list check | 11वीं किस्‍त कब आएगी
Pm Kisan Scheme 9th Installment Update (Source: PMO Official Twitter)

आप सभी जानते है होगे कि इस योजना के तहत पंजीकृत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। ₹ 6,000 की यह धनराशि किसान के बैंक खाते में DBT के माध्‍यम से 2-2 हजार रूपये की तीन समान किस्‍तो के रूप में ट्रासंफर किए जाते है। बतााते चले कि इस योजना के तहत किसान आसानी से अपना रजिस्‍ट्रेशन कर वित्तिय सहायता हासिल कर सकते है। बस इसके लिए किसान को योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। जो कि बहुत ही आसान है।

आपको बता दे कि योजना के तहत दी जाने वाली 8वी किस्‍त की रकम मई महिने में किसानो को दे दी गई थी वही अब जो भी किसान इस योजना की 9वी किस्‍त का इन्‍तजार कर रहे थे उन्‍हे जानकार अत्‍यन्‍त खुशी होगी कि आज 9 अगस्‍त 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से लगभग 9.75 करोड़ से अधिक किसानो के बैंक अकाऊंट में पीएम किसान योजना की 9वी किस्‍त का हस्‍तांतरण किया गया। 9वी किस्‍त के तहत किसानो के खातो में कुल 19,500 करोड़ रूपये ट्रासंफर किए गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्र को सबोंधित कर किसान योजना के लाभार्थियो से बातचीत भी की।

कब कब डाली जाती पीएम किसान योजना की किस्‍ते

पीएम किसान योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की ये किस्‍ते सीधे किसान लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्‍यम से डाली जाती है। जानकारी के मुताबिक योजना की पहली किस्‍त हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक जारी की जाती है। वही दूसरी किस्‍त 1 अगस्‍त से 30 नवम्‍बर जबकि तीसरी किस्‍त 1 दिसम्‍बर से 31 मार्च के मध्‍य जारी की जाती है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 8वीं किस्‍त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक वर्ष छ हजार रूपये की वित्तिय सहायता किसानों को प्रदान की जाती है यह मदद योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के माध्‍यम से सीधे उनके बैंक खातो में ट्रासंफर की जाती है। 01 दिसबंर 2018 से आरंभ इस योजना के तहत अब तक कुल 7 किस्‍तें किसानों को वितरीत की जा चुकी है। इस योजना के तहत दिसबंर माह में योजना की सांतवी किस्‍त किसानो को ट्रांसफर की गई जिसके तहत लगभग 9 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 18000 करोड रूपये की धनराशि हस्‍तांतरित की गई।

Advertisement
  • 14 मई 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से प्रात: 11 बजे देश के लगभग 9.5 करोड़ से भी ज्‍यादा किसानों के बैंक खातों में 8वी किस्‍त (8th Installment of Rupees 2000) के रूप में लगभग 19 हजार करोड़ रूपये से अधिक रकम ट्रासंफर करी गई। प्रधानमंत्री जी द्वारा इस काॅन्‍फ्रेसिंग के दौरान किसान भाइयों तथा बहनों के साथ बातचीत भी की गई। प. बंगाल के किसानों को भी इस बार योजना के तहत पहली किस्‍त मिलना आरंभ हुई है।
  • वर्तमान में इस योजना के तहत लगभग 11.77 करोड़ किसान अपना पंजीकरण कर चुके है वही योजना के तहत 14.5 करोड़ किसानो को इससे जोडने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अगर आप एक किसान है तो 31 मार्च 2021 से पहले आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन करके इस योजना का फायदा ले सकते है।

किसान सम्‍मान निधि योजना की 7वी किस्‍त

किसानो को सीधे उनके बैंक खातो में आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली इस योजना के तहत अब तक कुल 6 किस्‍तें किसानो को ट्रासफर की जा चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍तों के माध्‍यम से कुल 6 हजार रूपये दिए जाते है। इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 25 दिसबंर 2020 को योजना की सातंवी 2 हजार रूपये की किस्‍त ट्रांसफर की गई। पीएम किसान योजना के तहत लगपभग 9 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में सातवी किस्‍त के 18,000 करोड रूपये प्रदान किए गए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के लाभ

  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट @https://pmkisan.gov.in/ पर पीएम किसान योजना लिस्‍ट देखने की सुविधा प्रदान की गई है।
  • इस सूची की मदद से किसान भाई यह जान सकते है कि लाभार्थी सूची में उनका नाम जोडा गया है या नही।
  • जिन किसानो का नाम PM Kisan Yojana New List में शामिल किया जाता है उन किसानो को आर्थिक मदद के रूप में 6 हजार रूपये सालाना तीन समान किस्‍तो में प्रदान किए जाते है।
  • इस राशि की मदद से जो देश के किसान है उन्‍हे अपनी खेती-बाडी से जुडी छोटी मोटी जरूरतो को पूरा करने में मदद मिलती है।
  • किसान पोर्टल के जरिए किसान अपने राज्‍य, जिला, उप-जिला, ब्‍लॉक एवं गांव के आधार पर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट कैसे देखे?

प्‍यारे दोस्‍तो जो भी किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2021 में ऑनलाइन अपना नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए जा रहे आसान निर्देशो का पालन कर सकते है:-

  • किसान योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले कृषि एवं किसान कल्‍याण मत्रांलय की Official Website को अपने फोन या कम्‍प्‍यूटर में खोलना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर किसान वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दायी ओर फार्मर कॉर्नर सेक्‍शन में आपको बेनेफिशेयरी लिस्‍ट के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • Beneficiary Listके विकल्‍प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा जैसा कि नीचे इमेज में देख सकते है।
PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana
  • अब यहा आपको कुछ जानकारीया सिलेक्‍ट करने को कहा जाएगा।
  • आपको एक-एक करके सभी जानकारी जैसे अपने राज्‍य का नाम, जिले का नाम, उपजिले का नाम, ब्‍लॉक का नाम एवं अपने गांव के नाम का चयन करना होगा।
  • अब सबसे आखिरी में आपको इमेज में बताए अनुसार Get Report के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लिस्‍ट आ जाएगी। जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख पाएंगे।

ऐसे जाने खाते में आई है या नही 9वी किस्‍त की राशि

अक्‍सर बहुत बार किसान भाइयो को यह दुविधा रहती है कि उनके बैंक खाते में पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की किस्‍त आई है या नही। मगर आपको जानकर खुशी होगी कि अब आप अपने मोबाइल से भी पता कर सकते है कि आपको किसान योजना की 9वी किस्‍त मिली है या नही।

कैसे चेक करे खाते में किस्‍त की राशि

अगर आप जाानना चाहते है कि आपके बैंक अकांऊट में पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त आई है या नही तो इसके लिए नीचे दिए स्‍टेप को फॉलो करे-

  • पीएम किसान सम्‍मान योजना किस्‍त का स्‍टेटस पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान स्‍कीम की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्‍य पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर अब आपको Farmer Corner का सेक्‍शन दिखाई देगा। इसमें आपको कई सारे विकल्‍प नजर आएगे।
  • किस्‍त की राशि आई है या नही जानने के लिए आपको बेनेफिशेयरी स्‍टेटस के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। इसके लिए नीचे दी गई डाइरेक्‍ट लिंक पर जाये।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक ऐसा पेज खुलेगा। इस पेज पर अब आपको कुछ जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • आपको यहा पर अपने आधार संख्‍या, अकांऊट नम्‍बर या फिर मोबाइल नम्‍बर में से किसी एक को दर्ज करना होगा।
  • कोई भी एक नम्‍बर को डालने के बाद आपको सिर्फ Get Data के बटन को दबाना होगा।
  • जेसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पीएम किसान बेनेफिशेयरी स्‍टेटस ओपन हो जाएगा।
  • इसमें आपको ट्रासंफर की गई सभी किस्‍तो की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आपके बैंक खाते में पीएम किसान योजना की नोवी किस्‍त भेजी जा चुकी है तो उसकी जानकारी भी आपको यहा पर मिल जाएगी।

पीएम किसान मोबाइल एप्‍प

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान भाइयो तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा वेबसाइट के अलावा एक मोबाइल एप्‍प भी लॉन्‍च की गई है।

जिसकी मदद से लाभार्थी स्‍कीम से जुडी सभी जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थिति, स्‍वंय पंजीकृत किसान की स्थिति, पीएम किसान हेल्‍पलाइन, आधार कार्ड विवरण में सुधार एवं नए पंजीकरण आदि की जानकारी हासिल कर सकते है। मोबाइल एप्‍प के जरिए योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए निर्देशो को पढे।

  • दोस्‍तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एड्रांयड मोबाइल फोन में इस एप्‍प को इस्‍ंटॉल करना होगा।
  • इसके लिए आपको प्‍ले स्‍टोर पर चले जाना है जिसके बाद आपको PMKISAN GOI लिखकर इस एप्‍प का सर्च करना होगा।
  • पीएम किसान मोबाइल एप्‍प को सर्च करने के बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने फोन में इस्‍टॉल कर ले।
  • किसान योजना एप्‍लीकेशन को इस्‍टॉल करने के बाद आप इस योजना की मदद से पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ले सकते है।

पीएम किसान सम्‍मान योजना क्‍या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का प्रारंभ माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा दिसंबर 2018 को किया गया था। जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार वर्ष 2022 तक किसानो की आय को बढाकर दुगुना करना चाहती है ऐसे में यह स्‍कीम किसानो के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो जाती है। योजना में शामिल किसान लाभार्थी को छ हजार रूपये सालाना आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। स्‍कीम का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम व शर्ते रखी गई है। जो भी किसान इन्‍हे पूरा करते है वो सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Kisan Yojana के तहत नए किसान कैसे रजिस्‍ट्रेशन करें जानिए

  • यदि किसी किसान भाई ने अब तक इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप कर सकते है।
  • उसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सम्‍मुख योजना की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहा पर आपको Farmers Corner के सेक्‍सन में New Farmer Registration का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख पुन: एक नया पेज खुलकर आएगा जहा पर आपको अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्‍य का नाम व कैप्‍चा कोड़ भरकर नीचे Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे ओटीपी बॉक्‍स में दर्ज करके नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर व जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करके नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी बन जाएगे और आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद मिलेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Farmers List 2022-23

पीएम किसान योजना से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न व उत्तर जानिए

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री किसान सम्‍मन निधि योजना के तहत किसानो को कितने रूपये की सहायता राशि मिलती है।

उत्तर:- इस योजना के तहत देश की लघु व सीमांत किसानो को सालाना 6000/- रूपये की सहायता राशि आ‍र्थिक मदद के रूप में मिलती है। जो की तीन किस्‍तो में अर्थात दो-दो हजार रूपये में चार महिने के अंतराल में दी जाती है।

प्रश्‍न:- पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana के तहत अब तक किसानों के खाते में कितनी किस्‍त आ चुकी है।

उत्तर:- अब तक किसानो के खाते में 10 किस्‍त सरकार द्वारा डाली जा चुकी है और दावा किया जा रहा है की जल्‍दी ही 11वीं किस्‍त जारी कर दी जाएगी। जो की सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रास्‍फर करी जाती है।

प्रश्‍न:- PM Kisan Yojana ki Official Website Kya Hai

उत्तर:- https://www.pmkisan.gov.in/

आज के इस लेख के माध्‍यम से हमने आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana New List) में ऑनलाइन अपना नाम जाचंने की प्रक्रिया बताई है। यदि आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने मे कोई समस्‍या आती है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। इसके अलावा हमारा सुझाव है कि योजना से जुडी जानकारी विस्‍तार से जानने के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर जरूर जाऐ। धन्‍यवाद

Also Read:

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

10 thoughts on “पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2022 | pmkisan.gov.in list check | 11वीं किस्‍त कब आएगी”

  1. Pingback: उत्तराखंड परिवार रजिस्‍टर नकल चेक करे - Uttarakhand Parivar Register Nakal

  2. Pingback: राजस्‍थान फ्री सेनेटरी नैपकीन योजना 2022 - Free Sanitary Napkin Scheme | Udaan Yojana

  3. Pingback: राजस्‍थान शुभ शक्ति योजना आवेदन फॉर्म 2021 – Rajasthan Shub Shakti Yojana

  4. Pingback: PM Kisan Yojana Online Form 2022 - पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना पंजीकरण

  5. Pingback: देखिए यूपी विकलांग पेशंन योजना लिस्‍ट 2022-23 - UP Viklang Pension Yojana Online Apply

  6. Pingback: Odisha Free Laptop Scheme Online Apply ~ Odisha Free Laptop DBT Scheme

  7. Pingback: किसान क्रेडिट कार्ड योजना: Kisan Credit Card Yojana- ऐसे करे आवेदन

  8. Pingback: बिहार राशन कार्ड नई लिस्‍ट 2022 | Ration Card List Bihar | राशन कार्ड सूची मे नाम

  9. Pingback: Odisha Free Laptop Scheme Online Apply ~ Laptop Distribution Merit List

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *