Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2020-21 :PM Kisan Yojana List & 8th Installment | पीएम किसान योजना की 9वीं किस्‍त अपडेट

Advertisement

PM Kisan Yojana Farmer List 2021, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बेनेफिशियरी लिस्‍ट, पीएम किसान सम्मान निधि नई लिस्‍ट, PM Kisan Yojana State wise List Check Online, PM Kisan Yojana New List, PM Kisan List at @pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट: देशभर के करोडो किसानो के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अधिकारीक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर पीएम किसान योजना की न्‍यू लिस्‍ट (PM Kisan Yojana New List) की सुविधा प्रदान की गई है। जिसके तहत सभी किसान ऑनलाइन पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है। जिन किसान लाभार्थियो का नाम PM Kisan Yojana List यानि की पीएम किसान योजना बेनेफि‍शियरी लिस्‍ट में आता है उन्‍हें स्‍कीम के तहत लाभ के रूप में 6000 रूपये सालाना की आर्थिक मदद दी जाती है। यदि आपने योजना के लिए पंजीकरण कराया हुआ है मगर आपको नही पता है कि किसान योजना की लाभार्थी सूची ऑनलाइन कैसे चैक करते है। तो इसके लिए आर्टिकल को अन्‍त तक अवश्‍य पढे।

Advertisement

PM Kisan Yojana List 2021 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
लेख का प्रकारप्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बेनेफिशियरी लिस्‍ट 2021
योजना के तहत लाभार्थीदेशभर के किसान भाई
योजना के अन्‍तर्गत दी जाने वाली राशि6000/- रूपये सालाना
अभी तक जारी की गई किस्‍तेकुल पाचं किस्‍ते
ऑफिशियल वेबसाइट लिंकhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Yojana List 2021

जैसा कि दोस्‍तो आप सभी जानते है कि किसानो के लिए चलाई जा रही इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को 6 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। यह राशि लाभार्थि किसान भाई को दो-दो हजार रूपये की तीन किस्‍तो के रूप में प्रदान की जाती है।

यदि आपने पीएम किसान सम्‍मान योजना के लिए अपना आवेदन किया हुआ है तो आप हमारे द्वारा बताऐ जा रहे तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम पता कर सकते है। और इसके लिए आपको कही जाने की आवश्‍यक्‍ता नही है आप अपने घर बैठे अपने कम्‍पयूटर या मोबाइल के जरिए PM Kisan Yojana Farmer List में अपना नाम जाचं सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 9वीं किस्‍त

पीएम किसान सम्‍मान योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद पहुचाने के लिए हर साल सरकार द्वारा 3 किस्‍तों के माध्‍यम से कुल 6000 रूपये की रा‍शि बैंक खातों में डाली जाती है। इस योजना में अभी तक कुल 8 किस्‍तें किसानो के खातों में डाली जा चुकी है। हाल में 14 मई 2021 को देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा देशभर के किसानों के बैंक खातों में 8वी किस्‍त के तहत लगभग उन्‍नीस हजार करोड़ रूपये हस्‍तांतरित किए गए। वही अगर बात करे पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त अर्थात् 9वी किस्‍त के बारे में तो आपको बता दे सरकार द्वारा नौवीं किस्‍त भी किसानों के खाते में अगस्‍त-नवम्‍बर तक भेज जी जाएगी।

Advertisement

पीएम किसान योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की ये किस्‍ते सीधे किसान लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्‍यम से डाली जाती है। जानकारी के मुताबिक योजना की पहली किस्‍त हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक जारी की जाती है। वही दूसरी किस्‍त 1 अगस्‍त से 30 नवम्‍बर जबकि तीसरी किस्‍त 1 दिसम्‍बर से 31 मार्च के मध्‍य जारी की जाती है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 8वीं किस्‍त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक वर्ष छ हजार रूपये की वित्तिय सहायता किसानों को प्रदान की जाती है यह मदद योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के माध्‍यम से सीधे उनके बैंक खातो में ट्रासंफर की जाती है। 01 दिसबंर 2018 से आरंभ इस योजना के तहत अब तक कुल 7 किस्‍तें किसानों को वितरीत की जा चुकी है। इस योजना के तहत दिसबंर माह में योजना की सांतवी किस्‍त किसानो को ट्रांसफर की गई जिसके तहत लगभग 9 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 18000 करोड रूपये की धनराशि हस्‍तांतरित की गई।

  • 14 मई 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से प्रात: 11 बजे देश के लगभग 9.5 करोड़ से भी ज्‍यादा किसानों के बैंक खातों में 8वी किस्‍त (8th Installment of Rupees 2000) के रूप में लगभग 19 हजार करोड़ रूपये से अधिक रकम ट्रासंफर करी गई। प्रधानमंत्री जी द्वारा इस काॅन्‍फ्रेसिंग के दौरान किसान भाइयों तथा बहनों के साथ बातचीत भी की गई। प. बंगाल के किसानों को भी इस बार योजना के तहत पहली किस्‍त मिलना आरंभ हुई है।
  • वर्तमान में इस योजना के तहत लगभग 11.77 करोड़ किसान अपना पंजीकरण कर चुके है वही योजना के तहत 14.5 करोड़ किसानो को इससे जोडने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अगर आप एक किसान है तो 31 मार्च 2021 से पहले आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन करके इस योजना का फायदा ले सकते है।

किसान सम्‍मान निधि योजना की 7वी किस्‍त

किसानो को सीधे उनके बैंक खातो में आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली इस योजना के तहत अब तक कुल 6 किस्‍तें किसानो को ट्रासफर की जा चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍तों के माध्‍यम से कुल 6 हजार रूपये दिए जाते है। इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 25 दिसबंर 2020 को योजना की सातंवी 2 हजार रूपये की किस्‍त ट्रांसफर की गई। पीएम किसान योजना के तहत लगपभग 9 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में सातवी किस्‍त के 18,000 करोड रूपये प्रदान किए गए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के लाभ

  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट @https://pmkisan.gov.in/ पर पीएम किसान योजना लिस्‍ट देखने की सुविधा प्रदान की गई है।
  • इस सूची की मदद से किसान भाई यह जान सकते है कि लाभार्थी सूची में उनका नाम जोडा गया है या नही।
  • जिन किसानो का नाम PM Kisan Yojana New List में शामिल किया जाता है उन किसानो को आर्थिक मदद के रूप में 6 हजार रूपये सालाना तीन समान किस्‍तो में प्रदान किए जाते है।
  • इस राशि की मदद से जो देश के किसान है उन्‍हे अपनी खेती-बाडी से जुडी छोटी मोटी जरूरतो को पूरा करने में मदद मिलती है।
  • किसान पोर्टल के जरिए किसान अपने राज्‍य, जिला, उप-जिला, ब्‍लॉक एवं गांव के आधार पर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट कैसे देखे?

प्‍यारे दोस्‍तो जो भी किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2021 में ऑनलाइन अपना नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए जा रहे आसान निर्देशो का पालन कर सकते है:-

  • किसान योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले कृषि एवं किसान कल्‍याण मत्रांलय की Official Website को अपने फोन या कम्‍प्‍यूटर में खोलना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर किसान वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दायी ओर फार्मर कॉर्नर सेक्‍शन में आपको बेनेफिशेयरी लिस्‍ट के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • Beneficiary Listके विकल्‍प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा जैसा कि नीचे इमेज में देख सकते है।
पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना सूची 2020 - PM Kisan Yojana New List
पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट
  • अब यहा आपको कुछ जानकारीया सिलेक्‍ट करने को कहा जाएगा।
  • आपको एक-एक करके सभी जानकारी जैसे अपने राज्‍य का नाम, जिले का नाम, उपजिले का नाम, ब्‍लॉक का नाम एवं अपने गांव के नाम का चयन करना होगा।
  • अब सबसे आखिरी में आपको इमेज में बताए अनुसार Get Report के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लिस्‍ट आ जाएगी। जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख पाएंगे।
PM Kisan Yojana New List
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2021

पीएम किसान मोबाइल एप्‍प

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान भाइयो तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा वेबसाइट के अलावा एक मोबाइल एप्‍प भी लॉन्‍च की गई है।

जिसकी मदद से लाभार्थी स्‍कीम से जुडी सभी जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थिति, स्‍वंय पंजीकृत किसान की स्थिति, पीएम किसान हेल्‍पलाइन, आधार कार्ड विवरण में सुधार एवं नए पंजीकरण आदि की जानकारी हासिल कर सकते है। मोबाइल एप्‍प के जरिए योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए निर्देशो को पढे।

  • दोस्‍तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एड्रांयड मोबाइल फोन में इस एप्‍प को इस्‍ंटॉल करना होगा।
  • इसके लिए आपको प्‍ले स्‍टोर पर चले जाना है जिसके बाद आपको PMKISAN GOI लिखकर इस एप्‍प का सर्च करना होगा।
  • पीएम किसान मोबाइल एप्‍प को सर्च करने के बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने फोन में इस्‍टॉल कर ले।
  • किसान योजना एप्‍लीकेशन को इस्‍टॉल करने के बाद आप इस योजना की मदद से पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ले सकते है।

पीएम किसान सम्‍मान योजना क्‍या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का प्रारंभ माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा दिसंबर 2018 को किया गया था। जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार वर्ष 2022 तक किसानो की आय को बढाकर दुगुना करना चाहती है ऐसे में यह स्‍कीम किसानो के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो जाती है। योजना में शामिल किसान लाभार्थी को छ हजार रूपये सालाना आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। स्‍कीम का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम व शर्ते रखी गई है। जो भी किसान इन्‍हे पूरा करते है वो सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

आज के इस लेख के माध्‍यम से हमने आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana New List) में ऑनलाइन अपना नाम जाचंने की प्रक्रिया बताई है। यदि आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने मे कोई समस्‍या आती है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। इसके अलावा हमारा सुझाव है कि योजना से जुडी जानकारी विस्‍तार से जानने के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर जरूर जाऐ। धन्‍यवाद

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना – PM Kisan FTO Generated का मतलब क्‍या होता है

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान योजना रिजेक्‍ट लिस्‍ट – PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rejected List

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

28 thoughts on “पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट 2020-21 :PM Kisan Yojana List & 8th Installment | पीएम किसान योजना की 9वीं किस्‍त अपडेट”

  1. Having read this I believed it was very enlightening.
    I appreciate you finding the time and energy to put this article together.
    I once again find myself spending a significant amount of time both reading and leaving comments.

    But so what, it was still worth it!

    Reply

Leave a Comment