Advertisement

Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List 2021 – पीएम किसान सम्‍मान निधि राजस्‍थान लिस्‍ट

Advertisement

प्‍यारे दोस्‍तों आज के इस नए आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत जारी की जाने वाली Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List के बारे में जानेंगे। जैसा कि आप सभी जानते है कि इस योजना के तहत करोड़ो पात्र किसानों काे हर साल 6000 हजार रूपये की वित्तिय सहायता मुहैया करवाई जाती है। इस योजना के तहत लान्‍च पीएम किसान पोर्टल पर पात्र किसानों की लिस्‍ट को जारी किया गया है। इस लिस्‍ट में शामिल पात्र किसानो को योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

अगर आप एक किसान है तो आज के इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप किसान सम्‍मान निधि योजना राजस्‍थान लिस्‍ट में ऑनलाइन अपना नाम पता कर सकते है। इसके लिए आपको आर्टिकल के साथ अन्‍त तक बने रहना है जिससे की आपको Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List चैक करने में कोई परेशानी ना आऐ।

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List

राजस्‍थान राज्‍य के सभी किसान जिन्‍होंने केन्‍द्र की पीएम किसान स्‍कीम के लिए आवेदन किया हुआ है वो दो तरीको को फोलो करके पीएम किसान राजस्‍थान लिस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते है। पहला तरीका है पीएम किसान योजना की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर लिस्‍ट चेक करना जबकि दूसरा तरीका है राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल के माध्‍यम से। Rajasthan Jan Soochna Portal पर किसान सम्‍मान‍ निधि स्‍कीम के तहत Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List को राज्‍य के किसानो के लिए ऑनलाइन उपलब्‍ध कराया गया है। जिसके माध्‍यम से आप Area Wise लिस्‍ट में अपना नाम देख सकते है।

पीएम किसान योजना के लाभ

बता दे किसानो के लिए चलाई गई इस योजना के तहत जुडने वाले किसान को 6000 रूपये सालाना मदद दी जाती है। यह राशि किसान लाभार्थी के बैंक खातो में डीबीटी के जरिए ट्रासंफर कर दी जाती है। यानि की 6 हजार रूपये 2-2 हजार की किस्‍त के रूप में हर 3 महिने के अन्‍तराल पर खातो में भेजे जाते है। जिन किसानो ने योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया हुआ है वो प्रधानमंत्री किसान योजना राजस्‍थान लिस्‍ट में ऑनलाइन अपना नाम चैक कर सकते है। जिसकी बेहद आसान प्रक्रिया आर्टिकल में नीचे दी गई है। किसान लाभार्थी सूची में अपन नाम चैक करके आप यह पता कर पांएंगे कि आपको योजना की किस्‍ते मिलेंगी या नही।

किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट राजस्‍थान

यदि आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List में अपना नाम पता करने के लिए आपको हमारे द्वारा आगे दिए Steps को पूरा पढ़ना है जो कि निम्‍नलिखित है।

Advertisement
  • किसी भी ब्राउजर में राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल की ऑ‍फिशियल वेबसाइट पर जाए। जिसका लिंक jansoochna.rajasthan.gov.in है।
  • इसके बाद आपको योजना के लाभार्थी का विकल्‍प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जब आप क्लिक करेंगे तो फिर नया पेज ओपन होगा। अब इस पेज पर आपको पीएम किसान योजना का नाम लिखकर सर्च करना होगा।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का नाम आ जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो दुबारा एक नया पेज खुलेगा जहा पर आपको कुल 2 ऑप्‍शन दिखेंगे।
    • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Area Wise
    • Know about your Pm Kisan Samman Nidhi Yojana
  • किसान सम्‍मान निधि योजना राजस्‍थान लिस्‍ट एरिया वाईज देखने के लिए अब आपको पहले वाले ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • फिर आपके सामने राजस्‍थान राज्‍य के सभी जिलो की लिस्‍ट आ जाएगी।
  • पीएम किसान योजना राजस्‍थान लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के सामने दायी ओर More Details के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List 2021 – पीएम किसान सम्‍मान निधि राजस्‍थान लिस्‍ट
  • इसके बाद आपको अपने जिले की तहसील का चुनाव करना होगा। तहसील चुनने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने गांव के नाम के सामने More Details के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको अपने पटवार का नाम दिख जाएगा।
  • अब आपको अपने पटवार के नाम के सामने मोर डिटेल पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप पटवार के नाम के सामने वाले विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तुरंत बाद आपकी स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना राजस्‍थान लिस्‍ट 2021 खुल जाएगी।
Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List 2021 – पीएम किसान सम्‍मान निधि राजस्‍थान लिस्‍ट
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan Farmer List

इस तरह से आप राजस्‍थान जन सूचना की वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान योजना राजस्‍थान लिस्‍ट देख सकते है। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर भी इस सूची को देख सकते है। पीएम किसान लिस्‍ट राजस्‍थान में आपको आपके फॉर्म की ऐप्‍लीकेशन आईडी, नाम एवं आवेदनकर्ता का पता दिख जाएगा। बता दे जिन लोगो को नाम इस लिस्‍ट में शामिल किया जाता है उन्‍हे किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाती है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना राजस्‍थान लिस्‍ट देखने की प्रक्रिया बताई है। यदि सूची देखने मे आपको किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्‍स मे भी पूछ सकते है। इसके अलावा यदि Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List के बारे मे विस्‍तार से जानना चाहते है तो पीएम किसान योजना की आफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जरूर विजिट करे।

राजस्‍थान शुभ शक्ति योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरे।

Advertisement

Mukhyamantri Abhyuday Yojana 2021

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

4 thoughts on “Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan List 2021 – पीएम किसान सम्‍मान निधि राजस्‍थान लिस्‍ट”

Leave a Comment