Advertisement

PM Kisan Yojana Helpline Number – पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना हेल्‍पलाइन नबंर

Advertisement

PM Kisan Yojna Helpline Number – पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना हेल्‍पलाइन नबंर, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number, Pm Kisan Scheme, किसान योजना हेल्‍पलाइन नबंर

पीएम किसान हेल्‍पलाइन नबंर, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत जारी किए गए है। किसानो के लिए जारी किए गए इस Helpline Number की सहायता से किसान योजना के तहत सभी प्रकार की जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। इसके अतिरिक्‍त यदि स्‍कीम के तहत 6000/- रूपये सालाना लेने में कोई समस्‍या आ रही है तो उसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है। Pradhan Mantri Kisan Samman Yoajana के अन्‍तर्गत देश के जो भी किसान रजिस्‍टर्ड है वो सभी कृषि मत्रांलय के द्वारा जारी पीएम किसान हेल्‍पाइन नबंर (PM Kisan Helpline Number) पर किसान योजना के तहत मिलने वाले पैसो की जानकारी ले सकते है।

Advertisement

पीएम किसान योजना टोल फ्री नबंर

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना के तहत करोडो किसानो को हर साल 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पिछले साल शुरू की गई इस योजना के तहत अभी तक किसानो को कुल 5 किस्‍तो भेजी जा चुकी है। यदि बात करे वर्ष 2020 की तो इस वर्ष की अप्रैल माह की किस्‍त हाल ही में किसानो के खातो में भेजी गई थी। दरअसल दोस्‍तो कभी-कभी खाते सबंध गडबडी व आवेदन की गडबडी के चलते कुछ किसानो के खाते में पैसे नही आ पाते है। ऐसी परिस्थिति में किसान विभाग द्वारा जारी पीएम किसान हेल्‍पलाइन – PM Kisan Helpline Number (टोल फ्री नबंर) पर कॉल करके सभी प्रकार की जानकारी प्राप्‍त कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

देशभर के किसानो को सीधे नकद रूप में लाभ पहुचाने की दृष्टि से योजना की शुरूआत की गई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानो के खाते में 2000-2000 रूपये की तीन समान किस्‍ते भेजी जाती है ताकि किसान खेती बाडी से जुडी जरूरतो को पूरा कर सके। योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बेंक खाते में डाइरेक्‍ट बेनिफिट ट्रासंफर के माध्‍यम से भेजी जाती है।

पीएम किसान हेल्‍पलाइन नबंर के फायदे

  • पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी किसान पीएम किसान हेल्‍पलाइन नबंर का लाभ ले सकते है।
  • PM Kisan Helpline Number की मदद से किसान योजना के तहत मिलने वाली दो हजार रूपये की किस्‍तों की जानकारी प्राप्‍त कर सकते है।
  • कुल मिलाकर यदि योजना का लाभ लेने में किसान को कोई समस्‍या आती है तो इसके जरिए समाधान प्राप्‍त कर सकते है।

PM किसान योजना की 2000 रूपये की किस्‍त नही मिले तो क्‍या करे?

यहा आपको बता दे कि पीएम किसान योजना के तहत पैसे सीधे केन्‍द्र सरकार के द्धारा किसान के खाते में नही भेजे जाते है। यानि कि केन्‍द्र सरकार पहले राज्‍य सरकार के खाते में भेजती है इसके बाद राज्‍य सरकार के द्धारा पैसे राज्‍य के रजिस्‍टर्ड किसानो के खाते में भेजे जाते है।

Advertisement

ऐसे में यदि अभी तक प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाले 2000 रूपये की किस्‍त आपके खाते में नही आई है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के लेखपाल एवं कृषि अधिकारी से कॉन्‍टेक्‍ट करना चाहिए। अगर यहां पर आपकी समस्‍या का समाधान नही हो पाता है तो उसके बाद आपको विभाग द्धारा जारी पीएम किसान हेल्‍पलाइन (PM Kisan Helpline Number) पर अपनी समस्‍या के समाधान हेतु कॉन्‍टेक्‍ट करना चाहिए।

पीएम किसान हेल्‍पलाइन नबंर (PM-Kisan Helpdesk)

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना के तहत लाभ लेने में किसान को जो भी दिक्‍कते आती है उन सभी के समाधान हेतु पीएम किसान हेल्‍प डेस्‍क (PM-Kisan help desk) के तहत जारी की गई ईमेल (Email) – pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्‍टेक्‍ट कर सकते है। अगर फिर भी समाधान नही होता है। तो आप नीचे दिए गए फोन नबंरो पर कॉल कर सकते है।

Also Read: PM Kisan Scheme : जाने कब आएगी पीएम किसान योजना की सातंवी किस्‍त

Advertisement

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना – PM Kisan FTO Generated का मतलब क्‍या होता है

13 thoughts on “PM Kisan Yojana Helpline Number – पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना हेल्‍पलाइन नबंर”

Leave a Comment