Advertisement

PM Kisan FPO Yojana 2021: पीएम किसान एफपीओ योजना | एफपीओ योजना आवेदन प्रक्रिया

Advertisement

Kisan FPO Yojana 2021, पीएम किसान एफ पी ओ योजना, किसान उत्‍पादक संगठन योजना, किसान एफपीओ योजना, PM Kisan FPO Scheme in Hindi, FPO Yojana Apply in hindi, Farmer Producer Organisation

PM Kisan FPO Yojana 2021: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानो को लाभ पहुचाने के बाद अब सरकार ने किसानो के लिए एक नई स्‍कीम – PM Kisan FPO Yojana 2021 की शुरूआत कर दी है। जी हां, दोस्‍तो देश के किसानो की आर्थिक दशा सुधारने एवं कृषि क्षेत्र को आगे बढाने के लिए इस नई किसान FPO योजना को लॉन्‍च किया गया है।

Advertisement

सरकार की इस योजना के अन्‍तर्गत एफपीओ यानि कि किसान उत्‍पादक संगठनो को सरकार की ओर से 15-15 लाख की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाएगी। तो दोस्‍तो एफपीओ संगठन क्‍या है और इसके तहत किसानो को पन्‍द्रह लाख कैसे मिलेंगे और इसके लिए क्‍या-क्‍या पात्रताऐ है इन सभी के बारे में आज के आर्टिकल में बताने वाले है अत: आज के आर्टिकल को अन्‍त तक अवश्‍य पढे।

पीएम किसान एफपीओ योजना क्‍या है?

Farmer Producer Organisation-FPO यानि कि किसान उत्‍पादक संगठन, किसानो का एक ऐसा समूह होता है जो किसानो के हितो के लिए काम करता है एवं कृषि उत्‍पादक कार्यो को आगे बढाता है। किसानो का यह समूह कपंनी एक्‍ट के अन्‍तर्गत पंजीकृत होता है। किसान एफपीओ योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 11 किसानो को सगंठित होकर अपना एक संगठन बनाना होगा। योजना के अन्‍तर्गत ऐसे किसानो के समूह को सरकार द्वारा 15-15 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी। एफपीओ योजना के तहत किसानो को यह रकम तीन वर्षो के भीतर प्रदान की जाएगी। किसानो के लिए चलाई गई इस योजना के तहत 4496 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है।

PM Kisan FPO योजना के लाभ

  • पीएम किसान एफपीओ के तहत किसानो के समूह को वो सभी फायदे दिए जांएगे जो कि एक कपंनी को मिलते है।
  • सरकार की PM Kisan FPO Yojana के तहत इन समूहो को 15-15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस नई योजना के तहत 10 हजार किसान उत्‍पादक संगठनो यानि कि एफपीओ का गठन किया जायेगा।
  • एफपीओ योजना की मदद से किसानो को अपनी पैदावार के लिए बाजार उपल्‍बध होंगे।
  • इसके अतिरिक्‍त योजना की सहायता से किसानो को कृषि कार्य हेतु बीज, खाघ व कृषि के उपकरण खरीदने में आसानी होगी।
  • एफपीओ योजना के ज‍रिए किसान भाइयो को बिचौलियो से छुटकारा मिलेगा एवं उन्‍हे अपनी पैदावार के लिए अच्‍छे दाम मिलेंगे।

एफपीओ योजना के तहत कैसे मिलेंगे 15-15 लाख रूपये

सरकार द्वारा किसानो के लिए चलाई गई इस शानदार योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्‍त करने के लिए PM Kisan FPO Yojana के तहत कम से कम 11 किसानो को मिलकर अपना समूह या कृषि संगठन बनाना होगा। यह समूह कपंनी एक्‍ट के तहत रजिस्‍टर्ड होगा। जिसके बाद सरकार द्वारा इस समूह के कामकाज को देखा जाएगा। संगठन के काम के आधार पर ही सरकार की तरफ से 15 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी। किसान उत्‍पादक संगठनो को यह रकम तीन सालो के अन्‍दर प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्‍त इन संगठनो को कुछ शर्तो को भी पूरा करना होगा तभी जाकर योजना के तहत लाभ मिलेगा।

Advertisement

PM Kisan FPO Yojana के लिए निर्धारित शर्ते

  • किसान एफपीओ योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 11 किसानो को सगंठित होकर अपना एक संगठन बनाना होगा।
  • किसानो द्वारा बनाया गया यह संगठन यदि मैदान क्षेत्र में कार्य करता है तो उस सगंठन से कम से कम 300 किसान जुडे होने चाहिए।
  • वही यदि किसानो का समूह पहाडी क्षेत्रों में काम करता होगा तो इस समूह से 100 किसान जुडे होने चाहिए।
  • जानकारी के मुताबिक नाबार्ड कस्‍ंलटेंसी सविर्सेज के द्वारा इन किसान संगठनो का काम देखकर इन्‍हे रेंटिंग दी जाएगी।

PM किसान एफपीओ योजना के लिए अप्‍लाई कैसे करे?

दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते है कि इससे पहले पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत की गई थी एवं योजना का लाभ किसानो तक पहुचाने के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है। वही अगर बात करे पीएम किसान एफपीओ योजना के बारे में, तो आपको बता दे फिलहाल केवल FPO Yojana का शुभांरभ किया गया है। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए अर्थात किसान उत्‍पादक संगठन बनाने हेतु आवदेन मांगे जाएंगे या फिर कोई अन्‍य प्रक्रिया अपनाई जाएगी इसकी अधिकारीक सूचना अभी तक नही आई है। जैसे ही इस सबंध में कोई नई अपडेट आएगी तो इसी आर्टिकल के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा।

Note:- प्‍यारे दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल मे आपो किसानो के लिए शुरू की गई पीएम किसान एफपीओ योजना की जानकारी दे दी गई है। यदि इस लेख से सबंधित कोई भी प्रश्‍न हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। पीएम किसान एफपीओ योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अवश्‍य विजिट करे।

Advertisement

Leave a Comment