Advertisement

PM Kisan Yojana Status: खातो में 2-2 हजार रूपये की छठी किस्‍त आई है या नही | ऐसे पता करे

Advertisement

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना, PM Kisan Samman Nidhi Yojana,PM Kisan 6th Installment News in Hindi, Kisan Samman Nidhi 6th Kist, How to check pm kisan scheme status online in hindi

PM Kisan Scheme: जैसा कि दोस्‍तो आप सभी जानते है कि किसानो के लिए चलाई जा रही सबसे बडी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक वर्ष 6000 रूपये तीन किस्‍तो के माध्‍यम से किसानो को दिए जाते है। वर्तमान समय तक पीएम किसान योजना के तहत कुल 5 किस्‍ते जारी की जा चुकी है।

Advertisement

ऐसे में बात करें अगर 2 हजार रूपये की छठी किस्‍त कि तो आपको बता दे जो भी किसान भाई छठी किस्‍त के आने का इंतजार कर रहे है उन सभी के लिए अच्‍छी खबर है। जी हा योजना के तहत जिन किसानो ने अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाया हुआ है उनके खाते में आज से यानि 1 अगस्‍त से पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में योजना के तहत आपको नाम जोडा गया है या नही तो यह जानने के लिए आर्टिकल को अन्‍त तक जरूर पढे।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना

किसानो के लिए शुरू की गई यह योजना पूर्ण रूप से केन्‍द्र सहायता द्वारा चलाई जाती है। योजना के तहत दो हजार रूपये की आर्थिक सहायता सीधी केन्‍द्र सरकार द्वारा लाभार्भी के बैंक खाते में भेजी जाती है। ऐसे में अभी तक लगभग 10 करोड किसान भाई योजना के तहत जुड चुके है। PM Kisan Samman Yojana के तहत राशि प्राप्‍त करने के लिए लाभार्थी को इसके लिए आवेदन करना होता है साथ ही योजना की निर्धारित शर्तो को पूरा करना होता है। यदि आप इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके है तो बेहद आसान तरीके से आप योजना के तहत अपना नाम चैक कर सकते है।

ऐसे पता करे नाम जुडा है या नही

जिन भी लाभार्थियो ने पीएम किसान सम्‍मान योजना के लिए आवेदन किया हुआ है और किसान योजना के लाभार्थी लिस्‍ट में अपना नाम  देखना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स फोलो कर सकते है।

Advertisement
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जारी की जाने वाली लाभार्थीयो की लिस्‍ट में अपना नाम पता करने के लिए सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको दायी ओर फार्मर कार्नर-Farmer Corner का विकल्‍प दिखाई देगा जिसमे आपको लाभार्थी सूची – Beneficiary List के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहा पर आपको अपने राज्‍य, जिला, उप-जिला, ब्‍लॉक एवं गांव का नाम दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अन्‍त में Get Report के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जिन भी लाभार्थीयो को याेजना का लाभ दिया गया है उन सभी की लिस्‍ट राज्‍य/जिलेवार/तहसील/गांव के आधार पर आ जाएगाी।
  • इस तरह से आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना नाम लाभार्थी सूची में आसानी से पता कर सकते है।

किसान योजना का लाभ कैसे मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत जो भी पात्र किसान भाई योजना का लाभ लेना चाहते है। वो सभी अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंन्‍द्र यानि सीएससी सेंटर पर जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है। इसके अलावा यदि आप स्‍वंय अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना चाहते है तो इसकी सुविधा भी किसान पोर्टल पर उपलब्‍ध कराई गई है। जिसकी मदद से किसान स्‍वंय ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। एवं किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ले सकते है। इतना ही आवेदन के बाद आप उसका स्‍टेटस भी पता कर सकते है।

ऐसे पता करे स्‍टेटस

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत आवेदन के बाद यदि आप अपने आवेदन का स्‍टेटस चैक करना चाहते है कि आपको फॉर्म स्‍वीकार किया गया है या नही। तो इसके लिए आपको इधर-उधर कही भी जाने की जरूरत नही है। स्‍टेटस पता करने के लिए आपको किसान योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद फॉर्मर कार्नर के आप्‍शन में जाकर आप अपने आधार कार्ड नबंर, मोबाइल नबंर या फिर खाता संख्‍या दर्ज करके बडी आसानी से स्‍टेटस पता कर सकते है।

इसके अतिरिक्‍त यदि PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने में आपको कोई समस्‍या आती है तो आप योजना के सबंधित विभाग द्वारा जारी हेल्‍पलाइन नबंर (PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते है।

Advertisement

Also Read: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना हेल्‍पलाइन नबंर

Leave a Comment