Advertisement

पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट 2021: PM Awas Yojana Shahri List

Advertisement

Pm awas yojana new list 2021, PMAY List Online,PM Awas Yojana List, पीएम आवास योजना लिस्‍ट, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्‍ट ऑनलाइन, पीएम आवास शहरी लिस्‍ट कैसे देखे, PMAY-U List 2020-21

पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट (PMAY Urban List): दोस्‍तो आज के आर्टिकल बात करेगे पीएम आवास योजना की शहरी लिस्‍ट (PMAY Urban List 2021) के बारे मेे। पीएम आवास स्‍कीम केन्‍द्र सरकार की योजना है जिसकी शुरूआत जून 2015 को की गई थी। इस स्‍कीम के तहत सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक सभी लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो। ऐसे में जिन भी लोगो ने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया हुआ है वो सभी पीएम आवास योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम देख सकते है। यदि आपको नही पता कि पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट (PM Awas Yojana Shahri List) कैसे देखते है तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अन्‍त तक पढना है।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना

केन्‍द्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई पीएमएवाई योजना के अन्‍तर्गत क्रेडिट लिक्‍ंड सब्सिडी (CLS) के तहत मौजूदा मकानो के निर्माण करने एवं नया घर बनवाने के लिए होम लोन पर सब्सिडी की सहायता प्रदान की जाती है।  पीएम आवास योजना के तहत सरकार का उददेश्‍य है कि सभी बेघर लोगो को वर्ष 2022 तक स्‍वंय का घर उपलब्‍ध हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियो की कुछ श्रेणिया निर्धारित की गई है जैसे कम आय वर्ग एवं मध्‍यम आय वर्ग। साथ ही योजना के तहत कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई जिन्‍हे पूरा करने पर लाभार्थी को लोन की राशि पर सब्सिडी सहायता मिलती है। जो भी इच्‍छुक योग्‍यता वाले उम्‍मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते है वो सभी पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए इस स्‍कीम के तहत आवेदन कर सकते है।

पीएम आवास स्‍कीम के तहत सब्सिडी की राशि व पात्रता

पीएम आवास योजना के तहत जो कम आय वर्ग (EWS/LIG) है उन्‍हे 6 लाख रूपये तक के लोन पर 6.5 प्रतिशत क्रेडिट लिंक सब्सिडी की सहायता दी जाती है। इसी मध्‍यम आय वर्ग में शामिल लोगो जिनकी वार्षिक आय 12 लाख रूपये तक है उन्‍हे  नौ लाख रू तक के लोन पर चार प्रतिशत ब्‍याज दर पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।  ऐसे ही जिनकी आय 18 लाख रूपये तक होती है उन्‍हे तीन प्रतिशत ब्‍याज की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी व पात्रता से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई सारणी को भी देख सकते है।

स्‍कीम का प्रकारपारिवारीक आय पात्रतास‍ब्सिडी ब्‍याज दरअधिकतम सब्सिडी की रकम
EWS व LIG3 से 6 लाख रू6.5 प्रतिशत2.67 लाख रू
MIG 16 से 12 लाख रू4 प्रतिशत2.65 लाख रू
MIG 212 से 18 लाख रू3 प्रतिशत2.30 लाख रू

PM Awas Yojana से जुडे महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

  • पीएम आवास योजना का उददेश्‍य होम लोन पर सब्सिडी के जरिए लोगो के घर बनाने के सपने को पूरा करना है।
  • आर्थिक रूपय से कमजोर वर्ग, निम्‍न आय वर्ग एवं मध्‍यम आय वर्ग को पीएम आवास स्‍कीम के अन्‍तर्गत Benefit under three components में शामिल किया गया है।
  • जो भी उम्‍मीदवार इस कम्‍पोनेंट में आते है वो आवास योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर Benefit Under 3 Components पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है।
  • जबकि ऐसे लोग जो झोपडियो में निवास करते है जिनके पास अपनी जीवीकापार्जन के साधन कम होते है।
  • ऐसे सभी उम्‍मीदवार अधिकारीक वेबसाइट पर Slum Dwellers के विकल्‍प पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते है।
  • पीएम आवास योजना के लिए आवेदन के लिए उम्‍मीदवार के पास जरूरी दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट फोटो, आय का प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ व मोबाइल नबंर आदि होने चाहिए।
  • आवेदन के बाद यदि सबंधित विभाग द्वारा आप योग्‍य पाए जाते है तो PM Awas Yojana List में  लाभार्थीयो का नाम शामिल किया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्‍ट 2021

यहा पर आपको बता दे दोस्‍तो कि प्रधानमंत्री आवास योजना को दो भागो में बांटा गया है। पीएम शहरी आवास योजना एवं दूसरी है पीएम ग्रामीण आवास योजना। इस योजना के तहत लाभार्थी को अपना खुद का मकान बनाने के लिए लोन की राशि पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। लोन पर इस सब्सिडी की राशि को पाने के लिए पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करना होता है। जिसके बाद सरकार के द्वारा योजना के लाभार्थियो को चयन किया जाता है। एवं लाभार्थीयो की सूची अधिकारीक वेबसाइट पर जारी की जाती है। ऐसे में यदि आपने योजना के लिए अपना पंजीकरण किया हुआ है तो आगे बताऐ तरीके को फोलो करके आप पीएम आवास योजना शहरी सूची (PMAY Urban List 2020) में आसानी से अपना नाम चैक कर सकते है। आपको बता दे कि पीएम आवास स्‍कीम 2 तरह की होती हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री शहरी आवास लिस्‍ट कैसे चेक करे?

यदि आपने पीएम शहरी आवास योजना के लिए आवेदन किया हुआ है तो आप हमारे द्वारा बताऐ जा रहे तरीके को फोलो करके पीएम आवास शहरी लिस्‍ट मे आसानी से अपना नाम देख सकते है। PM Awas Shahari List में अपना नाम देखने के लिए आपके पास आधार कार्ड नबंर होना आवश्‍यक है।

  • पीएम आवास शहरी लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले PM Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको मेन्‍यू बार में Search beneficiary का विकल्‍प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको “Search By Name” के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Search By Name के विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Search Beneficiary नाम से एक नयी विण्‍डो खुल जाएगी।
  • अब इस पेज पर आपको खाली बॉक्‍स में अपने Aadhar Card Number दर्ज करने होंगे।
  • आधार संख्‍या दर्ज करने के बाद अन्‍त में आपको ‘Show’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
PM Awas Yojana Urban Search Beneficiary Page
  • यदि आपका नाम पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी के रूप में सिलेक्‍ट किया गया है एवं सूची में शामिल किया गया है तो PM Shahari Awas List में आपका नाम आ जाएगा।
  • इसके अतिरिक्‍त यदि आप पीएम आवास योजना के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर भी विजिट कर सकते है।

Note:- आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हमने आपको पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट (PM Awas Yojana Shahari List) में अपना नाम पता करने की प्रक्रिया बताई है। यदि आपको आर्टिकल में शेयरी की जानकारी पसंद आयी हो तो हमे कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताये। इसके अलावा यदि आप पीएम शहरी आवास योजना के बारे में अधिक विस्‍तार से पढना चाहते है तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर जरूर विजिट करे। धन्‍यवाद

Also Read:पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट

Advertisement

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट

PM Awas Yojana: FAQs

Ques: पीएम आवास योजना का क्‍यो शुरू की गई है।
Ans: देश के नागरिकाे को अपना खुद का घर बनाने के सपने को पूरा करने के लिए पीएम आवास योजना की शुरूआत की गई है।

Ques: पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट कैसे देखे?
Ans: PM Awas Yojana List देखने के लिए जो प्रक्रिया है उसकी विस्‍तार पूर्वक जानकारी उपर आर्टिकल में दी गई है आप वहा से पढ सकते है।

Ques: पीएम आवास योजना के तहत कितनी सब्सिडी प्राप्‍त होती है।
Ans: PM Awas Yojana के तहत जिनकी सालाना आय 3 से 6 लाख रूपये तक है उन्‍हे छ लाख रू के लोन पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। जबकि 12 लाख सालाना आय वाले लाभार्थियो को नौ लाख के लोन पर 4 प्रतिशत की स‍ब्सिडी एवं 18 लाख सालना आय वाले लाभार्थियो को बारह लाख के लाेन पर 3 प्रतिशत की स‍ब्सिडी दी जाती है।

Ques: प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की अधिकारीक वेबसाइट क्‍या है।
Ans: पीएम शहरी आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ है।

1 thought on “पीएम आवास योजना शहरी लिस्‍ट 2021: PM Awas Yojana Shahri List”

  1. Village banahi post office daradiya police station pipara distic Palamu jharkhand pincod 822113

    Reply

Leave a Comment