Advertisement

PFMS Portal Scholarship Status 2021- पीएफएमएस पोर्टल पर ऐसे जाने पेमेंट का ऑनलाइन स्‍टेटस

Advertisement

प्‍यारे दोस्‍तों आज के इस नए आर्टिकल में हम PFMS Portal (Public Financial Management System) के बारे में विस्‍तार से जानेंगे। PFMS यानि कि सार्वजनिक वित्तिय प्रबंधन प्रणाली भारत सरकार के महानियंत्रक लेखा कार्यालय, वित्‍त विभाग द्वारा विकसित एवं क्रियान्वित एक वेब आधारित ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्‍प है। जिसके माध्‍यम से विभिन्‍न स्‍कॉलरशिप व सरकारी योजनाओ के लाभ की राशि डीबीटी के माध्‍यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रासंफर की जाती है।

अगर आप एक स्‍टूडेंट या फिर किसी योजना के लाभार्थी है तो पीएफएमएस पोर्टल के जरिए आप ऑनलाइन अपनी Scholarship व योजनाओ के तहत पेमेंट का स्‍टेटस ऑनलाइन पता कर सकते है। पीएफएमएस पोर्टल से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारी जैसे PFMS Scholarship Payment Status व अन्‍य सभी के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्‍ट के साथ बने रहे।

Advertisement

PFMS Portal | Pfms.nic.in

पीएफएमएस पोर्टल का मुख्‍य कार्य Efficient Fund Flow System के साथ-साथ भुगतान सह लेखा नेटवर्क की स्‍थापना करके सरकार के लिए सार्वजनिक वित्तिय प्रबंधन प्रणाली प्रदान करना है। Pfms को देश में कोर बैंकिग प्रणाली के साथ एकीकृत किया गया है। आप सभी जानते है कि आज लगभग सभी योजनाओ के तहत आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्‍यम से दी जाती है। जिससे कि विभिन्‍न योजनाओ व स्‍कॉलरशिप स्‍कीम का लाभ समय पर लाभार्थीयो को मिल सके। इस पोर्टल के जरिए लाभार्थी राशि वितरण करने में पादर्शिता आएगी एंव सभी लाभार्थी को ही योजना की राशि का लाभ मिलेगा।

पीएफएमएस पोर्टल के उददेश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि अक्‍सर विभिन्‍न छात्रवृत्ति योजनाओं, पेशंन योजनाओं व अन्‍य योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ की राशि लाभार्थीयों को समय पर नहीं मिल पाती है। कभी-कभी तो जो वास्‍तविक लाभार्थी है उसे योजना का लाभ तक नही मिलता है। ऐसे में PFMS Portal को शुरू करने का उददेश्‍य विभिन्‍न योजनाओं के तहत लाभ हस्‍तांतरण में पाददर्शिता लाना  एवं कम समय में अभ्‍यर्थी को लाभ पहुचाना है। इतना ही नही पोर्टल पर मौजूद टैब की सहायता से ऑनलाइन पेमेंट का स्‍टेटस पता करके हम यह भी जान सकते है कि हमें योजना का लाभ मिला है या नही। इसके अलावा इस पोर्टल के द्वारा फण्‍ड की निगरानी करना, ट्रैकिंग करना, अकांउटिग करना एवं रिपोर्टिंग करना आदि कार्य किए जाते है।

पीएफएमएस पोर्टल के माध्‍यम से डीबीटी

DBT – Direct Benefit Transfer अर्थात प्रत्‍यक्ष लाभ अतंरण को सरकार द्वारा देश के सिलेक्‍टेड जिलों में चयनित योजनाओं के तहत साल 2013 से शुरू किया गया है। डीबीटी के माध्‍यम से विभिन्‍य योजनाओं के तहत प्राप्‍त राशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इसके लिए लाभार्थी का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से Link होना जरूरी होता है। Dbt के जरिए लाभार्थी को राशि ट्रांसफर करने से बिचौलियों की भूमिका पूरी तरह खत्‍म हो जाती है। आज लगभग सभी तरह की योजनाओ का लाभ PFMS Portal के तहत DBT के जरिए ट्रासंफर किए जाते है।

Advertisement

PFMS Portal के लाभ

  • पीएफएमएस पोर्टल के जरिए विभिन्‍न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली राशि में पादर्शिता आएगी।
  • PFMS के तहत देश में चल रही विभिन्‍न NSP भुगतान अर्थात छात्रवृत्तियों का लाभ सीधें लाभार्थीयों तक पहुचाया जाता है।
  • इस पोर्टल की मदद से स्‍कॉलरशिप योजना के अलावा अन्‍य योजनाओं जैसे पीएम किसान सम्‍मान योजना आदि की राशि लाभार्थीयों को प्रदान की जाती है।
  • इस ऑनलाइन वेब आधारित पोर्टल की मदद से विभिन्‍न योजनाओं के तहत लाभार्थी अपने भुगतान ऑनलाइन ट्रैक कर सकते है।
  • इसके अलावा आप एनएसपी स्‍कॉलरशिप योजनाओ का स्‍टेटस भी ऑनलाइन Pfms Portal पर जाकर आसानी से चेक कर सकते है।
  • इस पोर्टल के जरिए लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलती है जिससे उसी लाभार्थी को लाभ मिलता है जो कि उसका हकदार होता है।

पीएफएमएस पोर्टल पर अपने भुगतान को कैसे चेक करे?

  • PFMS Portal पर अपने भुगतान का स्‍टेटस ऑनलाइन पता करने के लिए आपको सार्वजनिक वित्तिय प्रबंधन प्रणाली की ऑफिशियल वेबसाइट को Open करना होगा।
  • फिर Home Page पर आपको अपना पेमेंट चेक करने का सेक्‍शन दिखेगा। इस सेक्‍शन में आपको Know Your Payments के लिंक पर क्लिक करना होगा।
PFMS Portal
  • जब आप नो योर पेमेंट के ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद इस तरह से एक New Window ओपन हो जाएगी।
  • इस विण्‍डों में अब आपको अपने अपने बैंक का नाम, बैंक की खाता संख्‍या वं स्‍क्रीन पर दिया गया कोड भरना होगा।
  • सभी ऑप्‍शन भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप अपने भुगतान का स्‍टेटस ऑनलाइन जान सकेंगे।

स्‍कॉलरशिप का स्‍टेटस कैसे चेक करे | Track NSP Payments Status

  • अगर आप अपनी एनएसपी स्‍कॉलरशिप का पेमेंट स्‍टेटस जानना चाहते है तो आपको पीएफएमएस पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको मेन पेज पर Track NSP Payments के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
PFMS Portal
  • जिसके बाद उपर दिए हुए अनुसार नया पेज खुलेगा। इस पेज पर अब आपको Bank Name, Account No, NSP Application Id एवं Word Verification Code एंटर करना होगा।
  • सभी डिटेल भरने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन पर आपके एनएसपी भुगतान का स्‍टेटस आ जाएगा।

पीएफएमएस पोर्टल हेल्‍पडेस्‍क

यदि किसी लाभार्थी को PFMS Portal पर किसी तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में सबंधित विभाग द्वारा पीएफएमएस पोर्टल पर हेल्‍पडेस्‍क टेब की सुविधा भी प्रदान की गई है। Help Desk सेक्‍शन में प्रदान किए गए Toll Free No. 1800 118 111 नबंर पर आप सपंर्क कर सकते है। इसके अलावा आप हेल्‍पडेस्‍क ईमेल आईडी helpdesk-pfms[at]gov[dot]in पर मैसेज के जरिए अपनी क्‍वेरी का सॉल्‍यूशन पा सकते है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको PFMS Portal के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप पीएफएमएस पोर्टल के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते हे तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pfms.nic.in पर विजिट करे। धन्‍यवाद

नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल

Advertisement

यूराइज पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment