Advertisement

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना – Pashu Kisan Credit Card Apply| पीकेसीसी कार्ड पंजीकरण

Advertisement

Pashu Kisan Credit Card Apply 2021 | Haryana PKCC Card | पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म | पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना:- आज के समय में पशुपालन आधुनिक कृषि का हिस्‍सा बनता जा रहा है। आज किसान अपनी आजीवीका चलाने के लिए खेती के साथ-साथ पशु-पालन भी करते है। ऐसे में अनेक बार बीमारीयो एवं इलाज के अभाव में पशुओ की मौत हो जाती है जिसके कारण किसानो को नुकसान उठाना पडता है। ऐसे में हरियाणा राज्‍य की सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) को लॉन्‍च किया है। जिसके तहत राज्‍य के पशुपालको एवं किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऋण (Loan) की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत पशुपालको को एक गाय के लिए 40,783 रूपये एवं एक भैंस के लिए 60,249 रूपये का लोन प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ राज्‍य के सभी पशुपालको को दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को फॉर्म भरना होगा जिसके बाद उन्‍हे Pashu Kisan Credit Card प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड पर राज्‍य के किसानो व पशुपालको को 1 लाख 60 हजार रूपए तक का कर्ज दिया जाएगा। ताकि राज्‍य के पशुपालक अपने पशुओं की देखभाल सही तरीके से कर सके एवं पशुपालन को आगे बढ़ा सके। योजना के तहत पशुपालन हेतु लाभार्थियों को एक भैसं पर 60249 रूपए एवं एक गाय पर 40283 रूपऐ का लोन मिलेगा। जो कि लाभार्थी को 6 एवं 12 महिनो की किस्‍तो में प्रदान की जाएगी।

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020: हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ब्‍याज

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी को अपने मवेशियों की देखभाल एवं सभांल हेतु पशुओं पर एक लाख साठ हजार तक का कर्ज बिना गारंटी के दिया जाएगा। यह ऋण लाभार्थी को वेसे तो 7 प्रतिशत साधारण ब्‍याज दर पर दिया जाएगा लेकिन यदि पशुपालक इस कर्ज की राशि को सही समय पर चुका देता है तो फिर उसे 3 प्रतिशत की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में जींद जिला पहले नबंर पर

जैसा कि आप सभी जानते है कि किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर राज्‍य में शुरू पीकेसीसी कार्ड योजना के तहत पशुपालक किसानो को बिना ब्‍याज 1.60 लाख रूपये तक का कर्ज सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है। Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत किसानो को पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने में राज्‍य का जींद जिला पूरे राज्‍य में पहले नबंर पर है। जीदं जिले में योजना के तहत अब तक 4200 लाभार्थियों को पीकेसीसी कार्ड प्रदान कर लोन की सहायता प्रदान की गई है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसानो को अपने पशुओ का बीमा करवाना जरूरी होता है जो कि मात्र सौ रूपये में करवाया जा सकता है।

Advertisement

Pashu Kisan Credit Card Yojana शुरू करने का उददेश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि पशुपालन वर्तमान में कृषि का हिस्‍सा बनता जा रहा है। ऐसे में पशुपालन के जरिए अपना जीवन यापन करने में पशुपालको को कभी-कभी आर्थिक तंगी का सामना करना पडता है तो कभी-कभी किसी बीमारी के चलते पशुओ की मृत्‍यू तक हो जाती है जिससे पशुओ की हानि उठानी पडती है। इस तरह की समस्‍याओ से पशुपालको को छुटकारा दिलाने एवं पशुपालन में बढोतरी करने के लक्ष्‍य को देखते हुए इस तरह की हरियाणा पशु लोन योजना (Haryana Pashu Loan Yojana) की शुरूआत की गई है। जिसकी मदद से राज्‍य के पशुपालक किसान अब ओर बेहत्‍तर ढंग से पशुपालन कर सकेगें।

किस पशु पर कितना कर्ज मिलेगा

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को एक गाय के लिए 40783 रूपये
  • एक भैंस के लिए 60249 रूपये
  • इसके अलावा एक भेड अथवा बकरी पर 4063 रूपये
  • सूअर के लिए 16337 रूपये का ऋण मुहैया करवाया जाएगा।

Haryana Pashu Loan Yojana हेतु जरूरी डॉक्‍यूमेंट व पात्रता

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर आईडी।
  • पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • पशु बीमा सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नबंर।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने के लिए आप नीचे बताए तरीके को फोलो Pashu Kisan Credit Card Apply कर सकते है। जिससे कि आपको पशु लोन योजना का लाभ मिल सके।

  • राज्‍य के जो भी आवेदनर्ता हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 का फायदा लेना चाहते है उन्‍हे योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा।
  • योजना के तहत आवेदनकर्ता अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को बैंक में केवाईसी फॉर्म भी सबमिट करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपने सभी जरूरी दस्‍तावेजो के साथ बैंक में जाकर पशु किसान क्र‍ेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करने के पश्‍चात आपको फॉर्म में पूछी गई सभी डिटेल का ध्‍यान पूर्वक भरना होगा।
  • जब आप आवेदन फॉर्म को पूरा भर ले तो इसके बाद जो जरूरी दस्‍तावेज है उन्‍हे भी इस फॉर्म के साथ लगाकर बैंक में जमा करवाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म के जमा होने के एक महिने बाद आवेदनकर्ता के नाम पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है।
  • इस तरह से आप Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत आवेदन करके पशु लोन का लाभ ले सकते है।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हमने आप तक हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी पहुचाने की कोशिश की है। दोस्‍तो यदि आपको योजना की जानकारी पसंद आयी हो या फिर आपके मन मे किसी तरह का काेई प्रश्‍न आ रहा है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। इसके अलावा Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana से जुडी अधिक जानकारी के लिए राज्‍य के पशुपालन एवं डेयरी विभाग की अधिकारीक वेबसाइट pashudhanharyana.gov.in पर जाए।

Advertisement

किसान मित्र योजना 2020 – Haryana Kisan Mitra Yojana

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना – Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रश्‍न-उत्तर

Ques: पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्‍कीम क्‍या है?
(What Is Haryana Pashu Kisan Credit Card Loan Yojana ?)
Ans: यह हरियाणा की सरकार द्वारा प्रारंभी की गई एक ऐसी योजना है जिसमे पशुओ पर लोन प्रदान किया जाता है।

Ques: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना किस राज्‍य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है?
(By which state government Pashu Kisan Credit Card Yojana has been launched?)
Ans: Pashu Kisan Credit Card Yojana हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा चलाई गई है ऐसे में योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्‍य के लाभा‍र्थी ही प्राप्‍त कर सकते है।

Ques: पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्‍लाई कैसे करे?
(How to register for Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana?)
Ans: बता दे पशु किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन है। जो भी आवेदनकर्ता योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड हेतु अप्‍लाई करना चाहते है तो उसकी पूरी प्रक्रिया आर्टिकल में प्रदान की गई है आप वहा से पढ सकते है।

Ques: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुओ पर कितने रूपये लोन का प्रावधान है?
(How many rupees loan is available on animal under Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana.)
Ans: हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अन्‍तर्गत एक गाय के लिए 40,783 रू, एक भैॅस के लिए 60249 रूपये के लोन की सहायता प्रदान की जाती है।

5 thoughts on “हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना – Pashu Kisan Credit Card Apply| पीकेसीसी कार्ड पंजीकरण”

Leave a Comment