Advertisement

Parivar Pehchan Patra Haryana: हरियाणा परिवार पहचान पत्र | आवेदन प्रक्रिया |meraparivar.haryana.gov.in

Advertisement

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का आरंभ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 04 जुलाई 2020 को पचंकुला से किया गया था। इस योजना के तहत राज्‍य में निवास करने वाले प्रत्‍येक परिवार को एक विशिष्‍ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। दरअसल आप सभी जानते है कि सभी राज्‍य सरकार द्वारा राज्‍यों में जनकल्‍याण से जुड़ी कई तरह की योजनाए चलाई जाती है। इन सभी योजनाओ के तहत लोगो को लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्‍कर काटने पड़ते है जिससे योजनाओ का लाभ लोगो को सही समय पर नही मिल पाता है। ऐसे में अब इस नई योजना के तहत परिवार पहचान पत्र (पीपीपी कार्ड) की मदद से सरकारी विभागो को योजनाओं का लाभ आम इसांन को पारर्शिता के साथ प्रदान किया जाएगा।

अगर आप हरियाणा के निवासी है तो फिर Parivar Pehchan Patra Yojana से जुड़ी प्रत्‍येक जानकारी जैसे कि परिवार पहचान पत्र क्‍या है, योजना के लाभ, पात्रता, जरूरी दस्‍तावेज एवं पीपीपी कार्ड की आवेदन प्रक्रिया इत्‍यादि के बारे में जानने के लिए इस पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Advertisement

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana

परिवार पहचान पत्र योजना के तहत अब राज्‍य में प्रत्‍येक परिवार को एक 14 अंको का विशिष्‍ट परिवार पहचान पत्र जारी किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदेश की जनता तक सभी सरकारी सुविधाओ का लाभ पारदर्शी तरीके से पहुचाने के लिए सरकार द्वारा Parivar Pehchan Patra Portal भी लॉन्‍च किया गया है। इस योजना के तहत पीपीपी कार्ड में हरियाणा के नागरिको का जन्‍म से लेकर वर्तमान तक का डाटा स्‍टोर होगा जिससे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पीपीपी कार्ड के जरिए प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत अब नागरिको को किसी कार्यालय या फिर ऑफिस के चक्‍कर काटने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी क्‍योंकि PPP Card के जरिए इन योजनाओ का लाभ नागरिक घर बैठे ऑनलाइन ले पाएंगे।

परिवार पहचान पत्र से जुड़े तथ्‍य

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत प्रदेश के हर परिवार को एक 14 अंको का विशिष्‍ट परिवार पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड पर परिवार के मुखिया का नाम एंव लाभार्थी का मोबाइल नबंर मौजूद होगा। इसके अतिरिक्‍त PPP Card पर परिवार से जुड़ी अन्‍य जानकारी भी उपलब्‍ध होगी। इस योजना के तहत कार्ड पंजीकरण के पश्‍चात् परिवार को एक रजिस्‍ट्रेशन आईडी एवं पासवर्ड प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अन्‍तर्गत अब सरकारी योजनाओ का लाभ लेने में आने वाली दिक्‍कतो से प्रदेश की जनता को छुटकारा मिलेगा व योजनाओ का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

Parivar Pehchan Patra Portal का शुभारंभ

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा चंडीगढ़ मुख्‍यालय पर विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के जरिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल का उद्घाटन किया जिसका अधिकारीक लिंक (https://meraparivar.haryana.gov.in/) है। इस पोर्टल की मदद से सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदेशवासियों तक पहुचाया जाएगा। Haryana Parivar Pehchan Patra Portal की सहायता से प्रदेश की सरकारी सेवाओ का लाभ नागरिको तक बेहतर व पारदर्शी तरीके से वास्‍तविक लाभार्थी तक पहुच सकेगा। जिससे योजनाओ के तहत डुप्‍लीकेसी कम होगी एवं योजनाओ के तहत लाभ वितरण में अधिक पारदर्शिता आएगी।

Advertisement

हरियाणा परिवार पहचान पत्र अपडेट 2021

राज्‍य सरकार द्वारा जमीनी स्‍तर पर सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए पीपीपी कार्ड बहुत ही जरूरी दस्‍तावेज है। जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा प्रदेश में परिवार पहचान पत्र कार्ड बनाने का काम तेजी से चल रहा है। राज्‍य में अब तक 65 लाख परिवारो में से 54 लाख परिवारो के कार्ड बनकर तैयार किए जा चुके है। तथा शेष कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी जारी है जो जल्‍द ही बनाए जा सकते है।

परिवार पहचान पत्र योजना का उद्घाटन

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा पंचकूला में मेरा परिवार – समृद्ध परिवार के अन्‍तर्गत परिवार पहचान पत्र योजना का आरंभ किया गया। इस अवसर पर माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र अर्थात् पीपीपी कार्ड वितरीत किए गए। इस योजना के अन्‍तर्गत अब राज्‍य के सभी परिवारों का एक प्रामाणिक सत्‍यापित एवं विश्‍वसनीय रिकॉर्ड अर्थात् डाटाबैस तैयार किया जाएगा तथा राज्‍य की सभी योजनाओं को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा।

Parivar Pehchan Patra के अपडेशन की प्रक्रिया शुरू

राज्‍य के सभी नागरिक योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते है। राज्‍य के जिन लोगों ने अभी तक योजना के तहत पीपीपी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो वे जल्‍द इसके लिए आवेदन कर सकते है। इसके अतिरिक्‍त जिन नागरिको ने अपना परिवार पहचान पत्र बनवा लिया है वो अपने नजदीकी सीएससी सेटंर पर जाकर अपने परिवार पहचान पत्र को अपडेट करा सकते है ताकि राज्‍य में सरकारी योजनाओ व सुविधाओं का लाभ आसानी से प्राप्‍त किया जा सके। इस योजना के तहत राज्‍य की तमाम योजनाओं जैसे परिवार पेशंन योजना, वृद्धावस्‍था एवं विधवा पेशंन, विवाह शगुन योजना, लाड़ली योजना, राशन आबंटन योजना आदि को फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। इस तरह से राज्‍य की तमाम योजनाओ का लाभ लेने के लिए Parivar Pehchan Patra एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज होगा।

Advertisement

परिवार पहचान पत्र योजना से होने वाले लाभ

  • इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के हर परिवार को 14 डिजीट का एक विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्रदान की जाएगी।
  • योजना के प्रथम चरण के तहत राज्‍य के 54 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सरकारी विभागों की सेवाओं एवं योजनाओ का लाभ लेने के लिए अब लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्‍कर नही लगाने होगे।
  • परिवार पहचान पत्र कार्ड मे स्‍टोर जानकारी के आधार पर सरकार के पास यह रिकॉर्ड उपलब्‍ध होगा कि कौनसे व्‍यक्ति को कौनसी योजना का लाभ मिल रहा है।
  • Haryana Parivar Pehchan Yojana के तहत अब सरकारी योजनाओ का लाभ उसी लाभार्थी को मिलेगा जो कि उसका वास्‍तविक हकदार है इससे फर्जीवाड़े में कमी आएगी।
  • पीपीपी कार्ड के जरिए सरकार को इस बात की जानकारी रहेगी कि परिवार किस क्षेत्र में रहता है इसके लिए सभी क्षेत्रो के लिए अलग-अलग कोड का निर्माण किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अब राज्‍य के प्रत्‍येक नागरिक को उस योजना का लाभ प्राप्‍त करने का अवसर प्राप्‍त होगा जिसके लिए वह पात्र है।
  • अब राज्‍य के निवासीयों को सभी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के जरिए मिलेगा एवं बार-बार दस्‍तावेजों की आवश्‍यक्‍ता नही पड़ेगी।
  • हरियाणा राज्‍य में लगभग सभी सरकारी योजनाओं का लाभ अब परिवार पहचान पत्र कार्ड के जरिए प्रदान किया जाएगा।
  • पीपीपी कार्ड योजना के तहत प्रदेश के नागरिको को स्‍कूल, कॉलेज आदि में दाखिला लेने में आसानी होगी एवं सरकारी / प्राइवेट जॉब मिलने में भी मदद मिलेगी।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के लिए जरूरी दस्‍तावेज

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत आवेदन करने के लिए नागरिको के पास निम्‍नलिखित दस्‍तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • चालू मोबाइल संख्‍या
  • आवेदनकर्त्ता हरियाणा का स्‍थायी निवासी हो।

परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कैसे करे?

  • Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के तहत आवेदन हेतु आपको नीचे दिए जा रहे स्‍टेपो को फोलो करना होगा।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना होगा।
  • आप इस फॉर्म को राशन डिपों, तहसील कार्यालय, खण्‍ड विकास कार्यालय, सरकारी स्‍कूल, गैस एजेंसी, अटल सेवा केन्‍द्र एवं सरल केन्‍द्र पर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में प्राप्‍त कर सकते है।
  • इसके पश्‍चात् आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए तमाम विवरण जैसे नाम, माता-पिता का नाम, लिंग, उम्र, जन्‍म तिथि, मोबाइल नबंर, आधार संख्‍या व अन्‍य सभी जानकारीया भरनी होगी।
  • इतना करने के बाद आपको इस भरे हुए आवेदन फॉर्म को सभी जरूरी कागजात के साथ उसी कार्यालय में जमा कराना होगा जहा से आपने फॉर्म प्राप्‍त किया हो।
  • अगर आप ऑनलाइन इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना चाहते है तो आप इस डाइरेक्‍ट लिंक – Parivar Pehchan Patra Application Form पर क्लिक करके भी इसे डाउलोड कर सकते है।
  • इस प्रकार हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।

परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करे?

Process To Update PPP Card/Family Details: परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार पहचान पत्र (PPP Card) में अपने परिवार का विवरण अपडेट करने के लिए आप नीचे दिये गए निर्देश पढ सकते है।

  • सबसे पहले अधिकारीक पीपीपी पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in पर जाये।
  • वेबसाइट पर आने के बाद Main Page पर दिये गए विकल्‍प Update Family Details पर क्लिक करे।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। अब यदि आपके पास अपनी Family Id है तो Yes पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपको अपनी फैमिली आईडी नही है तो उस स्थिति में आपको Forgot Your Family Id पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अपने आधार नबंर दर्ज करके फैमिली आईडी जान सकेंगे।
  • Yes पर क्लिक करने के बाद एक ओर नया पेज खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे देख सकते है।
  • इस पेज पर दी गई खाली जगह पर अब आपको अपनी 8 अकाें की फैमिली आईडी या पूर्व में जारी की गई 12 अंको की आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अपनी फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नबंर पर एक ओटीपी प्राप्‍त होगा, इस OTP को आपको पोर्टल पर दिये बॉक्‍स में भरकर वेरिफाई करना होगा।
  • ओटीपी सत्‍यापित होने के बाद आपके सामने पीपीपी पेज खुल जायेगा। जहा पर फैमिली आईडी के तहत पंजीकृत परिवार के सभी सदस्‍यो का डेटा दिख जायेगा।
  • इस पेज पर अब आप सदस्‍यो की जानकारी में अपडेट/ बदलाव कर सकते है।
  • अगर आप नया सदस्‍य जोडना चाहते है तो आपको Add Member पर क्लिक करना होगा। यदि पहले से Add सदस्‍य की जानकारी अपडेट करना चाहते है तो आपको Member Details पर क्लिक करना होगा।
  • अपडेट या बदलाव करते समय मांगी गई अन्‍य जानकारी भरकर इसका प्रिंट आउट निकाल ले।
  • अब प्रिंट आउट पर आपको सबंधित सदस्‍य के हस्‍ताक्षर करवाकर इसकी Scanned Copy अपलोड करनी होगी।
  • इतना करने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर इसकी जानकारी एसएमएस द्वारा मिल जायेगी।

हेल्‍पलाइन नबंर

यदि आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra Yojana) योजना से जुडी किसी तरह की जानकारी प्राप्‍त करना चाह रहे है तो आप विभाग द्वारा अधिकारीक पोर्टल पर जारी किये गए हेल्‍पलाइन नबंर पर सपंर्क कर सकते है। परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर उपलब्‍ध इस Helpline Number पर सोमवार से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक सपंर्क किया जा सकता है।

  • हेल्‍पलाइन नबंर: 1800-2000-023

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Haryana Parivar Pehchan Patra

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद वेबसाइट (https://meraparivar.haryana.gov.in) पर जाए।

Leave a Comment