Advertisement

One Nation One Ration Card Yojana – एक देश एक राशन कार्ड योजना

Advertisement

एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card in Hindi | वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के उद्देश्‍य एवं लाभ | एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना में आवेदन कैसे करे

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation – One Ration Card Yojana) सरकार की एक महत्‍वांकाक्षी योजना है इस योजना के अन्‍तर्गत अब राशन कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्‍से या क्षेत्र या किसी अन्‍य राज्‍य में भी राशन की दुकानो से सस्‍ती दरों पर राशन का फायदा ले सकेगे। राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को पूरे देश में कही से भी राशन कार्ड पर राशन की सुविधा प्रदान करने वाली इस योजना – एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना को केन्‍द्रीय मंत्री श्री रामविलास पासवान जी द्वारा वर्ष 2019 मे आरंभ किया गया था। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्‍या है?, योजना के लाभ, उद्देश्‍य एवं यह योजना कैसे काम करेगी इत्‍यादि जानकारी विस्‍तार से हासिल करने के लिए पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Advertisement

One Nation One Ration Card Yojana

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (ONORC) योजना को अभी तक देश के कुल 24 राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशो में लागू किया जा चुका है एवं मार्च 2021 तक इस योजना को संपूर्ण देशभर में लागू कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी देश के किसी भी राज्‍य में पीडीएस राशन कार्ड पर आवश्‍यक राशन ले सकेगे। योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थियों की पहचान आधार कार्ड के जरिए की जाएगी। इसके लिए राशन की दुकानों पर पीओएस (PoS) – पॉइंट ऑफ सेल मशीने मौजूद होगी। एक देश एक राष्‍ट्र योजना का लाभ एनएफएसए के सभी लाभार्थियो को दिया जाएगा। One Nation One Ration Card Yojana देश के प्रवासी श्रमिको, मजदूरो एवं दूसरे राज्‍यो में जॉब करने वाले लोगो के लिए बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद होगी।

एक देश एक राष्‍ट्र योजना के उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि अभी तक राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियो को सस्‍ती दरों पर राशन केवल वही से लेना होता है जहा का उनका राशन कार्ड बना हुआ है। मगर इस योजना के लागू होने के बाद यह बाध्‍यता खत्‍म हाे जाएगी एवं लाभार्थी पूरे देश में कही से भी राशन कार्ड पर राशन प्राप्‍त कर सकेगे। क्‍योकि आप सभी जानते है कि अधिकाश लोग काम की तलाश में एक राज्‍य से दूसरे राज्‍यों में आते जाते है जिसके कारण उन्‍हे दूसरे राज्‍यों में लाभ नहीं मिलता है। इस योजना के तहत अब सभी लाभार्थी व प्रवासी मजूदर देश के किसी भी हिस्‍से में राशन कार्ड की योजनाओ का लाभ ले पाएंगे। यह योजना लागू होने से सार्वजनिक वितरण प्रणाली में ओर ज्‍यादा पारर्शिता आएगी एवं भृष्‍टाचार पर भी अकुंश लगेगा।

Advertisement

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • ऐसे लोग जो अपना गृह राज्‍य छोड़कर किसी दूसरे राज्‍य में नौकरीयां कर रहे है वे वहा उस राज्‍य में भी कार्ड पर राशन प्राप्‍त कर पाएंगे।
  • यहEk योजना लागू होने से राशनकार्ड धारकों के पास यह ऑप्‍शन होगा कि वे अपनी पंसद अनुसार किसी भी राशन कीEdslkdslkds दुकान पर जाकर राशन का फायदा ले सकेगे।
  • One Nation One Ration Card Yojana के तहत एकीकृत व्‍यवस्‍था होने से राशन वितरण में पहले से ज्‍यादा पार‍दर्शिता आएगी।
  • योजना के तहत प्रवासी मजदूर व श्रमिकों को उचित मूल्‍य की दुकानों से राशन मिल सकेगा जिससे उनकी सामने खाद्य सुरक्षा की समस्‍या नही रहेगी।
  • एक राष्‍ट्रE एक राशन कार्ड स्‍कीम के तहत आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया द्वारा लाभार्थियों की पहचान होने से फर्जी राशन कार्ड की पहचान हो सकेगी।
  • इस योजना को राशन कार्ड की अतंर-राजीय पोर्टेबिलिटी सुविधा के अन्‍तर्गत शुरू किया गया है।

Ek Desh Ek Ration Card में योजना लाभार्थियों की पहचान

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान आधार के माध्‍यम से की जाएगी। आधार आधारित लाभार्थी पहचान के लिए उचित मूल्‍यो की दुकानो (Fair Prices Shops) पर इलेक्‍ट्रॉनिक पाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीनो/डिवाइस का प्रयोग किया जाएगा। वर्तमान मे लगभग 85 प्रतिशत लोगो के राशन कार्डो को आधार कार्डो से जोड़ा गया है। इस योजना के तहत आधार आधारित पहचान प्रक्रिया के माध्‍यम से भृष्‍टाचार में कमी आएगी।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है व आवेदन करने की सोच रहे है तो आपको बता दे कि One Nation One Ration Card Yojana के अन्‍तर्गत अलग से आवेदन करने की जरूरत नही है। जिन लाभार्थियो का पहले से राशन कार्ड बना हुआ है उन्‍हे इस योजना का लाभ स्‍वत: ही प्राप्‍त हो जाएगा। ऐसे लाभार्थी जिनका अभी तक राशन कार्ड नही बना है वो नए राशन कार्ड हेतु आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है। देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष है वो नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप One Nation One Ration Card Yojana से जुड़ी अधिकजानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद


Leave a Comment