Advertisement

Navjaat Suraksha Yojna in Hindi – राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना

Advertisement

नवजात शिशुओ की बेहतर देखभाल के लिए नई योजना

राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना – Navjaat Suraksha Yojna 2020 in Hindi: नमस्‍कार दोस्‍तो, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे है राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना के बारे में। वैसे तो सरकार ने शिशु और माताओ की सुरक्षा के लिए पहले से अनेक योजनाऐ चलाई हुई है। लेकिन हाल में कोटा में हुई नवजात बच्‍चों की मौत से पूरे राज्‍य में कही ना कही बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चितां को माहौल बन गया है।

ऐसे में कुपोषण के शिकार, कम वजन वाले शिशु और समय पूर्व पैदा होन वाले नवजात बच्‍चों की बेहतर से बेहतर देखभाल के लिए 09 फरवरी 2020 को चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री रघु शर्मा द्धारा इस इस योजना की घोषणा की गई थी। यह घोषणा एसएमएस मेंडिकल कॉलेज ऑडिटोरीयम में कगांरू मदर केयर कॉन्‍फ्रेसं (KMC) के दौरान की गई थी। जो की एक प्रकार की स्‍पर्श तकनीक है।

Advertisement

क्‍या है नवजात शिशु सुरक्षा योजना

सरकार की इस पहल के जरिए नए जन्‍में बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए बडें स्‍तर पर काम किया जाएगा।  ताकि दुबारा राज्‍य में किसी ओर नव जात शिशु की मौत ना हो। इसके अलावा आपको बता दे:

Navjaat Suraksha Yojna in Hindi - राजस्‍थान नवजात सुरक्षा योजना
Navjaat Suraksha Yojana Rajasthan
  • इस पहल के तहत जल्‍द ही प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Programmes) शुरू किए जाएगें।
  • ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए लगभग 77 की सख्‍यां में मास्‍टर ट्रैनर्स भी तैयार कर लिए गए है। जो जिला और ब्‍लॉक स्‍तर पर जाकर सभी लोगो में कंगारू मदर कैयर के बारे मे जागरूकता पैदा करेंगे।
  • इसके अलावा राज्‍य में बच्‍चों की मृत्‍यु दर में कमी लाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मित्रों को भी KMC की ट्रेनिंग दी जाएगी।

कगांरू मदर केयर तकनीक

दोस्‍तो आपको बता दे यह नए जन्‍में बच्‍चों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन तकनीक है इसमे नवजात शिशुओ काे जन्‍म के बाद मां के सीने से चिपकाकर सुलाया जाता है। ऐसा करने से मां के शरीर की गरमाहट बच्‍चें के शरीर में चली जाती है। और इससे बच्‍चे के शरीर का तापमान सही बना रहता है। ऐसे में यह तकनीक शिशु के सम्‍पूर्ण विकास के लिए बहुत ही जरूरी होती है एवं सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें कोई खर्चा भी नही आता है। आप चाहे तो अपने आस पास के लोगो को भी आप इसके बारे में जागरूक कर सकते है।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

आपको बता दे सरकार द्धारा अभी स्‍कीम को पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि योजना के लागू होने के बाद क्‍या इसके लिए कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना पडेगा या फिर बिना किसी फॉर्म भरे सभी शिशुओ को इसका लाभ दिया जाएगा। कुल मिलाकर आपको अभी स्‍कीम के लागू होने का इतंजार करना है। जैसे ही सरकार की ओर इसे लागू किया जाएगा तुंरत आपको इसका अपडेट दे दिया जाएगा।

Advertisement

अगर आप सरकार द्धारा शुरू की जा रही इस योजना का लाभ लेकर अपने शिशु की अच्‍छी देखभाल करना चाहते हो। या फिर योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो जैसे ही सरकार की ओर से कोई Online Process चालू की जाएगी तो नए आर्टिकल के जरिऐ आपको उसकी सूचना दे दी जाएगी।

Also Read: राजस्‍थान एसएसओ आईडी पंजीकरण | Rajasthan SSO ID Registration Online | SSO ID कैसे बनाये

Also Read: श्रमिक कार्ड योजना राजस्‍थान | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया – Download Labour Card List Check Online

Advertisement

Department of Medical, Health & Family Welfare Official Website

Leave a Comment