Advertisement

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 – Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

Advertisement

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Apply 2021, मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना आवेदन प्रक्रिया, दिल्‍ली मु विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना एप्‍लीकेशन, Vigyan Prtatibha Pariksha Scheme for Meritorious Students

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए केन्‍द्र व राज्‍य सरकार के द्वारा अनेक तरह की योजनाए चलाई जाती है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा “मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना” को आरंभ किया गया है। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य सरकार द्वारा दिल्‍ली के कक्षा 9वीं में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को 5000 रूपये की स्‍कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

Advertisement

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के तहत किन छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा व योजना के तहत जरूरी पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया व जरूरी दस्‍तावेजों के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए आप पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021

दिल्‍ली सरकार द्वारा 5 फरवरी 2021 को माननीय मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी की अध्‍यक्षता में की गई कैबिनेट मीटिंग में इस योजना को चालू करने की मजूंरी प्रदान की गई। कैबिनेट मीटिंग के अनुसार दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के कक्षा 9वीं के 1000 मेधावी छात्रों को विज्ञान छात्रवृति के रूप में 5000 रूपये की स्‍कॉलरशिप की सहायता दी जाएगी। Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojanaइस योजना के तहत स्‍कॉलरशिप की सहायता से जो छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृति बढ़ेगी।

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 – Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्‍य

CM Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 को शुरू करने का उद्देश्‍य छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ाना है। योजना के अन्‍तर्गत माध्‍यमिक कक्षाओ में पढ़ने वाले मेधावी एवं प्रतिभावान छात्रों को विज्ञान विषय के प्रति बढ़ावा दिया जाएगा क्‍योकि आप सभी जानते है कि छात्र हमारे देश का भविष्‍य होते है। Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के तहत स्‍कॉलरशिप प्रदान करने से छात्रों में अधिक अकं लाने की भावना का विकास होगा।

Advertisement

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana की पात्रता

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत 5000 रूपये छात्रवृति का लाभ लेने के लिए निम्‍नलिखित पात्रता होना जरूरी है।

  • विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ लेने के लिए छात्र दिल्‍ली का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अन्‍तर्गत दिल्‍ली स्‍कूलों में केवल 9वीं कक्षा के छात्रों को 5 हजार रूपये छात्रवृति प्रदान की जाएगी।
  • 8वी कक्षा में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंको से पास होने वाले छात्र योजना के तहत पात्र होंगे।
  • इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी व दिव्‍यांग वर्ग के छात्रों को 5% छुट प्रदान की जाएगी यानि कि इन वर्गो के छात्रो को 55 प्रतिशत अकों से 8वी कक्षा पास होना चाहिए।

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कक्षा 8th की अंकतालिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नबंर

मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा विज्ञान परीक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्‍य के जो भी छात्र-छात्राऐं दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत अपना आवेदन करने के इच्‍छुक है उन सभी को फिलहाल इतंजार करना पड़ेगा क्‍योकि अभी केवल योजना की ऑफिशियल घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो उसकी जानकारी आपको इसी पोस्‍ट में प्रदान कर दी जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस लेख में शेयरी की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। इसके अलावा Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 से जुड़ी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये। धन्‍यवाद

Advertisement

नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल – National Scholarship Portal

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना | UP Abhyuday Yojana Online Registration

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

4 thoughts on “दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 – Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana”

Leave a Comment