Advertisement

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

Advertisement

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ | Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य स्‍कीम क्‍या है | CM Shahri Slum Swasthya Scheme in Hindi | शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना 2022 | Chhattisgarh Shahri Slum Swasthya Yojana 2022 | छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना इन हिंदी | CG Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana | शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍या योजना मोबाइल एप

आप जानते है हमारी सरकार देश के सभी गरीब लोगो को आर्थिक सहायता की सुविधा, फ्री चिकित्‍सा सुविधा आदि सुविधाए व लाभ देती है। ताकी अनकी आर्थिक स्थित‍ि सही बने और अपने सपनों को साकार कर सके। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य स्‍लम बस्तियों में निवास करने वाले परिवारो के लिए एक बड़ी सौगात लाए है। जिसका नाम मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना जिसके तहत प्रदेश के झुग्‍गी-झोपडियाे (गरीब) में निवास करने वाले परिवारो को इलाज के लिए किसी भी अस्‍पताल में नहीं जाना पड़गा। क्‍योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने स्‍लम बस्तियों के इलाके में मोबाइल मेडिकल यूनिट चिकित्‍सा के लिए खड़ी रहेगी। मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना (Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana) की शुरूआत 01 नवबंर 2020 को की गई थी। और आप इस योजना से जुडी सभी जानकारी डिटेल से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना क्‍या है।

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना की शुरूआत छत्तीसगढ़ राज्‍य के स्‍लम क्षेत्रों में निवास करने वाली जनता को बेहतर व अच्‍छी चिकित्‍सीय सुविधाए जैसे- जांच, उचार, दवाईया, परामर्श आदि उपलब्‍ध कराने के मकसद से शुरू की गई है। शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत स्‍लम क्षेत्रों में गरीब एवं जरूरतमंदो तक अब बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की दस्‍तक पहुचाई गई है। क्‍योंकि अधिकतर लोग अपनी आर्थिक तंगी के कारण बीमारीयों को इलाज नहीं करवा पाते है। या फिर उनके पास अस्‍पतार जाने के लिए सुविधा नहीं होती है। ऐसी अनेक कठिनाइयो का सामना करना होता है मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने स्‍लम बस्तियों में निवास करने वाले परिवारो की इस परेशानि को ध्‍यान में रखते हुए नि:शुल्‍क शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना को शुरू किया है।

 Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana । मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना
Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana

इस योजना के अनुसार स्‍लम क्षेत्रों की बस्तियों में मेडिकल यूनिट चिकित्‍सक सहित गाड़ी खड़ी रहेगी या फिर कैंप लगाया जाएगा। गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारो जो स्‍लम बस्तियों में निवास करते है वो सभी बीमारी होने पर बेहतर ईलाज के लिए अस्‍पताल में जाना पड़ता है। किन्‍तु वहा पर भी जांच व स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है तब जाकर अपना ईलाज करवा पाते है। किन्‍तु अब उन्‍हे शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत उनके इलाके में बेहतर उपचार दिया जाएगा। इस योजना के अनुसार कुल 42 प्रकार की टेस्‍ट नि:शुल्‍क किए जाएग।

Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana 2022

Advertisement
योजना का नाम मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना
किसने शुरू की छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल जी
कब शुरू हुई 01 नवम्‍बर 2020
उदेश्‍य स्‍लम बस्तियों के लोगो को बेहतर उपचार देना
लाभार्थी झुग्‍गी-झोपडीयो में निवास करने वाले परिवार
हेल्‍पलाइन नंबर 1100
अधिकारीक वेबसाइट https://cmchhattisgarh.cgstate.gov.in

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना का उदेश्‍य

इस योजना के शुरू करने का मुख्‍य उदेश्‍य शहरी स्‍लम क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगो को नि:शुल्‍क बेहतर व गुणवत्तापूर्ण परमर्श, उपचार, दवाईयॉ, जॉच आदि सुविधाए उपलब्‍ध करानी है। तथा स्‍वास्‍थ्‍य से सबंधित होने वाली बीमारीयो का बेहतर ईलाज व उन पर रोकथाम के उपायों को लेख ही इस योजना को शुरू किया है। स्‍लम क्षेत्र में निवास करने वाले आमजनों का कहना है कि इस योजना को शुरू करने से उन्‍हे स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के लिए दूर नहीं जाना पड़ता है। क्‍योंकि स्‍लम क्षेत्रों में निवास करने वाले लोग अति गरीब होने के कारण अपना ईलाज नहीं करवा पाते है। और वो उसी बीमारी से झूझते हुए मृत्‍यु को प्राप्‍त हो जाएग है। किन्‍तु अब छत्तीसगढ़ सरकार इनके लिए बेहतर मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना को लाई है। जिसके अनुसार शरीर से सबंधित पेरशानीयो को दूर किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के लाभ

  • शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना छत्तीसगढ़ (Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana) की शुरूआत 01 नवबंर 2020 को मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने की थी।
  • इस योजना के जरिए राज्‍य में अब तक करीबन 9 लाख लोगो को उपचार किया जा चुका है तथा 3 लाख से ज्‍यादा लोगो का मुफ्त में लैब टेस्‍ट किया जा चुका है।
  • इसके अलावा करीबन 08 लाख लोगा काे दवा वितरित की जा चुकी है।
  • शहरी स्‍लम क्षेत्रों में योजना के जरिए आयोजित शिविरों में मलेरिया, एचआईव्‍ही, मधुमेह, एनिमिया, टीबी, कुष्‍ठ, उच्‍च रक्‍तचाप, नेत्र विका व गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ-साथ बच्‍चों का टीकाकरण भी किया जाता है।
  • इस योजना के जरिए स्‍लम क्षेत्रो की बस्तियों में लगने वाले शिविरों में ब्‍लड प्रेशर, शूगर ईसीजी , ऑक्‍सीजन सिलेंडर आदि की व्‍यवस्‍था है।
  • मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के अनुसार महिला व पुरूषों के लिए विशेष चिकित्‍सको को चुना गया है। खासतौर पर महिलाओं के लिए विशेष क्‍लीनिक जिसका नाम दीदी क्‍लीनिक रखा है।
  • योजना के अनुसार स्‍लम क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को नि:शुल्‍क ए.एन.सी./पी.एन.सी. जॉच की सुविधा भी उपल्‍ब है
  • इसके अलावा यदि किसी व्‍यक्तिा को स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के समय गंभीर बीमारियों का पता चलता है तो उसे तुरन्‍त जिला चिकित्‍सालय/उच्‍च स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रो पर रेफर किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत लगाए जाने वाले शिविरों में व्‍यक्तियों को स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधिति जानकारी प्रदान करेगे, तथा रोकथाम के उपाया बताएगे।

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना की विशेषताए जानिए

Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana
  • छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के जरिए राज्‍य में स्‍लम क्षेत्रों (झुग्‍गी-झोपडीयो) में निवास कारने वाले गरीबा परिवारो को नि:शुल्‍क इलाज की सुविधा दी जाती है।
  • इसके अलावा योजना के अनुसार एक मोबाइल मेडिकल यूनिट का गठन किया गया है। जो सभी स्‍लम बस्तियों में घूम-घूम कर उपचार की सुविधा प्रदान करेगी।
  • सीएम शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य स्‍कीम के तहत गरीब लोगो को डॉक्‍टर, दवाई, जाचं आदि बिल्‍कुल फ्री में प्रदान किए जाएगे। जिसके चलते लोगो काे शारीरिक उपचार के लिए दूर ना ही किसी प्राईवेट अस्‍पताल में नहीं जाना पड़ेगा।
  • Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana के जरिए यदि कोई मरीज शिविर में उपचार के लिए आता है और उसकी हालत ज्‍यादा गंभरी हो जाती है तो उसे तुरन्‍त जिला अस्‍पताल में बेहतर उपचार के लिए रैफर किया जाएगा।
  • Shahri Slum Swasthya Yojana Chhattisgarh के जरिए शिविर लगाकर मरीजों का इलाज एवं स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए मरीजों की औसत संख्‍या प्रति एूएमयू 61 मरीजों लाभ ले रहे है। तथा दाई व दीदी क्‍लीनीक के द्वारा प्रति एमएमयू 67 महिलाओं को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का लाभ मिल रहा है।
  • छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत लगभग 14 नगरपालिका निगम के स्‍लम क्षेत्राें में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित किया जा रहा है।

शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के पात्रताए

  • Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्‍य में स्‍लम बस्तियों के निवासीयों को दिया जाएगा।
  • स्‍लम बस्तिया (झुग्‍गी-झोपडीयों) के निवासी गरीब व्‍यक्तियों को शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत शारीरि उपचार दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana के जरिए स्‍त्री पुरूष तथा बच्‍चो को लाभ दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना मोबाइल एप्‍प

छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य स्‍कीम को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक विशिष्‍ट मोबाइल एप को लॉन्‍च किया है। जिसमें रियल टाइम जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा आदि की सुविधाए उपलब्‍ध है उसके लिए आपको प्‍लेस्‍टार पर जाकर आपने मोबाइल फोन में इस एप को डाउनलोउ करना होगा। जिसके बाद आप इस प्रयोग कर सकते है।

छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट

यदि आप मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना Chhattisgarh Chief Minister Urban Slum Health Scheme 2022 के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो आपको दि गई लिंक https://cmchhattisgarh.cgstate.gov.in पर किल्‍क करना होगा।

Advertisement

यह भी पढ़े-

आज के इस लेख में आपको Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana के बारें में विस्‍तार से बताया है जानकारी अच्‍छी लगी हो तो लाईक करे ओर मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

1 thought on “मुख्‍यमंत्री शहरी स्‍लम स्‍वास्‍थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ”

  1. Pingback: मुख्‍यमंत्री सुपोषण अभियाना क्‍या है जानिए लाभ, पात्रता एवं विशेषताए । Mukhyamantri Suposhan Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *