Advertisement

यूपी मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना 2021 – Uttar Pradesh Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana

Advertisement

मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना क्‍या है | Up Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana 2021 Application Form | उत्‍तरप्रदेश सक्षम सुपोषण योजना आवेदन | मुख्‍यमंत्री सक्षम पोषण योजना अप्‍लाई

उत्‍तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना 2021: प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप जानते है कि भारत में कुपोषण एक बहुत बड़ी समस्‍या बनती जा रही है। हालां‍कि सरकार द्वारा इसको खत्‍म करने के लिए बहुत सी कोशिशे की जा रही है जैसे कि वर्ष 2018 में राष्‍ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत।

Advertisement

ऐसे में हम आज बात करने जा रहे है युपी मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना 2021 के बारे। उत्‍तरप्रदेश सरकार के द्वारा हाल में वर्ष 2021-22 के बजट में महिलाओं व बच्‍चों को कुपोषण से छुटकारा दिलाने के लिए इस महत्‍वाकांक्षी योजना की घोषणा की गई। सरकार द्वारा अपने पहले पेपरलैस बजट में योजना के तहत 100 करोड़ रूपये खर्च करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

अगर आप उत्‍तरप्रदेश के निवासी है तो Up Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana से जुड़ी तमाम जानकारीयों जैसे यूपी सक्षम सुपोषण योजना क्‍या है, लाभ किनको मिलेगा, उददेश्‍य आदि के बारे में जानने के लिए आप से निवेदन है कि पोस्‍ट को आखिर तक अवश्‍य पढ़े।

Up Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana

उत्‍तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री सक्षम पोषण योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश के बच्‍चो व किशोरीयो में पोषण की कमी को पूरा किया जाएगा। इस योजना में 6 महिने से 5 वर्ष तक के छोटे बच्‍चों एवं 11 से 14 वर्ष तक की लड़कियों को योजना के माध्‍यम से अतिरिक्‍त पोषण की सुविधा प्रदान की जाएगी। योजना के तहत पांच साल तक के बच्‍चों व चौदह वर्ष तक की किशोरियों को ड्राई राशन के साथ अतिरिक्‍त पोषण का लाभ दिया जाएगा। इस योजना की मदद से राज्‍य में एनीमिया से पीडि़त किशोरियों व कुपोषित बच्‍चों को पोषण प्रदान कर बीमारी मुक्‍त किया जाएगा।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना का उददेश्‍य

जैसा कि आप जानते है कि बहुत से लोग ऐसे होते है जो कि इतने गरीब होते है कि उन्‍हे समय पर ठीक भोजन व पौष्टिक आहार नही मिलता है। जिससे उनके शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी होती जाती है। जिससे अक्‍सर बच्‍चों व महिलाओं मे कुपोषण हो जाता है व शरीर अनेक बीमारीयो का शिकार हो जाता है। ऐसे में यूपी सरकार द्वारा इस योजना के तहत बच्‍चों व महिलाओ में कुपोषण को दूर करने के लिए उन्‍हे अतिरिक्‍त पोषण की सहायता दी जाएगी। जिससे कि इनका शरीर कुपोषण से लड़े व बीमारीयो से मुक्‍त हो। Up Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana के तहत किशोरीयो व बच्‍चों में प्रतिरोधक क्षमता का विकास करके उन्‍हें सशक्‍त बनाया जाएगा।

Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana की विशेषताए

  • उत्‍तरप्रदेश में कुपोषण की समस्‍या खत्‍म करने के लिए इस योजना की घोषणा यूपी सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के बजट में की गई है।
  • योजना के तहत निर्धारित सभी लक्ष्‍यो व योजना हेतु सरकार द्वारा योजना के तहत 100 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • स्‍कीम के तहत प्रदेश में ड्राई राशन के अलावा आगंनवाड़ी सेटंरो पर 5 साल तक के बच्‍चों व 14 साल तक की बच्चियों को अतिरिक्‍त पोषण उपलब्‍ध कराया जाएगा।

यूपी मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना का लाभ कैसे ले ?

उत्‍तरप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा इस योजना की अधिकारीक घोषणा की गई है। जिसके तहत कुपोषण का‍ शिकार बच्‍चो तथा किशोरीयों को कुपोषण से लड़ने हेतु पोषण की सुविधा मिलेगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है या फिर मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी इसके लिए थोड़ा इतंजार करना होगा। क्‍योकिं हाल में यूपी सरकार द्वारा अपने बजट भाषण में इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जब भी राज्‍य सरकार द्वारा Mukhyamantri Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी या योजना से जुड़ा कोई अपडेट डाला जाएगा तो उसकी जानकारी आपको इसी पोस्‍ट में दे दी जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना 2021 (Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana) के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे।

Advertisement

यूपी आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021

मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमगंला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

3 thoughts on “यूपी मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना 2021 – Uttar Pradesh Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana”

Leave a Comment