Advertisement

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नाेनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है जानिए

Advertisement

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नाेनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है जानिए | CG Noni Sashktikaran Sahayata yojana 2022 | नोनी सशक्तिकणर सहायता स्‍कीम 2022 | Noni Sashktikaran Sahayata Yojana Scheme 2022 | छत्तीसगढ़ नोनी सहायता योजना | Chhattisgarh Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana Online Apply | नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना

भारत देश के 73वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्‍य ने श्रमिक परिवार की बेटियों के कल्‍याण के लिए मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की शुरूआत की है। जिसके तहत श्रमिक को प्रथम दो बालिकाओं को शिक्षा, रोजगार व विवाह के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की घोषण 26 जनवरी 2022 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी बेटियों को शिक्षा व रोजगार के प्रति जागरूक करने के लिए कि गई है। जिसके साथ राज्‍य सरकार लडकियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देगे साथ ही प्रदेश के हर जिले में महिला सुरक्षा प्रकोष्‍ठ का गठन भी किया जाएगा है। ऐसे में आप मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के बारें में डिटेल से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ राज्‍य के जिला जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोतिज 73वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान की गई है। इस समय सीएम भूपेश बघेल जी ने पहले राष्‍ट्रीय ध्‍वज को सलामी दी उसके बाद इस योजना की घोषण की। इस शुभ अवसर पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा कई अन्‍य योजनाओं की घोषणाए की गई है। मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के अतंर्गत राज्‍य की श्रमिक परिवारों की प्रथम दो बेटियों की शिक्षा, रोजगार से लेकर विवाह के लिए सहायता राशि दी जाएगी। नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत दोनो बेटियों को 20-20 हजार रूपये की राशि आर्थिक सहायता के लिए प्रदान की जाएगी। जो की उनके बैंक अकाउंट में सीध ट्रास्‍फपर कर दी जाएगी। आइए जानते है योजना का उदेश्‍य क्‍या है

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल जी
कब शुरू की 26 जनवरी 2022
लाभार्थी श्रमिक परिवार की 2 बेटिया
उदेश्‍य बेटियों को शिक्षा व रोजगार के प्रति जागरूक करना
अधिकारीक वेबसाइट अभी लॉन्‍च नहीं की

छत्तीसगढ़ नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का उदेश्‍य

प्रदेश में बहुत से श्रमिक परिवार ऐसे है जो अपनी आर्थिक तंगी के कारण बेटियों को शिक्षा नहीं दिलाते है तथा उनकी शादी कम उम्र में कर देते है। जिस कारण प्रदेश की बेटियों का भविष्‍य खराब हो रहा है ऐसी अनेक स्थितियों को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेष बघेल जी ने मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना (Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana) की आरंभ किया है। इस स्‍कीम के तहत राज्‍य का जो भी श्रमिक परिवार छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्‍य सन्निमार्ण कर्मकार कल्‍याण मण्‍डल में पंजीकृत है। उसकी पहली तथा दूसरी बेटी को 20,000/- ~ 20,000/- रूपये की राशि दी जाएगी। यह राशि लाभार्थी पुत्रियों के सीधे बैंक खातें में एक बार में डाल दी जाएगी। ताकी श्रमिक परिवार अपनी बेटियों को उच्‍च शिक्षा दिलाकर उनका भविष्‍य सुधार सके। तथा बेटियों को रोजगार के लिए जागरूक करे तथा उन्‍हे बढ़ावा दे।

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की शर्ते

  • नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ स्‍थाई व मूल निवासी श्रमिक परिवार की बेटिया उठा सकती है।
  • योजना का लाभ केवल उन श्रमिक परिवारो की बेटियों काे दिया जाएगा जिन श्रमिकाे का नाम बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में पंजीकृत है। अर्थाज जिन मजदूर का नाम बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में रजिस्‍ट्रर्ड है
  • मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना (Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana) का लाभ मजदूर परिवार की केवल दो बेटियों ही ले सकती है।
  • नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत सहायता राशि मजदूर की 2 बेटियों को शिक्षा, रोजगार व विवाह के लिए दिया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत श्रमिक बेटियों को दी जाने वाली सहायता राशि 20-20 हजार रूपये की होगी। तथा यह र‍ाश‍ि एक बाद में प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के जरूरी दस्‍तावेज

  • बेटियों का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पास बुक
  • बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में पंजीकृत मजदूर की बेटी होने का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत आवेदन कैसे करे

दोस्‍तो अभी नोनी सशक्तिकरण सहायात योजना की कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉन्‍च नहीं की है। किन्‍तु जैसे ही योजना की अधिकारी वेबसाइट लॉन्‍च करेगी तो सबसे पहले आपको इस लेख के माध्‍यम से अपडेट कर देगे। इसके लिए लेख के साथ बने रहना है।

Advertisement

दोस्‍तो आज के इस लेख में आकपो मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के बारें में बताया है। जानकारी अच्‍छी लगी तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 FAQs

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है

उत्तर:- यह योजना प्रदेश की बेटियों को शिक्षा व रोजगार के प्रति जागरूक करने के लिए चलाई गई है।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की शुरूआत कब हुई है।

उत्तर:- 26 जनवरी 2022 को 73 वें गणतंत्र दिवस पर

प्रश्‍न:- छत्तीसगढ़ नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2022 के तहत किन बेटियों को लाभ दिया जाएगा।

उत्तर:- राज्‍य के जिस श्रमिक का नाम बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में पहले से पंजीकृत है उसकी प्रथम 2 बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रश्‍न:- Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के तहत दी जाने वाले सहायता राशि‍ कितनी है

उत्तर:- 20 – 20 हजार रूपये की

प्रश्‍न:- नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना किस राज्‍य की योजना है

उत्तर:- छत्तीसगढ़ राज्‍य की

Advertisement

प्रश्‍न:- नोनी सशक्तिकरण योजना की घोषण किसने की थी।

उत्तर:- छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने

प्रश्‍न:- Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है

उत्तर:- अभी लॉन्‍च नहीं की

1 thought on “Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नाेनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है जानिए”

  1. Pingback: Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2022 | हरियाणा मुख्‍यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *