Advertisement

मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्‍ट ~ Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana List

Advertisement

आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना (Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana List) से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जिन भी किसानो ने मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के तहत सहायता लेने के लिए आवेदन किया हुआ है वो सभी योजना के तहत जारी की गई बेनेफिशियरी सूची में ऑनलाइन अपना नाम चेक कर सकते है। तो चलिए अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर योजना के तहत लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया को विस्‍तार से जानते है।

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana

मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना की लाभार्थी सूची में नाम देखने से पहले आइये योजना के बारे में जानते है। यह योजना झारखण्‍ड सरकार द्वारा किसानो के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 5 एकड तक भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानो को हर साल खरीफ फसल के लिए ५ हजार रूपये प्रति एकड की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान परिवारो का नाम ०१.०२.२०१९ तक राज्‍य के भूमि रिकॉर्ड मे होना जरूरी है। इसके अलावा लाभार्थी के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्‍योकि योजना के तहत पैसे सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते है। अगर किसी व्‍यक्ति या फिर किसान परिवार के पास 5 एकड से ज्‍यादा खेतीयोग्‍य भूमि है तो वह योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्‍य पाया जायेगा।

Advertisement

एमएमकेएवाई योजना शुरू करने का उददेश्‍य

मुख्‍य मंत्री कृषि आर्शीवाद योजना झारखण्‍ड सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी स्‍कीम है इस योजना का उददेश्‍य खरीफ सीजन शुरू होने से पहले किसानो की वित्तिय स्थिति को सुधारना है। अगर योजना के प्राथमिक उददेश्‍य के तहत गैर संस्‍थागत ऋण व निजी क्षेत्र के ऋण देने वालो पर किसानो की निर्भरता को कम करके उन्‍हे वित्तिय रूप से मजबूत बनाना है। झारखण्‍ड राज्‍य सरकार द्वारा योजना के तहत वित्तिय वर्ष 2019-20 के लिए 2250 रूपये खर्च किए जाएगे।

झारखण्‍ड कृषि आर्शीवाद योजना के मुख्‍य बिन्‍दु

  • MMKAY Yojana के तहत लाभार्थियो की पात्रता के निर्धारण के लिए कट ऑफ दिनांक 01 फरवरी 2019 है।
  • इस योजना के तहत यदि परिवार का कोई भी सदस्‍य पिछले वर्ष आयकर दाता है तो योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • पोर्टल पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक राज्‍य के 22.76 लाख किसानो को इस योजना का लाभ दिया जाना है।
  • मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के तहत राज्‍य की तकरीबन 45 लाख एकड कृषि भूमि को कवर किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्‍ट में नाम कैसे चैक करे?

यदि आप झारखण्‍ड राज्‍य के किसान है एवं आपने Mukhya Mantri Krisi Aashirwad Yojana के तहत आवेदन किया है तो आप ऑनलाइन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (mmkay.jharkhand.gov.in) पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम/स्‍टेटस पता कर सकते है योजना के तहत अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दिए जा रहे स्‍टेप्‍स को ध्‍यान से पढे:-

Step 1. MMKAY Scheme के तहत लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Advertisement

Step 2. वेबसाइट पर आने के बाद अब Home Page पर Search के ऑप्‍शन में Beneficiary/Farmer के लिंक पर क्लिक करे।

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana List

Step 3. बेनेफिशेयरी/फार्मर के ऑपशन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्‍क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी जैसे आधार नबंर या खाता संख्‍या, अपने जिले का नाम आदि पूछे जाएगे।

MMKY List Check Process

Step 4. सभी जानकारीया भरने के बाद सबसे लास्‍ट में आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।

Advertisement

इस तरह से दोस्‍तो आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से किसी भी लाभार्थी का नाम बडी आसानी से चैक कर सकते है। और पता कर सकते है कि मु कृषि आर्शीवाद योजना का लाभ मिलेगा या नही।

How to download Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojana Mobile Application

अपने मोबाइल में मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना की मोबाइल एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम योजना के अधिकारीक पोर्टल पर जाये।

  • अब होम पेज पर मेन्‍यू बार में आपको Download Mobile App का ऑप्‍शन दिख जायेगा।
  • एप्‍प को डाउनलोड करने के लिए आपको इस आप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Save के ऑप्‍शन पर क्लिक करके आप MMKAY Mobile App Download कर सकेंगे।

नोट:- आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हमने मुख्‍यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना (Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojana), झारखण्‍ड की लाभार्थी सूची में नाम/ स्‍टेटस देखने की प्रक्रिया बताई है। यदि आपने योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाया है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्‍यम से अपना नाम आसानी से जाचं सकते है और यदि आपको नाम देखने में कोई दिक्‍कत आती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है। बाकी झारखण्‍ड मुख्‍य मंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के बारे मे विस्‍तृत जानकारी हासिल करने के लिए योजना की आ‍ॅफिशियल वेबसाइट पर जाये।

Leave a Comment