Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021: लाभ, उद्देश्‍य, पात्रता तथा आवेदन की प्रक्रिया

Advertisement

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Apply | राजस्‍थान किसान मित्र ऊर्जा योजना आवेदन 2021 | Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Form | मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना पंजीयन प्रक्रिया

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश के किसान अपने खेतों पर दिन-रात एक करके मेहनत करके हमारे लिए फसल पैदा करते है। देश की सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुचाने तथा कृषि कार्यो में इन्‍हे मदद प्रदान करने के उद्देश्‍य से कई तरह की योजनाये लाई जाती है। आज के इस नये लेख में हम आपको एक ऐसी ही नई योजना की जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसका नाम है मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना। इस योजना को राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत राज्‍य के मीटर्ड किसान उपभोक्‍ताओं को प्रतिमाह 1000 रूपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार योजना के तहत राज्‍य के किसानों को सालाना 12 हजार रूपये का अनुदान प्राप्‍त होगा।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 क्‍या है?, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के उद्देश्‍य, MKMUY की पात्रता, राजस्‍थान किसान मित्र उर्जा योजना के लाभ तथा राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया इत्‍यादि के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2021

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की घोषणा राजस्‍थान सरकार द्वारा अपने 2021-22 के बजट मे की गई थी। इस योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड किसानों को बिजली के बिलो पर प्रतिमाह 1000 रूपये अर्थात् प्रतिवर्ष 12,000 रूपये के अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत विद्युत वितरण निगमों के द्वारा द्विमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर पात्र पाये गए किसानों को विद्युत विपत्र यानि बिजली के बिल जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत कृषि उपभोक्‍ताओ को आनुपातिक आधार पर बिजली बिल का 60 प्रतिशत यानि कि अधिकतम 1000 रूपये मासिक प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के सचांलन पर प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रूपये खर्च किए जाएगे।

Brief Details of Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021: लाभ, उद्देश्‍य, पात्रता तथा आवेदन की प्रक्रिया
योजना का पूरा नाममुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
किसके द्वारा आरंभराजस्‍थान सरकार
योजना का उद्देश्‍य प्रदेश के मीटर्ड किसानों को प्रतिमाह 1000 रूपये अनुदान प्रदान करना
योजना के लाभार्थी राजस्‍थान के किसान
अधिकारीक वेबसाइट

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का उद्घाटन

राजस्‍थान के माननीय मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 17 जुलाई 2021 को अपने निवास पर विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से राजस्‍थान मुख्‍यमंत्र किसान मित्र ऊर्जा योजना (Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana) का शुभारम्‍भ किया गया। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री जी द्वारा किसान मित्र ऊर्जा योजना के साथ-साथ विद्युत भवन एनेक्‍सी सहित अन्‍य विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्‍यास भी किया गया। किसानो के लिए लॉन्‍च की गई इस योजना के अन्‍तर्गत कृषि उपभोक्‍ताओं को बिजली बिलो पर प्रतिमाह 1000 रूपये का अनुदान अथवा अधिकतम 12 हजार रूपये अनुदान प्रतिवर्ष देय होगा। इस तरह से राज्‍य के जो लघु एवं मध्‍यम समूह के किसानो को कृषि कार्यो के लिए बिजली मुफ्त में मिल जाएगी।

Advertisement

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के उद्देश्‍य

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Yojana का उद्देश्‍य प्रदेश के किसानों को बिजली के बिलो पर अनुदान की सहायता प्रदान करना है जिससे कि किसान बिजली का उपयोग करके बेहत्तर रूप से कृषि कार्यो को कर सके। इस योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड किसानों को बिजली के बिल पर प्रतिमाह 1000 रूपये अर्थात् हर साल अधिकतम 12 हजार रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत किसानों को द्विमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर जारी किए गए विद्युत विपत्र का अधिकतम 60 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। वही अगर यदि किसी किसान का बिजली बिल 1 हजार रूपये से कम होता है तो उस कंडीशन में बिल रकम तथा अनुदान राशि के अंतर का भुगतान किसान को किया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य के किसानों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड कृषि उपभोक्‍ता किसानों को बिजली बिल पर प्रतिमाह 1000 रूपये यानि कि 12000 वार्षिक अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ राज्‍य के किसानों को मई 2021 से प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत किसानों को द्विमासिक आधार पर विद्युत विपत्र जारी किए जाएंगे। जिसका अधिकतम 60 प्रतिशत अर्थात् एक हजार रूपये मासिक अनुदान देय होगा।

राजस्‍थान किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 की विशेषताए

  • राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री जी द्वारा 17 जुलाई 2021 को विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से योजना का शुभांरभ किया गया।
  • इस योजना पर सालाना 1450 करोड़ रूपये की धनराशि का अतिरिक्‍त व्‍यय किया जाएगा।
  • योजना के माध्‍यम से राज्‍य के किसानो को बिजली बिलो पर अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • बिजली के बिलो पर अनुदान के रूप मे किसानो को प्रतिमाह अधिकतम 1000 रूपये तथा प्रतिवर्ष अधिकतम 12000 रूपये अनुदान दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत किसान भाइयो के लिए द्वैमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर बिजली बिल जारी किए जाएंगे।
  • अगर किसी महिने में बिजली का बिल 1 हजार रूपये से कम आएगा तो अनुदान की शेष रकम का लाभ अगले माह में प्रदान किया जाएगा।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता

राज्‍य के जो भी किसान उपभोक्‍ता मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो उनके पास निम्‍नलिखित योग्‍यता अथवा पात्रता होनी चाहिए:-

Advertisement
  • आवेदनकर्त्ता कृषि उपभोक्‍ता राजस्‍थान राज्‍य का स्‍थायी निवासी होने पर योजना के तहत पात्र होगे।
  • समस्‍त सामान्‍य श्रेणी ग्रामीण मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्‍ता इस योजना के तहत लाभ के पात्र होगे।
  • ऐसे किसान जो कि केन्‍द्र अथवा राज्‍य सरकार के कर्मचारी एवं इनकम टेक्‍स देने वाले उपभोक्‍ताओ को योजना के तहत अनुदान हेतु अपात्र माना जाएगा।
  • राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना आवश्‍यक है।
  • किसान मित्र योजना के अन्‍तर्गत कृषि उपभोक्‍ता के विरूद्ध विद्युत वितरण निगमों को किसी तरह का बकाया नहीं होना चाहिए।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2021 हेतु जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट फोटोग्राफ
  • वैध मोबाइल संख्‍या

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में आवेदन कैसे करे?

प्रदेश के जो भी किसान उपभोक्‍ता राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ की जा रही मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 के तहत बिजली बिल पर अनुदान का लाभ लेना चाहते है तो उन्‍हे इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही किसान उपभोक्‍ता योजना का लाभ ले पाएंगे। अगर आप आवेदन करने के इच्‍छुक है तो आपको अभी ओर इन्‍तजार करना होगा। क्‍योकि अभी फिलहाल सरकार द्वारा इस योजना को मंजूरी प्रदान की गई है। जैसे ही सबंधित विभाग अथवा सरकार की ओर से Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत पंजीकरण अथवा आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो उसकी सूचना आपको हमारे इसी लेख के माध्‍यम से प्रदान कर दी जाएगी।

प्‍यारे दोस्‍तो आज के इस नये लेख में हमने आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की जा रही मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 से जुड़ी जानकारीया प्रदान की है। यदि आपको लेख में प्रदान की गई जानकारीया पसंद आयी हो तो इस लेख को अपने दोस्‍तो के साथ शेयर अवश्‍य करे। इसके अलावा यदि आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य पूछे। Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी हेतु आप सब‍ंधित विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment