Advertisement

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021: Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana | ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Online Application | बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म | Bihar Gram Parivan Subsidy Yojana | Bihar Vahan Anudan Scheme

आज के इस पोस्‍ट मे हम बात करेंगे एक ऐसी योजना के बारे में जिसके अन्‍तर्गत वाहन / गाड़ी खरीदने पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा। दोस्‍तों हम बात कर रहे है मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के बारे में। इस योजना को बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है। क्‍योंकि बहुत से लोग इतने गरीब होते है कि उनके लिए गाड़ी खरीदना बहुत मुश्किल होता है। वे इतने समर्थ नही होते है कि वाहन खरीदने का पूरा खर्चा उठा सके। इस योजना को गांवो के लिए शुरू किया गया है इसलिए केवल ग्रामीण लोगो को इस योजना के तहत अनुदान देय होगा।

Advertisement

दरअसल दोस्‍तों जैसा कि आप जानते है कि गांवो में दूर-दराज के क्षेत्रों में आने-जाने के लिए परिवहन सुविधा की कमी होती है जिससे ग्रामीण लोगो को अनेक दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गांवो मे लोगो को परिवहन की सुविधा उपलब्‍ध कराने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्‍य से बिहार राज्‍य सरकार द्वारा Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana लॉन्‍च की गई है।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana

बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत राज्‍य सरकार द्वारा लाभार्थियों को गाड़ी खरीदने के लिए 50% तक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। अनुदान की राशि वाहन के खरीद मूल्‍य के 50 प्रतिशत तक की राशि अथवा अधिकतम 1 लाख रूपए प्रदान की जाएगी। वही ई-रिक्‍शा क्रय करने पर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा जो कि अधिकतम 70,000 रूपये देय होगा। इस तरह योजना का लाभ लेकर लाभार्थी केवल आधी कीमत पर वाहन खरीद सकेंगे। इस स्‍कीम के तहत पात्र लाभार्थी 4 सीट से लेकर 10 सीट तक क्षमता वाले वाहनो को खरीद सकेंगे। राज्‍य के जो भी निवासी Bihar Mukhyamanti Gram Parivahan Yojana का लाभ उठाना चाहते है वो बिहार ट्रासंपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया Step By Step पोस्‍ट में नीचे दी गई है जिससे कि आपको योजना के तहत आवेदन करने में किसी तरह की समस्‍या ना आये।

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 के तहत अब खरीद सकेंगे एम्‍बुलेंस

आप सभी जानते है कि वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रमंण बढ़ रहा है। ऐसे में वर्तमान में कोरोना सक्रंमित मरीजों तथा अन्‍य गंभीर बीमारीयो से पीडि़त मरीजों को चिकित्‍सा सुविधाये उपलबध कराने हेतु स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर जाने के लिए पर्याप्‍त परिवहन सुविधा की आवश्‍यक्‍ता होती है। ऐसे में ग्रामीणों को सूदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर चिकित्‍सय सुविधाये उपलब्‍ध कराने हेतु Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के तहत एम्‍बुलेंस क्रय करने पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत प्रत्‍येक प्रखंड पर 2 लाभार्थियों को एबुलेंस खरीद पर 50% अनुदान अ‍थवा अधिकतम 2 लाख रूपये का अनुदान देय होगा।

Advertisement
  • राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों के जो भी उम्‍मीदवार बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 के तहत एम्‍बुलेंस खरीदना चाहते है वो 16 मई 2021 तक योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा जिन लोगो ने आठवें चरण के तहत पहले से आवेदन किया हुआ है वे उम्‍मीदवार भी एम्‍बुलेंस क्रय हेतु आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।
  • एम्‍बुलेंस क्रय हेतु प्राप्‍त नये आवेदनों तथा पहले से प्राप्‍त आवेदनों की वरीयता सूची तैयार की जावेगी। तथा वरीयता सूची के आधार पर प्रत्‍येक प्रखंड पर एक अनुसूचित जाति/जनजाति तथा एक अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग के लाभार्थी का चयन किया जाएगा। जिसके बाद आप‍त्ति निराकरण कर अ‍ंतिम चयन सूची जारी की जाएगी। जिसके बाद लाभार्थियों से जरूरी कागजात इकठ्ठे कर उनके आधार पर अनुदान प्रदान किया जाएगा।

एम्‍बुलेंस क्रय हेतु आवेदन की महत्‍वपूर्ण तिथियॉं

आवेदन करने की अंतिम तिथि16 मई 2021
वरीयता सूची का निर्माण 18 मई 2021
प्रखण्‍ड स्‍तरीय समिति की बैठक18 मई 2021
अनुमंडल स्‍तरीय समिति की बैठक19 मई 2021
चयन सूची का प्रकाशन19 मई 2021
योजना के तहत आपत्ति आमंत्रण19-21 मई 2021
आपत्ति का निराकरण22 मई 2021
अंतिम सूची का प्रकाशन22 मई 2021
चयनित लाभार्थियों की चयनपत्र का तामिला24 मई 2021
अनुदान हेतु आवेदन समर्पित करना24 मई 2021

बिहार ग्राम परिवहन योजना के तहत आठवे चरण का आरंभ

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के अन्‍तर्गत बिहार सरकार के द्वारा योजना के आठवे चरण (8th Phase) का आरंभ कर दिया गया है इससे पहले योजना के 7 चरण पूरे किए जा चुके है। वर्तमान में सरकार द्वारा 8वे चरण हेतु आवेदन पत्र स्‍वीकार किए जा रहे है। राज्‍य के जो भी अभ्‍यर्थी बिहार परिवहन विभाग की इस योजना के तहत अनुदान पर वाहन खरीदना चाहते है वो 8 अप्रैल 2021 तक योजना के तहत आवेदन कर सकते है। योजना के अन्‍तर्गत आवेदन करने वाले पात्र युवा लाभार्थियों को 1 महिने की अवधि में वाहन क्रय हेतु अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के एक पचांयत में अधिकतम 7 लाभार्थियो को योजना का लाभ प्रदान किया जाना है जिसमें 4 एसटी-एसटी एवं 3 अत्‍यंत पिछड़ी जाति के लाभार्थियो को शामिल किया जाएगा।

Bihar MGPY Scheme: 8th Phase Time Table

आवेदन की अंतिम तिथि – 08 अप्रैल 2021
वरीयता सूची का निर्माण 9-10 अप्रैल 2021
प्रखण्‍ड स्‍तरीय समिति की बैठक – 12 अप्रैल 2021
अनुमंडल स्‍तरीय समिति की बैठक – 15 अप्रैल 2021
चयन सूची का प्रकाशन – 15 अप्रैल 2021
योजना के तहत आपत्ति आमंत्रण – 15 से 24 अप्रैल 2021
आपत्ति का निराकरण – 26 अप्रैल 2021 तक
अंतिम सूची का प्रकाशन – 27 अप्रैल 2021
चयनित लाभार्थियों की चयनपत्र का तामिला – 27 से 30 अप्रैल 2021
अनुदान हेतु आवेदन समर्पित करना – 27 अप्रैल 2021

Bihar CM Gram Parivahan Yojana के तहत लाभार्थियों की संख्‍या

राज्‍य में ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन की सुविधा उपलब्‍ध कराने एवं गांवो में रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्‍य से वर्ष 2018 में इस योजना का आरंभ किया गया था। इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा फरवरी 2021 तक कुल 58709 लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान करने का लक्ष्‍य रखा गया था जिसमें से 33247 व्‍यक्तियों को योजना के तहत अनुदान का लाभ प्रदान किया जा चुका है। इस स्‍कीम के तहत राज्‍य सरकार द्वारा 4 सीटर से लेकर 10 सीटर तक के नए वाहनो की खरीद पर अनुदान प्रदान किया जाता है अनुदान की यह रकम वाहन के खरीद मूल्‍य के 50% अथवा अधिकमत 1 लाख रूपये तक होती है।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के उद्देश्‍य

आप सभी जानते है कि गांवो में अधिकाशंतया दूर-दराज के क्षेत्रों मे आवागमन के पर्याप्‍त साधन मौजूद नही होते है जिसकी वजह से ग्रामीण लोगो को दिक्‍कतो का सामना करना पड़ता है। इस तरह की समस्‍या से ग्रामीणों को छुटकारा दिलाने के लिए बिहार सरकार द्वारा Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अन्‍तर्गत पात्र युवाओ को वाहन खरीदने के लिए सरकार की ओर से 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। इससे गांवो में लोगो के लिए परिवहन की सुविधाओं का विकास होगा तथा इसके साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे।

बिहार सीएम ग्राम परिवहन योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को वाहन खरीदने के लिए 50% तक सब्सिडी (अधिकतम 1 लाख रूपए) की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन लोगों के पास गाडी/वाहन के लिए पैसो की कमी है वो योजना के तहत अनुदान का लाभ लेकर वाहन खरीद सकते है।
  • योजना के तहत जब लाभार्थीयो को अनुदान मिलेगा तो गांवो में दूर-दराज के इलाकों में जाने के लिए परिवहन की सुविधाए उपलब्‍ध होंगी।
  • इस स्‍कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग के गरीब लोग आर्थिक रूप से सशक्‍त होंगे।
  • ग्राम परिवहन योजना के तहत अनुदान (Subsidy) की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में RTGS के माध्‍यम से ट्रासंफर की जाएगी।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana की विशेषताए

  • मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन स्‍कीम के तहत 4-10 सीट वाले सवारी वाहनों को योग्‍यता दी जाएगी।
  • इस योजना के अन्‍तर्गत हर पचांयत के लिए 5 योग्‍य वाहनों की खरीद पर अनुदान का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रत्‍येक पचांयत के लिए पाचं योग्‍य वाहनों की खरीद मे तीन अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति तथा दो अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों को अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत अनुदान का लाभ लेकर खरीदे गए वाहनों को 5 वर्ष तक बिना अनुमण्‍डल पदाधिकारी की स्‍वीकृति के बेचा नही जाएगा।
  • स्‍कीम के अन्‍तर्गत अगर वाहन या गाड़ी को किसी वित्तिय संस्‍थान से लोन लेकर खरीदा गया है तो अनुदान की रकम का उपयोग आवेदक लोन के भुगतान में कर सकेगा।

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना लाभार्थी चयन प्रक्रिया

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन जमा हाेने के बाद प्रखण्‍ड विकास अधिकारी द्वारा आवेदनों की जाचं की जाएगी। जाचं में जो भी आवेदन सही पाए जाएंगे उन आवेदनों की पचांयत वार वरीयता लिस्‍ट तैयार की जाएगी। यह वरीयता सूची आवेदकों की शैक्षणिक योग्‍यता एवं उम्र के आधार पर बनाई जाएगी। जिसके बाद इस वरीयता सूची को अनुमंडल स्‍तरीय समिति के पास भेजा जाएगा। इस समिति के द्वारा रिक्तियों की संख्‍या एवं योग्‍यता के आधार पर लाभार्थीयो का चयन किया जाएगा। चयनित लाभार्थी सूची के साथ एक वेटिंग लिस्‍ट भी बनाई जाएगी। योजना के तहत अतिंम रूप से सिलेक्‍ट लाभार्थीयों को ऑथोराइज वाहन डीलर से निर्धारित मॉडल का Quotation प्राप्‍त कर प्रखण्‍ड कार्यालय में प्रस्‍तुत करना होगा। योजना के तहत लाभार्थी के जरूरी कागजात जैसे गाड़ी का कोटेशन, बैंक खाता नबंर, वित्तिय संस्‍थान का सहमति पत्र व अन्‍य दस्‍तावेज सलग्‍ंन किए जाएगे। सब कुछ सही पाए जाने पर लाभार्थी के खाते में RTGS के जरिए अनुदान की राशि भेज दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए पात्रता

  • MGPY योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी बिहार राज्‍य का ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र आवदेन की तिथि को कम से कम 21 साल होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पहले से कोई व्‍याव‍सायिक वाहन होने पर योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • योजना के तहत आवेदन करने वाला व्‍यक्ति किसी सरकारी नौकरी में नही होना चाहिए।
  • ग्राम परिवहन योजना का लाभ केवल राज्‍य के अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) एवं अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) के लोगो को ही दिया जाएगा।
  • Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के तहत किसी पचांयत के लिए लाभ प्राप्‍त करने हेतु आवेदकर्ता उसी पचांयत का निवासी होना चाहिए।

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana मे आवेदन हेतु जरूरी दस्‍तावेज सूची

बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ताओं के पास निम्‍नलिखित दस्‍तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड नबंर
  • ड्राईविंग लाइसेंस
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • जन्‍म प्रमाण-पत्र
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण-पत्र
  • चालू मोबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप उपर बताई सभी पात्रता को पूरा करते है तो मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में ऑनलाइन अप्‍लाई करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे दिए जा रहे Complete Steps को फोलो करे:-

  • बिहार एमजीपीवाई 2021 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण हेतु राज्‍य के परिवहन विभाग की Official Website पर जाए। वेबसाइट पर जाने के लिए इस डाइरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करे।
  • वेबसाइट पर आपको थोड़ा नीचे की ओर Scroll करने पर मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लिंक दिखाई दे जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से एक New Window ओपन होगी।
  • इस विण्‍डों में आपको दूसरे नबंर के ऑप्‍शन – For Apply Online (8th Phase) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक नए पेज पर Redirect हो जाएंगे अर्थात इस तरह का एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको योजना के तहत आवेदन हेतु अपना यूजन नेम व पासवर्ड चाहिए होगा। इसलिए User Name एवं Password प्राप्‍त करने के लिए नीचे दिए फॉर्म को भरे।
  • इस रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में आपको अपने चालू मोबाइल नबंर, ड्राईविंग लाइसेंस नबंर एवं ई-मेल आईडी भरने होंगे।
  • इसके बाद आपको एक पासवर्ड Create करना होगा। जिसे आपको इस फॉर्म में डालना होगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद आपको Register के बटन पर दबाना होगा जिसके बाद आपको यूजर नेम प्राप्‍त हो जाएगा।
  • अब आपको पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। इसके लिए Login के बटन पर क्लिक करे।
  • लॉगइन के बटन पर क्लिक करने के बाद Login Window खुलेगी। इस विण्‍डों मे आपको अपना User Name, Password एवं Captcha Code भरकर लॉगइन करना होगा।
  • जैसे ही आप लॉगइन करेंगे तो आपके कम्‍प्‍यूटर की Screen पर बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का आवेदन प्रपत्र ओपन हो जाएगा।
  • इस आवेदन प्रपत्र में आपको मांगी गई समस्‍त जानकारी जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, जाति, जन्‍म तिथि, आधार कार्ड संख्‍या, वाहन की जानकारी, शैक्षणिक योग्‍यता आदि सही-सही भरनी होगी।
  • इसके पश्‍चात आपको फॉर्म में सभी दस्‍तावेजों जैसे Residence Certificate, Caste Certificate, Age Certificate, Driving License एवं Educational Certificate की Scan Copy अपलोड करनी होगी।
  • सबसे अन्‍त में आपको फॉर्म मे सबसे नीचे दी गई घोषणा के चेक बॉक्‍स में Tick करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म को Submit करने के बाद Print Application के विकल्‍प पर क्लिक करके ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले।
  • इस तरह आप अपने घर बैठै ही स्‍वयं Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Online Application Form 2021 भर सकते है व योजना का लाभ प्राप्‍त कर सकते है।

Note:- Dates for new registration / filling of Application form under Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana is Closed now. बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के अन्‍तर्गत नए पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भरने की तिथि अभी फिलहाल बंद है।

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना आवेदन का स्‍टेटस कैसे चेक करे?

  • Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Anudan Yojana Application Status चेक करने के लिए Bihar Transport Department की Official Website ओपन करे।
  • इसके पश्‍चात् होम पेज पर थोड़ा नीचे स्‍क्रॉल करने के बाद आपको मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • Click करने के बाद एक न्‍यू पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपने आवेदन की स्थिति (Application Status) पता करने के लिए 2 लिकं दिखाई देंगे।
  • जब आप ऊपर बताई गई लिंक पर क्लिक करेंगे तो फिर नए पेज पर आपको User Name, Password व Captcha Code भरना होगा।
  • ऊपर बताई गई जानकारी भरने के पश्‍चात् आपको Login Button पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप पोर्टल पर लॉगइन हो जाएंगे।
  • Login होने के बाद आप मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अपने आवेदन की स्थिति देख सकेंगे। ओर जान सकेंगे कि आपका आवेदन फॉर्म स्‍वीकार किया गया है या नही।

नोट:- इसके अतिरिक्‍त आप इस योजना के तहत फेज 1 से लेकर फेज 7 तक के तहत Bihar Gram Parivahan Yojana Application Status भी चेक कर सकते है। जिसकी प्रक्रिया वही है जो हमने फेज 8 के लिए आपको बताई है। योजना के फेज 1-6 के तहत अपना एप्‍लीकेशन स्‍टेटस मालूम करने के लिए आपको Check Your Application Status (Phase 1-6) के लिंक पर क्लिक करना होगा।

ट्रासंपोर्ट पोर्टल पर फीडबेक देने की प्रक्रिया

  • अगर आप योजना से सबंधित कोई प्रतिक्रिया (Feedback) देना चाहते है तो इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको होम पेज पर सबसे नीचे आना होगा। जहां पर आपको Feedback के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नई विण्‍डो में आपको Add Feedback के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर इस तरह से फीडबैक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस Feedback Form में आपको अपना नाम, मोबाइल नबंर, ईमेल आईडी भरकर Comments के बॉक्‍स में अपनी प्रतिक्रिया देनी होगी।
  • फिर आपको Screen पर मौजूद कोड संख्‍या खाली बॉक्‍स में भरकर Send Feedback के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपकी फीडबैक सबमिट हो जाएगी।

हेल्‍पलाइन नबंर

मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत आपको कोई समस्‍या आती है तो आप संबधित विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्‍पलाइन नबंर पर सपंर्क करके उसका समाधान पा सकते है। विभाग द्वारा जन साधारण के लिए उपलब्‍ध कराए गए इस हेल्‍पलाइन नबंर पर प्रात 8 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे के बीच संपर्क किया जा सकता है। हेल्‍पलाइन नबंर इस प्रकार है।

  • Helpline Number: (0612)-2233333

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको बिहार मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana से जुड़ी अधिकजानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार के परिवहन विभाग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए। धन्‍यवाद

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment