Advertisement

[दिल्‍ली] मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन योजना – Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana

Advertisement

Delhi Door Step Delivery Ration Scheme | Ghar Ghar Ration Yojana Apply | दिल्‍ली घर घर राशन योजना पंजीकरण | मुख्‍यमंत्री घर घर राशन डिलीवरी योजना के लिए आवेदन कैसे करे

आज के इस आर्टिकल में हम मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन योजना के बारे में विस्‍तार से जानेंगे। जैसा कि आप सभी जानते है कि राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्‍तर्गत पात्र लाभार्थियों को सस्‍ते दाम पर राशन उपलब्‍ध कराया जाता है। गरीबो को राशन प्राप्‍त करने में आने वाली कठिनाइयो को खत्‍म करने के लिए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा विडियो कॉन्‍फ्रेंसिग के जरिए Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana को आरंभ करने की घोषणा की गई। इस नई योजना के तहत अब दिल्‍ली के नागरिकों को राशन के लिए राशन की दुकानो पर नही जाना पड़ेगा बल्कि गरीब परिवारो को उनके घर पर ही राशन उपलबध करवाया जाएगा।

Advertisement

अगर आप एक राशन लाभार्थी है एवं दिल्‍ली के निवासी है। तो फिर Delhi Mukhyamanti Ghar Ghar Ration Yojana क्‍या है, इस योजना के लाभ एवं अन्‍य तमाम जानकारीयो के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढे़।

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana

दिल्‍ली सरकार की घर घर राशन योजना के अन्‍तर्गत नागरिको को राशन प्राप्‍त करने के लिए कही भी जाने की जरूरत नही पड़ेगी। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियो को उनके घर पर ही राशन जैसे गेहू, चावल आदि की होम डिलीवरी की जाएगी। इसके अलावा नागरिको के पास यह विकल्‍प भी मौजूद होगा कि अगर वो चाहे तो पहले की भांति राशन की दुकान पर जाकर भी राशन प्राप्‍त कर सकेंगे। Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana के अन्‍तर्गत FCI के गोदामों से गेहू लेकर चक्‍की के जरिए उसका आटा बनाया जाएगा एवं आटा, चावल एवं चीनी के पैकेट तैयार किए जाएंगे। इस तरह से योजना के तहत अच्‍छे एवं पौष्टिक राशन के पैकेट सभी राशन लाभा‍र्थियों के घर भिजवाए जाएंगे।

Delhi Door Step Delivery of Ration Scheme की शुरूआत

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री घर-घर योजना को सरकार द्वारा 25 मार्च 2021 से लागू किए जाने का प्‍लान है इस योजना के तहत शुरूआत में दिल्‍ली के सीमापुरी क्षेत्र के 100 घरो को डूर स्‍टेप राशन डिलीवरी के साथ इस योजना का की शुरूआत की जाएगी। इस योजना को दिल्‍ली राज्‍य के 70 सर्किलो में शुरू किया जाना है जिसके तहत लगभग 17 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इसके अलावा 1 अप्रैल से इस योजना को दिल्‍ली के अन्‍य जगहो पर भी लागू किया जाएगा।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021

दिल्‍ली कैबिनेट द्वारा 21 जुलाई 2020 को सुबह 11 बजे घर-घर राशन योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया। इस योजना के तहत दिल्‍लीवासियो को घर पर ही राशन की सुविधा प्रदान कराई जाएगी। सरकार के मुताबिक आने वाले 6-7 महिनों के भीतर इस योजना को आरंभ किया जाएगा। जिस दिन Ghar Ghar Ration Yojana को शुरू किया जाएगा उस दिन दिल्‍ली में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को भी लागू कर दिया जाएगा। दिल्‍ली घर घर राशन योजना के तहत नागरिको को राशन लेने में आने वाली कई तरह की दिक्‍कतो से छुटकारा मिलेगा एवं उन्‍हे अपने घर पर ही राशन की सुविधा प्राप्‍त होगी।

दिल्‍ली घर-घर राशन योजना का उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि जो राशन लाभार्थी है उन्‍हे पीडीएस प्रणाली के तहत राशन की दुकानो पर चावल, गेहू, चीनी एवं अन्‍य राशन उपलब्‍ध कराए जाते है। ऐसे में कई बार नागरिको को राशन प्राप्‍त करने में कठिनाइयो का सामना करना पड़ता है। राशन की दुकानो पर लगने वाली लंबी-लंबी कतारो, राशन गड़बडी आदि समस्‍याओ से गरीब आदमी को निजात दिलवाने के लिए दिल्‍ली कैबिनेट द्वारा Delhi Ghar Ghar Ration Yojana को लॉन्‍च करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के लागू होने से दिल्‍ली के नागरिको को राशन प्राप्‍त करने में काफी राहत मिलेगी।

Advertisement

Delhi Door Step Ration Delivery Scheme के लाभ

  • दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन डिलीवरी याेजना के तहत दिल्‍ली के नागरिको को राशन लेने में जो लाभ होंगे वो सभी निम्‍नलिखित है।
  • डूर स्‍टेप डिलीवरी ऑफ राशन योजना के तहत अब दिल्‍ली के नागरिको को एनएफएसए के तहत राशन लेने में काफी राहत मिलेगी।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा राशन लाभार्थियो को उनके घर तक पैकेट बंद राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना के लागू होने के बाद नागरिको को राशन लेने के लिए उचित मूल्‍य की दुकानो के चक्‍कर नही काटने पडे़गे ओर ना ही लंबी-लंबी लाइनो मे इतंजार करना पडे़गा।
  • मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021 के तहत होम डिलीवरी में नागरिको को गेहू की जगह पिसा हुए आटे की डिलीवरी की जाएगी।
  • इस योजना के लागू होने से राशन वितरण में होने वाली कई तरह की गड़बडि़यो पर लगाम लगेगी तथा वास्‍तविक लाभार्थी तक राशन की पहुच सुनिश्चित हो पाएगी।

Mukhyamantri Ghar Ghar Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत राज्‍य के जो भी लाभार्थी है वो अपने घर बैठै राशन डिलीवरी का लाभ ले सकते है। अगर बात करे कि इस योजना के तहत आवेदन कैसे करे तो आपको बता दे फिलहाल दिल्‍ली कैबिनेट के द्वारा इस योजना को मंजूरी प्रदान की गई है। जल्‍द ही आने वाले 25 मार्च को इस योजना को शुरू किया जा सकता है। जिसके बाद आप Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana के लिए आवेदन कर सकते है। जैसे ही दिल्‍ली डूर स्‍टेप राशन डिलीवरी स्‍कीम को लॉन्‍च किया जाएगा तो इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया व अन्‍य जानकारीया आपको इसी आर्टिकल के माध्‍यम से प्रदान कर दी जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको मुख्‍यमंत्री घर-घर राशन योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस लेख में शेयरी की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। इसके अलावा Mukhyamantri Ghar-Ghar Ration Yojana 2021 से जुड़ी जानकारी के लिए दिल्‍ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।

मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पंजीकरण

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment